सीएम डॉ. यादव की मौजूदगी में 27 सितम्बर को सागर में होगी चौथी रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव ▪️ उद्योगपतियों के साथ वन-टू-वन चर्चा और सेक्टोरल-सत्र होंगे ▪️ नवीन एवं प्रस्तावित परियोजनाओं का होगा शिलान्यास एवं भूमि-पूजन ▪️ मुख्यमंत्री करेंगे कोयंबटूर में एमपी आईडीसी कार्यालय का वर्चुअल लोकार्पण

सीएम डॉ. यादव की मौजूदगी में 27 सितम्बर को सागर में होगी चौथी रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव

▪️ उद्योगपतियों के साथ वन-टू-वन चर्चा और सेक्टोरल-सत्र होंगे

▪️ नवीन एवं प्रस्तावित परियोजनाओं का होगा शिलान्यास एवं भूमि-पूजन

▪️ मुख्यमंत्री करेंगे कोयंबटूर में एमपी आईडीसी कार्यालय का वर्चुअल लोकार्पण

तीनबत्ती न्यूज : 26 सितम्बर ,2024

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव 27 सितंबर को सागर में रीजनल इंडस्ट्रीज कॉन्क्लेव में उद्योगपतियों के साथ वन-टू-वन चर्चा कर सेक्टोरल-सत्रों में शामिल होंगे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री डॉ. यादव विभिन्न नवीन एवं प्रस्तावित परियोजनाओं का वर्चुअल लोकार्पण एवं शिलान्यास भी करेंगे। इनमें सागर, भोपाल एवं नर्मदापुरम संभाग के क्षेत्रीय कार्यालय के लिए प्रस्तावित भूमि आवंटन, सागर में एमपीआईडीसी के रीजनल कार्यालय का भूमि-पूजन, सागर, दमोह, पन्ना, टीकमगढ़, छतरपुर एवं निवाड़ी जिलों में जिला निवेश प्रोत्साहन केंद्र का लोकार्पण और कोयंबटूर में एमपीआईडीसी के कार्यालय का लोकार्पण शामिल हैं।

करीब 7 घण्टे सीएम सागर में रहेंगे

मुख्यमंत्री डॉक्टर मोहन यादव शुक्रवार को प्रातः 10:30 बजे सागर हेलीपैड पहुंचेंगे जहां से कार्यक्रम स्थल पुलिस ट्रेनिंग कॉलेज पहुंचेंगे जहां रीजनल इंडस्ट्रीज एनक्लेव का उद्घाटन करेंगे एवं उद्योगपतियों से चर्चा करेंगे। एवं कार्यक्रम के उपरांत 5:45 पर भोपाल के लिए सागर हेलीपैड से रवाना होंगे।

यह भी पढ़ेसागर की रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव से बुन्देलखंड को मिलेगी औद्योगिक गति : सीएम डॉ. यादव ▪️सागर संभाग का औद्योगिक परिदृश्य और संभावनाएं

चौथी रीजनल इंडस्ट्रीज कॉन्क्लेव सागर में

प्रदेश के चौथे रीजनल इंडस्ट्रीज कॉन्क्लेव का आयोजन सागर के जवाहरलाल नेहरू पुलिस अकादमी ग्राउंड में शुक्रवार को किया जा रहा है। कॉन्क्लेव में देश-विदेश के उद्योगपति एवं निवेशक शामिल होंगे। शुभारंभ सत्र में र देश के प्रमुख उद्योगपति राज्य में निवेश के प्रति अपने विचार रखेंगे।

सेक्टोरल-सत्र

कॉन्क्लेव में विभिन्न सेक्टोरल-सत्र आयोजित किये जायेंगे। इसमें पेट्रोकेमिकल, प्लास्टिक एवं संबधित सेक्टर (मुख्य फोकस – बीना रिफ़ाइनरी से संबंधित) कृषि, खाद्य प्र-संस्करण और डेयरी क्षेत्र, एमएसएमई एवं स्टार्टअप, कुटीर उद्योग (मुख्य फोकस-बीड़ी उद्योग), रिन्यूएबल एनर्जी, टेक्सटाइल व टेक्निकल टेक्सटाइल पर दो राउंड-टेबल सत्र, एक ज़िला-एक उत्पाद (ओडीओपी) से संबंधित कार्यशाला और स्थानीय समस्याओं के आईटी आधारित समाधान के लिए हैकथोन का आयोजन भी शामिल हैं।

यह भी पढ़ेRegional Industry Conclave Sagar: रीजनल इंडस्ट्रीज कांक्लेव : बुंदेलखंड के औद्योगिक विकास में मील का पत्थर साबित होगाः मंत्री गोविंद राजपूत ▪️4500 से अधिक उद्यमियों ने पंजीयन कराया : 60 से अधिक प्रमुख उद्योगपति आएंगे

कॉन्क्लेव का मुख्य फोकस कुटीर उद्योग

कॉन्क्लेव का मुख्य फोकस स्थानीय कुटीर उद्योग होगा। बीड़ी उद्योग पर आधारित पृथक सेशन में विस्तृत कार्य-योजना पर चर्चा की जायेगी। 'एक ज़िला-एक उत्पाद' में सागर संभाग के सभी जिलों के स्थानीय उत्पादों की विश्व स्तरीय गुणवत्ता, विपणन एवं प्र-संस्करण सहित अन्य मुद्दों पर चर्चा होगी।

निवेश की संभावनाओं संबंधी वीडियो फिल्म दिखाएंगे

कॉन्क्लेव में मध्यप्रदेश में निवेश की संभावनाओं संबंधी वीडियो फिल्म दिखाई जायेगी। प्रमुख सचिव औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन श्री राघवेन्द्र कुमार सिंह द्वारा इन्वेस्टमेंट अर्पोच्यूनिटिज इन मध्यप्रदेश पर और प्रमुख सचिव खनन एवं खनिज साधन श्री संजय शुक्ला द्वारा इन्वेस्टमेंट अर्पोच्यूनिटिज इन माइनिंग सेक्टर पर प्रेजेंटेशन दिया जायेगा। प्रमुख सचिव पर्यटन श्री शिव शेखर शुक्ल द्वारा इन्वेस्टमेंट अर्पोच्यूनिटिज इन टूरिज्म सेक्टर और सचिव एमएसएमई डॉ. श्री नवनीत मोहन कोठारी एमएसएमई एवं स्टार्टअप्स पर प्रेजेंटेशन देंगे। कॉन्क्लेव में प्रबंध निदेशक हस्तशिल्प, हथकरघा विकास निगम एवं मध्यप्रदेश खादी ग्रामोद्योग बोर्ड श्री मोहित बुंदस द्वारा कुटीर एवं ग्रामोद्योग पर प्रेजेंटेशन देंगे। प्रमुख उद्योगपति मध्यप्रदेश में निवेश के अवसरों पर अपने अनुभव साझा करेंगे। रिन्यूएबल एनर्जी सेक्टर एवं टेक्सटाइल व टेक्निकल सेक्टर में निवेश पर राउंड टेबल मीटिंग होगी।

कॉन्क्लेव में "एक जिला-एक उत्पाद" सहित विभिन्न विभागों की हितग्राहीमूलक योजनाओं की प्रदर्शनी एवं स्टॉल भी लगाये जायेंगे। कॉन्क्लेव में बुंदेलखंडी संस्कृति से सराबोर सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी जाएगी। स्थानीय कलाकार बुंदेलखंडी नृत्य और गायन की आकर्षक प्रस्तुति देंगे। कार्यक्रम स्थल पर पारम्परिक तरीक़े से अतिथियों का स्वागत किया जाएगा। अतिथिगण भोजन में स्थानीय व्यंजनों का लुत्फ उठा सकेंगे।

बुंदेलखंड हैकाथॉन 2024:  युवाओं के सपनों को उड़ान देने का मंच : मंत्री गोविंद राजपूत



खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत आज सागर में आयोजित हुई बुंदेलखंड हैकाथॉन 2024 के आयोजन में शामिल हुए।
मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत ने कहा कि बुंदेलखंड हैकाथॉन 2024 में आज हम एक ऐसे मोड़ पर खड़े हैं, जहाँ से बुंदेलखंड की प्रतिभा पूरी दुनिया को अपनी ओर आकर्षित करने वाली है। यह हैकाथॉन सिर्फ एक प्रतियोगिता नहीं, बल्कि हमारे युवाओं के सपनों को उड़ान देने का मंच है।
क्या आप जानते हैं कि भारत अब दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप देश बन गया है? यह गर्व की बात है। और अब सागर जैसे शहरों की बारी है इस स्टार्टअप क्रांति में अपनी अमिट छाप छोड़ने की। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव आपके साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े है। स्टार्टअप हब के रूप हमारा लक्ष्य है सागर को एक प्रमुख स्टार्टअप हब में विकसित करना। जब भोपाल, इंदौर का युवा अपना नाम कर सकता है, तो सागर का युवा क्यों पीछे रहे?
उन्होंने कहा कि, वे विशेष रूप से बेटियों से कहना चाहते हैं कि आप अपने सपनों को पंख दें। कोई भी चुनौती अपने आप में बड़ी या छोटी नहीं होती, बस हमारा दृष्टिकोण उसे बड़ा या छोटा बनाता है।




सपनों को यथार्थ में बदलने का माध्यम है बुंदेलखंड हेकेथान : विधायक श्री जैन

सागर विधायक  शैलेंद्र जैन ने कहा कि बुंदेलखंड हेकेथॉन सपनों को यथार्थ में बदलने का माध्यम साबित होगा। स्टार्टअप इस दिशा में पहला कदम है। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार सूक्ष्म, लघु उद्योग तथा स्थानीय उद्योगों को बढ़ावा देने एवं स्टार्टअप को प्रोत्साहन देने के लिए लगातार प्रयासरत हैं। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव बुंदेलखंड के औद्योगिक विकास के लिए दृढ़ संकल्पित है।

कलेक्टर श्री संदीप जी. आर. ने कहा कि शासन की मंशा हमेशा समस्याओं को हल करने की दिशा में नीति बनाने की होती है। सागर जिले में भी इसी दिशा में प्रयास किये जा रहे हैं। सागर जिले में रंगीन रोटी कैंपेन भी इस तरीके का ही एक प्रयास है, जिसमें हमारे स्कूली और आंगनवाड़ी बच्चे पोषण युक्त आहार प्राप्त कर रहे हैं। सागर में भी स्टार्टअप्स तथा औद्योगिक वातावरण को बढ़ावा देने के लिए इनक्यूबेशन सेंटर, को-वर्किंग स्पेस जैसी अन्य सुविधाएं उपलब्ध हैं।

60 स्टार्टअप्स ने बताये बुंदेलखंड की समस्याओ के इनोवेटिव निराकरण 


रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव के अंतर्गत , बुंदेलखंड हैकथॉन का आयोजन 26 सितम्बर को किया गया।  जिसमे देश भर से 60 स्टार्टअप ने बुंदेलखंड की समस्याओ के लिए अपने अपने इनोवेटिव आइडियाज को साँझा किया , बुंदेलखंड हैकथॉन देश भर से 600 से अधिक रेजिस्ट्रेशन्स प्राप्त किये गए जो की उन समस्याओ के लिए थे जो बुंदेलखंड की आम जनता , सरकारी कर्मचारियों , निजी कर्मचारियों एवं बुंदेलखंड के उद्योगपतियों के द्वारा साँझा की गयी थी | 
बुंदेलखंड हैकथॉन का आयोजन मध्य प्रदेश इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कोर्पोरशन , द्वारा किया गया जिसमे कार्यक्रम संयोजक के रूप में इन्क्यूबेशन मास्टर्स ने इस आयोजन में अपनी सहभागिता दी | 
बुंदेलखंड हैकथॉन का मुख्य उद्देश्य , समूचे बुंदेलखंड में व्याप्त समस्याओ का समाधान इनोवेटिव तरीके से प्राप्त करना साथ ही , बुंदेलखंड को नवाचार एवं उद्यमिता की मुख्य धारा में जोड़ना था , उक्त कार्य कार्यक्रम में शामिल होने वाले स्टार्टअप्स के समाधान को परखने एवं गहराई से जानने के लिए देश के विभिन्न शहरों से स्टार्टअप्स जगत की हस्तियां मौजूद रही , जिसमे मुख्यता स्टार्टअप इन्वेस्टर्स एवं मेंटर्स शामिल रहे , जिन्होंने स्टार्टअप के साथ वार्तालाप कर उनके आईडिया को समझा और साथ ही अपने अनुभवों साँझा किया | 

मिलेंगे पुरस्कार

कार्यक्रम में शामिल प्रतिभागियों को उनके आईडिया पर जूरी द्वारा स्कोर प्रदान किया जिससे टॉप तीन आइडियाज को मुख्यमंत्री द्वारा पुरस्कृत किया जायेगा । जिसमे प्रथम पुरुस्कार 150000 , द्वितीय पुरस्कार 100000 एवं तृतीय पुरस्कार 100000 सुनिश्ति किया गया है साथ ही बेस्ट वुमन स्टार्टअप को भी 50000 की राशि द्वारा सम्मानित किया जायेगा |

___________


____________________________

___________
एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885
________
तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें