Sagar: अनुसूचित सीनियर बालक छात्रावास परिसर में रैप का मामला : महिला कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष के नेतृत्व में प्रदर्शन, दिया ज्ञापन

Sagar: अनुसूचित सीनियर बालक छात्रावास परिसर में रैप का मामला : महिला कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष के नेतृत्व में प्रदर्शन, दिया ज्ञापन


तीनबत्ती न्यूज : 12 सितम्बर, 2024

सागर :  सिविल लाइन थाना क्षेत्र के बम्होरी बीका में स्थित शासकीय  अनुसूचित जाति सीनियर बालक छात्रावास परिसर में युवती के साथ हुए गैंगरेप की घटना के विरोध में महिला कांग्रेस ने  प्रदेशाध्यक्ष विभा पटेल के नेतृत्व में  आज ज्ञापन सौंपा। महिला कांग्रेस के पदाधिकारी व कार्यकर्ता रैली के रूप में कलेक्टर कार्यालय पहुंचे। जहां राज्यपाल के नाम ज्ञापन सौंपते हुए उन्होंने घटना के दोषियों पर सख्त कार्रवाई करने की मांग की। उन्होंने कहा कि यदि प्रकरण में जल्द सख्त कार्रवाई नहीं हुई तो महिला कांग्रेस मुख्यमंत्री आवास का घेराव करेगी।


प्रदेश में कानून व्यवस्था

प्रदेश महिला कांग्रेस अध्यक्ष विभा पटेल ने कहा कि आदिवासी छात्रावास में हुई दुष्कर्म की घटना जिम्मेदारों की लापरवाही बताती है। मामले की बारीकि से जांच की जाना चाहिए। छात्रावास अधीक्षक को निलंबित नहीं बर्खास्त करना चाहिए। ताकि दोबारा इस तरह की घटना न हो सके। दुष्कर्म की घटना होने से स्पष्ट है कि कानून और प्रशासन का डर असामाजिक तत्वों में नहीं है। छात्रावास में वार्डन को मौजूद रहना था। वह अपनी ड्यूटी पर क्यों नहीं थे? इसके अन्य बिंदुओं पर जांच होना चाहिए और मामले में दोषियों पर कार्रवाई की जाना चाहिए। ज्ञापन का वाचन शहर कांग्रेस महिला अध्यक्ष महजवींन अली ने किया।

इस अवसर पर महिला प्रदेश अध्यक्ष विभा पटेल ने अपने बयान में कहा कि अपराधी तत्वों को पुलिस प्रशासन और कानून व्यवस्था को कोई डर नहीं रह गया है, शाम आठ के बाद किसी भी महिला को अकेले कहीं भी जाने में डर लगने लगा है और यह स्थिति पूरे प्रदेश की है,इतने कमजोर तरीके से गृह विभाग का संचालन पहली बार प्रदेश में हो रहा है।

ये रहे मोजूद

ज्ञापन देने वालों में विशेष रूप से पूर्व अध्यक्ष रेखा चौधरी, प्रमिला सिंह,पार्षद रिचा सिंह, नीलोफर अंसारी,रोशनी खान,भावना रोहण, किरणलता सोनी, राजलक्ष्मी नायक,शीतल मालवीय,रजिया खान,रचना रैकवार,रेखा सोनी,मीना पटेल, सावित्री अहिरवार,  कविता, रूपरानी,सरोज रानी,सिया रानी, संध्या,वर्षा, शांति,संगीता,बसंती, पूर्व विधायक सुनील जैन,नेता प्रतिपक्ष निगम बाबूसिंह यादव, सेवादल अध्यक्ष सिंटू कटारे,पार्षद गुड्डू यादव,ताहिर खान,सुरेन्द्र चौबे,विजय साहू, रामकुमार पचौरी, जितेन्द्र रोहण,गब्बर पठान,राजा सेन, रमाकांत यादव,रवि सोनी,आदिल लाईन, वसीम खान, बृजेन्द्र नगरिया,संजय अग्रवाल,चमन अंसारी,पवन घोषी,पवन पटेल, महेश अहिरवार आदि उपस्थित रहे।

यह है मामला

पुलिस के मुताबिक दिनांक 9 सितम्बर 24 को थाना सिविल लाइन अंतर्गत बमोरी बीका में फरियादिया को उसके दोस्त श्रीकांत अहिरवार जो की नर्सिंग का कोर्स कर रहा है एवं राजेश बाल्मीकि जो बालक छात्रावास बमोरी बीका में चौकीदारी का काम करता है द्वारा बहला फुसला कर छात्रावास से 100 मीटर दूर स्थिति राजेश बाल्मिकी के घर पर बुलाकर दोनों ने उसके साथ गलत कृत्य किया गया । पुलिस ने उक्त प्रकरण संज्ञान में आते ही तत्काल दोनों आरोपियों के विरुद्ध धारा 87, 70 (21) बीएनएस के तहत अपराध पंजीबद्ध  कर वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशन में थाना सिविल लाइन पुलिस द्वारा तत्परता पूर्वक कार्यवाही करते हुए दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है। 

छात्रावास छोड़ परिवार के साथ रह रहे अधीक्षक

बम्हौरी बीका स्थित शासकीय अनुसूचित जाति बालक छात्रावास के अधीक्षक भगवानदास अहिरवार के पास अतिरिक्त प्रभार है। इसी का बहाना बनाकर वे छात्रावास में रात न रुककर अपने परिवार के साथ रहते हैं, जबकि नियमानुसार उन्हें छात्रावास में ही रुकना चाहिए। वहीं सामूहिक बलात्कार की इस घटना के बाद छात्रावास के चौकीदार की सतर्कता पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं।

छात्रावास अधीक्षक निलंबित

छात्रावास क्षेत्र में  बलात्कार के मामले को जिला प्रशासन ने गंभीर लापरवाही माना है।  इसके बाद कलेक्टर संदीप जी आर ने निर्देश पर सहायक आयुक्त जनजाति कार्य विभाग प्रियंका राय ने छात्रावास अधीक्षक भगवान दास अहिरवार को कारण बताओ नोटिस जारी किया। उक्त नोटिस पर अधीक्षक अहिरवार ने जो जवाब दिया वह संतोषजनक नहीं पाया गया। घटना के संबंध में प्रथम दृष्टतया अधीक्षक की लापरवाही को मानते हुए कलेक्टर ने निलंबित आदेश जारी किया है।

सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग सागर ने किया खंडन: बालिका छात्रावास की नहीं, सीनियर बालक छात्रावास बमोरी बीका परिसर की है घटना


सहायक आयुक्त जनजाति कार्य विभाग के पत्र क्रमांक 732/आवि/छात्रावास/2024-25 सागर दिनांक 11 सितंबर 2024 के द्वारा लेख किया गया है कि 10 सितंबर 2024 को प्रकाशित समाचार अनुसार घटना बालिका छात्रावास में घटित नहीं हुई है। यह घटना अनुसूचित सीनियर बालक छात्रावास बम्हौरी बीका परिसर में घटित हुई थी, जिसके फलस्वरूप छात्रावास अधीक्षक श्री भगवानदास अहिरवार प्राथमिक शिक्षक को तत्काल प्रभाव से कार्यालयीन आदेश क्रमांक 726 दिनांक 10 सितंबर 2024 निलंबित कर दिया गया है। जनजातीय कार्य विभाग सागर अंतर्गत संचालित किसी भी बालिका छात्रावास में इस प्रकार की घटना घटित नहीं हुई है। इसका खंडन सहायक आयुक्त जनजाति कार्य विभाग सागर ने किया है।

___________


____________________________

___________
एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885
________
तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे




Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive