भाग्योदय तीर्थ मे श्रावक संस्कार शिविर का आयोजन 8 से 17 सितंबर तक, ▪️ पहली बार सागर में देश – विदेश से श्रृद्धालु शामिल होगे : शिविरार्थियो को आहार कराने का सौभाग्य।

भाग्योदय तीर्थ मे श्रावक संस्कार शिविर का आयोजन 8 से 17 सितंबर तक,

▪️ पहली बार सागर में देश – विदेश से श्रृद्धालु शामिल होगे : शिविरार्थियो को आहार कराने का सौभाग्य। 

तीनबत्ती न्यूज : 31 अगस्त ,2024

सागर 31 अगस्त। भाग्योदय तीर्थ मे विराजमान निर्यापक श्रमण मुनि पुंगव सुधा सागर जी महाराज के ससंघ सानिध्य मे सागर के इतिहास मे पहली बार 31 वें श्रावक संस्कार शिविर का दस दिवसीय आयोजन किया जा रहा है । पर्वराज पर्यूषण पर्व के अवसर पर ऋषि पंचमी 8 सितंबर से 17 सितंबर तक मुनि संघ के सानिध्य मे आयोजित 31 वा शिविर मे देश के विभिन्न स्थानो से शिविरार्थी शामिल होकर धर्म लाभ एवं आत्मसाधना करेगे। ऐसा  पहली बार होगा कि शिविरार्थियो के आहार कराकर घर को पवित्र करने का सौभाग्य सागर वासियो को प्राप्त होगा। वर्षाकालीन चातुर्मास समिति के अध्यक्ष सुरेंद्र सत्तू कर्रापुर,महामंत्री राजकुमार मिनी,कार्याध्यक्ष राजेश एडिना, शिविर पुण्यार्जक ऋषभ  बांदरी कोषाध्यक्ष सुरेंद्र डबडेरा,स्वाग्ताध्यक्ष आशीष पटना, संगठन मंत्री प्रशांत सानोधा और कमल जैन  चैनपुरा ने शिविर की तैयारियो को लेकर भाग्योदय तीर्थ परिसर मे आयोजित पत्रकार वार्ता मे बताया कि इसके पूर्व इसी प्रकार के 30 शिविर आयोजित हो चुके हैं। इस शिविर में लगभग 5000 शिवरार्थी शामिल  होंगे। शिविर का मुख्य प्रवेश द्वार एवं  मुख्य पंडाल  बंगाली कारीगरों द्वारा राजमहल की तरह सजाया जा रहा है। संजय जैन टडा ने बताया कि प्रातः 5 बजे से ध्यान,6 बजे से अभिषेक शांति धारा पूजन,8 बजे से प्रवचन,10 बजे आहार चर्या,दोप 12 से सामायिक ,1. 30 बजे से इष्टोपदेश का स्वाध्याय,सायं 4 से 5 अल्पाहार 5 बजे से प्रतिक्रमण,6 बजे से जिज्ञासा समाधान, 7 बजे से आरती भक्ति तत्पश्चात स्वाध्याय होगा।  

भव्य तेयारिया जारी

अजय जैन लंबरदार ने बताया कि शिविरार्थियो के रूकने की व्यवस्था खुरई रोड पर स्थित नवीन गल्ला मंडी परिसर मे की गई है। साथ ही शिविरार्थियो की आहार चर्या नगर के विभिन्न क्षेत्रो मे स्थित कालोनियो मे श्रृद्धालुओ के चौके मे संपन्न होगी। आयोजन स्थल भाग्योदय तीर्थ तक शिविरार्थियो के आने जाने के लिए परिवहन व्यवस्था रहेगी। आयोजन समिति ने भाग्योदय से नवीन गल्ला मंडी और नवीन गल्ला मंडी से विभिन्न कालोनियो तक शिविरार्धियो को बसो के माध्यम से ले जाया जायेगा। 


आवास व्यवस्था प्रभारी साहिल डबड़ेरा ने बताया कि अभी तक सागर वासी देश के विभिन्न स्थानो पर शिविर मे शामिल होने जाते रहे है। यह पहला मौका है जब सागर वासियो को अपने चौके मे शिविरार्थियो को साधु संतो के समान आहार करने का सौभाग्य प्राप्त हो रहा है। दस दिवसीय शिविर को वर्षाकालीन चातुर्मास समिति ने विभिन्न समितियो का गठन कर जिम्मेदारी सौंपी  है जिसमें शिविरार्थीयों की आहार व्यवस्था संयोजक सपन एवं मनीष नायक टोनी केसली एवं अपनी पूरी टीम के साथ वा यातायात व्यवस्था के लिए जयकुमार स्टूडेंट आदि पूरी लगन के साथ व्यवस्था में संलग्न हैं।


कमल जैन चैनपुरा ने बताया कि सागर में होने वाला यह आयोजन भव्य और गरिमामय होगा। सभी श्रद्धालु इसमें शामिल होकर धर्मलाभ ले। शिविर संयोजक ऋषभ जैन बांदरी ने बताया कि भारतीय संस्कृति के अनुरुप जीवन जीने, संयम के साथ सात्विक भोजन,सामाजिक व्यवहारिक व राष्ट्रीय मूल्यो के साथ साथ आत्म कल्याण करने के प्रशिक्षण के लिए शिविर का आयोजन किया जाता है इस आयोजन को सफल बनाने लिए मंत्री, पूर्व मंत्री,विधायक शैलेंद्र जैन, पूर्व विधायक सुनील जैन,पूर्व पार्षद चक्रेश सिंघई सहित  जनप्रतिनिधियों तथा सामाजिक संस्थाओं का हमेशा सहयोग  प्राप्त हो रहा है।

___________


____________________________

___________
एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885
________
तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


Share:

Sagar : अंधे कत्ल का खुलासा :पत्नी और उसके साथियों ने की थी हत्या और जला दिया था शव

Sagar : अंधे कत्ल का खुलासा :पत्नी और उसके साथियों ने की थी हत्या और जला दिया था शव


तीनबत्ती न्यूज : 31 अगस्त ,2024

सागर : सागर जिले के सानौधा थाना क्षेत्र की गलगल टोरिया मंदिर के पास पठार पर मिले शव मामले में पुलिस ने खुलासा कर दिया है। मृतक की हत्या उसकी पत्नी ने दो युवकों के साथ मिलकर की थी। पुलिस ने तीनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। आरोपियों से पूछताछ की जा रही है। आरोपियों ने हत्या करने के बाद शव जला दिया था। 

यह भी पढ़े : Sagar News: कंटेनर से 12 करोड़ के एप्पल कम्पनी के मोबाइल फोन चोरी : रिपोर्ट नही लिखने पर थाना प्रभारी और एक ASI लाईन अटैच एक सस्पेंड

9 माह पहले हुई थी हत्या

पुलिस के अनुसार 10 दिसंबर 2023 को गलगल टोरिया मंदिर के पास पठार पर अज्ञात शव मिला था। शव जली हुई अवस्था में था। पुलिस ने शव का पंचनामा बनाकर पोस्टमॉर्टम कराया। पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में मृतक की हत्या होने की पुष्टि हुई। पुलिस ने हत्या का प्रकरण दर्ज कर मृतक की शिनाख्त के लिए जांच शुरू की।

मृतक की शिनाख्त मगरौन निवासी बृजलाल अहिरवार (40) के रूप में हुई। पहचान होते पुलिस ने वारदात की बारीकी से तफ्तीश की। जिसमें कुछ सुराग हाथ लगे। संदेह के आधार पर पत्नी को हिरासत में लिया गया। पूछताछ करने पर उसने बताया कि मृतक बृजलाल शराब पीने की बात को लेकर अक्सर झगड़ा करता था।

यह भी पढ़े : प्रभारी जिला शिक्षा अधिकारी DEO को सस्पेंड किया सागर कमिश्नर ने

पत्नी ने अपने साथियों से मिलकर की हत्या

वही, महिला की गांव में रहने वाले मोनू शाह से बातचीत होती थी। पुलिस ने मोनू शाह को हिरासत में लिया और पूछताछ की। पूछताछ में आरोपी मोनू शाह ने दोस्त उमेश अहिरवार और मृतक की पत्नी के साथ मिलकर बृजलाल की हत्या करना स्वीकार कर लिया। मोनू शाह के मृतक की पत्नी से अवेध संबंध थे। ब्रजलाल के शराब पीने की आदत से पत्नी से आए दिन झगड़ा भी होता था। 

हत्या करने के बाद शव को बाइक पर रखकर गलगल टोरिया पर ले गए। जहां उन्होंने पेट्रोल डालकर शव को जला दिया था। मामले में पुलिस ने आरोपी मोनू शाह (24), उमेश अहिरवार (26) और मृतक की पत्नी को गिरफ्तार कर लिया है।

इनका कार्य सराहनीय

कार्रवाई टीम में सानौधा थाना प्रभारी गौरव गुप्ता, सउनि प्रीति थापा, सउनि जय सिंह, शेष नारायण दुबे, प्रआर उमेश तिवारी, राजेश पांडे, लक्ष्मी नारायण यादव, आरक्षक शाहिद खान, अंशुल मिश्रा, प्रवीण जाट, देवेंद्र सिंह, प्रदीप नामदेव, नानका कनेश, अरुण डोडवा, सुनील वर्मा, सलोनी प्रजापति, दिपांशु दुबे शामिल थे।

___________


____________________________

___________
एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885
________
तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


Share:

MP : वोकेशनल ट्रेनर्स को हटाकर नई नियुक्तियां करना अनुचित : हाईकोर्ट ▪️ मप्र के व्यावसायिक प्रशिक्षकों की फिर बड़ी जीत

MP : वोकेशनल ट्रेनर्स को हटाकर नई नियुक्तियां करना अनुचित : हाईकोर्ट

▪️ मप्र के व्यावसायिक प्रशिक्षकों की फिर बड़ी जीत



तीनबत्ती न्यूज : 31 अगस्त ,2024

जबलपुर :  उच्च न्यायालय मध्यप्रदेश के द्वारा पारित निर्णय से प्रदेश के 3386 व्यवसायिक प्रशिक्षकों ने राहत की सांस ली और अपने रोजगार पर आए संकट को दूर करने के लिए माननीय न्यायालय को अपना आभार व्यक्त किया।

क्या था मामला

लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा समग्र शिक्षा अभियान मध्यप्रदेश के अंतर्गत सरकारी विद्यालयों में अनुबंध पर कार्यरत व्यवसायिक प्रशिक्षकों की सेवाएं अचानक 31 मई 2024 को एक आदेश के द्वारा स्थगित कर दी गई थी। इसके बाद पूर्व से अनुबंधित विभिन्न VTPs के अनुबंध को समय पूर्व समाप्त कर नए VTPs को अनुबंधित कर जुलाई में नये प्रशिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया को आरम्भ कर दिया गया।

डीपीआई द्वारा ठीक इसी प्रकार की स्थिति 2021 में भी निर्मित की गई थी जिसके विरोध में व्यावसायिक प्रशिक्षकों द्वारा म. प्र. की माननीय उच्च न्यायालय में याचिका दायर की गई थी। जिसमें माननीय उच्च न्यायालय की डबल बेंच ने माननीय उच्चतम न्यायालय के द्वारा स्थापित नीति को आधार मानकर 2022 में आदेश पारित किया कि "एक अनुबंधित  कर्मचारी को दूसरे अनुबंधित  कर्मचारी से प्रतिस्थापित नही किया जा सकता।"

बाबजूद इसके,  लोक शिक्षण संचालनालय मध्य प्रदेश ने वर्तमान सत्र 2024 में, माननीय उच्च न्यायालय के आदेश की अनदेखी करते हुए पुनः 6 से 9 वर्ष की सेवाएं दे चुके पूर्व से कार्यरत प्रशिक्षकों की सेवाएं अचानक समाप्त कर दी और उन्हें सेवा में बने रहने के लिए पुनः नए सिरे से चयन प्रक्रिया द्वारा चयनित होकर आने के लिए बाध्य किया । जिसके विरुद्ध व्यवसायिक प्रशिक्षकों को पुनः माननीय न्यायालय की शरण में जाना पड़ा।

कोर्ट में क्या हुआ

नवीन व्यावसायिक शिक्षा - प्रशिक्षक महासंघ NVETA ने नेतृत्व करते हुए प्रदेश भर के  विभिन्न व्यवसायिक प्रशिक्षकों की समस्याओं को, वरिष्ठ अधिवक्ता  शशांक शेखर एवं उनकी टीम अधिवक्ता भूपेश तिवारी  अधिवक्ता समरेश कटारे के माध्यम से याचिका दायर करते हुए माननीय उच्च न्यायालय में रख लोक शिक्षण संचालनालय के आदेश को चुनौती दी। व्यवसायिक प्रशिक्षकों के मामले को माननीय न्यायमूर्ति श्री संजय द्विवेदी जी की बेंच में अधिवक्ता श्री शशांक शेखर ने पैरवी की।

मामला कोर्ट में प्रस्तुत होते ही माननीय उच्च न्यायालय ने अपीलार्थियों को अंतरिम राहत प्रदान करते हुए, नई भर्ती प्रक्रिया पर रोक लगा दी थी। परंतु लोक शिक्षण संचालनालय ने स्टे ऑर्डर को गंभीरता से लेने के बजाय भर्ती प्रक्रिया जारी रखी, जिसमें वरिष्ठ अधिवक्ता श्री शशांक शेखर ने न्यायालय की अवहेलना का नोटिस लोक शिक्षण संचालनालय भोपाल आयुक श्रीमति शिल्पा गुप्ता को भेजा। तब कहीं जाकर उक्त कार्यालय को आनन-फानन में नई ज्वाइनिंग स्थगित करने के आदेश निकालने पड़े।

कोर्ट में लोक शिक्षण संचालनालय की तरफ से यह दलील रखी गई कि अभी कार्यरत प्रशिक्षक गुणवत्तापूर्ण नही है एवं शैक्षणिक योग्यता को पूर्ण नहीं करते।  जबकि उल्लेखनीय है कि कुल संचालित 15 ट्रेड्स में से केवल चार ट्रेड में ही शैक्षणिक योग्यता में आंशिक परिवर्तन हुआ था जिसको भी अधिकतम प्रशिक्षक पूर्ण करते थे। इसके चलते लोक शिक्षण संचालनालय भोपाल ने प्रदेश के सभी व्यवसायिक प्रशिक्षकों को नौकरी से बाहर का रास्ता दिखा दिया जो कि कहीं से भी तर्क संगत नहीं था।कुछ ट्रेडों में क्वालिफिकेशन को अपने से ही बदलाव कर दिया।जबकि पूरे भारत में PSSIVE भोपाल की गाइडलाइन को माना जाता है।कुछ ट्रेड और क्वालिफिकेशन में संबध ही नही बैठ रहा था।

उक्त समस्त परिस्थितियों को वरिष्ठ अधिवक्ता श्री शशांक शेखर ने माननीय न्यायालय के समक्ष रखा। अधिवक्ता महोदय की माननीय उच्चतम न्यायालय के दिशा निर्देशों के आलोक में  तर्कसंगत एवं  न्यायपूर्ण दलीलों को सुनने के बाद माननीय उच्च न्यायालय ने व्यावसायिक प्रशिक्षकों के हित में, यह माना कि एक ही पद के लिए बार बार चयन प्रक्रिया से गुजारना अनीतिपूर्ण एवं अन्यायपूर्ण है।

 न्याय की मुहर

पुराने कार्यरत व्यावसायिक प्रशिक्षकों (विटी) को उनके अनुभव और योग्यता के आधार पर बनाए रखना चाहिए, न कि उन्हें नए सिरे से चयन प्रक्रिया से गुजरना पड़े। न्यायालय ने यह भी कहा है कि राज्य द्वारा कुछ ट्रेडों में योग्यता मानदंडों में अनावश्यक परिवर्तन किया गया है, और विटी के हितों की रक्षा के लिए राज्य ने 2022 में  वचन दिया था।

न्यायालय के निर्णय के मुख्य बिंदु इस प्रकार हैं जिसमें अधिवक्ता शशांक शेखर की दलीलें और न्यायालय का दृष्टिकोण समाहित है:-

1. प्रत्येक ट्रेड में नए सिरे से चयन करना आवश्यक नहीं है।

2. राज्य ने पूर्व में विटी के हितों की रक्षा का वचन दिया है।

3. कुछ ट्रेडों में योग्यता मानदंडों में अनावश्यक परिवर्तन किया गया है।

4. विटी के अनुभव को खारिज नहीं किया जा सकता।

5. नए स्कूलों में अधिक प्रशिक्षित और योग्य विटी की नियुक्ति की जा सकती है।

6. मौजूदा विटी के हितों की रक्षा के लिए राज्य द्वारा व्यवस्था की जा सकती है।

_फैसले में न्यायमूर्ति श्री संजय द्विवेदी जी ने कहा जो हाथ गाड़ी चला सकतें हैं वहीं हवाई जहाज भी उड़ा सकते हैं।_

मध्यप्रदेश मे व्यावसायिक प्रशिक्षकों का भविष्य

मध्यप्रदेश मे 2015 से संचालित नवीन  व्यावसायिक शिक्षा का संचालन VTP द्वारा नियुक्त प्रशिक्षकों द्वारा किया जा रहा है l लगातार 2 बार शैक्षणिक सत्र 2022 एवं 2024 में विभाग द्वारा कार्यरत प्रशिक्षकों को हटाकर नवीन नियुक्ति करने का प्रयास किया गया परन्तु दोनों बार माननीय उच्च न्यायालय के द्वारा RMSA को यह करने से रोका गया l 

निश्चित ही यदी स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा प्रशिक्षकों के हितों को ध्यान में रखकर  योजना के क्रियान्वयन का कार्य किया जाता है तो  नई शिक्षा नीति 2020 मे व्यावसायिक शिक्षा को लेकर जो सपने देखें है उनको पुरा करने मे हमारे प्रशिक्षक साथी अपना शत प्रतिशत प्रदान करने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे l इसके साथ ही मप्र के व्यावसायिक प्रशिक्षकों के लिए जॉब पॉलिसी का निर्धारण शासन प्रशासन द्वारा किया जाए जिससे कि इनका भविष्य भी सुरक्षित हो सके।

___________


____________________________

___________
एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885
________
तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


Share:

Sagar News: कंटेनर से 12 करोड़ के एप्पल कम्पनी के मोबाइल फोन चोरी : रिपोर्ट नही लिखने पर थाना प्रभारी और एक ASI लाईन अटैच एक सस्पेंड

Sagar News: कंटेनर से 12 करोड़ के एप्पल कम्पनी के मोबाइल फोन चोरी : रिपोर्ट नही लिखने पर थाना प्रभारी और एक ASI लाईन अटैच ,एक सस्पेंड


तीनबत्ती न्यूज : 31 अगस्त ,2024

सागर : मध्यप्रदेश के सागर जिले में एक कंटेनर ड्राइवर के हाथ पैर बांधकर बदमाश ट्रक में लदे एप्पल कंपनी के 12 करोड़ रुपए के मोबाइल लूट ले गए। ड्राइवर रिपोर्ट लिखाने के लिए बांदरी थाने के चक्कर काटता रहा, लेकिन 15 दिन बाद भी रिपोर्ट नहीं लिखी गई। मामला आईजी प्रमोद वर्मा तक पहुंचा। वे खुद गुरुवार की रात बांदरी थाने पहुंचे और पूरे मामले की जानकारी ली। एफआईआर दर्ज करने में लापरवाही बरतने पर बांदरी थाना प्रभारी भागचंद उइके, एएसआई राजेन्द्र पांडेय को लाइन अटैच कर दिया। वहीं प्रधान आरक्षक राजेश पांडेय को निलंबित कर दिया गया है। 



हैदराबाद से निकला था कंटेनर

प्राप्त जानकारी के मुताबिक 14 अगस्त को एप्पल कंपनी के कीमती मोबाइल लेकर एक कंटेनर UP 14 PT 0103 हैदराबाद से उत्तर भारत के लिए निकला था। कंटेनर ड्राइवर के साथ एक सुरक्षा गार्ड भी मौजूद था।लखनादौन के पास एक दूसरे सुरक्षा गार्ड को भी कंटेनर में सवार होना था। लखनादौन के पास कंटेनर में सवार सुरक्षा गार्ड ने चाय पीने के लिए कंटेनर को रुकवाया। वहां पहले से मौजूद एक व्यक्ति को सुरक्षा गार्ड ने ड्राइवर से मिलवाते हुए कहा कि यह गार्ड भी हम लोगों के साथ चलेगा। इसके बाद दोनों सुरक्षा गाडों के साथ ट्रक ड्राइवर रवाना हुआ। ट्रक ड्राइवर ने नींद आने पर रात में कंटेनर को साइड में खड़ा कर दिया और वह सो गया। साथ ही दोनों सुरक्षा गार्ड भी सो गए। 

  यह भी पढ़े :   एन एच 44 सड़क की हालत खराब: सांसद ने जांच कराने और सड़क सुधारने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से की चर्चा ▪️ संवाद केंद्र में सुनी समस्याएं

सुबह नींद खुली तो ड्राइवर का हाथ पैर बांध थे

अगले दिन यानी 15 अगस्त को कंटेनर ड्राइवर की नींद खुली तो वह हाइवे पर स्थित बांदरी में था। उसके हाथ-पैर और मुंह बंधा हुआ था। किसी तरीके से ड्राइवर ने अपने हाथ-पैर खोले और जब उसने ट्रक को पीछे जाकर देखा तो उसका गेट खुला हुआ था और मोबाइल गायब थे। कंटेनर में बैठे दोनों सुरक्षा गार्ड गायब मिले। ऐसी आशंका जताई जा रही है कि कंटेनर में भरे मोबाइलों में से आधे मोबाइल चोरी हुए हैं। बदमाश कंटेनर में रखे 1600 मोबाइल फोन में से 1200 फोन लेकर भाग निकले है। 

कंटेनर ड्राइवर ने अपने साथ हुई घटना की जानकारी तत्काल बांदरी थाना पहुंचकर दी। पुलिस ने इस पूरे मामले में लापरवाही बरती। जब मामले की जानकारी आईजी प्रमोद वर्मा को हुई तो वह बांदरी थाना पहुंचे। उन्होंने पूरे मामले की जानकारी लेने के बाद लापरवाही बरतने वाले पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई के निर्देश दे दिए। 

यह भी पढ़े : प्रभारी जिला शिक्षा अधिकारी DEO को सस्पेंड किया सागर कमिश्नर ने


थाना प्रभारी सहित तीन पर कार्यवाई

एएसपी संजीव उइके भी बांदरी थाने पहुंच गए। लापरवाही बरतने पर आईजी ने तीनों के खिलाफ कार्रवाई की है। निरीक्षक संदीप तोमर को बांदरी थाना प्रभारी बनाया। गौरतलब है कि कुछ दिनों पहले बांदरी थाना प्रभारी सुमेर सिंह जगेत द्वारा गंभीर घटना की जानकारी वरिष्ठ अधिकारियों को न देने पर उन्हें लाइन अटैच कर दिया था। तब से थाना प्रभारी का पदभार एसआई भागचंद उइके संभाल रहे थे। मामले की जांच के बाद एफआईआर दर्ज होगी। एसडीओपी सचिन परते का कहना है कि घटनाक्रम लखनादौन और बांदरी थाने की सीमा के बीच का है। इसलिए इस पूरे मामले की जांच की जा रही है। मामले में लापरवाही बरतने पर बांदरी थाना प्रभारी भागचंद उइके, एएसआई राजेन्द्र पांडेय को लाइन अटैच कर दिया। वहीं प्रधान आरक्षक राजेश पांडेय को निलंबित कर दिया गया है। पूरे मामले की जांच के बाद एफआईआर दर्ज की जाएगी।

___________


____________________________

___________
एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885
________
तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे

Share:

एन एच 44 सड़क की हालत खराब: सांसद ने जांच कराने और सड़क सुधारने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से की चर्चा ▪️ संवाद केंद्र में सुनी समस्याएं

एन एच 44 सड़क की हालत खराब: सांसद ने  जांच कराने और सड़क सुधारने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से की चर्चा

▪️ संवाद केंद्र में सुनी समस्याएं


तीनबत्ती न्यूज : 30 अगस्त ,2024
सागर
सागर ज़िले के अंतर्गत आने वाले तीतर पानी से मालथौन तक के राष्ट्रीय राजमार्ग एन एच-44पर सड़क पर जर्जर स्थिति को  संज्ञान में लेते हुए सांसद डॉ लता  वानखेड़े ने केंद्रीय सड़क परिवहन एवम राज मार्ग  मंत्री  नितिन गडकरी को पत्र भेजकर दूरभाष पर चर्चा की उन्होंने तत्काल संबंधित मार्ग पर निर्माण कार्य में हुई अनिमित्ताए को जांच करने एवम् तत्काल मार्ग सुधार किए जाने के निर्देश दिए है ।

इस संबंध में सांसद ने अवगत कराते हुए बताया कि यह मार्ग तीतरपानी से मालथौन और उससे आगे के महानगरों को जोड़ता है, आज यह मार्ग दुर्घटनाओं का गढ़ बनता जा रहा है। प्रतिदिन इस मार्ग से लगभग 40 से 50 हजार चार पहिया और भारी वाहन निकलते हैं जिसके कारण सड़क पर हर किलोमीटर पर 15 से 20 बड़े गड्ढे बन गए हैं। ये गड्ढे न केवल यात्रियों के लिए असुविधाजनक हैं, बल्कि दुर्घटनाओं का भी प्रमुख कारण बन रहे हैं। इसको लेकर कमिश्नर कलेक्टर ने भी पत्र लिखे है। 

उन्होंने बताया कि उसके ऊपर से इस 140 किलोमीटर के दायरे में तीन टोल नाके बनाए गए हैं जिसे लगभग रोजाना 80 लाख रुपए प्रतिदिन टोल टैक्स के नाम पर लिए जा रहे हैं जबकि केंद्र सरकार की घोषणा है कि जिन हाईवे की स्थिति ठीक नहीं है उनसे टोल टैक्स नहीं लिया जायेगा परंतु यहां अनवरत जारी है, वैसे वर्ष 23- 24 मे इस सड़क की मरम्मत का ठेका  वाइजर कंपनी को देकर 30 करोड़ की राशि दी थी लेकिन कंपनी द्वारा निर्धारित मानक के अनुरूप कार्य नहीं किया गया। जिससे संबंधित मार्ग कुछ महिनों बाद जर्जर स्थिति में हो गया है। जिसके जांच करने के भी आदेश दिये गये है, शीघ्र ही मरम्मत कार्य कराया जायेगा।


सांसद संवाद केंद्र जनता की समस्याओं का तत्परता से होगा समाधान

सांसद संवाद केंद्र का उद्घाटन करने के पश्चात् डॉ. वानखेड़े ने वहां उपस्थित आम नागरिकों की समस्याओं को सुना और उनके त्वरित निराकरण के लिए आज ही सागर कलेक्टर से मुलाकात कर समस्याओं के निराकरण के संबंध में चर्चा की।

ये समस्याएं आई केंद्र पर

संवाद के दौरान जनता की यह समस्याएं आई जिनमें प्रमुख रूप से सेमराहाट गांव से आए मदन कुमार सेन ने रात्रि में उसके घर में आग लग जाने से पूरा घर एवं गृहस्थी जल गई है। इसलिये उन्होनें जीवन यापन तथा आवास के लिये आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने की मांग की तो भैंसा पहाड़ी निवासी राजा विश्वकर्मा एवं उनके परिवार की महिलाओं जिनके परिवार के मुखिया तुलसीराम विश्वकर्मा, हेमराज पटैल, परषोत्तम प्रजापति ट्रक वाहन दुर्घटना में मृत्यु हो गई थी लेकिन अभी तक वह ट्रक जप्त नहीं किया गया है तथा किसी प्रकार की कार्यवाही नहीं की गई है। वहीं सागर से आए आवेदक ने उनके पुत्र का विश्वविद्यालय मे दाखिला न होने की समस्या बताई। तो खुरई के विजेन्द्र कुर्मी ने 30-40 लोगों का हस्ताक्षरित ज्ञापन प्रस्तुत किया जिसमें दमोह-बीना पेशेंजर गाड़ी नं. 51601/51602 कोविड के दौरान बंद हो गई थी उसे पुनः प्रारंभ करने ज्ञापन दिया। ताकि खुरई जरूआखेड़ा, ईशुरवारा, नरयावली के लोगों, छात्र-छात्राओं, श्रमिकों एवं आम नागरिकों को आने जाने में  सुविधा हो। इस संबंध में सांसद ने केन्द्रीय रेल मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव को पत्र लिखकर समस्या का हल कराने का आश्वासन दिया। इसके अलावा आगनबाड़ी, दिव्यांगों को ट्राय साईकिल, प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिलाने, जनधन योजना, लाड़ली लक्ष्मी योजना की राशि दिलाने जैसी 67 समस्याऐं प्राप्त हुई। जिनको सुनते हुए सांसद ने समस्याओं को पंजीकृत कर संबंधित अधिकारियों से उनके निराकरण करने के संबंध में आवश्यक कार्रवाई करने का आश्वासन दिया।

संबंधित अधिकारियों को दिए निर्देश

सांसद ने समस्याओं को गंभीरता से लेते हुए संबंधित अधिकारियों को तुरंत फोन कर नियमानुसार निराकरण के निर्देश दिए। उन्होंने कहा, मैं यह सुनिश्चित करना चाहती हूं कि जनता की समस्याओं का समाधान समय पर और प्रभावी तरीके से हो। हम सभी को मिलकर काम करना होगा ताकि हमारे क्षेत्र में कोई भी समस्या लंबित न रहे। अधिकारियों ने भी सांसद के निर्देशों का पालन करने का आश्वासन दिया और समस्याओं के समाधान के लिए आवश्यक कदम उठाने की बात कही।

ये रहे मोजूद

 इस अवसर पर हरिराम सिंह पूर्व जिला अध्यक्ष भाजपा, ब्रजेन्द्र सिंह ठाकुर जनपद पंचायत अध्यक्ष जैसीनगर, आफीसर यादव मंडल अध्यक्ष सागर ग्रामीण एवं सरपंच, रामकुमार साहू, रामेशवर नामेदव, उमेश सिंह केवलारी, सुभाष नेमा, महेन्द्र गोस्वामी, आदित्य उपाध्याय, संदीप कुर्मी खुरई, सुखमल जैन, लक्ष्मीनारायण कुर्मी, बबलू चढ़ार सेमराहाट, पूर्व सरपंच हरपाल सिंह मीणा, विल्धव सरपंच प्रतितिनधि रामलाल, अजय पटैल बीना, राधेश्याम तिवारी के साथ पार्टी कार्यकर्ता उपस्थित रहे।  


___________


____________________________

___________
एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885
________
तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे
X  फॉलो करें
वेबसाईट
इंस्टाग्राम
यूट्यूब लिंक
_____________________


Share:

Archive