Sagar : कलेक्ट्रेट परिसर में महिला ने की आग लगाने की कोशिश : मार्कशीट में जाति बदलवाने पहुंची थी जनसुनवाई में ▪️ 12 साल से अतिथि शिक्षक : नही दे पा रही है पात्रता परीक्षा

Sagar : कलेक्ट्रेट परिसर में महिला ने की आग लगाने की कोशिश : मार्कशीट में जाति बदलवाने पहुंची थी जनसुनवाई में

▪️ 12 साल से अतिथि शिक्षक : नही दे पा रही है पात्रता परीक्षा 


तीनबत्ती न्यूज : 01 अक्टूबर,2024

सागर : सागर के कलेक्ट्रेट परिसर में उस समय हंगामा मच गया। जब जनसुनवाई में पहुंची एक महिला ने डीजल डाकेलकर आग लगाने की कोशिश की । महिला को ज्वलनशील पदार्थ डालते हुए देख परिसर में मौजूद कर्मचारियों ने दौड़कर उसे पकड़ा। जिसके बाद उसे समझाइश देकर शांत कराया गया। इस दौरान महिला चिल्लाती रही कि वह 2016 से परेशान है। आज सुनवाई नहीं हुई तो वह मर जाएगी। प्रशासनिक कर्मचारी महिला को समझाइश देकर अंदर ले गए। जहां पुलिस ने उससे पूछताछ की ।

यह भी पढ़े : Sagar : पढ़ाने की बजाए दूसरे कार्यों में संलग्न शिक्षको को निलंबित कर बर्खास्त करे : कलेक्टर ▪️ शिक्षको का कराएं प्रशिक्षण, दें शासकीय आचरण की जानकारी

मार्कशीट में  जाति सौर और वास्तविक जाति यादव

सागर जिले के जरुआखेड़ा निवासी राधा यादव आज मंगलवार को  कलेक्टर कार्यालय में आयोजित जनसुनवाई में अपनी शिकायत लेकर पहुंची थी। उसने आवेदन में लिखा है कि उसकी मार्कशीट से जाति बदली जाए। वर्तमान में मार्कशीट पर जाति सौर (आदिवासी) लिखी हुई है। जिसे महिला यादव में बदलने की मांग कर रही है। सुनवाई नहीं होने से दुखी राधा ने कलेक्टर कार्यालय परिसर में खुद पर डीजल डाल लिया। माचिस निकालकर आग लगाने की कोशिश करने लगी।



महिला पीड़िता राधा यादव निवासी जरुआखेड़ा ने बताया कि 2016 से मार्कशीट में जाति बदलवाने के लिए परेशान हो रही हूं। हर बार जनसुनवाई में आकर आवेदन देती हूं। लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही है। मेरे माता-पिता ने अंतरजातीय विवाह किया था। मां आदिवासी हैं। पढ़ाई के समय मां ने मेरे दस्तावेज में सौर (आदिवासी) जाति लिखवा दी थी। लेकिन शेष सभी दस्तावेज मेरे यादव जाति के हैं। शादी भी चंदेरी निवासी अर्जुन यादव के साथ वर्ष 2010 में हुई। चंदेरी के शासकीय स्कूल में 2011 से 2023 तक अतिथि शिक्षक के रूप में बच्चों को पढ़ाया। लेकिन 2023 में नई शिक्षक भर्ती होने के बाद मुझे निकाल दिया था।

यह भी पढ़े MP: गरबा पंडाल में गो मूत्र पिलाकर ही लोगो की एंट्री हो : BJP जिलाध्यक्ष की गरबा संचालकों को सलाह


पात्रता परीक्षा नहीं दे पा रही, प्रोफाइल भी नहीं बनीं

राधा ने बताया कि मार्कशीट में अलग जाति होने के कारण संविदा शिक्षक की पात्रता परीक्षा नहीं दे पा रही हूं। प्रोफाइल भी नहीं बन पा रही है। 2016 से लगातार परेशान हो रही हूं। जिला शिक्षा अधिकारी जांच कराकर जाति में सुधार करने का आश्वासन देते हैं। लेकिन अब तक कोई सुधार नहीं हुआ है। हाईकोर्ट में भी केस लगाया था। हाईकोर्ट ने मामले की जांच कर कार्रवाई करने का आदेश दिया था। लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही है। यदि जल्द मेरी सुनवाई नहीं हुई और जाति में सुधार नहीं किया गया तो मैं आत्महत्या कर लूंगी।

यह भी पढ़े ...कुर्सी का मोह होता तो सारे संघर्ष और जेलों की यातनाएं क्यों सही होतीं... ▪️पूर्व मंत्री भूपेंद्र सिंह ने सोशल मीडिया पर लिखी पोस्ट ... कांग्रेस में जाने का दवाब था..चाहता तो करोड़ों रुपए की जमीन बचा लेता....

महिला के सभी दस्तावेजों में सौर लिखा : जिला शिक्षा अधिकारी 

जिला शिक्षा अधिकारी अरविंद जैन ने मामले पर कहा कि राधा सौर नाम की महिला ने जनसुनवाई में आवेदन दिया था। उसके सभी दस्तावेजों में सौर जाति लिखी है। हाईकोर्ट में केस चल रहा था। मैंने जवाब दिया है। मेरे स्तर पर उसमें कोई बदलाव नहीं किया जा सकता है।

___________


____________________________

___________
एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885
________
तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे



Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive