BJP विधायक बृज बिहारी पटेरिया के इस्तीफा का मामला : टी आई लाईन हाजिर: पीस्टमार्टम रिपोर्ट के एवज में रिश्वत मांगने वाले डॉ दीपक दुबे की जांच के लिए तीन सदस्यीय जांच दल का गठन : डॉक्टर को केसली से हटाया

BJP विधायक बृज बिहारी पटेरिया के इस्तीफा का मामला : टी आई लाईन हाजिर: पीस्टमार्टम रिपोर्ट के एवज में रिश्वत  मांगने वाले डॉ दीपक दुबे की जांच के लिए तीन सदस्यीय जांच दल का गठन : डॉक्टर को केसली से हटाया





तीनबत्ती न्यूज:  11 अक्टूबर 2024
सागर :  सागर जिले के देवरी के BJP विधायक बृजबिहारी पटेरिया के पुलिस की कार्यप्रणाई से नाराज होकर इस्तीफा देने और वापिस लेने के घटनाक्रम और थाने सामने धरना देने के मामले में प्रशासन ने कई कार्यवाई की है। एसपी ने इस मामले में केसली थाना प्रभारी अजय बेगा को लाईन हाजिर कर दिया है।। विधायक बृजबिहारी कल गुरुवार की रात को प्रदर्शन के दौरान इस्तीफा दिया था। विधायक सर्पदंश के मामले में डाक्टर द्वारा 40 हजार की रिश्वत लेने की रिपोर्ट लिखाने थाने गए थे।देर रात एफआईआर लिखे जाने के बाद उन्होंने इस्तीफा वापिस ले लिया था।

___________

देखे : नाराज BJP विधायक बृज बिहारी पटेरिया ने दिया इस्तीफा : थाने के सामने बैठे धरने पर

_____________


तीन सदस्यीय जांच दल का गठन 

डॉ दीपक दुबे चिकित्सा अधिकारी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र केसली के पोस्टमार्टम रिपोर्ट के एवज में राशि मांगने के प्रकरण की जांच करने के लिए कलेक्टर संदीप जी आर के निर्देश पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर ममता तिमोरी के द्वारा तीन सदस्यीय जांच दल का गठन किया गया है। गठित जांच दल उक्त प्रकरण की जांच कर 7 दिवस में अपना जवाब प्रस्तुत करेगा।

जांच दल में डॉ. जे.एस. धाकड़ डी.एच.ओ 1 स्थानीय कार्यालय सागर, डॉ. जी.पी. आर्य डी. एच.ओ.-3 स्थानीय कार्यालय सागर एवं डॉ. विपिन खटीक अर्बन नोडल अधिकारी जिला सागर को शामिल किया गया है।
डॉक्टर दीपक दुबे चिकित्सा अधिकारी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र केसली के विरुद्ध एफआईआर दर्ज होने के संबंध में रिपोर्ट प्रस्तुत करने का आदेश दिया। 

उल्लेखनीय है कि जिला पंचायत उपाध्यक्ष श् देवेन्द्र सिंह ठाकुर के द्वारा अवगत कराया गया था, कि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र केसली जिला सागर में पदस्थ चिकित्सा अधिकारी डॉ. दीपक दुबे के द्वारा द्वारा सर्प के काटने से मृतक स्व.श्री धनसींग यादव उम्र 70 वर्ष के, पोते श्री रोहित यादव से पोस्टमार्टम रिपोर्ट देने के एवज मे मृतक के परिजनों को मिलने वाली सहायता रात्रि 4 लाख रूपये की 10 प्रतिशत राशि यानी 40 हजार रुपए की मांग की गई एवं राशि न देने की स्थिति में पोस्टमार्टम रिपोर्ट में सर्प के काटने से मृत्यु का उल्लेख न कर नार्मल रिपोर्ट थाना में भेजने को कहा गया।
राशि न देने के कारण डॉ दुबे के द्वारा मृतक की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में सर्प काटने से मृत्यु होना न लिख कर नार्मल मृत्यु की रिपोर्ट प्रस्तुत की गई। उक्त के संबंध मे मृतक के पोते श्री रोहित यादव के द्वारा पुलिस थाना केसली में डॉ दीपक दुबे के विरूद्ध एफआईआर दर्ज कराई गई है।
  उक्त प्रकरण में जांच हेतु जांच दल का गठन किया गया है एवं जांच दल को निर्देशित किया गया है कि उक्त प्रकरण की जांच कर प्रतिवेदन 7 दिवस के अंदर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के समक्ष प्रस्तुत करना सुनिश्चित करेंगे।


डॉ. दीपक दुबे को  कारण बताओ नोटिस

जिला पंचायत उपाध्यक्ष  देवेन्द्र सिंह ठाकुर के द्वारा अवगत कराये गये अनुसार डॉक्टर दीपक दुबे के द्वारा द्वारा सर्प के काटने से मृतक स्व. श्री धनसींग यादव उम्र 70 वर्ष , के पोते श्री रोहित यादव से पोस्टमार्टम रिपोर्ट देने के एवज में मृतक के परिजनों को मिलने वाली सहायता राशि 4 लाख रूपये की 10 प्रतिशत राशि की  मांग की गई एवं राशि न देने की स्थिति में पोस्टमार्टम रिपोर्ट मे सर्प के काटने से मृत्यु का उल्लेख न कर नार्मल रिपोर्ट थाना में भेजने को कहा गया। राशि न देने के कारण डॉ दुबे के द्वारा मृतक की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में सर्प काटने से मृत्यु होना नहीं लिखा गया और नार्मल मृत्यु की रिपोर्ट प्रस्तुत की गई। उक्त संबंध मे संबंधित मृतक के पोते रोहित यादव के द्वारा पुलिस थाना केसली मे डॉक्टर श्री दीपक दुबे के विरूद्ध एफआईआर दर्ज कराई गई है।
डॉक्टर का उक्त कृत्य कार्य के प्रति लापरवाही एवं उदासीनतापूर्ण सिद्ध होता है। साथ ही उक्त कृत्य से विभाग की छवि आमजन के समक्ष धूमिल हुई है। 
कलेक्टर  संदीप जी. आर. के निर्देश पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर ममता तिमोरी ने इस संबंध में कारण बताओ नोट जारी किया है। 


नोटिस के अनुसार डॉक्टर दीपक दुबे चिकित्सा अधिकारी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र केसली का  उपरोक्त कृत्य मध्यप्रदेश सिविल सेवा आचरण नियम 1965 के अनुरूप न होकर कदाचरण की श्रेणी में आता है, डॉ द्वारा उक्त नियमों का पालन न करने के कारण, स्वयं अनुशासनात्मक कार्यवाही के भागी बन गए हैं। अतः उक्त संबंध में नियमानुसार अनुशासनात्मक कार्यवाही किये जाने हेतु वरिष्ठ कार्यालय को भेजा जाकर एवं 2 वेतन वृद्धियां असंचयी प्रभाव से रोकने की कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी। तत्संबंध में डॉक्टर दुबे से 24 घंटे के अंदर स्पष्टीकरण मांगा गया है।  जबाब अप्राप्त रहने या समाधानकारक न होने की स्थिति में उनके विरूद्ध   कार्यवाही की जावेगी।


डॉक्टर दीपक दुबे को तत्काल प्रभाव से सिविल अस्पताल बीना अटैच किया गया

पुलिस थाना केसली में डॉ दीपक दुबे चिकित्सा अधिकारी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र केसली जिला सागर के विरूद्ध एफआईआर दर्ज कराई गई है। कलेक्टर संदीप जी आर के निर्देश पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर ममता तिमोरी के द्वारा उक्त घटना को दृष्टिगत रखते हुये डॉ दीपक दुबे को तत्काल प्रभाव से सिविल अस्पताल बीना मे कार्य करने हेतु निदेर्शित किया है। और आदेशित किया गया है कि डॉ दुबे तत्काल अपनी उपस्थिति खंड चिकित्सा अधिकारी सिविल अस्पताल बीना के समक्ष देना सुनिश्चित करें।

___________


____________________________

___________
एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885
________
तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें