जिला चिकित्सालय में प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केंद्र की शुरुआत : मंत्री गोविंद राजपूत ने खरीदी दवाई ▪️स्वच्छता पखवाड़ा अभियान में दिलाई शपथ

जिला चिकित्सालय में प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केंद्र की शुरुआत : मंत्री गोविंद राजपूत ने खरीदी दवाई

▪️स्वच्छता पखवाड़ा अभियान में दिलाई शपथ




तीनबत्ती न्यूज : 17 सितम्बर ,2024
सागर : खाद्य मंत्री गोविंद राजपूत ने आज 
जिला हॉस्पिटल में प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केंद्र के लोकार्पण करते हुए कहा कि
सस्ती गुणवत्तापूर्ण जेनेरिक दवाइयों से हर व्यक्ति को लाभ होगा यह स्वास्थ्य के क्षेत्र में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का बड़ा कदम है। 
मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने जिला चिकित्सालय सागर में प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केंद्र का फीता काट कर लोकार्पण किया। इस अवसर पर विधायक  शैलेंद्र जैन, कलेक्टर संदीप जी. आर., अपर कलेक्टर रुपेश उपाध्याय, क्षेत्रीय संचालक स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.ज्योति चौहान, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. ममता तिमोरी  सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी मौजूद थे।



मंत्री ने खरीदी दवाई

 इस मौके पर मंत्री श्री राजपूत ने जन औषधि केंद्र के काउंटर पर जाकर दवाई भी खरीदी। इस अवसर पर विधायक शैलेंद्र जैन ने मंत्री श्री राजपूत से कहा कि आज आपके द्वारा यह कार्य मील का पत्थर साबित होगा।  मंत्री श्री राजपूत ने सभी से कहा कि इस भारतीय जन औषधि केंद्र में 300 प्रकार से अधिक की दवाइयां मिल रही हैं और जो की ब्रांडेड दवाओं से 90 प्रतिशत तक सस्ती हैं आप सभी आवश्यकता पड़ने पर दवाओं के क्रय हेतु भारतीय जन औषधि केन्द्र को प्राथमिकता देवें। जिला चिकित्सालय सागर (तिली अस्पताल) में प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केंद्र की शुरुआत की जा रही है। प्रधानमंत्री जन औषधि केन्द्र का उद्देश्य सस्ती दरों पर गुणवत्ता वाली जेनेरिक दवाएं प्रदान करके भारत में स्वास्थ्य सेवा को सुलभ बनाना है। इस योजना का उद्देश्य उन लोगों तक पहुंचना है जो महंगी दवाओं के कारण आवश्यक उपचार का खर्च नहीं उठा पाते हैं। ये केंद्र जेनेरिक दवाएं प्रदान करते हैं, जो ब्रांडेड दवाओं की तुलना में बहुत सस्ती होती हैं। 

2000 से अधिक दबाए मिलेगी

सीएमएचओ डॉ. ममता तिमोरी ने बताया कि जिला चिकित्सालय में इस केंद्र की शुरुआत होने से बड़ी आबादी को सस्ती एवं गुणवत्तापूर्ण दवाइयां मिल सकेंगी। इन केंद्रों में 2 हजार से अधिक उच्च गुणवत्ता युक्त दवाइयां एवं 300 प्रकार के सर्जिकल उत्पाद उपलब्ध रहते हैं। ब्रांडेड दवाइयां की तुलना में ये दवाइयां 50 से 90 प्रतिशत तक सस्ती होती है।महिलाओं के स्वास्थ्य की दृष्टि से मात्र एक रुपये में सेनेटरी पैड भी यहां पर उपलब्ध होते हैं। इन केंद्रों पर डब्ल्यूएचओ, जीएमपी निर्माता द्वारा निर्मित दवाइयों की बिक्री की जाती है। 45 से ज्यादा प्रकार की विशिष्ट श्रेणी की दवाइयां डायबिटीज, ब्लड प्रेशर एवं गैस्ट्रो इत्यादि की दवाईयां भी इन केंद्रों पर उपलब्ध होती हैं ।

जागरूकता ही स्वच्छता मिशन की सफलता है- मंत्री गोविंद  राजपूत


 नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने पद्माकर सभागार में स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा के शुभारंभ किया। स्वच्छता पखवाड़ा कार्यक्रम जीरो बेस्ट थीम पर आयोजित किया गया।

इस अवसर पर विधायक शैलेंद्र जैन, महापौर श्रीमती संगीता सुशील तिवारी, श्री गौरव सारोठिया, नगर निगम अध्यक्ष वृंदावन अहिरवार, कलेक्टर श्री संदीप जी आर, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालक अधिकारी श्री विवेक ए वी, नगर निगम कमिश्नर  राजकुमार खत्री, अपर कलेक्टर रुपेश उपाध्याय सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी मौजूद थे।

मंत्री श्री राजपूत ने कहा कि स्वच्छता अभियान को लेकर हर व्यक्ति अब जागरूक हो चुका है, कोई भी कचरा फेंकने से पहले अब सोचता है कि कचरा कहां फेंके ? उन्होंने कहा कि एक समय था कि जब सागर में जगह-जगह कचरा के ढेर हुआ करते थे लेकिन स्वच्छता अभियान इतने बड़े स्तर पर पहुंच चुका है कि अब सागर शहर सहित आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में भी गलियां, सड़के, मोहल्ले साफ-सुथरा नजर आते हैं। यह सब हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी तथा मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की दृढ़ इच्छाशक्ति से संभव हो पाया है। मंत्री श्री राजपूत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन की सभी को शुभकामनाएं प्रेषित की।




विधायक शैलेंद्र जैन ने कहा की स्वच्छता के भाव को जागृत अवस्था में लाने की आवश्यकता है और यह आवश्यकता हम सभी के लिए है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा स्वच्छता अभियान को चलाकर जो शुरुआत की गई थी वह अब जन-जन तक पहुंच चुकी है और हम सभी इसका ध्यान भी रख रहे हैं।  विधायक श्री जैन ने कहा कि देश के 140 करोड लोग इस अभियान के अंतर्गत संकल्प लें कि हमें अपने देश को स्वच्छ एवं साफ-सुथरा बनाना है।

स्वच्छता पखवाड़ा अभियान में मंत्री श्री राजपूत, विधायक श्री शैलेंद्र जैन सहित जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों ने स्वच्छता की शपथ भी दिलाई। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी  विवेक ए. वी. ने आभार व्यक्त किया। जबकि कार्यक्रम का संचालन डॉ. अरविंद जैन के द्वारा किया गया। कार्यक्रम में अनेक हितग्राहियों को उनके लाभपत्र भी प्रदान किए गए एवं स्वच्छता मित्रों को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर क्षेत्रीय संचालक डॉ. ज्योति चौहान, मुख्य चिकित्सा में स्वास्थ्य अधिकारी ड. ममता तिमोरी, सिविल सर्जन डॉ. आर एस जयंत, जिला शिक्षा अधिकारी श्री अरविंद जैन, जिला परियोजना अधिकारी श्री बृजेश त्रिपाठी सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

___________


____________________________

___________
एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885
________
तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें