Sagar: वित्तीय संकट से जूझ रहा रसिक बिहारी ट्रस्ट : ट्रस्ट की राशि देने में शासन की आना कानी : दस साल से परेशान है ट्रस्टी

Sagar: वित्तीय संकट से जूझ रहा रसिक बिहारी ट्रस्ट : ट्रस्ट  की राशि देने में शासन की आना कानी : दस साल से परेशान है ट्रस्टी



तीनबत्ती न्यूज : 06 सितम्बर ,2024
सागर
। लगभग दो करोड़ की लागत से बड़ा बाजार में नवनिर्मित एवं भव्य श्री देव रसिक बिहारी द्वारकाधीश मंदिर ट्रस्ट के समक्ष प्रशासनिक अधिकारीयों की लचर एवं अनदेखी कार्यप्रणाली के चलते वित्तीय संकट खड़ा हो गया है। जैसीनगर की स्टेट बैंक शाखा में जमा राशि निकलवाने के लिए ट्रस्ट के पदाधिकारी लगभग दस वर्ष से एसडीएम कार्यालय से लेकर तहसील कार्यालय  के चक्कर लगा रहे हैं लेकिन कोई हल निकलता नहीं दिख रहा है।

करीब दस लाख रुपए जमा है बेक में

श्री देव रसिक बिहारी द्वारकाधीश मंदिर ट्रस्ट कमेटी के कोषाध्यक्ष दीपक गुप्ता ने बताया कि  2008 में मंदिर ट्रस्ट कमेटी का गठन किया गया। मंदिर के पास लगभग 80 एकड़ कृषि भूमि ग्राम सिंगार मुड़ी और ग्राम जौहरिया में है। वर्ष 2010 से इस भूमि की नीलामी मंदिर ट्रस्ट द्वारा की जा रही है और इसकी राशि ट्रस्ट के खाते में ही जमा हो रही है लेकिन वर्ष 2002 से सन २009 तक कृषि भूमि की नीलामी नायब तहसीलदार  जेसीनगर द्वारा की जा‌ती रही है। इन वर्षों से नीलामी की राशि लगभग 10 लाख रुपए की राशि भारतीय स्टेट बैंक की जैसीनगर शाखा में जमा है।

कई दफा किए आवेदन

श्री गुप्ता ने बताया कि उक्त राशि ट्रस्ट के खाते में जमा करने के लिए एसडीएम कार्यालय से लेकर तहसीलदार जैसी नगर  में कई बार आवेदन किया गया लेकिन फाइल दोनों कार्यालयों में घूम रही है। और  पत्रों के आदान प्रदान के अलावा कुछ नहीं हो रहा है।  सन 2013 में तत्कालीन एसडीएम प्रमोद चौकसे ने तहसीलदार जैसीनगर को  राशि ट्रस्ट के खाते में जमा करने का आदेश दिया था। इसने बाद मई 2022 में  फिर तत्कालीन एसडीएम सपना त्रिपाठी ने आदेशित किया लेकिन तहसीलदार द्वारा पुनः गुमराह कर दिया गया।

कोषाध्यक्ष दीपक गुप्ता ने बताया कि प्रशासनिक स्तर पर सही ढंग से आदेश का पालन न होने के कारण श्री देव रसिक बिहारी मंदिर ट्रस्ट के समक्ष वित्तीय संकट खड़ा हो गया है। बाजार की 18 लाख की देनदारियां है जिन्हें चुकाने में दिक्कतों का सामना  करना पड़ रहा है। उन्होंने मंदिर हित में कलेक्टर से हस्तक्षेप कर ट्रस्ट को राशि दिलाने की गुहार लगाई है।

120 वर्ष पुराना है रसिक बिहारी मंदिर 


बड़ा बाजार स्थित श्री देव रसिक बिहारी द्वारका नींव मंदिर लगभग 120 वर्ष पुराना है। मंदिर की स्थापना सन् 1904 में स्व. बाल किशन माथुर वैश्य द्वारा की गई थी । मंदिर में राधा कृष्ण की दिव्य एवं भव्य प्रतिमाएं विराजमान है। बालकिशन के निधन के बाद स्व. लक्ष्मीनारायण गुप्ता मंदिर के मुहत्तमकर रहे। इनके बाद सीताराम गुप्ता ने मंदिर की देखरेख की। तत्पश्चात 2008 में ट्रस्ट कमेटी का गठन हुआ । जिसके बाद अध्यक्ष मनीष गुप्ता एवं कोषाध्यक्ष दीपक गुप्ता की देखरेख में   मंदिर सन 2020 से  मंदिर का नवनिर्माण शुरू हुआ और 2024 में मंदिर का भव्य निर्माण पूर्ण हुआ।

___________


____________________________

___________
एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885
________
तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे




Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive