सीएम डा यादव के निर्देश पर बीड़ी और अगरबत्ती उत्पादकों की हुई बैठक

सीएम डा यादव के निर्देश पर बीड़ी और अगरबत्ती उत्पादकों की हुई बैठक 


तीनबत्ती न्यूज: 10 सितंबर 2024

सागर : सागर के बीड़ी उद्योग के पुराने गौरव को पुनः स्थापित करने के प्रयास किए जाएंगे। उक्त विचार सागर विधायक शैलेन्द्र जैन ने मुख्यमंत्री डॉक्टर मोहन यादव के निर्देश पर बीड़ी, अगरबत्ती उत्पादकों की आयोजित  बैठक में व्यक्त किये। इस अवसर पर संभाग कमिश्नर डॉक्टर वीरेंद्र सिंह रावत, पुलिस महानिरीक्षक  प्रमोद वर्मा , कलेक्टर श्री संदीप जी आर, अपर कमिश्नर  पवन जैन, श्री महेंद्र प्रताप सिंह,  जीएस चंद्रशेखर, बीड़ी उद्योगपति  अनिरुद्ध पिंपलापूरे,  मनोज डेंगरे, महेंद्र शाह सहित अन्य बीड़ी उद्योगपति एवं जनप्रतिनिधि अधिकारी मौजूद थे। मुख्यमंत्री डॉक्टर मोहन यादव ने बीना प्रवास के दौरान निर्देश दिए थे कि सागर जिले के बीड़ी उद्योगपतियों एवं अगरबत्ती उद्योगपतियों की बैठक आयोजित कर उनकी समस्याओं के संबंध में समीक्षा की जाए।इस संबंध में आज विधायक शैलेंद्र जैन ने उद्योगपतियों, जनप्रतिनिधियों,  अधिकारियों के साथ समीक्षा की। 

यह भी पढ़े बुंदेलखंड मेडिकल कालेज,सागर में जिला चिकित्सालय को हस्तांतरित करने केबिनेट में मंजूरी ▪️ क्षिप्रा नदी को निर्मल एवं प्रवाहमान बनाये रखने सेवरखेड़ी-सिलारखेड़ी परियोजना के लिए 614 करोड़ 53 लाख रूपये की प्रशासकीय स्वीकृति ▪️ मुख्यमंत्री डॉ. यादव की अध्यक्षता में मंत्रि-परिषद के निर्णय

तेंदूपत्ता चोरी रोकी जाए ,जीएसटी कम करे :  अनिरुद्ध पिंपलापुरे 

समीक्षा बैठक में सभी बीड़ी एवं अगरबत्ती उद्योगपतियों ने अपने-अपने विचार व्यक्त किए। बीड़ी उद्योगपति श्री अनिरुद्ध पिंपलापुरे ने कहा कि बीड़ी में उपयोग होने वाले तेंदूपत्ता की चोरी को रोका जावे एवं ई बिल की भी लगातार जांच की जावे। उन्होंने सुझाव दिया कि  बीड़ी उद्योग पर लगने वाले जीएसटी को भी मिनिमम किया जाए जिससे कि छोटे से छोटे व्यक्ति जो इस उद्योग से संबंधित हैं उन्हें राहत मिल सके। उन्होंने कहा कि श्रमिकों को ईपी एफओ , ईएसआई न्यूनतम वेतन आदि जैसी कल्याणकारी योजनाओं के लाभों से वंचित रहने के कारण नुकसान हो रहा है अतः इनका लाभ प्रदान किया जाए। बीड़ी उत्पाद शुल्क व्यवस्था से जीएसटी व्यवस्था में बदलाव के कारण बीड़ी उद्योग प्रभावित हो रहा है।


अगरबत्ती के कच्चे मटेरियल का उत्पादन भारत में बड़े : मनोज डेंगरे

अगरबत्ती उद्योगपति श्री मनोज डेंगरे ने भी अपने विचार व्यक्त किये और अगरबत्ती उद्योग में लगे श्रमिकों के कल्याण के लिए योजनाओं के माध्यम से लाभान्वित करने की बात कही। उन्होंने बताया कि अगरबत्ती के लिए उपयोग लिया जाने वाला रॉ-मटेरियल वियतनाम, चायना से आता है। जिस पर अधिकारियों ने संबंधित बेंबू (बांस) को अपने ही क्षेत्र में उगाने के संबंध में समीक्षा कर आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए।



बीडी उद्योग को बरकरार रखने प्रयास जारी: शैलेंद्र जैन

विधायक श्शैलेंद्र जैन ने कहा कि मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के समक्ष आप सभी की बात रखी जाएगी। उन्होंने कहा कि सागर सहित संपूर्ण बुंदेलखंड पहले बीड़ी उद्योग के नाम से जाना जाता था, इसे बरकरार रखने के लिए लगातार प्रयास किए जाएंगे। विधायक श्री जैन ने कहा कि मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव संवेदनशील मुख्यमंत्री हैं और आपकी चिंता उनको है उन्होंने मेरी चर्चा के बाद तत्काल आप लोगों से संपर्क करने के निर्देश दिए गए थे ।उन्होंने कहा कि आप सभी की समस्याओं से मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव को अवगत कराया जाएगा और आपकी एवं सभी बीड़ी एवं अगरबत्ती उद्योग में लगे व्यक्तियों के हित में निर्णय लिया जाएगा।

___________


____________________________

___________
एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885
________
तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे



              

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें