प्रदेश में सोयाबीन किसानों से सौतेला व्यवहार : किसानों की आमदनी बढ़ने की बजाय घटी : भूपेंद्र गुप्ता ▪️ 20 सितंबर को निकलेगी विशाल किसान न्याय यात्रा

प्रदेश में सोयाबीन किसानों से सौतेला व्यवहार : किसानों की आमदनी बढ़ने की बजाय घटी : भूपेंद्र गुप्ता

▪️ 20 सितंबर को निकलेगी विशाल किसान न्याय यात्रा 


तीनबत्ती न्यूज : 19 सितम्बर, 2024

सागर। 20 सितंबर को सागर जिला मुख्यालय पर निकाली जा रहीं किसान न्याय यात्रा के तहत कल 20 सितम्बर को गल्ला मंडी खुरई रोड पर निकलेगी।किसान न्याय यात्रा के सन्दर्भ में कांग्रेस कमेटी की ओर से नियुक्त मुख्य प्रवक्ता भूपेंद्र गुप्ता ने पत्रकारों से चर्चा में कहा कि प्रदेश में किसानों की हालत बदतर है। जबकि इस प्रदेश से देश के कृषि मंत्री बने हुए है। सीएम रहते हुए शिवराज सिंह ने जनता से जो वादे किए से झूठे साबित हो रहे है। कृषि मंत्री के तौर पर भी मध्यप्रदेश की बजाय जिन राज्यों मेचुनाव हो रहे है वहा चर्चा कर रहे है। किसानों की आमदनी दुगनी होने की बजाय उनका दर्द बढ़ता जा रहा है क्योंकि खेती की लागत दुगनी हो गई है। 

पत्रकार वार्ता में जिला शहर कांग्रेस अध्यक्ष राजकुमार पचौरी, जिला ग्रामीण कांग्रेस अध्यक्ष डाँ आनंद अहिरवार, पूर्व विधायक सुनील जैन, अमित रामजी दुबे ने पत्रकारों से चर्चा की।

कर्जदार हुए किसान

भूपेंद्र गुप्ता ने कहा कि फरवरी 2016 में देश के प्रधानमंत्री ने उत्तरप्रदेश की बरेली की रैली में कहा कि किसान भाईयों वर्ष 2022 तक मैं आपकी आमदनी दोगुना कर दूंगा। मगर मोदी सरकार के ही नेशनल स्टैटिस्टिकल ऑफिस ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि देश के किसानों की औसत आमदनी 27 रूपये प्रतिदिन रह गई है और औसत कर्ज प्रति किसान 74 हजार रूपये हो गया है। यह इसलिए हुआ कि बीते दस वर्षों में खेती की लागत 25 हजार रूपये हेक्टेयर बढ़ा दी गई। टेक्टर व खेती के उपकरणों पर 12 प्रतिशत जीएसटी, खाद पर 5 प्रतिशत, कीटनाशक दवाईयों पर 18 प्रतिशत, डीजल की कीमत 35 रूपये प्रति लीटर बढ़ गई।    

झूठ में दिया साथ-शिवराज ने भी किया किसानों से आघात:

श्री गुप्ता ने कहा कि अप्रैल 2023 में मध्यप्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान जी ने प्रधानमंत्री जी की मौजूदगी में रीवा के पंचायती राज सम्मेलन में यह घोषणा की थी कि मध्यप्रदेश में किसानों की आमदनी दोगुना कर दी गई है। जबकि मार्च 2022 में केंद्रीय संसदीय समिति ने यह रिपोर्ट लोकसभा में दी कि मध्यप्रदेश एक ऐसा प्रांत हैं, जिसमें किसानों की आमदनी 2015-16 की तुलना में 9740 रूपये से घटकर 8339 रूपये प्रतिमाह प्रति परिवार रह गई है। उन्होंने कहा कि सरकार कर्ज लेने में व्यस्त है। जबकि करीब 40 हजार करोड़ रुपए की राशि लेप्स और सरेंडर हो गई

झूठ बोलते हैं तो आवाज भारी रखते हैं-अगले झूठ की तैयारी रखते 

जिला शहर कांग्रेस अध्यक्ष राजकुमार पचौरी ने कहा कि मोदी सरकार की फैक्ट्री में बनने वाले झूठ के सबसे बड़े डीलर शिवराज सिंह चौहान जी और प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव  है।  मध्यप्रदेश का चुनाव जीतने के लिए प्रदेश के किसानों से अपने घोषणा-पत्र में झूठ बोला कि चुनाव जीतने पर गेहूं का समर्थन मूल्य 2700 रूपये प्रति क्विंटल और धान का समर्थन मूल्य 3100 रूपये प्रति क्विंटल किया जायेगा। चुनाव जीतते ही किसानों को धोखा दे दिया। 

बुंदेलखंड से किसानों का पलायन

जिला ग्रामीण अध्यक्ष डाँ आनंद अहिरवार ने कहा कि बुंदेलखंड अंचल में किसानों की हालत इतनी बिगड़ गई कि किसान लगातार पलायन कर रहे है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने सोयाबीन का समर्थन मूल्य तय करते वक्त इसका लागत मूल्य 3261 रूपये निर्धारित किया है। जबकि मध्यप्रदेश ने लागत और मूल्य आयोग को पहले ही सूचित किया था कि मध्यप्रदेश में सोयाबीन की उत्पादन लागत 4455 रूपये प्रति क्विंटल आती है, वहीं महाराष्ट्र में यह लागत 6039 रूपये प्रति क्विंटल बतायी थी।

लागत से भी कम मिल रहे हैं सोयाबीन के दाम

पूर्व विधायक सुनील जैन ने कहा कि आज मध्यप्रदेश में सोयाबीन का भाव लगभग 4000 रूपये प्रति क्विंटल पहुंच गया है। जबकि उसका समर्थन मूल्य 4892 रूपये प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है, जो कि पहले ही अपर्याप्त है

हर जिले में किसान यात्रा

अमित रामजी दुबे ने कहा कि इसी तारतम्य में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष श्री जीतू पटवारी ने प्रदेश के हर जिले में किसान न्याय यात्रा निकालने का निर्णय लिया हैं। श्री पटवारी ने स्वयं किसान न्याय यात्रा का आगाज आगामी 10 सितम्बर 2024 को मंदसौर जिले के गरोठ से किया था, 13 सितम्बर को टिमरने से होशंगाबाद तक और 15 सितम्बर को आगर मालवा में तथा 19 सितम्बर यानि आज सीहोर के नसरूल्लागंज में श्री पटवारी जी के नेतृत्व में यह यात्रा निकाली जायेगी और इसी कड़ी में 20 सितम्बर को प्रदेश के सभी जिलों में किसान न्याय यात्राऐं आयोजित होगी, जिसमें स्थानीय वरिष्ठ नेतागण, किसान, आमजन और कांग्रेस कार्यकर्ता बड़ी संख्या में शामिल होंगे। 

इस मौके पर प्रमुख रूप से शैलेन्द्र तोमर, अवधेश तोमर, सेवादल अध्यक्ष सिन्टू कटारे कमलेश नायक, रमाकांत यादव, रवि सोनी,गणेश पटेल, शाहरुख़ खान,दीपेंद्र कोरी आदि उपस्थित थे।

किसान न्याय यात्रा का कार्यक्रम : नई ग़ल्ला मंडी में होगी सभा प्रदर्शन*

किसान न्याय यात्रा के पूर्व निर्धारित कार्यक्रम जो बस स्टेण्ड से किया जाना निर्धारित था। प्रशासन स्वीकृति नहीं मिलने से रूट में परिवर्तन किया गया हैँ। अब सभी किसान भाई नई ग़ल्ला मंडी, खुरई रोड पहुँचेगे। पूर्व निर्धारित रूट को प्रशासन की स्वीकृति नहीं मिलने के कारण यह परिवर्तन किया गया। ग़ल्ला मंडी में सभा कर किसान अपना विरोध दर्ज कराएगे। उक्ताशय की जानकारी जिलाध्यक्ष द्वय राजकुमार पचौरी एवं डाँ आनंद अहिरवार ने दी।

___________


____________________________

___________
एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885
________
तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें