Sagar Wall Falling Case: : दीवार गिरने से 9 बच्चों की मौत ,दो घायल : शिवलिंग निर्माण के दौरान हुआ हादसा ▪️सीएम डा मोहन यादव ने किया सीएमओ और उपयंत्री को निलंबित ▪️ राष्ट्रपति, कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे सहित अनेक ने जताया शोक ▪️ मंत्री गोविंद राजपूत ने जर्जर भवनों की जांच के दिए निर्देश ▪️पूर्व मंत्री गोपाल भार्गव पहुंचे घटना स्थल पर

Sagar Wall Falling Case: दीवार गिरने से 9 बच्चों की मौत ,दो घायल : शिवलिंग निर्माण के दौरान हुआ हादसा

▪️सीएम डा मोहन यादव ने किया सीएमओ और उपयंत्री को निलंबित 

▪️ राष्ट्रपति, कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे सहित अनेक ने जताया शोक

▪️ मंत्री गोविंद राजपूत ने जर्जर भवनों की जांच के दिए निर्देश

▪️पूर्व मंत्री गोपाल भार्गव पहुंचे घटना स्थल पर 


तीनबत्ती न्यूज : 04 अगस्त ,2024

सागर : मध्यप्रदेश के सागर जिले  के शाहपुर में एक बड़ा हादसा हुआ है। लगातार बारिश के चलते एक मकान की दीवार गिरने से 9 बच्चो की मौत हो गई और दो बच्चे घायल हो गए। हादसा इस समय हुआ जब बच्चे पार्थिव शिवलिंग का निर्माण कर रहे थे। सीएम डा मोहन यादव ने दुख व्यक्त करते हुए  मृतक के परिजनों को 4–4 लाख रुपए की मदद का ऐलान किया है। क्षेत्रीय विधायक और पूर्व मंत्री गोपाल भार्गव हादसे की खबर लगते ही घटनास्थल और जिला हॉस्पिटल पहुंचे और घायलों के बेहतर इलाज के निर्देश दिए। 

यह भी पढ़े पीएम नरेंद्र मोदी ने शाहपुर की घटना पर व्यक्त की संवेदनाएं : 2–2 लाख की दी सहायता राशि ▪️ हादसे के वक्त स्वास्थ्य केंद्र पर नहीं मिले डाक्टर : मेडिकल ऑफीसर एवं खण्ड चिकित्सा अधिकारी को नोटिस ▪️जर्जर– क्षतिग्रस्त मकानों पर कार्यवाही के निर्देश

मंत्री गोविंद राजपूत, विधायक शैलेंद्र जैन, जिला अध्यक्ष गौरव सीरोठिया, अभिषेक भार्गव हॉस्पिटल पहुंचे और घायलों का हालचाल जाना। सीएम मोहन यादव ने इस हादसे में दोषी मानते हुए शाहपुर नगर परिषद के सीएमओ और उपयंत्री को निलंबित कर दिया है। इस हादसे पर राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू , कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, प्रदेश अध्यक्ष जीतू पटवारी समेत अनेक लोगो ने दुख व्यक्त किया है। 

यह भी पढ़ेHoroscope Weekly : साप्ताहिक राशिफल : जानिए कैसा रहेगा यह सप्ताह : 05 अगस्त से 11अगस्त 2024 तक ▪️पंडित अनिल पांडेय

 Videio: हादसे का रेस्क्यू

सुबह हुआ हादसा ,9 बच्चो की गई जान

जिले के रहली विधानसभा क्षेत्र के शाहपुर में रविवार को सुबह एक हृदयविदारक घटना से पूरे क्षेत्र में गम में डुबा दिया। सावन के महीने में हरदौल मंदिर में पार्थिव (मिट्टी) शिवलिंग के निर्माण एवं भागवत कथा का आयोजन चल रहा है।  रविवार को भी शिवलिंग बनाने का काम शुरू हुआ। रविवार को अवकाश का दिन होने की वजह से शिवलिंग बनाने के लिए आठ से 14 साल के बच्चे भी बड़ी संख्या में पहुंचे।

यह भी पढ़े : Sagar Road Accident : सड़क हादसे में जैन परिवार के पांच सदस्यों की मौत : एक साथ निकली पांच अर्थियां : लोगो की आंखों में थम नहीं रहे थे आसूं ▪️ शमशान घाट में एक साथ अंतिम संस्कार के लिए बनाना पड़ा अस्थाई शेड ▪️ लहराते हुए चल रहा था ट्रक : वीडियो आया सामने


बच्चे सुबह जब शिवलिंग बना रहे थे। तभी मंदिर परिसर के बाजू वाली करीब पचास साल पुरानी एक कच्ची दीवार  बारिश के चलते भराभरा कर गिर गई।यह दीवार शिवलिंग बना रहे बच्चों के ऊपर सीधी गिरी, जिससे करीब 9 बच्चों की मौके पर ही मौत हो गई। इस घटना के बाद चीख पुकार मच गई। तत्काल ही दीवार के मलबे को हटाने का कार्य शुरू हुआ तो इसके नीचे और दबे बच्चों को निकाला गया। इनको जिला अस्ताल में भर्ती कराया गया ।सूचना मिलते ही मौके पर पहुंचे नगर परिषद कर्मचारी, पुलिस और स्थानीय लोगों ने मिलकर रेस्क्यू शुरू किया। घटना के बाद तत्काल ही दीवार के मलबे को हटाने का कार्य शुरू हुआ तो इसके नीचे दबे बच्चों को निकाला गया। मौके पर रहली विधायक और पूर्व मंत्री गोपाल भार्गव  पहुंचे । मौके और अस्पताल  में कलेक्टर दीपक आर्य , प्रभारी एसपी डा संजीव कुमार सहित प्रशासन पहुंचा और रेस्क्यू कराया। 

__________

हादसे का शिकार हुए 09 मासूम बच्चे


_____________




हादसे में इनकी गई जान

▪️ध्रुव पिता जगदीश यादव (12 वर्ष)

• नितेश पिता कमलेश पटेल (13 वर्ष)

• आशुतोष पिता मान सिंह प्रजापति (15 वर्ष)

• प्रिंस पिता अशोक साहू (12 वर्ष)

• पर्व पिता फूल कुमार विश्वकर्मा (10 वर्ष)

• दिव्यांश पिता निलेश साहू (10 वर्ष)

• देवराज पिता गोविंद साहू (8 वर्ष)

• वंश पिता यशवंत लोधी (10 वर्ष)

• हेमंत पिता भूरे (10 वर्ष)

घायल 

खुशी पटवा पुत्री अमित पटवा

• सुमित प्रजापति पुत्र महेश प्रजापति

यह भी पढ़े : Sagar : मूंग उपार्जन केन्द्रों पर गड़बड़िया: तीन कृषि साख समितियों ब्लैक लिस्ट : दो सहकारी समितियों को नोटिस ▪️गड़बड़ी करने वालो के खिलाफ FIR के निर्देश

50 साल पुराना मकान था

जिस मकान की दीवार गिरी है, वह मुलू कुशवाहा का है। मकान करीब 50 साल पुराना है। सागर में लगातार हो रही बारिश की वजह से मंदिर से लगी जमीन की मिट्टी भी धंस गई थी, जिससे हादसा हुआ।

सीएम ने किया सीएमओ और उपयंत्री को निलम्बित,

हपुर में रविवार को सुबह हुई हृदयविदारक घटना के बाद सीएम मोहन यादव ने कारवाही बरतने वाले शाहपुर नगर परिषद के प्रभारी सीएमओ  धनंजय गुमास्ता और उप यंत्री श्री वीर विक्रम सिंह को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया गया है। सीएम ने x par लिखा कि सागर जिले के शाहपुर में आज सुबह जर्जर मकान की दीवार गिरने से 9 बच्चो की दुःखद मृत्यु से मन अत्यंत व्यथित है। सागर जिले अंतर्गत नगर परिषद शाहपुर में जर्जर मकानों को चिन्हित करते हुए नोटिस भी जारी किए गए थे किंतु संबंधित अधिकारियों द्वारा स्थानीय प्रशासन को अवगत नही कराया गया। इस लापरवाही में दोषी पाए गए नगर परिषद शाहपुर के प्रभारी मुख्य नगर पालिका अधिकारी एवं उपयंत्री को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया जाता है। सभी प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देशित किया जाता है कि प्रदेश भर में जर्जर भवनों को चिन्हित करके विधिसम्मत कार्यवाही की जाए, जिससे इस तरह की घटना की पुनरावृत्ति अब नही हो। कर्तव्य से लापरवाही को बिल्कुल बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

https://x.com/DrMohanYadav51/status/1820047966423392259?t=StkCfs-a7QLR8dQ7w5RIKw&s=19

राष्ट्रपति ने जताया दुख

इस हादसे पर महामहिम राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने दुख वक्त किया है। राष्ट्रपति ने कहा कि "सागर, मध्य प्रदेश में एक हृदय विदारक दुर्घटना में अनेक मासूम बच्चों की मृत्यु के समाचार से मन दुखी है। मैं प्रार्थना करती हूं कि ईश्वर शोक संतप्त माता-पिता एवं परिवारजनों को यह पीड़ा सहन करने की शक्ति प्रदान करें। मैं घायल हुए बच्चों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करती हूं। "

सीएम ने जताया शोक, 4–4 लाख की मदद

सीएम मोहन यादव ने सोशल मीडिया पर दुख व्यक्त करते हुए कहा कि आज सागर जिले के शाहपुर में हुई अतिवृष्टि के कारण जर्जर मकान की दीवार गिरने से 9 मासूम बच्चों के काल कवलित होने की खबर सुनकर मन व्यथित है। घायल बच्चों के उचित इलाज के लिए जिला प्रशासन को निर्देशित किया है।


भगवान से करबद्ध प्रार्थना है कि दिवंगत बच्चों की आत्मा को शांति प्रदान करें। हादसे में घायल अन्य बच्चों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना करता हूं। जिन परिवारों ने मासूम बच्चों को खोया है, उनके प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं हैं। मृतक बच्चों के परिजनों को शासन की तरफ से 4 -4 लाख रुपए की सहायता राशि दी जाएगी।

हादसा दुखद,परिंजनो के साथ खड़ा हू: गोपाल भार्गव


पूर्व मंत्री और रहली विधायक गोपाल भार्गव घटना की खबर लगते ही शाहपुर पहुंचे उसके बाद जिला अस्पताल में पहुंचे ।उन्होंने घायलों के बेहतर इलाज के निर्देश दिए। उन्होंने कहा की धार्मिक कार्यक्रम में यह हादसा हुआ है। में घटनास्थल पर भी गया । हास्पिटल ने इलाजरत बच्चो का हालचाल जाना है। घटना बेहद दुखद हुई है।किसी का भाई चला गया।तो किसी का इकलौता बेटा ही था। मेरी परिजनों के साथ सवेदनाए है। उनकी हरेक मुसीबतों में साथ खड़ा हू।

मंत्री गोविंद राजपूत ने जताया शोक 

जिला अस्पताल में भर्ती घायलों को देखने खाद्य मंत्री गोविंद सिंह राजपूत , विधायक शैलेंद्र जैन, बीजेपी जिला अध्यक्ष गौरव सारोठिया अभिषेक भार्गव जिला पहुंचे । इस दौरान उन्होंने बेहतर इलाज की व्यवस्था करने के निर्देश भी दिए है। 

इस अवसर पर खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री गोविंद सिंह राजपूत दुर्घटना में बच्चों की मृत्यु पर गहरी संवेदनाएं व्यक्त करते हुए कहा कि भगवान दिवंगत बच्चों की आत्मा को शांति प्रदान करें हादसे में घायल अन्य बच्चों की शीघ्र स्वस्थ लाभ की कामना करता हूं। जिन परिवारों ने मासूम बच्चों को खोया है उनके प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं है। मृतक बच्चों के परिजनों को शासन की ओर से चार-चार लाख की राशि दी जाएगी।

सभी पुराने भवनों शासकीय इमारत की करें जांच



मंत्री श्री राजपूत ने कलेक्टर दीपक आर्य  सहित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि इस तरह की घटना दोबारा ना हो इसके लिए सभी अधिकारी ऐसे जर्जर मकान ,सरकारी इमारत को की जांच करें तथा चिन्हित करें साथ ही ऐसे स्थान पर कोई भी कार्यक्रम आयोजित ना किया जाए जो भी मकान जर्जर, शासकीय इमारत आदि जर्जर अवस्था में है उनके आसपास  आमजन, खास तौर से बच्चे ना जाएं इसके लिए दिशा निर्देश जारी करें।
मंत्री श्री राजपूत ने कहा कि अधिक वर्षा के कारण कई जर्जर मकान गिरने जैसे हालात में है इसलिए वहां की जांच करवा कर अधिकारी कार्रवाई करें। मंत्री श्री राजपूत ने आम जनों से भी अपील करते हुए कहा कि बरसात को देखते हुए सुरक्षित स्थानों पर धार्मिक या अन्य आयोजन करें किसी भी कच्ची इमारत, जर्जर  भवन के आसपास कोई भी आयोजन न करें ताकि इस तरह का हादसा ना हो। मंत्री श्री राजपूत मुक्तिधाम पहुंचे जहां दिवंगत बच्चों के अंत्येष्टि में शामिल होकर उनके परिजनों को सांत्वना दी।

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष खड़गे और प्रदेशाध्यक्ष पटवारी ने जताया दुख

सागर में हुए हादसे पर कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और प्रदेशाध्यक्ष जीतू पटवारी ने  सोशल मीडिया अकाउंट X के माध्यम से  दुख व्यक्त किया है।

राष्ट्रीय अध्यक्ष खड़गे ने लिखा की " मध्य प्रदेश के सागर में भारी बारिश से दीवार गिरने के कारण 9 बच्चों की मृत्यु का समाचार बेहद हृदयविदारक है। कई लोग घायल भी हुए हैं। शोकाकुल परिवारों को हमारी ओर से गहरी संवेदनाएँ व हम घायल पीड़ितों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना करते है। सरकार व प्रशासन से आग्रह है कि त्वरित मुआवज़ा दिया जाए और भारी बारिश व ख़राब मौसम से ऐसी घटनाएँ आगे ना हो, उसके लिए उचित कदम उठाए जाए। ऐसी लापरवाही दुर्भाग्यपूर्ण है।"

प्रदेश अध्यक्ष जीतू पटवारी ने लिखा कि आज सागर जिले के शाहपुर में मकान की दीवार गिरने से 9 मासूम बच्चों के निधन की खबर हृदय विदारक है।बाबा महाकाल दिवंगत बच्चों को अपने श्रीचरणों में स्थान एवं परिजनों को यह वज्रपात सहन करने की शक्ति प्रदान करें।

पूर्व गृहमंत्री भूपेंद्र सिंह ने किया शोक व्यक्त

पूर्व गृहमंत्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि सागर ज़िले के शाहपुर में हुए हृदयविदारक हादसे से मन बहुत ही व्यथित है। अतिवृष्टि के कारण मकान की दीवार ढहने से 9 मासूम बच्चे काल के गाल में समा गए और 4 बच्चे घायल हुए हैं। परिवार पर जो बीत रही होगी उसकी कल्पना मात्र से ही सिहरन का अनुभव होता है। परिवार के लिए ये अपूरणीय क्षति है। दुःख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएँ शोकसंतप्त परिवार के साथ हैं। मैं परमपिता परमेश्वर से कामना करता हूँ कि शोक संतप्त परिवार को ये दुख सहने की शक्ति दे और दिवंगत आत्माओं को शांति प्रदान करे। मैं घायलों के अतिशीघ्र स्वास्थ्य लाभ होने की भी कामना करता हूँ।

जिला शहर कांग्रेस अध्यक्ष राजकुमार पचौरी ने शाहपुर की घटना का जायजा लिया


जिला शहर कांग्रेस अध्यक्ष राजकुमार पचौरी शाहपुर पहुंचे । राजकुमार पचौरी ने मौके पर मौजूद कलेक्टर से इस घटना पर दी जा रही सुविधाओं की जानकारी ली तथा पीड़ितों को दस दस लाख रुपये दिलवाने का अनुरोध किया। राजकुमार पचौरी ने कहा कि शाहपुर में ही उचित चिकित्सा सुविधा होती तो कई को बचाया जा सकता था विलंब से चिकित्सालय पहुँचने से हुई मौत भी कारण हो सकता है।


राजकुमार पचौरी ने कहा कि जो शासन लोगों को उचित इलाज नहीं दिला सकता उससे उम्मीद कुछ अच्छा होने की नहीं की जा सकती राजकुमार पचौरी के साथ पूर्व विधायक नारायण प्रजापति,शैलेन्द्र तोमर, प्रेम नारायण विश्वकर्मा, कमलेश साहू आदि मौजूद रहे।

___________


____________________________
___________
एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885
________
तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे

X  फॉलो करें
वेबसाईट
इंस्टाग्राम
यूट्यूब लिंक
________________________


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें