Sagar News : पौधरोपण कार्य में सहभागिता कर, शहर को हरा भरा रखने में अपनी भूमिका निभायें : मेयर संगीता तिवारी ▪️ संजय ड्राइव पर किया पौधरोपण

Sagar News : पौधरोपण कार्य में सहभागिता कर, शहर को हरा भरा रखने में अपनी भूमिका निभायें : मेयर संगीता तिवारी

▪️ संजय ड्राइव पर किया पौधरोपण


तीनबत्ती न्यूज : 03 जुलाई ,2024

सागर:  महापौर श्रीमती संगीता सुशील तिवारी ने निगमायुक्त राजकुमार खत्री, महापौर प्रतिनिधि डॉ. सुशील तिवारी ,नगर निगम के एमआईसी सदस्य ,पार्षदों एवं बड़ी संख्या में उपस्थित नागरिकों के साथ संजय ड्राइव पर पौधरोपण किया ।

इस अवसर पर महापौर श्रीमती संगीता सुशील तिवारी ने कहा कि स्वच्छ वातावरण एवं नगर के प्रदूषण को समाप्त  करने के लिए पौधरोपण बहुत आवश्यक है इसलिए शहर के नागरिक  आगे आकर अपने-अपने क्षेत्र में खाली पड़ी शासकीय भूमि पर पौधरोपण करें। उन्होंने शहर के सामाजिक संगठनों, स्वयंसेवी संस्थाओं से भी आग्रह किया कि अधिक से अधिक संख्या में पौधरोपण करें, उनके लिए पौधों की व्यवस्था नगर निगम द्वारा कर दी जाएगी । महापौर ने सभी पार्षदों से कहा कि वे अपने-अपने वार्ड में ऐसे स्थानों को चिन्हित कर लें जहां पर पौधरोपण किया जा सके और वार्ड के नागरिकों के साथ पौधरोपण करें।

नगर निगम आयुक्त श्री राजकुमार खत्री ने कहा कि पौधरोपण के कार्यक्रम को एक अभियान के रूप में चलाया जाना चाहिए जिन  वार्डों में सड़क किनारे अथवा अन्य शासकीय भूमि खाली पड़ी है उन स्थानों पर पौधरोपण अवश्य करें और फलदार पौधे जरूर लगाएं। उन्होंने कहा कि  जिन स्थानों पर पौधरोपण हो रहा है उन स्थानों के पौधों को नागरिक गोद ले सकते हैं तथा उन पौधों को बड़े होने तक उनकी देखभाल करें जिससे आने वाले समय में ये पौधे वृक्ष बनकर पर्यावरण के लिए उपयोगी हो।

महापौर प्रतिनिधि डॉक्टर सुशील तिवारी ने कहा कि शहर को प्रदूषण मुक्त एवं हरा भरा रखने के लिए वृहद स्तर पर पौधरोपण किया जाना चाहिए। नगर निगम द्वारा सड़क किनारे खाली पड़ी भूमि पर, शासकीय भूमि पर पौधरोपण किया जा रहा है। अगर निजी भूमि पर जो लोग पौधरोपण करना चाहते हैं तो उनको पौधे नगर निगम उपलब्ध कराएगा । उन्होंने शहर के नागरिकों से अनुरोध किया कि पौधरोपण को अभियान के रूप में प्रारंभ कर शहर को हरा भरा रखने में सहयोग प्रदान करें।

ये हुए शामिल

इस अवसर पर एमआईसी सदस्य -अनूप उर्मिल,  धर्मेंद्र खटीक,रुपेश यादव राजकुमार पटेल, पार्षद- हेमंत यादव, रीतेश तिवारी,रानी अहिरवार, बबलू कमानी, वैदेही पुरोहित,कनई  पटेल,पार्षद प्रतिनिधि रामू ठेकेदार, शैलेष जैन,कृष्ण कुमार पटेल,रिशांक तिवारी, मनीष चौबे, संतोष दुबे, शुभम नामदेव, मनोज रैकवार, नीरज करोसिया, अभिषेक साहू ,नमन चौबे, स्वराज उपाध्याय, निष्कर्ष दूबे ,सोनेल पाठक,उपायुक्त एस एस बघेल, श्रीमती हेमलता पटेल, कार्यपालन यंत्री, विजय दुबे, पूरनलाल अहिरवार, संजय तिवारी, बृजेश तिवारी ,दिनकर शर्मा ,महादेव सोनी संयम चतुर्वेदी, राजकुमार साहू, मनोज अग्रवाल सहित बड़ी संख्या में नागरिकगण उपस्थित थे ।


___________



____________________________
___________
एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885
________
तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे

X  फॉलो करें
वेबसाईट
इंस्टाग्राम
यूट्यूब लिंक
________________________

Share:

Sagar : खाद्य नागरिक विभाग की समीक्षा : एक ही विक्रेता कर रहा है तीन दुकानों का राशन वितरण : कार्यवाई के निर्देश

Sagar : खाद्य नागरिक विभाग की समीक्षा : एक ही विक्रेता कर रहा है तीन दुकानों का राशन वितरण : कार्यवाई के निर्देश

तीनबत्ती न्यूज :  3 जुलाई 2024  

सागर : कलेक्टर  दीपक आर्य द्वारा खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग की समीक्षा कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में की गई । उन्होंने शासकीय उचित मूल्य दुकानों से वितरण होने वाले राशन सामग्री की विकासखंडवार एवं दुकानवार समीक्षा की । माह जून 2024 में 60 प्रतिशत से कम वितरण वाली दुकानों की दुकानवार समीक्षा की गई। कम वितरण करने वाली विकासखंड जैसीनगर की दुकान  अगरा का वितरण 12 प्रतिशत होने पर संबंधित कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी से कम वितरण का कारण पूछा गया । जिसमें उनके द्वारा बताया गया कि, विक्रेता राम दुबे द्वारा अगरा दुकान के अलावा सींगना एवं बेरखेरी मडिया का भी राशन वितरण किया जाता है जो कि समिति बिलहरा की दुकानें पर पृथक से विक्रेता नियुक्त है । किंतु राम दुबे के द्वारा तीनों दुकान पर जाकर स्वयं वितरण किया जाता है। जिस कारण राम दुबे द्वारा स्वयं की दुकान अगरा का वितरण समय पर नहीं किया जा रहा है। उक्त दुकान का वितरण 3 दिवस में विक्रेता से कराये जाने के निर्देश संबंधित कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी को दिये एवं वितरण नहीं होने की स्थिति में जैसीनगर कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी विरूद्ध सख्त कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिये। 


सभी दुकानों के माध्यम से दुकान संलग्न पात्र हितग्राहियों की ईकेवॉयसी पीओएस मशीन से कराये जाने के निर्देश दिये गये ।
कलेक्टर श्री आर्य ने  विभाग के सीएम हेल्पलाईन की समीक्षा हेतु नियुक्त नोडल अधिकारी श्रीमति अदिति यादव संयुक्त कलेक्टर द्वारा विभाग से लंबित सीएम हेल्पलाईन की समीक्षा कनिष्ठि आपूर्ति अधिकारीवार की एवं शिकायतों का संतुष्टिपूर्वक निराकरण समय सीमा में कराये जाने के निर्देश दिये। बैठक में जिला आपूर्ति नियंत्रक श्री अनिल तंतुवाय, कनिष्ठ  आपूर्ति अधिकारी श्री निशांत पांडे, श्रीमति चारू जैन, श्री अमित साहू, श्रीमति पलक खरे, श्री सार्थक तिवारी, श्री प्रशांत प्रताप सिंह एवं श्री गगन चौकसे उपस्थित रहे ।

___________



____________________________
___________
एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885
________
तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे

X  फॉलो करें
वेबसाईट
इंस्टाग्राम
यूट्यूब लिंक
________________________

Share:

Ujjain Bribe News: लोकायुक्त पुलिस ने असिस्टेंट इंजीनियर को 60 हजार की रिश्वत लेते पकड़ा

Ujjain Bribe News:  लोकायुक्त पुलिस ने असिस्टेंट इंजीनियर को 60 हजार की रिश्वत लेते पकड़ा

तीनबत्ती न्यूज : 03 जुलाई ,2024

उज्जैन : लोकायुक्‍त पुलिस उज्जैन ने PHE  की असिस्‍टेंट इंजीनियर को 60 हजार की  रिश्‍वत लेते  रंगे हाथो पकड़ा है। आखरी भुगतान के एवज में अधीक्षण यंत्री के नाम पर रिश्वत मांगी गई थी। 

ठेकेदार  ने की थी शिकायत पर 

शिकायतकर्ता  अक्षय पाटीदार द्वारा अपनी फर्म मानसीश्री के नाम से ग्राम कालूखड़ी और जीतर खेड़ी मे जल जीवन मिशन मे 2020 मैं ठेका लिया था जो 2021 में 4 माह के विलंब से पूरा किया विलंब अवधि का निराकरण कराने के एवज में अपने वरिष्ठ अधिकारी एवम स्वम के नाम पर रिश्वत की मांग की जा रही थी। कुल 80 लाख रुपये का काम किया था। काम छह माह की बजाय चार माह विलंब से दस माह में पूरा किया था। मगर अधिकारियों ने उसका अंतिम भुगतान दस लाख रुपये रोक दिया था। इसे देने के एवज में सहायक यंत्री निधि मिश्रा ने अधीक्षण यंत्री के नाम पर घूस की मांग की थी।

यह भी पढ़े तांत्रिक बाप-बेटे ने कई परिवारों को ठगा: 64 लाख की धोखाधड़ी करने वाले सागर से गिरफ्तार : लाखो रुपए, दो कार, दर्जनों तलवार और कटारें बरामद ▪️सागर में एक कालोनी में था निवास

लोकायुक्त डीएसपी राजेश पाठक ने बताया कि अक्षय पाटीदार निवासी क्षीरसागर पेशे से सिविल इंजीनियर है। पाटीदार मानश्री के नाम से फर्म संचालित करता है।फर्म ने पीएचई से वर्ष 2020 में जल जीवन योजना के तहत घट्टिया ब्लाक के ग्राम झीतरखेड़ी व कालूखेड़ी में घर-घर नल लगाने व गांव में पानी की टंकी बनाने का ठेका 80 लाख रुपये में लिया था।पाटीदार को छह माह में काम पूरा करना था। मगर वर्ष 2021 में कोरोना संक्रमण के कारण लगाए गए लाॅकडाउन व विभागीय विलंब के कारण काम छह माह के बजाए दस माह में पूरा किया था।

यह भी पढ़े MP : लोकायुक्त पुलिस ने संकुल स्कूल के क्लर्क को ढाई हजार की रिश्वत लेते रंगे हाथो पकड़ा

इस कारण अधिकारियों ने उसका अंतिम भुगतान दस लाख रुपये रोक दिया था। तीन साल से भुगतान के लिए पाटीदार परेशान हो रहा था। उसने सीएम हेल्प लाइन पर भी शिकायत कर दी थी।लेवल चार पर शिकायत पहुंचने पर अधिकारी ठेकेदार का भुगतान करने को तैयार हुए थे। मगर पीएचई की सहायक यंत्री ने भुगतान के एवज में रिश्वत की मांग की थी। पाटीदार ने एक जुलाई को एसपी लोकायुक्त को शिकायत की थी। शिकायत का सत्यापन डीएसपी लोकायुक्त राजेश पाठक ने किया था। शिकायत सही पाए जाने पर बुधवार को लोकायुक्त ने  पीएचई कार्यालय में सहायक यंत्री निधि मिश्रा को रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों गिरफ्तार कर लिया।

ये रहे शामिल

इस कार्यवाई में ट्रेपकर्ता अधिकारी उप पुलिस अधीक्षक राजेश पाठक , इसके सदस्य  उप पुलिस अधीक्षक  सुनील तालान, हितेश, नीरज ,श्याम शर्मा, इसरार पांच साक्षी सहित 12 सहित सदस्यीय दल शामिल रहा।

___________



____________________________
___________
एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885
________
तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे

X  फॉलो करें
वेबसाईट
इंस्टाग्राम
यूट्यूब लिंक
________________________


Share:

तांत्रिक बाप-बेटे ने कई परिवारों को ठगा: 64 लाख की धोखाधड़ी करने वाले सागर से गिरफ्तार : लाखो रुपए, दो कार, दर्जनों तलवार और कटारें बरामद ▪️सागर में एक कालोनी में था निवास

तांत्रिक बाप-बेटे ने कई परिवारों को ठगा: 64 लाख की धोखाधड़ी करने वाले सागर से गिरफ्तार : लाखो रुपए, दो कार, दर्जनों तलवार और कटारें बरामद

▪️सागर में एक कालोनी में था निवास 


तीनबत्ती न्यूज : 02 जुलाई ,2024

नरसिंहपुर:  मध्यप्रदेश के नरसिंहपुर जिले  के गाडरवारा में  तंत्रमंत्र और भूतबाधा ठीक करने  के नाम पर लोगो से लाखों रुपए की धोखाधड़ी करने का मामला सामने आया है। पुलिस ने आरोपी बाप बेटे को गिरफ्तार कर मामला दर्ज कर लिया है। तांत्रिक ने झाड़ फूंक और भविष्य की अनहोनी टालने के नाम पर के 7 लोगों से 64 लाख रुपए ठग लिया।  पुलिस ने इन्हें रिमांड पर लेकर  सोनाचांदी ,नगद रुपए ,दो कार और बड़ी मात्रा में हथियार भी बरामद किए हैं। आरोपी सागर जिले के निवासी है। सागर में में एक महंगी कालोनी में इनका निवास था। 

पुलिस को मिली थी शिकायत 

गाडरवारा में 28 जून को जन्डेल सिंह कौरव (52) ने थाने में आवेदन देकर अपने साथ छल कपट के नाम पर 14 लाख 68 हजार रुपए की धोखाधड़ी का आरोप लगाया। यह आरोप यशवंत केशवराज प्रजापति पर लगाया गया। इन आरोपों के मुताबिक आरोपियों ने भूतबाधा से डराकर और फिर उसे दूर करने के नाम पर उनसे यह ठगी की है। पुलिस ने मामला दर्ज कर विवेचना में लिया।



बीमारी का कारण भूतप्रेत की बाधा बताया , दो मौत की निकली बात सही

पुलिस रिपोर्ट के मुताबिक आवेदन जन्डेल कौरव ने बताया कि उसके चचेरे भाई राजा कौरव एक हादसे में घायल हो गए थे और इसके बाद उनकी तबियत सुधर नहीं रही थी। उन्हें ठीक करने के लिए उन्होंने एक तांत्रित से भी संपर्क किया। ये तांत्रिक गुरूजी के नाम से पहचाने जाने वाले डॉ. यशवंत प्रजापति थे। जिन्होंने राजा कौरव पर भूत बाधा बताई और विशेष पूजा करने को कहा। प्रजापति ने उन्हें डराया कि अगर एक हफ्ते में उनके लिए पूजा न करवाई गई तो राजा की मौत हो जाएगी। आवेदन में जन्डेल कौरव ने बताया कि  तांत्रिक की बात को अनदेखा अनसुना कर दिया किंतु एक सप्ताह के भीतर राजा कौरव की मृत्यु हो गई। इसके बाद फिर तांत्रिक यशवंत प्रजापति के पास दिसम्बर 2023 में गए तब तांत्रिक यशवंत प्रजापति ने बोला कि मेरे कहे अनुसार नहीं चलोगे तो मारे जाओगे। मुझसे पूजा पाठ करवाओ नहीं तो 3 दिन के भीतर तुम्हारे छोटे भाई की लड़की सुषमा कौरव की मृत्यु हो जाएगी। पूजा पाठ के लिए तांत्रिक यशवंत प्रजापति ने 14 लाख 68 हजार रूपये नगद पूजा के रखना पड़ेगा। जिसमें से 68 हजार रूपये पूजा पाठ में खर्च हो जाएगें तथा 14 लाख वापस कर दिये जाएंगे। जब जन्डेल ने कहा कि उसके  पास इतने पैसे नहीं हैं बोले तो तांत्रिक ने पूजा पाठ करने से मना कर दिया।जिसके तीन दिन में छोटे भाई की लड़की के द्वारा फाँसी लगाकर आत्महत्या कर ली गई, तब यह लोग घबराकर तांत्रिक के पास पहुँचे और तांत्रिक ने बताया कि तुम्हारे परिवार में भूत प्रेत की बाधाएँ हैं। जल्दी पूजा पाठ नहीं करवाओगे तो इस बार 3 माह में तुम्हारी एवं तुम्हारे दोनों बेटे सोमलेश कौरव और कमलेश कौरव की मृत्यु हो जायेगी।


तांत्रिक को दिए लाखो रुपए

डर के कारण पैसों की व्यवस्था करके 23 दिसम्बर 2023 को पीड़ित परिवार के लोग 14 लाख 68 हजार रूपये लेकर तांत्रिक के घर गए तब तांत्रिक यशवंत प्रजापति और उसके बेटे केशवराज प्रजापति ने यह पैसे अपने घर में बने देवी के स्थान पर रख दिये। उसके बाद तांत्रिक यशवंत प्रजापति एवं उसका बेटा केशव राज उर्फ अमन प्रजापति दोनों प्रार्थी के घर आये पूजा पाठ की और बोले अब कोई समस्या नहीं हैं। जब इन लोगों ने पूजा में रखे 14 लाख रूपये वापस माँगे तो तांत्रिक यशवंत प्रजापति ने कहा कि अभी 6 महीने पैसों को देवी के स्थान पर रहने दो नहीं तो बाधाएँ वापस लौट सकती है और अब छह महीने बाद 5 जून 2024 को तांत्रिक यशवंत प्रजापति के घर पैसे वापस लेने गए तो तांत्रिक के घर ताला लगा हुआ था।

“सन 2025” : नाटक का अलग फ्लेवर : आजकल कल्चर गरज के बरसता है सिर्फ चाँद के उस छोर पर ...जहाँ कोई आबादी नहीं बसती ... ▪️ समीक्षक : नवनीत धगट

पुलिस ने सागर में पकड़ा आरोपी को

इस मामले में पुलिस ने जांच की और आरोपियों को पकड़ने की योजना बनाई। एक मुखबिर की सूचना पर पुलिस ने आरोपियों को पकड़ा है। पुलिस टीम द्वारा आरोपी तांत्रिक यशवंत कुमार प्रजापति के संबंध में जानकारी एकत्र की गई। तकनीकी साक्ष्यों एवं प्राप्त मुखबिर सूचना के आधार पर आरोपी यशवंत कुमार प्रजापति का सागर में होना ज्ञात हुआ। सूचना प्राप्त होते ही पुलिस टीम को तत्काल सागर रवाना किया गया। पुलिस टीम ने स्थानीय मुखबिर की मदद से दिनांक 29 जून की रात सनराईज मेगा सिटी कॉलोनी सागर से आरोपी यशवंत कुमार प्रजापति को पुलिस अभिरक्षा में लिया गया। जिसने पूछताछ पर अपना नाम डॉक्टर उर्फ गुरूजी उर्फ यशवंत कुमार प्रजापति पिता सीताराम प्रजापति उम्र 45 वर्ष ग्राम केसली तहसील के पास थाना केसली जिला सागर का निवासी बताया।

आरोपी ने बताया कि इंदिरा वार्ड काबरा पेट्रोल पंप के पास वार्ड नं.3 गाडरवारा जिला नरसिंहपुर में तथा वर्तमान में सनराईस मेगा सिटी कॉलोनी सागर में रहता है एवं पूर्व में गाडरवारा में गुनियाई,पंडियाई व डॉक्टरी का काम करता था। आरोपी ने घटना के संबंध में सूझबूझ से क्रमबद्ध पूछताछ करने पर आरोपी डॉक्टर उर्फ गुरूजी उर्फ यशवंत कुमार प्रजापति के द्वारा अपने पुत्र केशवराज उर्फ अमन प्रजापति एवं ग्राम कैंकरा निवासी गुनिया कमलेश कहार के साथ मिलकर लोगों के विषय में उनके घर के सदस्यों विशेषकर घर की महिलाओं से घर-परिवार में बीमार व्यक्तियों तथा परेशानियों की जानकारी हासिल कर भूत-बाधा दूर करने की पूजा पाठ के नाम पर धोखाधड़ी करना स्वीकार किया। पुलिस टीम द्वारा दिनांक 30 जून की देर रात प्रकरण के अन्य आरोपी कमलेश कहार पिता मूलचंद कहार उम्र 42 वर्ष निवासी ग्राम कैंकरा को पुलिस अभिरक्षा में लिया गया।

Sagar News : स्कूल में गैरहाजिर दो सविदा शिक्षक हुए सेवा से बर्खास्त

यह सामान किया बरामद 

पुलिस ने आरोपी डॉक्टर उर्फ गुरूजी उर्फ यशवंत कुमार प्रजापति एवं कमलेश कहार के कब्जे से नगदी 5 लाख 40 हजार रूपये, करीबन 13 लाख 50 हजार रूपये कीमती सोना-चाँदी के जेवर,एक अर्टिगा कार, एक स्विफ्ट डिजायर कार, चार मोबाईल, बैंक खातों संबंधी दस्तावेज,  विजटिंग कार्ड, पूजन सामग्री आदि बरामद की। पुलिस के मुताबिक आरोपियों से 43 लाख रूपये जप्त किये गये हैं। पुलिस ने बताया कि कोर्ट ने आरोपी कमलेश कहार को न्यायिक हिरासत में और जप्ती कार्यवाही तथा जांच के लिए दूसरे आरोपी डॉक्टर उर्फ गुरूजी उर्फ यशवंत कुमार प्रजापति को दो दिनों की पुलिस रिमांड पर भेजा गया है।

पुलिस जांच में ठगी के मामले भी मिले

पुलिस छानबीन में पहली कहानी के बाद दूसरा मामला आया ।जिसमें सोमनाथ कौरव पिता रामकुमार कौरव उम्र 30 साल निवासी भमका से उनके दोनों नातियों की मृत्यु हो जाने की कहकर 16 लाख 80 हजार रूपये ठगे गए।

तीसरा मामलाः राघवेन्द्र कौरव पिता बालचंद कौरव निवासी भमका से उसके बच्चे एवं उसके भाई दीपक के साथ संक्रांति तक अनहोनी हो जाने की कहकर उनके के साथ कुल 09 लाख 51 हजार रूपये ले लिए।

चौथा मामलाः प्रदीप कौरव पिता स्व.लालजी कौरव,फूलचंद कौरव पिता स्व.कन्हैयालाल कौरव एवं रामफल कौरव पिता सियाराम कौरव सभी निवासी भमका से मृतक राजा कौरव द्वारा रेत खदान से पूजा पर पाँव रख देने से प्रेत बाधा घर आ जाने का डर दिखाकर तीनों के साथ कुल 12 लाख 68 हजार रूपये ठग लिए गए।

पांचवा मामलाः संजू कौरव पिता मेहरबान कौरव निवासी ग्राम कैंकरा से उसके भतीजे का पेट दर्द का ईलाज तंत्र-मंत्र से करने की कहकर उसके साथ 03 लाख 68 हजार रूपये ले लिए।

छठवा मामलाः  गनेश कौरव पिता जशमन सिंह कौरव निवासी पुआँरिया से उसके पुत्र हर्षित एवं छोटे भाई पवन कौरव की 03 माह में मृत्यु हो जाने की कहकर उसके साथ 16 लाख 68 रूपये  ठगे गए।

सातवां मामलाः अनिल कौरव धनराज कौरव निवासी कैंकरा से उसकी भाभी के मानसिक रोग का ईलाज प्रेत बाधा का पूजन से करने की कहकर उसके साथ 04 लाख 68 हजार रूपये ठगे गए। इस तरह इन कथित तांत्रित बाप बेटे ने लोगों से छलपूर्वक 64 लाख 03 हजार रूपये की धोखाधड़ी की है।


___________



____________________________
___________
एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885
________
तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे

X  फॉलो करें
वेबसाईट
इंस्टाग्राम
यूट्यूब लिंक
________________________

Share:

“सन 2025” : नाटक का अलग फ्लेवर : आजकल कल्चर गरज के बरसता है सिर्फ चाँद के उस छोर पर ...जहाँ कोई आबादी नहीं बसती ... ▪️ समीक्षक : नवनीत धगट

“सन 2025” : नाटक का  अलग फ्लेवर : आजकल कल्चर गरज के बरसता है सिर्फ चाँद के उस छोर पर ...जहाँ कोई आबादी नहीं बसती ...

▪️ समीक्षक : नवनीत धगट 


तीनबत्ती न्यूज : 02 जुलाई ,2024

‘पोस्ट वॉर जर्मन प्लेज़’ संग्रह में संकलित स्विस जर्मन नाटककार फेडरिक डियुरेनमैट के नाटक 'इंसीडेंट एट टवाइलाइट' के *हिन्दी रूपांतरण ‘सन 2025’ का सागर में मंचन नाटक प्रेमियों को रंगमंच के बिलकुल नए अंदाज से साक्षात्कार कराता हुआ है । 

प्रख्यात थिएटर निर्देशक और हिंदी नाटककार पीयूष मिश्रा की नज़र उनके राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय में अध्ययन के दौरान गई । पीयूष मिश्रा  ने पहले इस नाटक का अनुवाद और बाद में  सन 2012 रूपांतर किया जिस पर निर्भया काण्ड का प्रभाव दिखाई दिया ।स्थानीय रंग साधक थियेटर द्वारा तिली रोड स्थित ‘रागायन’ सभा कक्ष में मंचित यह नाटक  लगभग 50 – 60 मिनट अवधि का है  ।

नाटक की खासियत  यह है की ये बिना बड़े सेट पर भी बखूबी हो सकता है । नाटक के निर्देशक रंगकर्मी, रंग साधक मनोज सोनी, नाटक के मुख्य किरदार उपन्यासकार 'धीरज अधिकारी ब्रहमात्मे'  की भूमिका में दिखे । ये ही नाटक के सूत्रधार भी हैं । नाटक के  दूसरे बड़े पात्र निजी जासूस 'सूफी' की भूमिका में संदीप दीक्षित लगभग पूरे समय मंच पर रहे । ये दोनों अपने-अपने पात्रों  में डूब गए दिखे ।

यह भी पढ़े : NEET -UG 2024 परीक्षा के पेपर लीक तथा नर्सिंग घोटाले के खिलाफ कांग्रेस ने चिकित्सा मंत्री का पुतला फूंका : पुलिस और कांग्रेसियों के बीच झूमा झटकी

हत्या जैसे संगीन अपराधों पर आधारित अपने उपन्यासों के लिए चर्चित, अनेक प्रतिष्ठित पुरस्कारों से सम्मानित लेखक ब्रहमात्मे, आत्ममुग्ध,ऐशो- आराम पसंद  है । लेखक से इटावा जैसे छोटे शहर का मिडिल क्लास व्यक्ति सूफी, लेखक ब्रहमात्मे से बतौर प्रशंसक मिलने पहुँचता है । वह ना केवल शौकिया जासूस है, बल्कि ब्रहमात्मे को लगातार 10 सालों से पीछा कर रहा है ।  संवाद क्रम सूफी बताता है कि उसने  ऐसे प्रमाण इक्कट्ठे कर रखे हैं । बातचीत में कई खुलासे होते हैं कि  ब्रहमात्मे के आपराधिक कहानियों वाले 21 उपन्यासों का हत्यारा पाचरित्र  स्वयं है । यानी ब्रहमात्मे ना केवल एक उपन्यासकार लेखक है, अपनी कहानियों में वास्तविकता दिखाने के लिए उसने ना केवल वर्णित अपराध किये, बल्कि कानून के शिकंजे से बच भी निकला ।जासूस सूफी इस जानकारी को छिपाने के लिए दोषी लेखक ब्रहमात्मे से पेंशन के रूप में रकम की मांग करता है । ब्रहमात्मे ,सूफी की इस मांग को ठुकरा देता है । एक पेशेवर हत्यारे की तरह सूफी को भी डरा- धमका कर होटल की ऊपरी मंजिल से कूद कर आत्महत्या करने को मजबूर कर देता है । इस अपराध को भी अपने अगले 22 वें उपन्यास की जीवंत कहानी के लिए प्लाट की तरह लेता है । अपने को बचाने की तिकड़म भी कर लेता है ।


नाटक के संवाद लेखन के क्षेत्र की त्रासद सच्चाइयों को उजागर करते हुए हैं । इनका भाव पक्ष नाटक को बहुत सशक्त बना देता है । कला,साहित्य क्षेत्र में वास्तविकता, रियलिटी  की बेतहाशा मांग लेखकों, रचनाकारों का एक अलग ही संसार गढ़ रही है । उन्माद, हिंसा, अपराधों को परोसने वालों के पास ये तर्क होता है कि पाठक, दर्शक की जैसी मांग हो रही है, हम वैसा ही रच रहे हैं । रियलिटी शोज़ के नाम पर अंधाधुंध अपराध और अश्लीलता के भोंडे प्रदर्शन भी समाज की बदलती हुई मानसिकता का ही प्रतिबिम्ब हैं ।

नाटक का निहित सन्देश इसके कथानक पर बहुत भारी है । यदि हम फिल्मों,डिजिटल मीडिया,और टी.व्ही. कार्यक्रमों  में बढ़ती ही जा रही  हिंसा, यौन और आर्थिक अपराधों के चित्रण  को  लेकर चिंतित हैं,  तो जान लें कि इसके पीछे केवल छद्म लोकप्रियता की चाहत नहीं, दर्शकों-पाठकों का बेतहाशा अवमूल्यन भी बराबर जिम्मेदार है । पाठक-दर्शक नकारत्मक चरित्रों को  खुद जी लेना चाह रहा होता है ।  यहाँ हमें उन सवालों के जवाब भी मिलते हैं ,जहाँ हम देखते हैं कि किसी अपराधी ने अमुक फिल्म  आदि से अपराध का दुष्प्रेरण लिया, और इनकी सजा से बच निकलने के रास्ते भी सीखे ।


ज्योति रायकवार और  अमजद खान और जीतेन्द्र सोनी अपनी  सहायक भूमिकाओं में  उपयुक्त हैं । रंगमंच के अन्य सहायक तत्व लाइट(कपिल नाहर) ,साउंड(प्रवीण कैमया) ,मंच सज्जा(अतुल श्रीवास्तव) ,मेक अप आदि भी अपने उद्देश्यों की पूर्ति करते हैं । छोटे कथानक और लम्बे संवादों वाला ये नाटक दर्शकों की एकाग्रता की मांग करता हुआ है ।


▪️डॉ.नवनीत धगट , 8 सनराइज रेजीडेंसी, राजघाट रोड,तिली, सागर (म. प्र )

___________



____________________________
___________
एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885
________
तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे

X  फॉलो करें
वेबसाईट
इंस्टाग्राम
यूट्यूब लिंक
________________________




Share:

शरद कांत सोनी बने रोटरी क्लब सागर सेंट्रल के नए अध्यक्ष व डा विनोद ठाकुर सचिव : रक्तदान शिविर किया आयोजित

शरद कांत सोनी बने रोटरी क्लब सागर सेंट्रल के नए अध्यक्ष व डा विनोद ठाकुर सचिव : रक्तदान शिविर किया आयोजित


तीनबत्ती न्यूज : 02 जुलाई ,2024

सागर: रोटरी इंटरनेशनल का नया सत्र 1 जुलाई से आरंभ होता है ।रोटरी क्लब सागर सेंट्रल के नए सत्र की शुरुआत 1 जुलाई से हो गयी है । इसमें किये जाने वाले सेवा सेवा प्रकल्पों की रूप रेखा बनाने के लिए विशेष सभा की बैठक का आयोजन विगत दिनों किया गया ।  नए सत्र 2024-25 के लिए अध्यक्ष पद हेतु रो शरद कांत सोनी का,  सचिव हेतु रो डा विनोद ठाकुर व कोषाध्यक्ष हेतु रो माधव सोनी का मनोनयन किया गया । आगामी सत्र 2025-26 के लिए अध्यक्ष रो अभिनय जैन को मनोनीत किया गया है।  इस बर्ष के सफल संचालन के लिए संचालक मंडल का गठन भी किया गया। रोटरी के नए सत्र में सेवा प्रकल्पों की श्रृखंला में रक्तदान  शिविर, डाक्टर्स का सम्मान समारोह, चिकित्सा उपकरण बैंक /प्राकृतिक चिकित्सा प्रकल्प,  जैसे अनेकों सेवाभावी प्रकल्पों को मूर्तरूप देने की योजना है  । साथ ही पर्यावरण सुरक्षा हेतु इस सीजन में पौधों को लगाने के साथ ही उन्हें विशेषकर उन्हें बड़ा करने जिम्मेदारी भी सदस्यों को दी जाएगी  जिससे कि पर्यावरण को सुरक्षित रखने का वास्तविक लक्ष्य हासिल हो सके । इस अवसर पर असिस्टेंट गवर्नर रो अमित गुप्ता, रो , रो सुभाष कंडया, रो संजय अग्रवाल, रो राजीव चौधरी, रो प्रदीप राधेलीय, रो आजाद जैन, रो विजय भूषण वर्मा , रो दिलीप  कोरी, रो राजीव खंडेलवाल, रो राजेश मिश्रा, रो विनोद ठाकुर  सम्मिलित हुए ।

रक्तदान शिविर का आयोजन

रोटरी के नये सत्र 24-25 के प्रथम दिन सागर में रोटरी के पाँचो क्लब सागर सेंट्रल , सागर मेन,सागर फ़ीनिक्स ,सागर सुकून ,सागर ग्रैंड के संयुक्त तत्वावधान में  डॉ राय हॉस्पिटल, सागर के ब्लड बैंक  में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया । जिसमें क़रीब 27 यूनिट रक्त दान किया गया।इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि श्रीमती अनु जैन ने सभी को रक्तदान में महत्व के बारे में बताया। डा राय ने दीप प्रज्वलित कर कैंप का शुभारंभ किया। सभी क्लबो के अध्यक्ष सचिव एवं क्लब के सदस्य उपस्थित रहे । रोटरी क्लब सागर सेंट्रल के अध्यक्ष रो शरद कांत सोनी ने रक्त दान के महत्व को बताया, आभार  रो नमन समैया ने प्रकट किया, इस अवसर पर असिस्टेंट गवर्नर रो अमित गुप्ता, रो , रो आजाद जैन, रो विजय भूषण वर्मा, रो शिव भीमसरिया, रो अभिनय जैन, रो अमित वर्मा, रो अनुराग चौधरी, रो अशोक सोनी, रो माधव सोनी, सहित सभी क्लबों के रोटेरियन सदस्य सम्मिलित हुए 

___________



____________________________
___________
एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885
________
तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे

X  फॉलो करें
वेबसाईट
इंस्टाग्राम
यूट्यूब लिंक
________________________



Share:

गिरधारीपुरम सड़क चौड़ीकरण के लिए नगरीय विकास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय का महापौर प्रतिनिधि ने जताया आभार, सागर आनेका दिया न्यौता

गिरधारीपुरम सड़क चौड़ीकरण के लिए नगरीय विकास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय का महापौर प्रतिनिधि ने जताया आभार, सागर आनेका दिया न्यौता 

तीनबत्ती न्यूज : 01 जुलाई ,2024

भोपाल : प्रदेश के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री माननीय कैलाश विजयवर्गीय जी से सोमवार को भोपाल में महापौर प्रतिनिधि डॉ. सुशील तिवारी ने भेंट की। पुष्प गुच्छ भेंटकर उनका स्वागत किया। मंत्री के निर्देश के बाद तिली चौराहा- गिरधारीपुरम सड़क का निर्माण 10 की जगह 18 मीटर चौड़ी सड़क के रूप में शुरू होने पर उनका आभार भी जताया। उनके द्वारा इंदौर में 51 लाख पौधे लगवाने की मुहिम को पुण्य कार्य बताते हुए उन्हीं की प्रेरणा से सागर में भी व्यापक स्तर पर पौधरोपण कराने की जानकारी दी। 



इसके साथ ही खेल परिसर के सामने निर्मित नगर निगम की नई बिल्डिंग का लोकार्पण अपने कर कमलों से करने का आग्रह करते हुए उन्हें सागर आने के लिए आमंत्रित भी किया। इस मौके पर रिशांक तिवारी, भाजपा जिला उपाध्यक्ष नवीन भट्ट, भाजपा नेता राजीव सोनी, शुभम नामदेव, निष्कर्ष दूबे, नमन चौबे आदि मौजूद थे।


___________



____________________________
___________
एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885
________
तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे

X  फॉलो करें
वेबसाईट
इंस्टाग्राम
यूट्यूब लिंक
________________________


Share:

Sagar News : स्कूल में गैरहाजिर दो सविदा शिक्षक हुए सेवा से बर्खास्त

Sagar News :  स्कूल में गैरहाजिर दो सविदा शिक्षक हुए सेवा से बर्खास्त


तीनबत्ती न्यूज : 01 जुलाई ,2024

सागर :   जिला प्रशासन ने स्कूल में बिना सूचना के अनुपस्थित दो सविडा शाला शिक्षको को बर्खास्त कर दिया है। 

जेसीनगर में अभिलाष ताम्रकार को किया गया बर्खास्त

कार्यालयीन शासकीय माध्यमिक शाला सेवन विकासखण्ड जैसीनगर में संविदा शाला शिक्षक वर्ग 2 के पद पर श्री अभिलाष ताम्रकार पिता श्री रामकृष्ण ताम्रकार को संविदा शाला शिक्षक नियम 2005 के नियम-6 (8) एवं (9) एवं करार की शर्ते कमांक 01 से 17 तक के निर्देशों के तहत नियुक्ति प्रदान की गई थी। करार की शर्तों के पालन में श्री अभिलाष ताम्रकार ने दिनांक 11.02.2014 को संविदा शाला शिक्षक श्रेणी 2 के पद पर शासकीय माध्यमिक शाला सेवन, विकास खण्ड जैसीनगर में कार्यभार ग्रहण किया।
श्री अभिलाष ताम्रकार माह सितबर 2014 से माह जनवरी 2015 तक पदस्थी संस्था में अनयिमित रूप से अध्यापन कार्य हेतु उपस्थित रहे एवं माह फरवरी 2015 से वर्तमान तक बिना सूचना के संस्था से अनाधिकृत रूप से अनुपस्थित हैं। कार्यालय जिला शिक्षा केन्द्र का आदेशानुसार उपरोक्त अनुपस्थित अवधि को अवैतनिक किया जाकर एवं उपस्थिति पंजी पर प्रधानाध्यापक द्वारा उपस्थिति पंजी में लगाये गये प्रश्न चिन्ह के स्थान पर हस्ताक्षर किये जाने से स्वेच्छाचारिता के लिये संबंधित को सेवा समाप्ति हेतु चेतावनी दी गई।

यह भी पढ़ेNEET -UG 2024 परीक्षा के पेपर लीक तथा नर्सिंग घोटाले के खिलाफ कांग्रेस ने चिकित्सा मंत्री का पुतला फूंका : पुलिस और कांग्रेसियों के बीच झूमा झटकी
जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी के द्वारा उपरोक्त अनुपस्थित अवधि में संबंधित को संविदा नियुक्ति की शर्ते के तहत उक्त कृत्य के कारण अध्यापक संवर्ग में संविलियन किये जाने हेतु 1 वर्ष पीछे किया गया। जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी द्वारा कारण बताओं सूचना पत्र जारी किया गया। संबंधित द्वारा प्रतिउत्तर प्रस्तुत नहीं किया गया। श्री ताम्रकार को म.प्र. सिविल सेवा आचरण 1965 के नियम 3 के तहत दोषी मानते हुये कारण बताओ सूचना पत्र जारी करते हुए सेवा समाप्ति के संबंध में अंतिम अवसर दिया गया।
श्री ताम्रकार द्वारा दिनांक 30.07.2017 को अपना पक्ष प्रस्तुत प्रतिउत्तर किया गया। प्रतिउत्तर में किसी भी प्रकार का प्रमाण प्रस्तुत नहीं किये गये एवं संबंधित द्वारा विद्यालय में उपस्थित होने संबंधी कोई लेख नहीं किया गया। प्रतिउत्तर का परीक्षणोपरान्त समाधान कारक नहीं पाया गया।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा श्री ताम्रकार की सेवा समाप्ति हेतु निर्देशित किया गया। मध्यप्रदेश पंचायत संविदा शाला शिक्षक (नियोजन एवं संविदा शर्ते) 2005 में दी गई शर्तों के अनुसार श्री ताम्रकार की संविदा शाला शिक्षक वर्ग-2 के पद की सेवाएँ जिला पंचायत के लिए और उसकी ओर से शासन के बीच निष्पादित हुई है। श्री ताम्रकार द्वारा करार की शर्तों एवं निबंधनों के तहत पंचायत विभाग की सेवा करने हेतु सहमति दी है, कि अपना संपूर्ण समय सेवा के कर्तव्यों के प्रति समर्पित करूगा, तथा अपने स्वयं को किसी व्यापार, कारोबार या जीविका में प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप में नहीं लगाऊंगा, और मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत से पहले अनुज्ञा अभिप्राप्त किए बिना अनुपस्थित नहीं रहूंगा। यदि कोई अवचार करता हूं या इस संविदा के निबंधनों या अपने कर्तव्यों या समय-समय पर सौंपे गये किन्हीं कर्तव्यों का जानबूझकर उल्लंघन या उसकी उपेक्षा करता हूं, तो मेरी सेवाएं किसी भी समय बिना किसी सूचना के समाप्त की जा सकेंगी।


पंचायत ग्रामीण विकास विभाग के अनुसार उल्लेखित संविदा करार शर्तों का उल्लंघन करने के परिणाम श्री अभिलाष ताम्रकार (संविदा शाला शिक्षक वर्ग -02 शासकीय माध्यमिक शाला सेवन विकासखण्ड जैसीनगर को संविदा शाला शिक्षक वर्ग 02 के पद से पृथक (सेवा समाप्ति) किया जाकर प्रकरण समाप्त किया गया है।

जिला पंचायत सीईओ ने  खुरई के शिक्षक को किया सेवा से बर्खास्त

शासकीय माध्यमिक शाला धनौरा विकासखण्ड खुरई में संविदा शाला शिक्षक वर्ग 2 के पद पर संविदा शाला शिक्षक श्री मुकेश कुमार जैन पिता श्री अजित कुमार जैन को नियम 2005 के नियम-6 (8) एवं (9) एव करार की शर्ते क्रमांक 01 से 16 तक के निर्देशों के तहत नियुक्ति प्रदान की गई थी। करार की शर्तों के पालन में श्री जैन ने दिनांक 12.07 2013 को संविदा शाला शिक्षक श्रेणी 2 के पद पर शासकीय माध्यमिक शाला धनौरा में कार्यभार ग्रहण किया।
श्री मुकेश कुमार जैन दिनांक 12.07.2013 से 23.06.2014 तक संस्था में उपस्थित रहें एवं दिनांक 24.06.2014 से बिना सूचना के संस्था से अनाधिकृत रहने पर प्राचार्य शासकीय उमावि गढीला जागीर के द्वारा कार्यालय में श्री जैन के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही हेतु प्रतिवेदन प्रस्तुत किया गया। प्राचार्य के प्रतिवेदन के अनुसार श्री जैन को कारण बताओ सूचना पत्र जारी करते हुए सेवा समाप्ति के संबंध में अंतिम अवसर दिया गया। श्री जैन द्वारा अपना पक्ष प्रतियोत्तर प्रस्तुत नहीं किया गया।
संबंधित द्वारा दिनांक 05.03.2019 आवेदन में शारीरिक रूप से अस्वस्थ्य होने का लेख करते हुए कार्य पर उपस्थित नहीं हो पाया एवं कर्तव्य पर उपस्थित होने की अनुमति चाही गई। आवेदन के साथ अस्वस्थ्य होने संबंधी कोई प्रमाण-पत्र संलग्न नहीं किए गये। संविदा करार शर्तों के अध्याधीन लंबे समय से अनाधिकृत अनुपस्थित होने के कारण श्री जैन को अपने कर्तव्य पर उपस्थित नहीं कराया जा सकता।
मध्यप्रदेश पंचायत संविदा शाला शिक्षक (नियोजन एवं संविदा शर्त) 2005 में दी गई शर्तों के अनुसार श्री जैन की संविदा शाला शिक्षक वर्ग-2 के पद की सेवाए जिला पंचायत के लिए और उसकी ओर से शासन के बीच निष्पादित हुई है। श्री जैन द्वारा कराए की शर्तों एवं निबंधनों के तहत पंचायत विभाग की सेवा करने हेतु सहमति दी है कि अपना संपूर्ण समय सेवा के कर्तव्यों के प्रति समर्पित करूगां। तथा अपने स्वयं को किसी व्यापार, कारोबार या जीविका में प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप में नहीं लगाऊंगा, और मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत से पहले अनुज्ञा अभिप्राप्त किए बिना अनुपस्थित नहीं रहूंगा। यदि कोई अवचार करता हूं या इस संविदा के निबंधनों या अपने कर्तव्यों या समय-समय पर सौंपे गये किन्हीं कर्तव्यों का जानबूझकर उल्लंघन या उसकी उपेक्षा करता हूं तो मेरी सेवाएं किसी भी समय बिना किसी सूचना के समाप्त की जा सकेंगी। पंचायत ग्रामीण विकास विभाग मंत्रालय वल्लभ भवन भोपाल राजपत्र क्रमांक/202/भोपाल दिनांक 06 मई 2005 (संशोधन नियम राजपत्र दिनांक 24 अप्रैल 2008) में उल्लेखित संविदा करार शर्तों का उल्लंघन करने के परिणाम श्री मुकेश कुमार जैन (संविदा शाला शिक्षक वर्ग -02 शासकीय माध्यमिक शाला टीलाबुजुर्ग विकासखण्ड राहतगढ़ को संविदा शाला शिक्षक वर्ग -02 के पद से पृथक किया गया है।
___________



____________________________
___________
एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885
________
तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे

X  फॉलो करें
वेबसाईट
इंस्टाग्राम
यूट्यूब लिंक
________________________




Share:

NEET -UG 2024 परीक्षा के पेपर लीक तथा नर्सिंग घोटाले के खिलाफ कांग्रेस ने चिकित्सा मंत्री का पुतला फूंका : पुलिस और कांग्रेसियों के बीच झूमा झटकी

NEET -UG 2024 परीक्षा के पेपर लीक तथा नर्सिंग घोटाले के खिलाफ कांग्रेस ने चिकित्सा मंत्री का पुतला फूंका : पुलिस और कांग्रेसियों के बीच झूमा झटकी


तीनबत्ती न्यूज : 01 जुलाई ,2024

सागर :  प्रदेश कांग्रेस कमेटी के आह्वान पर जिला शहर कांग्रेस कमेटी सागर, द्वारा  वर्ष 2024 में NTA द्वारा कराई गई NEET-UG 2024 परीक्षा में सुनियोजित तरीके से पेपर लीक तथा परीक्षार्थियों को मन माफिक परीक्षा केंद्र देकर व्यापक स्तर पर घोटाला एवं भ्रष्टाचार के विरोध में चिकित्सा मंत्री के पुतला दहन का आयोजन किया गया।  पुतला दहन के पूर्व कांग्रेस जन सिविल लाइन चौराहे पर एकत्र हुए एवं नारेवाजी की, तत्पश्चात कांग्रेस जन नारेवाजी करते कालीचरण चौराहे तक गए जहाँ पुलिस की झूमा क्षटकी के बाबजूद चिकित्सा मंत्री का पुतला कांग्रेस जनो ने फूंककर अपना विरोध दर्ज किया।

यह भी पढ़े : लोकसभा अध्यक्ष को नैतिकता के आधार पर इस्तीफा देना चाहिए : समाजवादी चिंतक रघु ठाकुर

_____________

देखे : कांग्रेसियों और पुलिस बीच  हुई खीच तान

_________

जिलाध्यक्ष शहर कांग्रेस कमेटी राजकुमार पचौरी ने कहा कि केंद्र सरकार ने प्रवेश परीक्षाओं में पेपर लीक करके देश के चौबीस लाख युवाओं के साथ धोखा किया हैँ।NEET -UG 2024 की परीक्षा में परीक्षा माफियाओ से मिलकर संपूर्ण भारत में पेपर लीक करके लाखो रुपयों में बेचा गया ।जिसमें व्यापक स्तर पर पैसों का लेनदेन कर भ्रष्टाचार किया गया।  पूर्व विधायक सुनील जैन ने कहा की मध्यप्रदेश में नर्सिंग कॉलेजो में बड़े पैमाने पर घोटाले सामने आए हैँ। भाजपा सरकार अपनी जिम्मेदारी से भाग नहीं सकती हैँ।

इस अवसर पर अमित रामजी दुबे, मुकुल पुरोहित, पुरषोत्तम मुन्ना चौबे प्रवक्ता आशीष ज्योतिषी, अवधेश तोमर, रेखा चौधरी ने भी सम्बोधित किया।

यह भी पढ़े ,Sagar : काग्रेस सेवादल परिवार का मासिक ध्वजवंदन कार्यक्रम संपन्न

ये रहे मोजूद

पुतला दहन में प्रमुख रूप से प्रदीप पप्पू गुप्ता,शैलेंद्र तोमर,सुरेंद्र चौबे,लक्ष्मी नारायण सोनकिया,रमाकांत यादव,राकेश राय , दीनदयाल तिवारी, सेवादल अध्यक्ष सिंटू कटारे, युवा कांग्रेस अध्यक्ष राहुल चौबे,जितेंद्र रोहन, ब्लॉक अध्यक्ष प्रेम नारायण विश्वकर्मा, समीर खान, प्रियंकर तिवारी शरद पुरोहित, सागर साहू, जितेंद्र चौधरी, रिंकू केसरवानी, जय रैकवार,कमलेश तिवारी, लीलाधर सूर्यवंशी ,हीरालाल चौधरी श्री दास रैकवार, रेखा सोनी,रजिया खान, किरण लता सोनी,  कार्तिकेय रोहन, पार्षद ताहिर खान,वसीम खान, महेश अहिरवार, दीपक दुबेरूपनारायण यादव, आनंद हेला,सौरभ चौधरी, शहजाद, सन्ना भाई जान, नरेंद्र महावते,निलेश अहिरवार,पवन जाटव,लोकेंद्र विश्वकर्मा, कुंदन विश्वकर्मा,   मिथुन खटीक, सहवाग, विवेक राय, मुन्तज़िर भाई जान, सुमित,  गंगाराम चौधरी, मानसिंह,  अमित तिवारी, महेंद्र मिश्रा,दीपू कोरी,  मदन सेन,कुंजी लड़िया,आदिल राय, अजय अहिरवार,कलीम पठान,lसैफी पठान, रूपेश साहू, इमरान,रिंकू,इसरार,साहिल, रेहान, शौकत आदि उपस्थित थे।


___________



____________________________
___________
एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885
________
तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे

X  फॉलो करें
वेबसाईट
इंस्टाग्राम
यूट्यूब लिंक
________________________


Share:

Archive