Regional Industry Conclave Sagar: रीजनल इंडस्ट्रीज कांक्लेव : बुंदेलखंड के औद्योगिक विकास में मील का पत्थर साबित होगाः मंत्री गोविंद राजपूत ▪️4500 से अधिक उद्यमियों ने पंजीयन कराया : 60 से अधिक प्रमुख उद्योगपति आएंगे

Regional Industry Conclave Sagar: रीजनल इंडस्ट्रीज कांक्लेव : बुंदेलखंड के औद्योगिक विकास में मील का पत्थर साबित होगाः मंत्री गोविंद राजपूत

▪️4500 से अधिक उद्यमियों ने पंजीयन कराया : 60 से अधिक प्रमुख उद्योगपति आएंगे


तीनबत्ती न्यूज : 25 सितम्बर, 2024

सागर। बुंदेलखंड के संभागीय मुख्यालय सागर में 27 सितंबर को होने वाली रीजनल इंडस्ट्रीज कांक्लेव बुंदेलखंड के विकास में मिल का पत्थर साबित होगी। इसका उद्घाटन  मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव करेंगे। यह जानकारी खाद्य मंत्री गोविंद राजपूत  ने आयोजन स्थल पुलिस अकादमी परेड ग्राउंड की तैयारी का जायजा लेते हुए दी।

यह भी पढ़ेRegional Industry Conclave Sagar : वर्तमान उद्योगों के साथ-साथ नए उद्योगों की स्थापना में आने वाली अड़चनों को दूर किया जाएगा : सीएम डा मोहन यादव ▪️ सीएम डॉ. यादव ने इंडस्ट्रियल कांक्लेव की तैयारियों की समीक्षा की

60 से अधिक प्रमुख उद्योगपति होंगे शामिल

उन्होंने बताया कि तैयारियां अतिम चंरण में है। इस भव्य आयोजन में देश और विदेश के साढे चार हजार से अधिक उघमियों ने अभी तक पंजीयन कराया है। उघोग के विभिन्न क्षेत्रों से 60 से अधिक उघोगपति शामिल होंगे। एक दिवसीय इस आयोजन में खनिज पर्यटन, नवकरणीय उर्जा ,टेक्सटाईल, आईटी, डॉटा सेंटर के क्षेत्र में भरपूर निवेश होने की संभावना है। आयोजन के अंत में ओडीओपी पर कार्यशाला आयोजित की जावेगी। कॉन्कलेब की तैयारियां अंतिम चरण में है। पूरे शहर को आमंत्रित अतिथियों के स्वागत में दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है। मंत्री श्री राजपूत ने बताया रीजनल इंडस्ट्रीज कॉन्कलेब में मध्य प्रदेश के साथ-साथ देश और विदेश के उद्यमीयो को शामिल होने का निमंत्रण दिया गया है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री डॉक्टर मोहन यादव उद्यमियों से चर्चा कर बुंदेलखंड में निवेश करने के विभिन्न पहलुओं पर विस्तार से चर्चा करेंगे।

यह भी पढ़ेदमोह जिले के संग्रामपुर में होगी मंत्रि-परिषद की बैठक 5 अक्टूबर को ▪️शस्त्र पूजन के साथ मनाया जाएगा दशहरा पर्व : मंत्री करेंगे अपने जिलों में पूजन : सीएम डॉ. यादव ▪️ मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में मंत्रि-परिषद की बैठक

उन्होंने कहा मुख्यमंत्री डॉ यादव को बुंदेलखंड के औद्योगिक विकास की चिंता है वह हर समय मुझे से बुंदेलखंड के विकास पर चर्चा करते हैं उन्होंने बताया बुंदेलखंड क्षेत्र में खनिज, पर्यटन, कुटीर उद्योग ,जैसे बीड़ी, अगरबत्ती ,नवकरणीय ऊर्जा, पेट्रोल केमिकल्स ,प्लास्टिक, खाद्य प्रसंस्करण, डेरी और फर्नीचर निर्माण में उद्योग लगाने की पर्याप्त संभावनाएं हैं।


मंत्री श्री राजपूत ने बताया सागर की पहचान चांदी उद्योग के रूप में देश में है । फूड प्रोसेसिंग के क्षेत्र में चनौआ में टमाटर, चितौरा में मिर्ची, जैसीनगर की हल्दी और शाहगड़ में देसी घी के उत्पादन की इकाइयां स्थापित किए जाने की पर्याप्त संभावनाएं हैं। यदि यह प्रयास किए जाते है तो सागर फूड प्रोसेसिंग एवं उत्पादन का हब बन सकता है। इसी प्रकार शाहगड़ और हीरापुर क्षेत्र में खनिज उत्पादन इकाइयां स्थापित किए जाने की बेहतर संभावनाएं हैं। यहां का रॉक फास पेट , डोलामाइट,जिप्सम, सोप स्टोन ,आयरन  प्रचुर मात्रा में है। शाहगड़ का खनिज पूरे देश में विख्यात है एक समय शाहगड़ के काले पत्थर की विदेश में कल सोने के रूप में पहचान थी। मंत्री श्री राजपूत ने बताया सागर के सिद्धगुआ औद्योगिक क्षेत्र को विकसित करने के भरपूर प्रयास किए जाएंगे ।यहां के उद्यमियों को सड़क बिजली और पानी जैसी सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने बताया आयोजन में एक जिला एक उत्पाद पर कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा  जिसमें उत्पादों के प्रोसेसिंग मार्केटिंग ,बैंक सुविधाओं और निर्यात के संबंध में उद्यमियों से मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव चर्चा करेंगे।

बुंदेलखंड में अपार संभावनाएं : शैलेंद्र जैन

विधायक जैन ने बताया कि हमारा सागर उद्योग और इन्वेस्टर्स के लिहाज से कोरी जगह है जहां अपार संभावनाएं हैं । यहां पर नोरादेही टाइगर रिजर्व के बनने से बड़ी संख्या में लोग आकर्षित हुए हैं,सागर की मानव निर्मित सबसे बड़ी वाटर बॉडी लाखा बंजारा झील हमारे पास है, पन्ना नेशनल पार्क,ओरछा धाम भी हमारे बुंदेलखंड के आकर्षण का केंद्र है। सागर में एक लंबे प्रयास के बाद आज फर्नीचर क्लस्टर लगने को तैयार हैं इसके माध्यम से बढ़ी संख्या में फर्नीचर उद्योग से जुड़े हुए लोगों को फायदा मिलेगा।

उन्होंने बताया कि हमारा सागर चांदी के अच्छे कार्य के लिए जाना जाता है नदी  हम सागर में सिल्वर क्लस्टर बनाने के लिए भी कार्य कर रहे हैं बड़ी संख्या में लोग इस व्यवसाय से जुड़े हुए हैं इसके निर्माण से बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार मिलेगा। इसके  अलावा बुंदेलखंड के प्राचीन उद्योग बीड़ी एवम अगरबत्ती उद्योग को पुनः अस्तित्व में लाने के लिए हम कार्य कर रहे हैं जिससे निम्न स्तर पर लोगों को रोजगार मिल सकें: उन्होंने बताया कि यह इन्वेस्टर्स मीट बाकी मीट से अलग हुई क्युकी यह रीजनल है इसमें हमने प्रयास किया है कि हमारे स्थानीय युवाओं को हम किस तरह सहयोग कर सकते हैं, हमारे युवाओं ने अपने प्रस्ताव सबमिट किए हैं इसमें हमने बाहर के बड़े उद्योग पतियों को भी भी बुलाया है ताकि हम सागर में कोई बड़ा प्रोजेक्ट भी शुरू कर सकें लेकिन हमारा स्थानीय उद्यमी हमारी प्राथमिकता है उसे हम किस तरह सहयोग करके आगे बढ़ा सके उसकी डिमांड को जान सके हम इसका प्रयास कर रहे हैं ।

ये रहे शामिल

आयोजन स्थल के निरीक्षण के दौरान मंत्री श्री राजपूत के साथ नगर विधायक शैलेन्द जैन, नरयावली विधायक प्रदीप लारिया, भाजपा जिला अध्यक्ष गौरव सिरोठिया, संभाग आयुक्त डॉं. वीरेन्द्रसिंह रावत, कलेक्टर संदीप जी आर, एस.पी. विवेक सहवाल सहित अन्य अधिकारी और पार्टी के नेता मौजूद थे। 


___________


____________________________

___________
एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885
________
तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे






कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें