Sagar News : देश में संस्कृति संस्कारों को एक सूत्र में बांधने का परिचायक है रक्षाबंधन -पूर्व मंत्री भूपेंद्र सिंह

देश में संस्कृति संस्कारों को एक सूत्र में बांधने का परिचायक है रक्षाबंधन -पूर्व मंत्री भूपेंद्र सिंह



तीनबत्ती न्यूज : 10 अगस्त 2024

सागर: देश में संस्कृति संस्कारों को एक सूत्र में बांधने का परिचायक है रक्षाबंधन। उक्त विचार पूर्व मंत्री एवं खुरई विधानसभा क्षेत्र के विधायक श्री भूपेंद्र सिंह ने सागर में महाकवि पद्माकर सभागार में आयोजित लाड़ली बहना सम्मेलन में व्यक्त किये।

इस अवसर पर विधायक शैलेंद्र जैन , जिला पंचायत अध्यक्ष हीरा सिंह राजपूत, महापौर श्रीमती संगीता सुशील तिवारी, नगर निगम अध्यक्ष श्री वृंदावन अहिरवार, नगरीय प्रशासन के उप सचिव प्रमोद शुक्ला, नगर निगम कमिश्नर  राजकुमार खत्री , महिला बाल विकास अधिकारी श्री बृजेश त्रिपाठी सहित बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि, लाडली बहने एवं अधिकारी मौजूद थे।


पूर्व मंत्री एवं विधायक श्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि रक्षाबंधन पूरे देश में संस्कृति संस्कारों को एक सूत्र में बांधने का परिचायक है। उन्होंने कहा कि महिला सशक्तिकरण के लिए मध्यप्रदेश सरकार लगातार कार्य कर रही है और महिलाओं को आर्थिक रूप से समृद्ध एवं स्वावलंबी बन रही है। उन्होंने कहा कि सरकार की योजनाओं का लाभ सभी बहनों को मिले इसका उत्तरदायित्व हम सभी को है हमें इसकी मॉनिटरिंग करना चाहिए।मत्री श्री सिंह ने कहा कि भगवान श्री कृष्ण ने अपनी बहन द्रोपदी की रक्षा की थी। इसी प्रकार हमें भी अपने बहनों की रक्षा करना चाहिए।


इस अवसर पर विधायक श्री शैलेंद्र जैन ने कहा कि महिला सशक्त होगी तो हमारा पूरा परिवार, देश सशक्त होगा और आगे बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि हमारी बहनें आज स्वावलंबन की दिशा में जा रही हैं। विधायक श्री शैलेंद्र जी ने कहा कि आज हमारे देश की सबसे बड़ी पद पर हमारी बहन श्रीमती द्रोपदी  मुर्मू बैठी हुई है वही वित्त मंत्री के रूप में श्रीमती निर्मला सीतारमण अपना बखूबी कार्य कर रही है। विधायक श्री जैन ने कहा कि पूरी दुनिया की एवं इतिहास की लाडली बहन योजना सबसे बड़ी योजना  है। यह योजना मध्य प्रदेश में शुरू हुई है इससे हम सभी गौरवान्वित हैं।

इस अवसर पर महापौर श्रीमती संगीता सुशील तिवारी ने कहा कि महिलाओं को सशक्त बनाने में लाडली बहन योजना अत्यंत महत्वपूर्ण है और इस योजना के माध्यम से हमारे सभी बहने सशक्त एवं समृद्ध बना रही हैं उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी एवं मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव के द्वारा सबका साथ सबका विकास सबका विश्वास अर्जित किया जा रहा है और लगातार सभी वर्गों समाज के लिए कार्य किया जा रहा है।

जिला पंचायत अध्यक्ष श्री हीरा सिंह राजपूत ने कहा कि मध्य प्रदेश सरकार ने मध्य प्रदेश में लाडली बहनों को रक्षाबंधन पर 250 रुपए की राशि शगुन के तौर पर दी है इससे हमारी बहने उत्साहित है। बहनों को इस माह 1500 रु. प्राप्त हो रहे हैं जिससे कि वह अपने भाई को राखी के साथ-साथ मुंह मीठा भी कर सकेगी ।


कार्यक्रम में मुख्य अतिथियों द्वारा सभी बहनों को हर घर तिरंगा अभियान के अंतर्गत शपथ भी दिलाई गई। कार्यक्रम में लाड़ली लक्ष्मी, लाडली बहन एवं अन्य हितग्राहियों को उनके लाभांश प्रमाण पत्र भी प्रदान किए गए। कार्यक्रम का संचालन जिला परियोजना अधिकारी श्री बृजेश त्रिपाठी ने किया जबकि आभार परियोजना अधिकारी श्रीमती सोनम नामदेव ने माना। इस अवसर पर श्रीमती संध्या भार्गव श्री शैलेश केसरवानी श्री शैलेंद्र ठाकुर श्रीमती प्रतिभा चौबे श्रीमती मेघा दुबे श्रीमती आकृति जड़िया श्री जगन्नाथ गोरिया श्री वीरेंद्र पाठक पप्पू फुसकेले सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी मौजूद थे।

Share:

इतिहास गवाह है, बहनों के रक्षासूत्र ने संभाली बिगड़ते संबंधों की डोर : सीएम डॉ. यादव ▪️टीकमगढ़ को शीघ्र मिलेगी मेडिकल कॉलेज की सौगात ▪️ ग्वालियर और सागर में होंगी इन्वेस्टर समिट

इतिहास गवाह है, बहनों के रक्षासूत्र ने संभाली बिगड़ते संबंधों की डोर : सीएम डॉ. यादव

▪️टीकमगढ़ को शीघ्र मिलेगी मेडिकल कॉलेज की सौगात

▪️ ग्वालियर और सागर में  होंगी इन्वेस्टर समिट 



तीनबत्ती न्यूज ::  10 अगस्त, 2024

टीकमगढ़ : मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि रक्षाबंधन जैसे त्यौहार की श्रेष्ठता इसी बात से समझी जा सकती है कि अतीत में बहनों के रक्षासूत्र ने बिगड़ते संबंधों की डोर संभाली और हथियार डलवा कर युद्धों को भी समाप्त करवा दिया। बहनों के सम्मान में आज पूरे प्रदेश में 25 हजार से अधिक स्थानों पर रक्षाबंधन का कार्यक्रम मनाते हुए बहनों को उनके खातों में 1500 की राशि हस्तांतरित की जा रही है। भाई-बहन का त्यौहार सर्वाेत्तम टीकमगढ़ में हम किसी बात की कमी नहीं होने देंगे। राज्य सरकार किसी भी योजना को बंद नहीं करेगी और लाड़ली बहनों के लिए लगातार कार्य करती रहेगी। आज एक करोड़ 39 लाख लाड़ली बहनों को 1250 रुपए प्रतिमाह मिलने के साथ 250 रुपए की उपहार राशि भी प्राप्त होगी। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने टीकमगढ़ ष्एक पेड़ मां के नाम अभियानष् में पुलिस परेड ग्राउंड पर कटहल का पौधा रोपा।कार्यक्रम में राज्यसभा सदस्य श्रीमती माया नारोलिया, श्री अनिल जैन, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती उमिता-राहुल सिंह, जनप्रतिनिधि तथा बड़ी संख्या में लाड़ली बहनें उपस्थित थीं। 



ग्वालियर और सागर में इन्वेस्टर समिट होगी

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि राज्य सरकार लाड़ली बहनों के साथ लाड़ले भाइयों के लिए भी योजना बना रही है। इसमें प्रदेश में जिसके अंतर्गत स्थापित होने वाले उद्योगों में उन्हें रोजगार के अवसर मिलेंगे। मध्य प्रदेश में युवाओं की क्षमता और योग्यता में कमी नहीं है। उन्हें अवसर देने की जरूरत है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में औद्योगिक निवेश जाने के लिये प्रदेश में रिजनल इन्वेस्टर समिट की जा रही है। इसी श्रृंखला में ग्वालियर और सागर में भी इन्वेस्टर समिट होगी। इसके परिणाम स्वरूप प्रदेश के अलग अलग अंचलों में विभिन्न उद्योग लगेंगे। इन उद्योगों के माध्यम से हमारी लाड़ली बहने और भाइयों को रोजगार मिलेगा और आर्थिक रूप से समृद्ध बनेंगे

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने प्रधानमंत्री श्री मोदी को धन्यवाद देते हुए कहा कि उनके द्वारा म.प्र. और उ.प्र. को मिलाकर एक लाख करोड़ रुपए की लागत से केन-बेतवा अन्तर्राज्यीय लिंक परियोजना को मूर्त दिया जा रहा है, जिसका शिलान्यास शीघ्र होगा। इस परियोजना से बुंदेलखंड के हर किसान के हर खेत तक पानी पहुंचेगा और बरसों की सूखे की समस्या होगी।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि टीकमगढ़ में शीघ्र ही मेडिकल कॉलेज खुलेगा। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश सरकार का बजट अभी साढे तीन लाख करोड़ रुपए का है और आने वाले 5 वर्षों में हम इसे 7 लाख करोड़ रुपए तक कर देंगे। सरकार हर वर्ग की बेहतरी और उत्थान के लिए दृढ़ संकल्पित है। पशु पालकों आर्थिक सशक्तिकरण के लिए भी राज्य सरकार कार्य कर रही है, शीघ्र ही दुग्ध-उत्पादन पर बोनस देने का कार्य भी किया जाएगा।


मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि आज बहनों के बीच में रक्षाबंधन एवं श्रावण उत्सव पर्व मनाकर मुझे आनंद की अनुभूति हुई। बहनों के प्यार के लिए दुनिया तरसती है, यह प्यार पाकर मेरा जीवन धन्य हुआ है। टीकमगढ़ जिला कुंडेश्वर महादेव, बगाज माता एवं विंध्यवासिनी माई के आशीर्वाद से निरंतर प्रगति और विकास पथ पर अग्रसर है।


केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. वीरेंद्र कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री ने आज टीकमगढ़ आकर हमारी लाड़ली बहनों का जो उत्साहवर्धन किया है उसके लिए मैं उनका धन्यवाद करता हूं। मुख्यमंत्री डॉ. यादव के मार्गदर्शन में रजिस्ट्री के समय नामांतरण की जो प्रक्रिया प्रारंभ की गई है इससे प्रदेश की जनता को बड़ी सुविधा मिली है।

मध्यप्रदेश के वन एवं पर्यावरण राज्य मंत्री श्री दिलीप अहिरवार ने स्वागत उद्बोधन में कहा कि मुख्यमंत्री डॉ. यादव हर वर्ग, हर समाज के विकास के लिए कार्य कर रहे हैं।  मुख्यमंत्री के नेतृत्व में सभी क्षेत्रों में तीवृ गति से विकास हो रहा है। कार्यक्रम में राज्यसभा सदस्य श्रीमती माया नारोलिया, विधायक श्री हरिशंकर खटीक, श्री अनिल जैन, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती उमिता-राहुल सिंह, जनप्रतिनिधि तथा बड़ी संख्या में लाड़ली बहनें उपस्थित थीं।

हितलाभ वितरित किये

मुख्यभमंत्री डॉ. यादव ने विभिन्नच योजनाओं के हितग्राहियों को 3 करोड़ 36 लाख 60 हजार 262 रूपये एवं आजीविका मिशन में 184 स्व-सहायता समूहों को तीन करोड़ बारह लाख रूपये के स्वीकृति पत्र प्रदान किये।



मुख्यमंत्री मोनिया नृत्य में हुए शामिल


मुख्यमंत्री डॉ. यादव की अगवानी बुंदेलखंड के प्रसिद्ध मोनिया दोहों के साथ नृत्य की सुंदर प्रस्तुति के साथ हुई। डॉ. यादव स्वयं भी मोनिया नृत्य में शामिल हुए।

प्यारे भैया ने भांजियों को झुलाया झूला

मुख्यमंत्री डॉ. यादव का स्वागत रक्षाबंधन एवं श्रावण उत्सव में ला़डली बहनों ने बुंदेली बधाई गायन से किया। मुख्यमंत्री ने अपनी प्यारी भांजियों को सावन का झूला झुलाया। बहनों ने अपने प्यारे भैया के लिये सावन गीत गाये। मुख्यमंत्री ने बहनों द्वारा सजाए गए पोषण मटके का अवलोकन किया। लाड़ली बहनों के लाडले भैया ने सेल्फी भी ली। बहनों ने बुन्देलखण्ड के विशेष व्यजंन भी बनाये। बहनों ने भैया को गुजियाँ खिलाई, अभिनंदन पत्र भी किया भेंट।


बहनों से ॐ मेंहदी लगवाई

सावन के पर्व में बहनों ने अपने भैया मुख्यमंत्री डॉ. यादव की हथेली पर ॐ की मेहंदी लगाकर आरती की और कलाई में राखी बांधी। मुख्यमंत्री ने बहनों को सुहाग चिन्ह सहित उपहार भेंट किये। उन्होंने बहनों पर पुष्प वर्षा कर आशीर्वाद दिया।



Share:

Sagar : आरक्षक भर्ती परीक्षा: फर्जी तरीके से परीक्षा में शामिल होने वाले आरोपियों को सजा

Sagar : आरक्षक भर्ती परीक्षा: फर्जी तरीके से परीक्षा में शामिल होने वाले आरोपियों को सजा 


तीनबत्ती न्यूज : 10 अगस्त ,2024

सागर । आरक्षक भर्ती परीक्षा में फर्जी तरीके से परीक्षा में सम्मिलित होने वाले आरोपीगण रमेश सिंह एवं आदेश कुमार यादव को न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी, जिला सागर सुश्री रीना शर्मा की अदालत ने दोषी करार देते हुये प्रत्येक आरोपी को भा.द.वि. की धारा-420/34 के तहत 03-03 वर्ष का सश्रम कारावास एवं 500-500 रूपये अर्थदण्ड एवं धारा- 419/34 के तहत 03-03 वर्ष का सश्रम कारावास एवं 500-500 रूपये अर्थदण्ड की सजा से दंडित किया । मामले की पैरवी सहा0 जिला लोक अभियोजन अधिकारी श्री मनोज पटैल ने की ।

घटना संक्षिप्त में इस प्रकार है

दिनांक18.07.2016 को आयोजित आरक्षक संवर्ग भर्ती परीक्षा 2016 की दूसरी पारी में मुख्य गेट पर प्रवेश के दौरान वेरीफिकेशन डेस्क पर फोटो/पहचान पत्र का मिलान करने पर एक उम्मीदवार पर शक हुआ तो उससे पूछे जाने पर वह सही जवाब नहीं दे पाया तथा उक्त दस्तावेज लिए हुए व्यक्ति से फोटो/पहचान पत्र का मिलान करने पर फर्जी उम्मीदवार पाया गया जिसने अपना नाम रमेश पिता राम अयोध्या सिंह राजपूत निवासी-भोजपुर, बिहार का रहने वाला तथा उम्मीदवार आदेश कुमार पिता प्रमोद कुमार निवासी फिरोजाबाद उत्तर प्रदेश के स्थान पर परीक्षा देने हेतु परीक्षा केन्द्र बी.टी.आई. आर. टी.सिरौंजा, सागर पर आना बताया था। 


अभियुक्त रमेश कुमार द्वारा अभियुक्त आदेश कुमार को  नौकरी का लाभ पहंुचाने के उद्देश्य से यह कार्य किया गया है। उक्त आधार पर थाने पर प्रकरण पंजीबद्ध कर मामला विवेचना में लिया गया, विवेचना के दौरान साक्षियों के कथन लेख किये गये, घटना स्थल का नक्शा मौका तैयार किया गया अन्य महत्वपूर्ण साक्ष्य एकत्रित कर थाना-सिविल लाइन द्वारा भारतीय दण्ड संहिता,1860 की धारा 420, 419, 34 का अपराध आरोपी के विरूद्ध दर्ज करते हुये विवेचना उपरांत चालान न्यायालय में पेश किया।


अभियोजन द्वारा अभियोजन साक्षियों एवं संबंधित दस्तावेजों को प्रमाणित किया गया एवं अभियोजन ने अपना मामला संदेह से परे प्रमाणित किया । जहॉ विचारण उपरांत न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी, जिला सागर सुश्री रीना शर्मा की न्यायालय ने आरोपी को दोषी करार देते हुये उपर्युक्त सजा से दंडित किया है।
   




Share:

MP : ASP की खड़ी कार को मारी टक्कर : सिपाही की मौत : एएसपी की पत्नी और बच्चे घायल

MP : ASP की खड़ी कार को  मारी टक्कर : सिपाही की मौत : एएसपी की पत्नी और बच्चे घायल


तीनबत्ती न्यूज : 10 अगस्त ,2024

Gwalior Road Accident : ग्वालियर : मध्यप्रदेश के ग्वालियर  में तेज रफ्तार ट्रक ने एएसपी के ड्राइवर को कुचल दिया। सिपाही टायर बदलने के लिए उतरे थे। इसी दौरान ट्रक ने उन्हें चपेट में ले लिया। टक्कर के बाद ट्रक सिपाही और कार को 40 फीट तक घिसटता ले गया। हादसा इतना भयावह था कि सिपाही की मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई, जबकि एएसपी का परिवार घायल हाे गया। पूरी घटना घाटीगांव थाना क्षेत्र की है। पुलिस ने पनिहार के पास ट्रक को पकड़ लिया, हालांकि ट्रक चालक फरार हो गया।हादसा शनिवार अलसुबह करीब 4 बजे आगरा-मुंबई नेशनल हाईवे पर घाटीगांव बनखेड़ी मंदिर के पास हुआ। पुलिस ने पनिहार के पास ट्रक को पकड़ लिया, जबकि ट्रक चालक फरार हो गया।

यह भी पढ़े Sagar: आय से अधिक संपत्ति के मामले में तत्कालीन उप वन मंडल अधिकारी और उसकी पत्नी को सजा : 12 साल बाद हुआ फैसला

टायर बदलने खड़ी थी कार

ग्वालियर एडिशनल एसपी पश्चिम गजेन्द्र सिंह वर्धमान की खड़ी फॉर्च्यूनर कार में ट्रक ने टक्कर मार दी। ट्रक सिपाही और कार को 40 फीट तक घिसटता ले गया। हादसे में सिपाही की मौत हो गई। वहीं, एएसपी की पत्नी, बेटा और बेटी घायल हो गए। हादसा उस वक्त हुआ, जब सिपाही कार का टायर बदल रहा था।ग्वलियर में पदस्थ एडिशनल एसपी पश्चिम गजेन्द्र सिंह वर्धमान की सास का बड़वानी में निधन हो गया था। उनकी गमी में शामिल होने परिवार समेत वे बड़वानी गए थे। वे शनिवार रात फॉर्च्यूनर कार से पत्नी अर्चना, बेटी इशिका, बेटा चेतन्य के साथ ग्वालियर वापस लौट रहे थे। कार को उनके सरकारी वाहन का चालक सिपाही अजय बास्कले (30) चला रहा था।



यह भी पढ़े : नगर निगम के रिटायर्ड SE के घर-ऑफिस में लोकायुक्त का छापाः स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में संविदा पर है सुप्रिटेंडेंट इंजीनियर है प्रदीप जैन ▪️ 5 करोड़ से अधिक की अचल संपत्ति और 85 लाख के जेवरात आदि मिले

एएसपी ने बताया कि सुबह करीब 4 बजे आगरा-मुंबई नेशनल हाईवे पर कार का टायर पंक्चर हो गया। ड्राइवर अजय बास्कले ने कार को सड़क किनारे पार्क किया और टायर बदलने के बाद स्टेपनी को गाड़ी में रख रहे थे। अंधेरे के कारण मैं अजय को टॉर्च दिखा रहा था, तभी तेज रफ्तार ट्रक ने साइड से कार में टक्कर मार दी। यह सब इतनी तेजी से हुआ कि कुछ समझ में नहीं आया।

यह भी पढ़ेBribe News : SAGAR: चौकी प्रभारी सब इंस्पेक्टर को 30 हजार की रिश्वत लेते लोकायुक्त पुलिस सागर ने किया गिरफ्तार

उन्होंने बताया कि मेरी आंखों के सामने सब कुछ गायब हो गया। कार करीब 35 से 40 फीट दूर झाड़ियों में घुस गई। जब मैं कार के पास पहुंचा और अंदर देखा, तो पत्नी और बच्चों को चोटें लगी थीं। अजय के ऊपर से ट्रक का पहिया गुजर गया था और उसका चेहरा खून से सना हुआ था। अजय की मौके पर ही मौत हो गई। मुझे भी चोटें आई हैं।

यह भी पढ़े नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो NCB ने पकड़ा 51 लाख का गांजा : सागर में नेशनल हाइवे पर : मछली के चारे की बोरियों में रखे थे गांजा

वाहन चालक ट्रक को टोल से पहले ही छोड़कर फरार

हादसे के बाद घाटीगांव पुलिस और अन्य अधिकारी मौके पर पहुंच गए। ट्रक चालक को पकड़ने के लिए पनिहार टोल पर घेराबंदी की गई, लेकिन आरोपी वाहन चालक ट्रक को टोल से पहले ही छोड़कर फरार हो गया। पुलिस ने ट्रक को जब्त कर लिया है।

यह भी पढ़ेप्रसिद्ध तीर्थ क्षेत्र कुंडलपुर को रेल मार्ग से जोड़ने व जागेश्वरधाम बांदकपुर में ट्रेनों के स्टापेज बढ़ाने का मुद्दा उठाया सांसद राहुल सिंह लोधी ने

सिपाही की तीन साल पहले हुई थी शादी

सिपाही अजय बास्कले साल 2018 में पुलिस में भर्ती हुआ था। वह मूल रूप से इंदौर का रहने वाला था। तीन साल पहले शादी हुई थी। दो साल की एक बेटी है। पत्नी और बेटी ग्वालियर पुलिस लाइन में रहते हैं। अजय की मौत की खबर सुनते ही परिजन इंदौर से ग्वालियर आने के लिए निकल गए हैं। पत्नी को सुबह तक पति की मौत की सूचना नहीं दी थी।


___________


____________________________
___________
एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885
________
तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे

X  फॉलो करें
वेबसाईट
इंस्टाग्राम
यूट्यूब लिंक
__________________________

              


Share:

Sagar : वृक्षारोपण करके स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को किये स्मरण

Sagar : वृक्षारोपण करके स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को किये स्मरण



तीनबत्ती न्यूज : 09 अगस्त .2024

सागर
: भारत छोड़ो आंदोलन दिवस और अगस्त क्रांति दिवस पर शहर और ग्रामीण सेवादल परिवार ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को स्मरण करते हुये वाल्मीकि मंदिर प्रागंण में, गुरू गोविन्द सिंह वार्ड में वृक्षारोपण किया और वृक्ष स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को समर्पित किये।
कार्यक्रम का आयोजन शहर सेवादल के अध्यक्ष सिंटू कटारे और ग्रामीण सेवादल के अध्यक्ष महेश जाटव ने संयुक्त रूप से किया।
शहर सेवादल अध्यक्ष सिंटू कटारे ने वृक्ष लगाकार स्थानीय लोगों को उनकी देखरेख करने का संकल्प दिलाया।


ग्रामीण सेवादल अध्यक्ष महेश जाटव ने कहा कि वृक्ष लगाकर ट्री गार्ड पर स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की तस्वीर लगाकर नवीन पीढ़ी में भूले बिसरे महापुरुषों के प्रति जागरूक करना सेवादल परिवार का उद्देश्य है।
कार्यक्रम में प्रदीप गुप्ता,नितिन पचौरी,आनंद हेला,लल्ला यादव, अंकुर यादव,निक्की यादव,वीरेंद्र महावते,देवेन्द्र वाल्मीकि,शुभम जाटव,चंचल जाटव,संजय जाटव,प्रमोद बागरी,सुधीर अहिरवार,अमर श्रीवास्तव,रवि जैन,आनंद तिवारी,अरविंद राजपूत आदि उपस्थित रहे।
Share:

Sagar: आय से अधिक संपत्ति के मामले में तत्कालीन उप वन मंडल अधिकारी और उसकी पत्नी को सजा : 12 साल बाद हुआ फैसला

Sagar: आय से अधिक संपत्ति के मामले में  तत्कालीन उप वन मंडल अधिकारी और उसकी पत्नी को सजा : 12 साल बाद हुआ फैसला

तीनबत्ती न्यूज : 09 अगस्त , 2024


सागर । न्यायालय-विषेष न्यायाधीश भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम, सागर आलोक मिश्रा की अदालत ने आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने वाले आरोपी और तत्कालीन उप वन मंडल अधिकारी बंडा सागर, कैलाश वर्मा को भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम 1988 की धारा-13(1)(ई) सपठित धारा 13(2) के अंतर्गत 03 वर्ष का सश्रम कारावास एवं पच्चीस लाख रूपये अर्थदण्ड तथा भा.द.स. की धारा- 120बी के तहत 01 वर्ष का सश्रम कारावास एवं 5000/-(पॉच हजार रूपये अर्थदण्ड तथा यू सह-आरोपी और पत्नी शीला वर्मा को भा.द.स. की धारा- 120बी के तहत 01 वर्ष का सश्रम कारावास एवं 5000/-(पॉच हजार रूपये ) अर्थदण्ड की सजा से दंडित किया।मामले की पैरवी प्रभारी उप-संचालक (अभियोजन) श्री धर्मेन्द्र सिंह तारन के मार्गदर्शन में श्री लक्ष्मी प्रसाद कुर्मी सहा. जिला अभियोजन अधिकारी ने की। 


यह है मामला : एक लाख की रिश्वत में हुए थे ट्रैप  और बरी भी हुए
 
लोक अभियोजन के अनुसार घटना संक्षेप में इस प्रकार है कि आवेदक बालक सिंह ठाकुर एस.डी.ओ. लोक निर्माण विभाग बंडा जिला सागर द्वारा लोकायुक्त कार्यालय, सागर में की गई । लोकायुक्त पुलिस ने शिकायत पर से दिनांक 12 सितंबर 2012 को अभियुक्त कैलाश वर्मा को 1,00,000/-रु. (एक लाख रुपये) की रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों पकड़ा गया था, जिसके संबंध में थाना वि.पु.स्था., भोपाल में अप क्र.177/12 लोकायुक्त डी.टी. कैलाश वर्मा के पंजीबद्ध किया गया था। ट्रेप के उक्त प्रकरण में अभियुक्त कैलाश वर्मा के रहन-सहन, शानो-शौकत व निवास पर विलासिता की सामग्री को देखते हुये अनुपातहीन संपत्ति अर्जित करने का संदेह होने पर ट्रेप कार्यवाही संचालनकर्ता निरीक्षक के. के. अग्रवाल द्वारा अभियुक्त के शासकीय आवास बण्डा पर दस्तावेजों व अन्य साक्ष्य की तलाश किये जाने पर 5,53,000/-रु. (पांच लाख तिरेपन हजार रुपये) नगद प्राप्त हुये, जिसके संबंध अभियुक्त कैलाश वर्मा कोई संतोषजनक उत्तर नहीं दे सका।


 अभियुक्त से पूछताछ व गोपनीय जानकारी के आधार पर अभियुक्त कैलाश वर्मा का एक भव्य मकान लालघाटी भोपाल, एक मकान भोई मुहल्ला बुधवारा में होने तथा अनुपातहीन संपत्ति अर्जित करने की जानकारी प्राप्त हुई। अभियुक्त कैलाश वर्मा द्वारा प्रथम दृष्टया अनुपातहीन संपत्ति अर्जित करना पाए जाने से दि. 13.09.12 को शून्य अपराध कायमी अंतर्गत धारा 13 (1) (ई) सपठित धारा 13 (2) पर प्रकरण विवेचना में लिया गया, जिसे असल कायमी हेतु थाना विपुस्था, भोपाल भेजा गया (जिस पर से दिनांक 18.09. 2012 को अपराध कमांक 180/12 पंजीबद्ध हुआ)। ट्रैप के मामले में कैलाश वर्मा दोषमुक्त हुए थे।


 अभियुक्त कैलाश वर्मा ने सहअभियुक्त शीला वर्मा के साथ मिलकर आपराधिक षड़यंत्र कर अनुपातहीन संपत्ति उसके नाम से भी अर्जित की है, जिसमें सहअभियुक्त शीला वर्मा का दुष्प्रेरण सहायता द्वारा रहा है। विवेचना के दौरान संकलित साक्ष्य के आधार पर दुष्प्रेरण सहायता द्वारा रहा है। विवेचना के दौरान साक्षियों के कथन लेख किये गये, घटनास्थल का नक्षा मौका तैयार किया गया अन्य महत्वपूर्ण साक्ष्य एकत्रित कर भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम 1988 की धारा-13(1)(ई) सपठित धारा 13(2) एवं भादवि की धारा- 120बी का अपराध आरोपीगण के विरूद्ध दर्ज करते हुये विवेचना उपरांत चालान न्यायालय में पेष किया।विचारण के दौरान अभियोजन द्वारा अभियोजन साक्षियों एवं संबंधित दस्तावेजों को प्रमाणित किया गया, अभियोजन ने अपना मामला संदेह से परे प्रमाणित किया । जहॉ विचारण उपरांत न्यायालय-विषेष न्यायाधीश भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम, सागर श्री आलोक मिश्रा की न्यायालय ने आरोपीगण को दोषी करार देते हुये उपरोक्त सजा से दंडित किया ।


___________


____________________________
___________
एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885
________
तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे

X  फॉलो करें
वेबसाईट
इंस्टाग्राम
यूट्यूब लिंक
______________________

Share:

तुलसी फाउंडेशन के तत्वावधान में शुरू हुई श्री कावड़ यात्रा

तुलसी फाउंडेशन के तत्वावधान में शुरू हुई श्री कावड़ यात्रा 


तीनबत्ती न्यूज : 09 अगस्त 2024 

सागर : तुलसी फाउंडेशन सागर के तत्वावधान में  छठवें वर्ष में श्री रामबाग मंदिर ,बड़ा बाजार सागर से श्री कावड़ यात्रा प्रारंभ हुई । ढोल- नगाड़े -बाजे  -मृदंग तथा डमरू दल  के उद्घोष के साथ 400 कावडियों ने भगवान  शिव  भक्ति के उत्तमोत्तम सोपान तीर्थ यात्रा का श्रीगणेश  किया। कावड यात्रा बड़ा बाजार, कोतवाली तीन बत्ती ,परकोटा ,तीन बढ़िया , बसस्टैंड से श्री वृन्दावन बाग मठ पहुँची।

यह भी पढ़े : नगर निगम के रिटायर्ड SE के घर-ऑफिस में लोकायुक्त का छापाः स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में संविदा पर है सुप्रिटेंडेंट इंजीनियर है प्रदीप जैन ▪️ 5 करोड़ से अधिक की अचल संपत्ति और 85 लाख के जेवरात आदि मिले

क़ाबड़ यात्रा के शुभारंभ पर पर भजपा प्रदेश मंत्री ने कहा कि क़ाबड़ यात्रा जहाँ शिव भक्ति का सोपान है वही सामाजिक सौहार्द को मजबूत करती है । विधायक शैलेंद्र जैन ने कहा कि नदियों की तरह सभी के प्रति एक रूपता और सद्भाव कावड़ यात्रा सिखाती है। महापौर श्रीमती संगीता डॉ सुशील तिवारी ने कहा कि श्रावण के महीने में शिव जी की कृपा प्राप्त करने का सशक्त साधन बनती है क़ाबड़ यात्रा।

कावड़ यात्रा प्रारंभ के पहले रामबाग मंदिर में रामबाग मंदिर के महंत श्री घनश्याम दास जी महाराज एवं राष्ट्रीय संत महंत विपिन बिहारी जी साथी महाराज ने और मनोज व्यास जी ने पूजा अर्चना कर कावड़ यात्रा को प्रारंभ कराया यात्रा के शुभारंभ पर उपस्थित जिला अध्यक्ष -गौरव सिरोंठिया जिला  पंचायत अध्यक्ष हीरासिह राजपूत ,अनिल तिवारी,  तुलसी फाउंडेशन के अध्यक्ष -प्रदीप राजौरीया  ,संयोजक  रामअवतार पांडे ,हरिराम सिंह शिवशंकर मिश्रा  ने सम्बोधित किया।यात्रा में ,रिशाक तिवारी ,पप्पू तिवारी अनिल दुबे ,सिंटू  कटारे बृजमोहन पाठक, जुगल पचौरी गोपाल प्रजापति अनिल  जैन पुष्पेंद्र यादव मुकेश  साहू मुकेश नायक आशीष गोस्वामी अंकित पांडे गिरीश कांत तिवारी प्रदीप तिवारी अनिल सैनी आदि नगर के प्रमुख नागरिकों की उपस्थिति में वृन्दावन बाग मठ सागर पहुँची।

यह भी पढ़ेमकरोनिया हॉस्पिटल : वार्डों व एक्सरे कक्ष में जगह जगह आ रहा पानी : स्टोर रूम में एक्सपायर डेट की दवाइयों मिली ▪️पूर्व मंत्री सुरेन्द्र चौधरी ने पहुंचे शासकीय अस्पताल मकरोनिया


बरमान से रवाना हुए यात्री

वहाँ से बसों द्वारा सभी कबड़ियाँ वरमान प्रस्थान हुये। तुलसी फाउंडेशन कावड़ यात्रा के अध्यक्ष प्रदीप राजोरिया ने बताया कि शाम को बरमान पहुंचकर मां नर्मदा के पावन तट पर शिवलिंग निर्माण कर सभी ने शिवाभिषेक  आरती पूजन कर यात्रा प्रारम्भ हुई आज रात्रि में विश्राम का पड़ाव राजमार्ग के पहले टाटा शोरूम में किया जाएगा तत्पश्चात 10 अगस्त को सुबह 7:00 बजे कावड़ यात्रा राजमार्ग के लिए प्रस्थान करेगी।

___________


____________________________
___________
एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885
________
तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे

X  फॉलो करें
वेबसाईट
इंस्टाग्राम
यूट्यूब लिंक
______________________

                  




Share:

मकरोनिया हॉस्पिटल : वार्डों व एक्सरे कक्ष में जगह जगह आ रहा पानी : स्टोर रूम में एक्सपायर डेट की दवाइयों मिली ▪️पूर्व मंत्री सुरेन्द्र चौधरी ने पहुंचे शासकीय अस्पताल मकरोनिया

करोनिया हॉस्पिटल : वार्डों व एक्सरे कक्ष में जगह जगह आ रहा पानी : स्टोर रूम में एक्सपायर डेट की दवाइयों मिली

▪️पूर्व मंत्री सुरेन्द्र चौधरी ने पहुंचे शासकीय अस्पताल मकरोनिया 


तीनबत्ती न्यूज : 09 अगस्त ,2024

सागर : नरयावली विधान सभा क्षेत्र अंतर्गत शासकीय अस्पताल मकरोनिया के वार्डों व एक्सरे मशीनों के साथ-साथ अस्पताल की बिल्डिंग में जगह से पानी आने की जानकारी लगते ही मध्य प्रदेश शासन के पूर्व मंत्री सुरेंद्र चौधरी ने कांग्रेसजनों के साथ शासकीय अस्पताल मकरोनिया पहुंचकर अस्पताल की हकीकत जानी। जहां श्री चौधरी ने मौके पर देखा कि अस्पताल भवन के विभिन्न वार्ड जहां मरीजों को उपचार हेतु भर्ती किया जाता है उक्त वार्डों में जगह से पानी टपक रहा है तथा अस्पताल के एक्सरे कक्ष में पानी भरने के साथ-साथ एक्सरे मशीन पर भी कई जगह से पानी आ रहा है जिससे करंट फैलने के साथ ही यहां के मरीज़ो को खतरा उत्पन्न हो गया हैं तथा अस्पताल के स्टोर रूम में एक्सपायरी डेट की दवाएं भी पानी मे भीगती हुई मिली। 


वही पूर्व मंत्री सुरेंद्र चौधरी के अस्पताल पहुंचाने की जानकारी लगते ही अस्पताल का अमला अस्पताल की बिल्डिंग में आ रहे पानी को वाईफर की मदद से यहां वहां करता भी नजर आया। पूर्व मंत्री श्री चौधरी ने मौके से ही जिला कलेक्टर संदीप जी आर व मुख्य चिकित्सा में स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.ममता तिमोले से दूरभाष पर चर्चा कर अस्पताल बिल्डिंग की हकीकत व अस्पताल में व्याप्त अनियमित्ताओं से अवगत कराते हुए अस्पताल के निर्माण व अस्पताल में व्याप्त अनियमिताओं के साथ साथ हुये भ्रष्टाचार की जांच कर अस्पताल बिल्डिंग में आ रहें पानी को रोकने के पर्याप्त उपाय करने और यहां आने वालें मरीजों समुचित स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने और शाहपुर अस्पताल की दवाइयां मकरोनिया अस्पताल में असुरक्षित रखें जाने की भी जांच कर कार्यवाही करने की बात कही ।



जिस पर कलेक्टर संदीप जी आर ने तत्काल कार्यवाही का आश्वासन दिया है। पूर्व मंत्री सुरेन्द्र चौधरी ने कहा कि महज दो वर्ष पूर्व दिनाँक 16 जनवरी 2022 को लोकर्पित हुये शास.अस्पताल मकरोनिया के भवन की गुणवत्ता व निर्माण एजेंसी द्वारा किए गए गुणवत्ताहीन कार्य का अंदाजा अस्पताल के भवन में जगह से आ रहे पानी से लगाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि अस्पताल भवन के निर्माण में लगी करोड़ो रुपए की लागत व बिल्डिंग भ्रष्टाचार की बलि चढ़ गई है जिसकी सूक्ष्म व निष्पक्ष जांच की जाती है तो गंभीर आर्थिक अनियमित्तता व भ्रष्टाचार उजागर होगा।श्री चौधरी ने शासकीय अस्पताल मकरोनिया के भवन निर्माण में बरती गई अनियमिताओं और अस्पताल में एक्सपायर डेट की दवाई रखना और शासकीय धनराशि की दवाई पानी में भीगनने व शाहपुर अस्पताल की दवाइयां मकरोनिया अस्पताल में असुरक्षित रखें जाने की निष्पक्ष जांच कर दोषियों पर कठोर कार्यवाही की मांग की हैं। इस दौरान श्री चौधरी के साथ ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष देवेंद्र कुर्मी, युवा कांग्रेस के पूर्व जिला अध्यक्ष अशरफ खान,पूर्व सरपंच पुरुषोत्तम शिल्पी,मण्डलम अध्यक्ष कोमल सिंह,युवा कांग्रेस अध्यक्ष राजा बुंदेला,दुर्गेश अहिरवार आदि कांग्रेसजन मौजूद थे।
Share:

Archive