अन्वेषण थियेटर ग्रुप का तीन दिवसीय नाट्य समारोह प्रारंभ : ▪️पहले दिन हुई 'बड़े भाई साहब' की प्रतुति , 9 सितम्बर को दमोह का नाटक 'शादी का प्रस्ताव' का मंचन

अन्वेषण थियेटर ग्रुप का तीन दिवसीय नाट्य समारोह प्रारंभ : 

▪️पहले दिन हुई 'बड़े भाई साहब' की प्रतुति , 9 सितम्बर को दमोह का नाटक 'शादी का प्रस्ताव' का मंचन


तीनबत्ती न्यूज : 08 सितम्बर, 2024

सागर : स्थानीय रवीन्द्र भवन में 8 सितंबर को शाम 7 बजे से अन्वेषण थिएटर ग्रुप के त्रिदिवसीय नाट्य महोत्सव का भव्य शुभारंभ हुआ। प्रथम दिन आयोजक संस्था अन्वेषण द्वारा मुंशी प्रेमचंद की कहानी पर आधारित नाटक बड़े भाई साहब का मंचन किया गया। नाट्य महोत्सव के उद्घाटन अवसर पर सांसद लता वानखेड़े जी,अन्वेषण के अध्यक्ष रवींद्र दुबे 'कक्का' एवं नाटक के निर्देशक संतोष तिवारी ने मां सरस्वती का पूजन कर इसका विधिवत् शुभारंभ किया। 

बड़े भाई साहब का मंचन

 आरंभिक औपचारिकताओं के बाद बाल मनोविश्लेषण पर आधारित नाटक 'बड़े भाई साहब' का मंचन शुरू हुआ जिसमें बच्चों की मानसिक प्रवृत्ति का बेहतरीन चित्रण किया गया। इसमें संक्षिप्त रोचक और सरल संवादों के माध्यम से भारतीय शिक्षा व्यवस्था एवं भ्रष्टाचार जैसे अनेकानेक मुद्दों पर व्यंग्यबाण चलाए गये। विभिन्न दृश्यों पर बज रही दर्शकों की तालियां इस बात का प्रमाण दे रही थीं कि सौ से भी अधिक वर्ष पहले लिखी गई इस कहानी की प्रासंगिकता आज भी जीवित है। नाटक का निर्देशन वरिष्ठ रंगकर्मी संतोष तिवारी ने किया। निर्देशक श्री तिवारी ने नाटक के बारे में बताया कि यह कहानी हमारी शिक्षा प्रणाली पर लेखक का कठोर प्रहार है। इसमें बड़ा भाई जो दिन रात मेहनत करके पढ़ाई करता है, खेलने-कूदने नहीं जाता वह लगातार फेल होता है जबकि छोटा भाई जिसका मन पढ़ाई में नहीं लगता वह पहले नंबर से पास होता है। बड़ा भाई जो उम्र में कुछ ही बड़ा है उसे लगातार यह ध्यान रखना पड़ता है कि वह बड़ा है तो उसे समाज, स्कूल और परिवार में वह हर ऊंचे मूल्य स्थापित करने हैं जिनका उसे स्वयं भी अच्छे से ज्ञान नहीं है। 

इन कलाकारों ने निभाई भूमिकाएं

 नाटक में मंच पर अभिनय करने वाले कलाकारों में बड़े भाई साहब की भूमिका में मनोज सोनी, , छोटे भाई की भूमिका में संदीप दीक्षित, हैड मास्टर के रोल में सुमीत दुबे, शिक्षिका के चरित्र में आयुषी चौरसिया, छात्रों के रूप में अमजद ख़ान, ज्योति रायकवार, अश्वनी साहू,देवेन्द्र सूर्यवंशी, दीपांश सेन और प्रियांश सेन शामिल रहे। मंचपार्श्व के कलाकारों में प्रस्तुति प्रबंधन मे डॉ. अतुल श्रीवास्तव, प्रकाश संचालन में संदीप बोहरे एवं कपिल नाहर, संगीत संयोजन व मंच व्यवस्था में अभिषेक दुबे, वेशभूषा में सतीश कुमार साहू, मंच सामग्री में अमजद ख़ान एवं अतुल श्रीवास्तव, सैट निर्माण में राजीव जाट, मेकअप में कपिल नाहर, प्रचार-प्रचार में रवीन्द्र दुबे 'कक्का' एवं सतीश साहू, प्रवेश पत्र एवं ब्रोशर डिज़ाइन में मनीष दुबे संलग्न रहे।  अंत में अन्वेषण थिएटर ग्रुप के अध्यक्ष रवींद्र  दुबे 'कक्का' ने नाटक के निर्देशक संतोष तिवारी का पुष्पगुच्छ व स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मान किया। नाट्य प्रस्तुति के दौरान  बड़ी संख्या में नगर के दर्शकगण उपस्थित रहे। 

9 सितम्बर को शादी का प्रस्ताव का होगा मंचन

 उल्लेखनीय है कि अन्वेषण थिएटर ग्रुप के इस तीन दिवसीय नाट्य उत्सव के दूसरे दिन 09 सितंबर को शाम 7 बजे से दमोह की नाट्य संस्था युवा नाट्य मंच द्वारा एंटोन चेखव लिखित नाटक 'शादी का प्रस्ताव' प्रस्तुत किया जाएगा। अन्वेषण परिवार द्वारा सागर के समस्त रंगदर्शकों से समारोह के दूसरे व तीसरे दिनों के नाटक भी देखकर रंगकला का आनंद उठाने का आग्रह किया गया है।

___________


____________________________

___________
एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885
________
तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive