Sagar News : स्कूल के गैर हाजिर प्राचार्य निलंबित: शिक्षको को नोटिस : कलेक्टर ने स्मार्ट सिटी की योजनाओं, स्कूल ,बस स्टैंड, आनंद आश्रम आदि का किया निरीक्षण : कमियां सुधारने के दिए निर्देश ▪️स्कूल में बच्चो को पढ़ाया और पूछे सवाल

Sagar News : स्कूल के गैर हाजिर प्राचार्य निलंबित: शिक्षको को नोटिस : कलेक्टर ने स्मार्ट सिटी की योजनाओं, स्कूल ,बस स्टैंड, आनंद आश्रम आदि का किया निरीक्षण : कमियां सुधारने के दिए निर्देश

▪️स्कूल में बच्चो को पढ़ाया और पूछे सवाल


तीनबत्ती न्यूज : 08 अक्टूबर ,2024

सागर : कलेक्टर संदीप जी आर ने आज मंगलवार को अचानक सरकारी व्यवस्था और योजनाओं का निरीक्षण किया और कमियां मिलने पर उनको सुधारने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान एक स्कूल में प्राचार्य के गैरहाजिर रहने पर उनको सस्पेंड कर दिया गया और साफ सफाई नहीं मिलने पर नोटिस भी दिए गए। कलेक्टर ने आज स्मार्ट सिटी की परियोजनाओं, आनंद आश्रम, स्ट्रांग रूम और स्कूलों का निरीक्षण करने पहुंचे।

यह भी पढ़ेSagar News : अवैध शराब बिक्री की शिकायत लेकर BJP विधायक प्रदीप लारिया मिले एसपी से : अनेक दफा पत्र लिख चुके है विधायक और बोले- गांव हो या मोहल्ला, अवैध शराब बिक रही है तो कार्रवाई होनी चाहिए


शासकीय एकीकृत माध्यमिक शाला तिली के प्राचार्य निलंबित 

कलेक्टर संदीप जी.आर. ने आज शासकीय माध्यमिक एकीकृत शाला तिली का आकस्मिक निरीक्षण किया ,निरीक्षण के दौरान विद्यालय में प्रधान अध्यापक आर. सी. मिश्रा अनुपस्थित पाए गए एवं विद्यालय की व्यवस्थाएं संतोषजनक नहीं पाई गई। 
विद्यालय में मौजूद अन्य सभी शिक्षक शिक्षिकाओं शैक्षणिक कार्य न कराए जाने एवं अनाधिकृत व्यक्ति से विद्यालय समय के दौरान कपड़े खरीदने पर कलेक्टर संदीप जी. आर. ने प्रधानाध्यापक आरसी मिश्रा को शाला समय में अनुपस्थित पाए जाने पर निलंबित करने एवं विद्यालय के शिक्षकों को कारण बताओं नोटिस जारी करने के निर्देश शिक्षा विभाग के अधिकारियों को दिए हैं। 
कारण बताओं नोटिस का संतोषजनक जवाब न मिलने पर अनुशासनात्मक कार्रवाई सुनिश्चित करने के आदेश दिए। प्रधानाध्यापक आर.सी. मिश्रा के निलंबन का प्रस्ताव संभाग कमिश्नर डॉक्टर वीरेंद्र सिंह रावत को भेजा गया। 


कलेक्टर ने शिक्षक बनकर बच्चों को कराई पढ़ाई : कलेक्टर के पूछने पर बच्चों ने कहा उन्हें आर्मी में जाना है


कलेक्टर संदीप जी.आर. अचानक मंगलवार को शासकीय एकीकृत शाला बाघराज तिली पहुँचे जहाँ उन्होंने कक्षा चौथी, पाँचवीं एवं सातवीं की कक्षाओं में पहुँचकर छात्र-छात्राओं को अध्ययन कराया एवं उनसे हिंदी, अंग्रेजी एवं गणित विषयों के संबंध में जानकारी प्राप्त की।कलेक्टर ने जब छात्र-छात्राओं से पूँछा कि आप लोग बड़े होकर क्या बनेंगे तब अधिकांश छात्रों ने कहा कि उन्हें आर्मी में जाना है। तब कलेक्टर ने कहा कि किसी को डॉक्टर, इंजीनियर या शिक्षक नहीं बनना तब कुछ छात्राओं ने बताया कि उन्हें शिक्षक, इंजीनियर बनना है एवं कुछ छात्रों ने बताया कि उन्हें डॉक्टर बनना है।
कलेक्टर श्री संदीप जी.आर. ने आगे पूछा कि किसी को कलेक्टर, एसपी नहीं बनना तब कक्षा सातवीं के एवं कक्षा चौथी के कुछ छात्र-छात्राओं ने कहा कि उन्हें कलेक्टर बनना है। 


मध्यान्ह भोजन की ली जानकारी

कलेक्टर ने बच्चों से पूछा कि आज मध्याह्न भोजन मेें क्या मिला तब बच्चों ने बताया कि आज पुड़ी-सब्जी मिली है। उन्होंने निर्देशित किया कि भोजन में वितरित होने वाली रोटी, पुड़ी, सब्जी में मुनगा के पत्ते , फलियाँ सहित अन्य पौष्टिक सामग्री मिश्रित की जावे जो कि बच्चों के लिए पौष्टिक के साथ-साथ खाने में रुचिकर भी हो। उन्होंने विद्यालय की अन्य व्यवस्थाओं के संबंध में नाराजगी व्यक्त की एवं कहा कि सभी शिक्षक समय पर स्कूल आकर पूरे मनोयोग से शैक्षणिक कार्य कराएं



स्मार्ट सिटी की विभिन्न योजनाओं का निरीक्षण : व्यवस्थाएं सुधारने के निर्देश


कलेक्टर संदीप जी.आर. ने नगर निगम कमिश्नर राजकुमार खत्री, सिटी मजिस्ट्रेट श्रीमती जूही गर्ग के साथ नगर निगम एवं स्मार्ट सिटी की विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत किए जा रहे निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया एवं आवश्यक निर्देश दिए।
कलेक्टर संदीप जी.आर. ने इन्क्यूबेशन सेंटर के निरीक्षण के दौरान निर्देश दिए कि फायर सेफ्टी का रीऑडिट कराते हुए मॉकड्रिल समय-समय पर कराएं एवं सफाई एवं स्वच्छता के लिए स्वच्छता मित्र तैनात किए जाएं। इसी प्रकार परिसर के आस -पास से नगर निगम की खराब सामग्री को नष्ट कराएं। उन्होंने परिसर में बने महिला हॉस्टल का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान निर्देश दिए कि राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय कंपनियों से संपर्क कर ओयो होटल की तर्ज पर विज्ञापन दिए जाएं एवं समन्वय कर महिला हॉस्टल को संचालित किया जाए। उन्होंने इसी प्रकार इन्क्यूबेशन सेंटर को भी संचालित करने के निर्देश दिए।


निर्माण कार्य जल्दी पूरा करे
कलेक्टर ने मेनपानी रोड स्थित नए बस स्टेंड पहुंचे जहां उन्होंने बस स्टेंड पर चल रहे निर्माण कार्यों को देखा एवं निर्देश दिए कि सभी कार्य शीघ्रता से पूरे किए जाएं। कलेक्टर श्री संदीप जी.आर. ने मैनपानी स्थित नगर निगम की आवासीय  कॉलोनी का भी निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि इस आवासीय कॉलोनी में जो भी कार्य अपूर्ण हैं उनको तत्काल पूरा किया जाए एवं जो आवास अभी आवंटित नहीं हुए हैं उनको दीपावली उत्सव के नाम पर पहले आओ पहले पाओ के नाम पर आवंटित किया जाए। उन्होंने कहा कि कॉलोनी की अन्य व्यवस्थाएं भी शीघ्रता से पूरी की जाएं।
      
कलेक्टर पहुंचे स्थानीय निर्वाचन के ईव्हीएम वेयरहाउस 

कलेक्टर संदीप जी.आर. ने तिली रोड स्थित स्थानीय निर्वाचन के ईव्हीएम वेयरहाउस का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान सिटी मजिस्ट्रेट श्रीमती जूही गर्ग, श्री बेनी बाबू प्रजापति सहित अन्य अधिकारी माजूद थे। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने निर्देश दिए कि स्थानीय निर्वाचन की जो भी सामग्री अनुपयोगी है उसे तत्काल हटाएं। किसी भी प्रकार की अनुपयोगी सामग्री वेयरहाउस में माजूद नहीं रहना चाहिए। अनुपयोगी सामग्री कोे तीन दिवस में हटाने की कार्रवाही करें।
कलेक्टर श्री संदीप जी.आर. ने निर्देश दिए कि वेयरहाउस में पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था सुनिश्चित की जाए, सीसीटीवी कैमरे के माध्यम से 24 घंटे निगरानी रखी जावे। उन्होंने सिटी मजिस्ट्रेट को निर्देशित किया कि वे माह में कम से कम एक बार स्थानीय निर्वाचन के ईव्हीएम वेयरहाउस का आकष्मिक निरीक्षण करें एवं प्रतिवेदन प्रस्तुत करें।
       
आनंद आश्रम में किचिन गार्डन तैयार करें: प्रत्येक माह स्वास्थ्य शिविर लगाएं



आनंद आश्रम में किचिन गार्डन तैयार करें, प्रत्येक माह स्वास्थ्य शिविर लगाएं, मच्छर रोधी दवाओं का छिड़काव करें । उक्त निर्देश कलेक्टर संदीप जी.आर. ने आनंद आश्रम पहुंचकर वृद्धजनों से व्यवस्थाओं की जानकारी लेते हुए दिए। कलेक्ट. ने आनंद आश्रम का निरीक्षण करते हुए वहाँ रह रहे वृद्धजनों से उनके साथ बैठकर उनकी एवं आश्रम की व्यवस्थाओं की जानकारी प्राप्त की। वृद्धजनों ने बताया कि यहाँ की व्यवस्थाएं अच्छी हैं, सभी काम समय पर होते हैं एवं भोजन भी गुणवत्ता पूर्ण मिलता है डॉक्टर द्वारा स्वास्थ्य की जांच भी की जाती है।
परेशानी हो तो सूचित करे
कलेक्टर  संदीप जी.आर. ने सभी वृद्धजनों के कहा कि आपको यहां कोई भी परेशानी हो तो आप मुझे सूचित करें। आपकी परेशानी का तत्काल निराकरण किया जाएगा। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. तिमोरी को फोन पर निर्देशित किया कि आनंद आश्रम में स्वास्थ्य शिविर लगाएं एवं सभी की आंखों एवं खून की जांच कराएं, आवश्यकता पड़ने पर उनको जिला चिकित्सालय अथवा बीएमसी में फॉलोअप कराएं।
कलेक्टर ने निर्देशित किया कि आनंद आश्रम के किचिन के समानांतर में उद्यानिकी विभाग के माध्यम से किचिन गार्डन तैयार करें, जिससे कि हमारे वृद्धजनों को ताजी हरी सब्जियां प्राप्त हो सके। उन्होंने कहा कि आनंद आश्रम के चारों तरफ मच्छर रोधी दवाओं का छिड़काव फॉगिंग मशीन के माध्यम से किया जाए।

___________


____________________________

___________
एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885
________
तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे






                


Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive