Jain News : आचार्य श्री का 79 वां जन्मदिन 16 अक्टूबर पर अनेक आयोजन : "शरद पूर्णिमा के 2 चांद " नाटिका का होगा मंचन

Jain News: आचार्य श्री का 79 वां जन्मदिन 16 अक्टूबर पर अनेक आयोजन :  "शरद पूर्णिमा के 2 चांद " नाटिका का होगा मंचन

तीनबत्ती न्यूज : 15 अक्टूबर,2024

सागर: आचार्य श्री विद्या सागर महाराज  (Acharya Shri Vidyasagar Ji Mahraj) और आचार्य श्री समय सागर महाराज ( Acharya Shri Samaysagar Ji Mahraj) के  अवतरण दिवस शरद पूर्णिमा (Sharad Purnima) को प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी 16 अक्टूबर को आचार्य श्री के जीवन कृतित्व और व्यक्तित्व पर आधारित एक नाटिका का मंचन म्यूनिसिपल स्कूल तीनबत्ती के सामने आचार्य श्री विद्या समय अवतरण महोत्सव समिति सागर के द्वारा आयोजित किया गया है। आचार्य श्री के अवतरण दिवस पर देशभर में अनेक आयोजन किए जा रहे है।

यह भी पढ़ेमध्यप्रदेश प्रशासनिक इकाई पुनर्गठन में जन प्रतिनिधियों, आमजनों की राय शुमारी करके ही प्रस्ताव तैयार करें: सदस्य मनोज श्रीवास्तव


20 वर्षों से हो रहा है आयोजन

इस कार्यक्रम के सूत्रधार मुकेश जैन ढाना ने बताया कि पिछले 20 वर्षों से कार्यक्रम का आयोजन सकल दिगंबर जैन समाज के द्वारा किया जाता है। 18 फरवरी को आचार्य श्री विद्यासागर महाराज की समाधि के उपरांत उनकी अनुपस्थिती में पहली बार यह कार्यक्रम हो रहा है। खजुराहो में विराजमान आचार्य श्री समय सागर महाराज का भी अवतरण दिवस शरद पूर्णिमा के दिन है। दोनों आचार्यों पर आर्यिका अंतरमति माताजी के द्वारा रचित नाटिका का मंचन शाम को 7:30 बजे से होगा। इस नाटिका में आचार्य श्री के उन पहलुओं को आप सब के बीच में नाटिका के माध्यम से 36 बेटियों के द्वारा किया जाएगा। 


आचार्य श्री के अवतरण दिवस पर अनेक कार्यक्रम

आचार्य श्री के अवतरण दिवस पर सुबह से मंदिरो में पूजन अर्चन, अभिषेक, शांतिधारा और गुरुदेव की पूजा होगी। दोपहर 1 बजे से आचार्य विद्या सागर बस स्टैंड भाग्योदय तीर्थ के पास दिगम्बर जैन सोशल ग्रुप अर्हम द्वारा और दोपहर में दो बजे से कटरा बाज़ार में जैना स्टील के सामने संजोग समिति सागर द्वारा, दोपहर तीन बजे गुजराती बाजार में सिंघई टेलिकाम के सामने खीर वितरित होगी।

शाम को 6:30 बजे बाहुबली कालोनी से महाआरती यात्रा शुरू होगी जो कॉलोनी से निकल कर लिंक रोड, गुजराती बाज़ार, मस्जिद से होकर मुख्य कार्यक्रम स्थल पर पहुंचेगी। नाटिका के पूर्व सरस्वती वंदना और मंगलाचरण होगा । शाम 7:30 बजे से कार्यक्रम का आयोजन शुरू होगा। पहले महाआरती का कार्यक्रम होगा उसके बाद आचार्य श्री पर आधारित कुछ भजन होंगे। कार्यक्रम में हजारों लोग उपस्थित होने की संभावना है।

महिला मंडल द्वारा आरती सजाओ प्रतियोगिता भी आयोजित की गई है। इसमें नगर की सभी महिला मंडल एक ड्रेस में  अपनी आरती सजा कर प्रदर्शित करेंगी प्रथम आरती 5100, द्वितीय 3100, तृतीय 2100 रुपये नगद ईनाम दिए जाएंगे शेष को सांत्वना पुरस्कार दिया जाएगा।

कार्यक्रम की सफलता के लिए सागर में विराजमान निर्यापक श्रमण श्री सुधा सागर महाराज, आचार्य श्री निर्भय सागर, आर्यिका गुणमति माता जी, आर्यिका उपशांतमति, आर्यिका सिद्धमति माता जी का आशीर्वाद समिति के सदस्यों ने प्राप्त किया।

भाग्योदय तीर्थ में ओपीडी पर्ची निशुल्क बनेगी

आचार्य श्री विद्या सागर महाराज के जन्म दिन पर भाग्योदय तीर्थ चिकित्सालय मे सभी चिकित्सा विशेषज्ञों की ओपीडी पर्ची का चार्ज शरद पूर्णिमा 16 अक्टूबर को नहीं लिया जाएगा सभी पर्चियां निःशुल्क बनाई जाएगी। यह निर्णय अस्पताल प्रबंधन में लिया है।भाग्योदय अस्पताल में 15 से 17 अक्तूबर तक वर्तमान में की जा रही चैरिटी के अलावा 25% छूट सभी प्रकार की जाँचों एमआरआई, सीटी स्केन,एक्सरे, सोनोग्राफी आदि में दी जा रही है।


___________


____________________________

___________
एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885
________
तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे




 


Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive