Sagar :नहीं बढ़ेगी राजघाट बांध की ऊंचाई : नया बांध बनाने का सुझाव : समिति ने किया निरीक्षण

Sagar :नहीं बढ़ेगी राजघाट बांध की ऊंचाई : नया बांध बनाने का सुझाव : समिति ने किया निरीक्षण


तीनबत्ती न्यूज : 28 सितम्बर ,2024

सागर : सागर शहर की जलापूर्ति हेतु लंबे समय से राजघाट बांध की ऊंचाई बढ़ाने की मांग चल रही है। बीजेपी और कांग्रेस सरकार के मुख्यमंत्रियों ने भी इसको लेकर सहमति जताते रहे है। बीजेपी के मंत्री और विधायक भी राजघाट बांध की ऊंचाई को लेकर ज्ञापन आदि देते आए है। पिछले कई दशकों से सागर शहर को महीने में सिर्फ 10 –12 दिन ही पेयजल सप्लाई हो रहे है। बढ़ती जनसंख्या के चलते और आए दिन फूटती पाईप लाइने, और मेंटेन्स के नाम पर सागर की व्यवस्था लड़खड़ाई रहती है। अभी तक राजघाट बांध की ऊंचाई बढ़ाकर पेयजल व्यवस्था बनाने की बात कही जाती रही है। सैकड़ों दफा कांग्रेस धरना प्रदर्शन ज्ञापन दे चुकी है। बीजेपी के प्रतिनिधियों ने भी बाद की ऊंचाई बढ़ाने की बात रखी है ।अब  इसके लिए नगर निगम की बनी कमेटी ने निरीक्षण और चर्चा के बाद ऊंचाई नही बढ़ाने और नया बांध बनाने की बात कही है ।

सदस्यों एवं अधिकारियों के साथ बैठक कर राजघाट बांध का निरीक्षण किया

सागर नगर की पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित करने हेतु नगर निगम परिषद में हुए निर्णय अनुसार निगम अध्यक्ष वृन्दावन अहिरवार ने शनिवार को 4 सदस्यीय समिति के सदस्यों एमपी यूडीसी,पी एच ई, जल संसाधन एवं नगर निगम के अधिकारियों के अधिकारियों की उपस्थिति में बैठक कर राजघाट बांध का निरीक्षण किया।  बैठक में एमपीयूडीसी के परियोजना प्रबंधक जी.आर.गूजरे ने बताया कि राजघाट बांध की ऊंचाई बढ़ाने के संबंध में नगरीय विकास एवं आवास विभाग,जल संसाधन विभाग एवं पी एच ई विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों से चर्चा की गई है । इस संबंध में निर्णय लिया गया है कि राजघाट बांध की ऊंचाई न बढ़ाई जाए वल्कि शहर की जलापूर्ति सुनिश्चित करने हेतु ग्राम खमरिया के पास बेवस नदी पर एक नये बांध का निर्माण किया जाएगा। 


टाटा प्रोजेक्ट से मांगी 15 दिन में रिपोर्ट

बैठक में टाटा प्रोजेक्ट द्वारा किए जा रहे कार्यों के संबंध में चर्चा की गई। निगम अध्यक्ष वृंदावन अहिरवार ने कहा कि टाटा प्रोजेक्ट के अधिकारी 15 दिवस में उनके द्वारा किए गए कार्य की पूरी रिपोर्ट सौंपें जिस पर आगामी परिषद की बैठक में सांसद, विधायक,महापौर की उपस्थिति में चर्चा कर निर्णय लिया जाएगा।
एम आईं सी सदस्य अनूप उर्मिल ने कहा आगामी समय में शहर में जलापूर्ति हेतु पानी की कोई समस्या न हो इसके लिए अगर राजघाट बांध की ऊंचाई बढ़ाने अथवा नये बांध के निर्माण हेतु जो भी आवश्यक कार्रवाई की जाना है उसे शीघ्र पूर्ण करें। टाटा प्रोजेक्ट के अधिकारी प्रत्येक वार्ड में किए गए कनेक्शनों का निरीक्षण करें तथा जिन स्थानों पर सुधार कार्य किया जाना है उसे तत्काल ठीक करें तथा की गई कार्रवाई से माननीय महापौर जी एवं  निगम अध्यक्ष को अवगत कराएं।
समिति सदस्य याकृति जडिया ने कहा कि राजघाट बांध की ऊंचाई बढ़ाने में एवं नए बांध के निर्माण में कितनी राशि व्यय होगी तथा कितना डूब क्षेत्र में आएगा उसकी जानकारी परिषद के समक्ष प्रस्तुत करें। पार्षद नीरज कोरी ने कहा कि टाटा प्रोजेक्ट द्वारा अभी तक जो भी कार्य किया गया है वह पूर्ण नहीं हुआ है जो कनेक्शन खुले पड़े हैं और अपनी व्यर्थ बह रहा है उनको तत्काल बंद किया जाए। निरीक्षण के दौरान एमपी यूडीसी के परियोजना प्रबंधक जीआर गुजरे, टाटा प्रोजेक्ट की बलवीर सिंह,  कार्यपालन यंत्री श्री विजय दुबे सहायक यंत्री संजय तिवारी, उपयंत्री रामाधार तिवारी सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive