भाग्योदय तीर्थ हॉस्पिटल के मेडिकल स्टोर में लगी भीषणआग : लाखो का नुकसान , जिला प्रशासन मौके पर : आग लगने के कारणों की होगी जांच

भाग्योदय तीर्थ हॉस्पिटल के मेडिकल स्टोर में लगी भीषणआग : लाखो का नुकसान , जिला प्रशासन मौके पर : आग लगने के कारणों की होगी जांच



 
तीनबत्ती न्यूज : 23 सितम्बर ,2024
सागर। सागर के  सबसे बड़े भाग्योदय तीर्थ  हॉस्पिटल के मेडिकल स्टोर में भीषण आग लगने से अफरातफरी फेल गाई। आक्सीजन सिलेंडर धमाके के साथ फटते रहे ।  पूरे क्षेत्र में धुंआ ही धुंआ भर गया। इस घटना में कोई जन हानि नहीं हुई । परंतु इसमें लाखो का नुकसान हो गया। पुलिस प्रशासन ने फायर ब्रिगेड की मदद से आग पर काबू पा लिया। यह एक बड़ा हादसा भी टल गया। सागर के इस निजी हॉस्पिटल परिसर में एक बड़ा धार्मिक आयोजन चल रहा है। जिसने रोजाना हजारों श्रद्धालु जुड़ते है। 
________
देखे : भाग्योदय तीर्थ हॉस्पिटल में लगी आग

_________



शाम के वक्त हुआ हादसा

भाग्योदय तीर्थ हॉस्पिटल के मेडिकल स्टोर में शाम के वक्त अचानक आग लग गई ।बताया जाता है कि आक्सीजन सिलेंडर फटने से आग लगी । देखते ही देखते 15 ,20 फीट ऊपर तक आग की लपटे उठने लगी, धुएं का गुबार पूरे परिसर में छा गया, वहां पर मौजूद लोगों ने आसपास खड़े लोगों को वहां से हटाया इसके बाद तत्काल ही पुलिस को सूचना दी गई मोती नगर पुलिस फायर ब्रिगेड मौके पर पहुंची। आर्मी की दमकल भी बुलाई गई।


तत्काल ही वहां पर आज को बुझाने की कवायद शुरू की गई,। प्रत्यक्ष दर्शियों के अनुसार यहां पर रह रहकर छोटे-छोटे धमाके टाइप के भी कुछ उठ रहे थे जिससे बड़ा हादसा होने का खतरा था। अस्पताल परिसर में मरीजों और परिजनों की संख्या खूब थी। लगातार बढ़ती आग और धुंए के चलाते परिजन मरीजों को सुरक्षित स्थान पर ले जाते हुए नजर आए।  भाग्योदय तीर्थ के वालंटियर, फायर ब्रिगेड की टीम और पुलिस के द्वारा आज को बुझाने की प्रयास किए गए करीब आधा घंटे की मेहनत के बाद आग पर काबू पा लिया गया है।

 धार्मिक आयोजन भी चल रहा था

भाग्योदय तीर्थ क्षेत्र में इस समय हजारों लोगों का आना जाना हो रहा है । यहां पर जैन श्री संत सुधा सागर जी महाराज  विराजमान है। उनके द्वारा शाम के समय जिज्ञासा समाधान किया जाता है जिसमें सैकड़ो लोग पहुंचते हैं, अस्पताल में भी हर तरह के मरीज और उनके परिजन यहां पर आते हैं। यह घटना भाग्योदय परिसर में जहां पर नए मंदिर का निर्माण किया जा रहा है उसके ठीक बाजू में हुई है । 

     फाइल फोटो : भाग्योदय तीर्थ हॉस्पिटल

सुरक्षा व्यवस्था पर उठे सवाल

यानी की अस्पताल से बिल्कुल सामने जिस समय घटना हुई उसके आसपास सैकड़ो लोग थे गनीमत रही कि किसी भी तरह की कोई अनहोनी नहीं हुई समय रहते आग पर काबू पा लिया गया। इस घटना के बाद हॉस्पिटल प्रबंधन ने सुचारू रूप से संचालन की बात कही है।  इस दौरान सभी मरीज सुरक्षित रहे और भाग्योदय अस्पताल के प्रशासनिक अधिकारी कर्मचारी, डॉक्टर सभी को सहायता कर रहे हैं।
भाग्योदय तीर्थ संस्थान में फार्मेसी  नर्सिंग कालेज के साथ ही होस्टल आदि है।  परिसर क्षेत्र में काफी बड़े इलाके में धार्मिक और सामाजिक आयोजन अक्सर होते है। कुछ लोगो ने फायर सेफ्टी और अन्य सुरक्षा इंतजामों को लेकर भी सवाल उठाए है। 

जिला प्रशासन रहा मौके पर


सागर के भाग्योदय अस्पताल की मेडिकल स्टोर में आग लगने की सूचना पाते ही जिला प्रशासन ,  पुलिस प्रशासन , नगर निगम  तत्काल मौके पर पहुंचा। जहां फायर ब्रिगेड के माध्यम से आग पर काबू पाया जा रहा है। कलेक्टर  संदीप जी आर के निर्देश पर अपर कलेक्टर  रुपेश उपाध्याय, एसडीएम श्रीमती अदिति यादव , नगर निगम कमिश्नर  राजकुमार खत्री ,डिप्टी कलेक्टर  विजय डहेरिया , एडिशनल एसपी  लोकेश सिन्हा,  सीएसपी  एस बिजोरिया सहित नगर निगम का अमला मौके पर मौजूद है।


आग लगने के कारणों की होगी जांच

अपर कलेक्टर रुपेश उपाध्याय ने बताया कि नगर निगम, पुलिस प्रशासन एवं जिला प्रशासन के अधिकारी मौके पर पहुंचे और फायर ब्रिगेड को सूचना दी गई। सूचना प्राप्त होते ही फायर ब्रिगेड भी मौके पर पहुंची और आग बुझाने के प्रयास प्रारंभ किये। कुछ देर की कोशिश के बाद 6 फायर ब्रिगेड के द्वारा आग पर पूरी तरह काबू पा लिया गया। उन्होंने बताया कि आग लगने से किसी भी प्रकार की जनहानि नहीं हुई। अस्पताल में भर्ती सभी मरीज सुरक्षित हैं। आग लगने के कारण की जांच की जाएगी।

___________


____________________________

___________
एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885
________
तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे






Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive