ग्रामीण परिवहन सेवा शीघ्र प्रारंभ होगी : स्कूलों में जाने होगी सुविधा: स्कूल शिक्षा मंत्री राव उदय प्रताप सिंह ▪️अगले सत्र से प्रारंभ होगी जलंधर में हायर सेकेंडरी स्कूल

ग्रामीण परिवहन सेवा शीघ्र प्रारंभ होगी : स्कूलों में जाने होगी सुविधा: स्कूल शिक्षा मंत्री राव उदय प्रताप सिंह


▪️अगले सत्र से प्रारंभ होगी जलंधर में हायर सेकेंडरी स्कूल


तीनबत्ती न्यूज :  3 अक्टूबर 2024

सागर: शिक्षक के दायित्व का निर्वहन करना कठिन चुनौती है एवं बगैर अनुशासन के कोई भी व्यक्ति तरक्की नहीं कर सकता, शीघ्र ही मध्यप्रदेश में ग्रामीण परिवहन सेवा प्रारंभ होगी  इसका लाभ ग्रामीण क्षेत्र में स्कूली में आने जाने में सुविधा होगी।
 शासकीय श्री रामचंद्र सिंह ठाकुर शासकीय हाई स्कूल में अंगले साल होगी हायर सेकेंडरी की पढ़ाई। उक्त विचार मध्यप्रदेश शासन के स्कूल शिक्षा एवं परिवहन मंत्री उदय प्रताप सिंह ने जालंधर ग्राम में स्कूल उन्नयन कार्यक्रम में व्यक्त किए। इस अवसर पर  पूर्व गृहमंत्री भूपेंद्र सिंह, सांसद माया नारोलिया,  विधायक शैलेंद्र जैन, जिला पंचायत अध्यक्ष हीरासिंह राजपूत, वरिष्ठ अधिवक्ता कृष्ण वीर सिंह ठाकुर मंचासीन रहे।


स्कूल शिक्षा एवं परिवहन मंत्री श्री उदय प्रताप सिंह ने कहा कि शिक्षक का दायित्व निभाना एक बड़ी चुनौती होती है। पहले शिक्षक के सामने परिजन कहते थे कि मेरा बच्चा आपके हवाले है आपको जैसे भी शिक्षा देनी हो आप दें अब परिस्थितियां बदल गई हैं। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार ग्रामीण परिवहन सेवा शीघ्र ही शुरू करेगी। क्योंकि जब गांव शहर से जुड़ता है तो समृद्धि आती है और गांव का विकास न होता है।
मंत्री श्री उदय प्रताप सिंह ने कहा कि बगैर अनुशासन के कोई भी व्यक्ति तरक्की नहीं कर सकता इसलिए हम सबको अनुशासन में रहकर आंगे बढ़ते रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि जिस व्यक्ति ने माता-पिता एवं शिक्षक की बात मानी वह अवश्य ही प्रगति करता है।

Bribe News : GST कार्यालय की दो महिला अधिकारियों को लोकायुक्त पुलिस ने रिश्वत लेते पकड़ा : जीएसटी नंबर देने के नाम पर ली रिश्वत

 मंत्री श्री सिंह ने कहा कि मध्य प्रदेश सरकार लगातार शिक्षा व्यवस्था सुधारने के लिए कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी एवं मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के द्वारा नई शिक्षा नीति पर जो कार्य किया जा रहा है उसके माध्यम से सभी बच्चे आंगे बढ़ेंगे।

मंत्री श्री सिंह ने कहा कि जब मेरे पिताजी बाल्यावस्था में थे तब मेरी दादी का निधन हो गया उनकी स्मृति में कुछ नहीं था किंतु पिताजी हमेशा कहते थे की उन्हें कुछ ऐसा कहना है जिससे दादी की स्मृति सदा-सदा के लिए बनी रहे। तब हम सबने मिलकर नरसिंहपुर में राव रुक्मिणी देवी विद्यालय खोला जिसमें से वर्तमान में आईआईटी, डॉक्टर, इंजीनियर सहित अन्य अच्छे से अच्छे पदों पर छात्राएं निकल रहे हैं और आगे बढ़ रही हैं। उन्होंने कहा कि बच्चों से ज्यादा सरकार शिक्षकों की चिंता कर रही है। शिक्षक यदि अपने कर्त्तव्यों के प्रति लापरवाह रहेगा तो वह पीढ़ियों का नाश करेगा इसलिए सभी शिक्षक अपने कर्तव्यों को सही ढंग से निर्वहन करें। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि जलंधर से हमारा भावनात्मक संबंध है। मेरी दादी जलंधर की थी आज मुझे जलंधर आकर ऐसी अनुभूति हो रही है जैसे मैं अपने परिवार से मिल रहा हूं।

यह भी पढ़े Sagar : कलेक्ट्रेट परिसर में महिला ने की आग लगाने की कोशिश : मार्कशीट में जाति बदलवाने पहुंची थी जनसुनवाई में ▪️ 12 साल से अतिथि शिक्षक : नही दे पा रही है पात्रता परीक्षा

राज्यसभा सांसद श्रीमती माया नारोलिया ने कहा कि सद्चरित्रता, अनुशासन, दूरदर्शिता, ईमानदारी समयबद्धता सीखना है तो मंत्री श्री सिंह से सीखें। उन्होंने कहा कि मंत्री श्री सिंह राजनीति के अजेय योद्धा हैं और रहेंगे।


विधायक एवं पूर्व मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि राजनीति की आदर्श एवं मर्यादा किसी से सीखना है तो वह स्कूल शिक्षा मंत्री से सीखे श्री सिंह बहुत विनम्र स्वभाव के व्यक्तित्व हैं और अच्छी एवं साफ-सुथरी राजनीति के विशेषज्ञ हैं।
विधायक शैलेंद्र जैन ने कहा कि स्कूल शिक्षा एवं परिवहन मंत्री जैसा व्यवहार यदि सभी का हो जाए तो समाज में रामराज्य आ जायेगा। उन्होंने कहा कि जो व्यक्ति अपनी जड़ों को नहीं भूलता वह अवश्य ही आगे बढ़ता है। उन्होंने अधिवक्ता श्री कृष्ण वीर सिंह के संबंध में कहा कि वह जड़ों को अच्छी तरह से जानते हैं और आंगे बढ़ रहे हैं



जिला पंचायत अध्यक्ष श्री हीरा सिंह राजपूत ने कहा कि मैं जलंधर का एक सेवक हूं यहां चौमुखी विकास के लिए मैं और मेरा परिवार वचनबद्ध है। उन्होंने कहा कि जलंधर से राहतगढ़ चौकी तक 20 करोड़ रुपए की लागत से पहुंच मार्ग बनेगा एवं ज्वाला देवी माता मंदिर के पास 50 लाख रुपए की लागत से मंगल भवन बनेगा एवं 50 लाख रुपए की लागत से सीमेंट रोड बनाया जाएगा।

वरिष्ठ अधिवक्ता कृष्ण वीर सिंह ठाकुर ने कहा की आज पूरा गांव एवं क्षेत्र की बेटियों एवं  बेटों को शिक्षा के लिए अन्यत्र नहीं जाना पड़ेगा और इसी स्कूल में कक्षा 12वीं तक पढ़ाई आसानी से कर सकेगी।
इस अवसर पर जाट समाज के अध्यक्ष लक्ष्मी नारायण गोरा ने कहा कि भी मध्यप्रदेश सरकार विकास की सरकार है एवं लगातार विकास कर रही है। कार्यक्रम का संचालन डॉ. अरविंद जैन ने किया एवं आभार माना।

ये हुए शामिल

इस अवसर पर  सुरेश ठाकुर, सुरेंद्र सिंह,  अर्पित सिंह, सरपंच श्रीमती पूजा चढार,  पप्पू फुसकेले, अरविंद sin राजपूत टिंकू राजा, अनिल पीपरा, एसडीएम अशोक सेन, संचालक मनीष वर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी  अरविंद जैन, जिला परियोजना अधिकारी  गिरीश मिश्रा, डॉ. आशुतोष गोस्वामी, संस्था के प्राचार्य सहित बड़ी संख्या में ग्रामवासी, शिक्षक-शिक्षिकाएं और विद्यार्थी मौजूद थे।

ग्राम जेरई में हाई सेकेंडरी स्कूल की मांग को लेकर शिक्षा मंत्री को सोपा ज्ञापन

 
स्कूल शिक्षा एवं परिवहन मंत्री उदय प्रताप सिंह गुरुवार को ग्राम जेरई पहुंचे ।जहां जेरई कृषि फार्म पूर्व जनपद अध्यक्ष गुलाब सिंह राजपूत तथा ग्राम वासियों  ने मंत्री उदय प्रताप सिंह का जोरदार स्वागत किया ।इस अवसर पर गुलाब सिंह राजपूत ने  स्कूल शिक्षा एवं परिवहन मंत्री को ज्ञापन सौंपते हुए मांग की है कि ग्राम जेरई में हाई स्कूल है आसपास के ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों के लिए हाई सेकेंडरी स्कूल की व्यवस्था की जाए। दसवीं कक्षा   के बाद बच्चों को आगे की शिक्षा के लिए 7 से 8 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती है। ग्राम जेरई में हाई स्कूल का उन्नयन किया जाए । 



मंत्री सिंह  ने गुलाब सिंह राजपूत तथा ग्रामीण जनों को आश्वासन देते हुए कहा कि आप सभी की मांग पर गंभीरता पूर्वक विचार करते हुए कार्रवाई की जाएगी। इस अवसर पर नरयावली विधायक प्रदीप लारिया, जिला पंचायत अध्यक्ष हीरा सिंह राजपूत डॉ सुखदेव मिश्रा,रामेश्वर नामदेव सहित राम सिंह यादव, दिनेश शुक्ला, भान सिंह, चंद्रभान यादव, राम सिंह यादव ग्राम वासी उपस्थित रहे।

___________


____________________________

___________
एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885
________
तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे




Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive