राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस पर बीटीआईआरटी सागर शामिल हुआ इसरो के अंतरिक्ष अनुप्रयोग केंद्र अहमदाबाद में

राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस पर बीटीआईआरटी सागर शामिल हुआ इसरो के अंतरिक्ष अनुप्रयोग केंद्र अहमदाबाद में



तीनबत्ती न्यूज :3 सितम्बर ,2024

सागर।: बीटीआईआरटी सागर को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के स्पेस एप्लीकेशन सेंटर (एसएसी) अहमदाबाद द्वारा राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस में सम्मिलित होने के लिए निमंत्रण प्राप्त हुआ। इस विशेष अवसर पर बीटीआईआरटी संस्था सचिव डॉ. सत्येन्द्र जैन, प्रिंसिपल डॉ. वीरेश फुस्फ़ेले, श्री जितेन्द्र कुमार सिंह और त्रिवेन्द्र सेन प्रतिनिधि के रूप में सम्मिलित हुए। यह कार्यक्रम शनिवार 31 अगस्त को 2024 को आयोजित किया गया।

इस कार्यक्रम का आयोजन प्रमुख व्यक्तित्वों की उपस्थिति में किया गया ।जिनमें डा. कार्तिकेय साराभाई, पद्म श्री सम्मानित, निदेशक, सेंटर फॉर एनवायरनमेंट एजुकेशन (सीईई) , डॉ. नीरजा ए. गुप्ता, कुलपति, गुजरात विश्वविद्यालय,श्री निलेश एम. देसाई, निदेशक, स्पेस एप्लीकेशन सेंटर (एसएसी), अहमदाबाद ,श्रीमती आरती सरकार, चेयरपर्सन, राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस, स्पेस एप्लीकेशन सेंटर (एसएसी), अहमदाबाद आदि शामिल है। 



कार्यक्रम में स्पेस एप्लीकेशन सेंटर के निदेशक श्री निलेश एम. देसाई ने उद्घाटन भाषण दिया।  इंटरेक्टिव सत्र और लैब विजिट में इसरो के वैज्ञानिकों के साथ संवाद और अनुसंधान प्रयोगशालाओं का दौरा किया गया। रिसर्च सेन्द्र विजिट में माइक्रोइलेक्ट्रॉनिक रिसर्च सेन्द्र, पीसीबी निर्माण रिसर्च सेन्द्र, भूतल उपचार, पावर इलेक्ट्रॉनिक रिसर्च सेन्द्र, इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल रिसर्च सेन्टर, माइक्रोवेव रिसर्च सेन्ट्र, इमेज प्रोसेसिंग रिसर्च सेन्ट्र, आरएस अनुप्रयोग निर्माण और परीक्षण सुविधाएं माइक्रोवेव और आरएफ हाई पावर एम्पलीफायर और संबंधित बिल्डिंग ब्लॉक्स, सॉलिड स्टेट पावर एम्पलीफायर्स, ट्रैवलिंग वेव ट्यूब एम्पलीफायर्स (टीडब्ल्यूटीए) रिसर्च सेन्द्र और थर्मो वैक्यूम कक्ष को समझने और सीखने का एक अनूठा अवसर प्राप्म हुआ।इसरो के विभिन्न अंतरिक्ष मिशनों और उनकी संरचनाओं को प्रदर्शित करने वाली प्रदर्शनी आयोजित की गई।भरतीय उद्योग का योगदानः भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम को समर्थन देने में भारतीय उद्योग के योगदान पर चर्चा की गई। विज्ञान और अंतरिक्ष विज्ञान के क्षेत्र में जानकारी प्राप्त करने के लिए साइंस सिटी की यात्रा की गई।


इस अवसर पर बीटीआईआरटी के छात्र और शिक्षक स्पेस एप्लीकेशन सेंटर के निदेशक और अन्य प्रमुख अंतरिक्ष वैज्ञानिकों से मिले। उन्होंने विक्रम साराभाई अंतरिक्ष प्रदर्शनी के अधिकारियों के साथ भी संवाद किया। इस यात्रा में साइंस सिटी के भ्रमण के दौरान खगोल विज्ञान और अंतरिक्ष विज्ञान के क्षेत्र की जानकारी प्राप्त करने का भी अवसर मिला। यह कार्यक्रम बीटीआईआरटी के छात्रों और शिक्षकों के लिए विज्ञान और अंतरिक्ष के क्षेत्र में नई संभावनाओं को समझने और सीखने का एक अनूठा अवसर साबित हुआ।

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive