Panna Tiger Resrve : पन्ना टाइगर रिजर्व में आई खुशियां : हाथियों का बढ़ा कुनबा: हथिनी ने दिया मादा शावक को जन्म

Panna Tiger Resrve : पन्ना टाइगर रिजर्व में आई खुशियां : हाथियों का बढ़ा कुनबा: हथिनी ने दिया मादा शावक को जन्म

तीनबत्ती न्यूज : 02 अगस्त ,2024

पन्ना : मध्य प्रदेश के पन्ना टाइगर रिजर्व (Panna Tiger Resrve ) से खुशखबरी सामने आई है। यहां की हथिनी केनकली ने गुरुवार की रात को हाथी कैंप हिनौता में एक मादा बच्चे को जन्म दिया है। नवजात हाथी बच्चे का वजन 95.5 किलोग्राम है। हथिनी और उसका बच्चा दोनों स्वस्थ बताए जा रहे हैं। पन्ना टाइगर रिजर्व  में अब हाथियों की संख्या बढ़कर 19 हो गई है। टाइगर की सुरक्षा और लोकेशन ट्रेकिंग में हाथियों की भूमिका अहम रहती है। 

यह भी पढ़े BJP में गुटबाजी : नगर निगम में विधायक ने कमिश्नर और निगमाध्यक्ष के साथ कामकाज की समीक्षा बैठक : नही बुलाया मेयर को समीक्षा बैठक में:महापौर और कुछ पार्षद बैठे रहे अपने कक्ष में ▪️ महापौर बैठक में आती तो मुझे खुशी होती : विधायक शैलेंद्र जैन ▪️ विकास कार्यों की समीक्षा हो रही है मुझे सूचना नहीं :महापौर संगीता तिवारी

____________

देखे: बढ़ गया हाथियों का कुनबा

_____________

अब 19 का कुनबा हो गया हाथियों का

पन्ना टाइगर रिजर्व का वातावरण हाथियों के लिए बेहद अनुकूल साबित हो रहा है। एक समय में पन्ना टाइगर रिजर्व में ऐसा था जहां सिर्फ तीन हाथी ही मौजूद थे उसके बाद तीन हाथी बाहर से लाए गए। इसके बाद हाथियों का कुनबा बढ़ता ही चला गया। पन्ना टाइगर रिजर्व के वन्य जीव विशेषज्ञ डॉ संजीव गुप्ता ने बताया पन्ना टाइगर रिजर्व प्रबंधन के लिए या खुशी की बात है कि हाथियों के कुनबे में एक और नया मेहमान शामिल हो गया है रात को करीब 2:30 बजे एक हथिनी ने स्वस्थ बच्चे को जन्म दिया है।2 अगस्त की रात केनकली नाम की हथिनी ने एक मादा बच्चे को जन्म दिया है। 

यह भी पढ़ेTriple Murder In Sagar : ट्रिपल मर्डर में देवर निकला भाभी और दो मासूम भतीजियो का हत्यारा : आनलाईन सट्टा और कर्ज ने बनाया हत्यारा : भाभी के तानों से था देवर नाराज ▪️ दमोह में पीडब्ल्यूडी विभाग का कर्मचारी है हत्यारा

क्षेत्र संचालक अंजना सुचिता तिर्की ने बताया कि पीटीआर में 19 छोटे-बड़े हाथी हो गए हैं। खुशी बात है कि बाघों की संख्या के साथ हाथियों के कुनबे में भी बढ़ावा हो रहा है। टाइगर रिलोकेशन प्रोग्राम में हाथियों का बड़ा योगदान होता है। 


___________


____________________________
___________
एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885
________
तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे

X  फॉलो करें
वेबसाईट
इंस्टाग्राम
यूट्यूब लिंक
________________________




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें