Sagar News: शराब पीकर स्कूल जाने वाला शिक्षक सस्पेंड : गेरहाजिर शिक्षक को नोटिस

Sagar  News: शराब पीकर स्कूल जाने वाला शिक्षक सस्पेंड : गेरहाजिर शिक्षक को नोटिस


तीनबत्ती न्यूज : 28 अगस्त 2024
सागर
: सागर जिले के बीना विकासखंड के शास०प्राथमिक शाला परसौरा सहायक शिक्षक श्री रामकिशोर दुबे के द्वारा शराब का सेवन कर संस्था में अनियमित रूप से उपस्थित होने पर जिला शिक्षा अधिकारी ने तत्काल प्रभाव से निलंबित किया।


शराब पीकर स्कूल आता था शिक्षक

सहायक शिक्षक रामकिशोर दुबे विरूद्ध शिकायत के आधार पर विकास खण्ड स्रोत समन्वयक, जनपद शिक्षा केन्द्र, बी.ए.सी.एवं जनशिक्षक के द्वारा संस्था का आकस्मिक निरीक्षण कर कार्यालय जनपद शिक्षा केन्द्र के माध्यम से प्रतिवेदन प्रस्तुत किया गया था। जाँच में श्री दुबे के द्वारा शराब का सेवन कर संस्था में अनियमित रूप से उपस्थित होना पाया गया एवं संस्था के छात्र/छात्राओं को अध्यापन कार्य नहीं कराया जाना, दैनिक दैनंदिनी तैयार नहीं की जाना, सस्था में एफ.एल.एन.की समय सारिणी तैयार नहीं की जाना, संस्था में साफ सफाई नहीं पाई जाना, संस्था भवन के कक्षों में अनावश्यक एवं गैर शिक्षकीय सामग्री पाई जाना एवं निरीक्षण के दौरान दिनांक 09.08.2024 से 12.08.2024 तक बिना सूचना के चना के अनाधिकृत रूप से अनुपस्थित होना पाया गया।

उनका उक्त कृत्य गंभीर कदाचरण, स्वैच्छाचारिता, शिक्षकीय गरिमा के प्रतिकूल होने के साथ ही म.प्र. सिविल सेवा (आचरण) नियम का उल्लंघन है। म०प्र० सिविल सेवा नियम के तहत श्री रामकिशोर दुबे को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया गया है।

 संविदा शिक्षक को दिया नोटिस

बीना विकासखंड के शास. प्राथमिक शाला परसौरा के संविदा शिक्षक वर्ग - 3 श्री अनुरुद्ध सिंह चंदेल का संस्था में नियमित रूप से उपस्थित न होना एवं संस्था में अव्यवस्था का होना पाया गया जिस पर जिला शिक्षा अधिकारी ने कारण बताओ नोटिस दिया।

उल्लेखनीय है कि श्री सोनू राय, अध्यक्ष, शाला प्रबंध समिति, शासकीय प्राथमिक शाला परसौरा एवं अन्य ग्रामवासियों द्वारा लिखित शिकायत के आधार पर विकासखण्ड स्रोत समन्वयक, बी.ए.सी. एवं जनशिक्षक, द्वारा संस्था का आकस्मिक निरीक्षण किया गया था। निरीक्षण के दौरान, शिकायत की जाँच की गई।

यह भी पढ़ेउपयंत्री, प्रभारी सहायक यंत्री जनपद पंचायत को सस्पेंड किया कमिश्नर ने

जाँच प्रतिवेदन में पाया गया कि श्री चंदेल संस्था में नियमित उपस्थित नहीं रहते थे, कक्षा 01 से 05 तक की शाला की समय सारिणी तैयार नहीं पाई गई। दैनिक दैनंदिनी तैयार नहीं की गई। एफ.एल.एन. एवं एन.ए.एस. की कोई तैयारी नहीं की गई। शाला परिसर में अत्यधिक गंदगी पाई गई। शाला भवन के कक्षों में अनावश्यक गैर शैक्षणिक सामग्री पाई गई।

श्री चंदेल का उक्त कृत्य, गंभीर कदाचरण, स्वैच्छाचारिता, संविदा शर्ताे का उल्लंघन किया जाना पाया गया है। संविदा शर्ताे के अधीन उनके विरूद्ध कठोर / सेवा समाप्ति की कार्यवाही प्रस्तावित की गई है। इस संबंध में श्री चंदेल से 7 दिवस के भीतर प्रतिउत्तर प्रस्तुत करने का आदेश दिया गया। उक्त के संबंध में संतोषजनक प्रतिउत्तर न दे पाने की स्थिति में प्रस्तावित कार्यवाही की जाएगी।

___________


____________________________

___________
एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885
________
तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे
X  फॉलो करें
वेबसाईट
इंस्टाग्राम
यूट्यूब लिंक
_____________________






Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive