Sagar News : गंगा आरती शुरू : हरेक सोमवार होगी चकराघाट पर आरती ▪️ कैबिनेट मंत्री, सांसद, विधायक और जनसमूह की उपस्थिति में 1100 दीपों से गंगा आरती

Sagar News : गंगा आरती शुरू : हरेक सोमवार होगी चकराघाट पर आरती

▪️ कैबिनेट मंत्री, सांसद, विधायक और जनसमूह की उपस्थिति में 1100 दीपों से गंगा आरती


तीनबत्ती न्यूज: 12 अगस्त ,2024

सागर :  सागर नगर की ऐतिहासिक लाखा बंजारा झील और उसके तट पर बसे चकराघाट पर स्थित प्राचीन और आस्था के केंद्र मंदिरों के संरक्षण और साफ -सुथरा बनाने के लिए नागरिकों को जागरूक कर इनके संरक्षण और संवर्धन हेतु उनकी सहभागिता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से पहली बार सागर में सोमवार को श्री बैकुंठ धाम मंदिर परिसर में शंख, झालर ,और जय मां गंगे के नारों के साथ गंगा आरती की शुरुआत हुई ।  पहली बार शुरू की गई इस नई परंपरा का लोगों ने उत्साह पूर्व स्वागत किया।


आरती का शुभारंभ 11 पंडितों द्वारा चकराघाट पर बड़ी आरती से किया गया  आरती के साथ-साथ मंदिरों के शंख झूला और डमरूदल, अखाड़े ,दलदल घोडी,बरेदी नृत्य दल की आवाज से पूरा क्षेत्र गुंजायमान हो गया ,और मंदिरों पर की गई रंग बिरंगी रोशनी से पूरा क्षेत्र जगमग हो गया। जैसे मां गंगा स्वयं इस नई शुरुआत का स्वागत कर रही हों और नागरिकों में भी खुशी का माहौल देखा गया क्योंकि उन्होंने पहली बार अपनी ऐतिहासिक धरोहर और आस्था के केंद्र को सुरक्षित रखने के लिए शुरू की गई इस पहल से नागरिकों को इस क्षेत्र के इतिहास के बारे में जानने की लालसा । 




मां गंगा आरती का शुभारंभ  नागरिक खाद्य आपूर्ति मंत्री गोविंद सिंह राजपूत, सांसद श्रीमती लता वानखेड़े, विधायक शैलेंद्र जैन, श्री गौरव सिरोठिया, निगम अध्यक्ष  वृंदावन अहिरवार, कलेक्टर  संदीप जी.आर., पुलिस अधीक्षक श्री विवेक सहवाल, नगर निगम आयुक्त श्री राजकुमार खत्री, श्रीमती संध्या भार्गव, नगर निगम के पार्षदगण जनप्रतिनिधियों एवं बड़ी संख्या में उपस्थित महिलाओं एवं नागरिकों की उपस्थिति में किया गया। 




कार्यक्रम को संबोधित करते हुए  मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने कहा कि आज का दिन ऐतिहासिक दिन है आज हमें पुराने दिन की याद आ गई जब हम लोग चकराघाट पर झूला देखकर वृंदावन बाग झूले देखने जाते थे। लाखा बंजारा झील के सौंदर्यीकरण एवं एलिवेटेड कॉरिडोर के बनने से नागरिकों को यातायात व्यवस्था में बहुत सुविधा हो गई है। सरकार ने करोड़ों रुपए की राशि से सागर की ऐतिहासिक झील को स्वच्छ एवं सुंदर बनाया है। उन्होंने कहा कि आज गंगा आरती का अद्भुत दृश्य देखकर हरिद्वार एवं काशी की आरती का स्मरण हो गया है वहां की ही तरह आज चकराघाट पर भी ऐतिहासिक आयोजन हुआ है।
सांसद श्रीमती लता वानखेड़े ने कहा कि आज का ऐतिहासिक दिन है हरिद्वार एवं काशी की तरह सागर में पहली बार गंगा आरती का आयोजन इस ऐतिहासिक स्थल चकराघाट पर किया गया है आज सागर के लिए सौभाग्य का दिन है उन्होंने कहा कि सागर में  एक नई परंपरा की शुरुआत हुई है।

विधायक श्री शैलेंद्र जैन ने कहा कि चकरा घाट सागर का ऐतिहासिक एवं धार्मिक स्थल है आज एक नई परंपरा की शुरुआत गंगा आरती के रूप में की जा रही है  मध्यप्रदेश की सरकार ने करोड़ों रुपए की राशि से हमारी विरासत सागर झील को स्वच्छ एवं सुंदर बनाया है उन्होंने सभी नागरिकों से आग्रह किया कि सागर झील को जो हमारी पहचान है उसे स्वच्छ एवं सुंदर बनाए रखने में अपनी जिम्मेदारी निभाएं। उन्होंने कहा कि अब प्रत्येक सोमवार को गंगा आरती का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जो लोग अपने पूर्वजों की स्मृति में गंगा आरती करना चाहते हैं वे लोग पंजीयन करा ले जिससे उनके नाम से आरती की जा सके। गंगा आरती के सफल आयोजन के लिए विधायक श्री शैलेंद्र जैन ने नगर निगम आयुक्त श्री राजकुमार खत्री एवं नगर निगम की टीम को धन्यवाद दिया ।

___________


____________________________
___________
एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885
________
तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे

X  फॉलो करें
वेबसाईट
इंस्टाग्राम
यूट्यूब लिंक
__________________________

            


Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive