प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ़ एक्सीलेंस मकरोनिया में शुरू होंगे नए कोर्स : जनभागीदारी समिति की हुई बैठक

प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ़ एक्सीलेंस मकरोनिया में शुरू होंगे नए कोर्स : जनभागीदारी समिति की  हुई बैठक



तीनबत्ती न्यूज : 18 अगस्त 2024

सागर : प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस शासकीय महाविद्यालय मकरोनिया बुजुर्ग में जनभागीदारी समिति की बैठक का आयोजन किया गया। सांसद श्रीमती लता वानखेड़े के मुख्य आतिथ्य, विधायक इंजी. प्रदीप लारिया के विशिष्ट आतिथ्य एवं महाविद्यालय के जनभागीदारी अध्यक्ष  धमेन्द्र सिंह राठौर की अध्यक्षता में संपन्न इस बैठक में कई नए कोर्स शुरू करने के अलावा विद्यार्थियों की विभिन्न गतिविधियों का संचालन शुरू करने की स्वीकृति दी गई। प्राचार्य डॉ. जी. एस. रोहित ने अतिथियों का पुष्पगुच्छ से स्वागत किया एवं महाविद्यालय में विद्यार्थियों के प्रवेश की स्थिति एवं वर्तमान में चल रहे विभिन्न विकास कार्यक्रमों का विस्तृत विवरण प्रस्तुत किया । 


जनभागीदारी समिति की इस बैठक में सांसद श्रीमती लता वानखेड़े एवं विधायक प्रदीप लारिया ने महाविद्यालय में स्पोर्ट गतिविधियां, व्यक्तिव विकास के कार्यक्रम पी.जी.डी.ए. विषय प्रारंभ करने, सांस्कृतिक गतिविधियां प्रारंभ करने एवं कौशल विकास से संबंधित पाठ्यक्रमों को प्रारंभ करने पर जोर दिया। अध्यक्ष धमेन्द्र राठौर ने महाविद्यालय में विद्यार्थियों की उपस्थिति बढ़ाने के प्रयास करने के निर्देश दिये। 


बैठक के संबंध में महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. जी एस रोहित ने बताया कि प्रधानमंत्री एक्सीलेंस कॉलेज के अंतर्गत सत्र 2024-25 से महाविद्यालय में एयरपोर्ट वेयर हाउसिंग कोऑर्डिनेटर का सर्टिफिकेट कोर्स प्रारंभ किया जा रहा है। जिसके व्यय की 70 प्रतिशत राशि शासन द्वारा तथा 30 प्रतिशत राशि विद्यार्थी को वहन करनी होगी। इसके साथ ही बी.कॉम में बैंकिंग फाईनेंस एण्ड इंश्योरेंस तथा बी.बी.ए. टूरिज्म एवं होटल मैनेजमेन्ट का पाठ्यक्रम भी इसी सत्र से प्रारंभ किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त महाविद्यालय में 30 विद्यार्थियों को बेकहो ऑपरेटर (जे.सी.बी.) ऑपरेटर सर्टिफिकेशन कोर्स प्रारंभ किया जाएगा जिस पर होने वाले व्यय का भुगतान जनभागीदारी के माध्यम से किया जाएगा । इस प्रकार विद्यार्थियों को निःशुल्क ट्रेनिंग करवाई जाएगी। 

बैठक की कार्यवाही के प्रारंभ में जनभागीदारी प्रभारी डॉ. ए. सी. जैन ने पिछली जनभागीदारी की बैठक पर हुये निर्णय का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया तथा उसका अनुमोदन प्राप्त हुआ। इसके बाद इस बैठक के प्रमुख प्रस्ताव प्रस्तुत किये गये जिसमें प्रमुख रूप से प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस के उद्घाटन समारोह के व्ययों का अनुमोदन, कॉलेज में संचालित बस के प्रस्ताव का अनुमोदन, नवीन विषयों की पुस्तकें एवं प्रयोगशाला सामग्री क्रय का प्रस्ताव, 2 लाख रूपये का स्टूडेन्ट फर्नीचर क्रय का प्रस्ताव, 5 अलवारी एवं ऑफिस कुर्सी क्रय का प्रस्ताव, 2 लाख रूपये की राशि से 20 सी.सी.टी.व्ही. कैमरे लगवाने का प्रस्ताव, विधायक द्वारा महाविद्यालय में हस्तांतरित किये गये जिम की मरम्मत का प्रस्ताव एवं जनभागीदारी की सामान्य समिति के बिन्दु क्रमांक 6 में नाम परिवर्तन से संबंधी प्रस्ताव आदि पर चर्चा उपरांत निर्णय लिये गये। अन्य प्रस्ताव अंतर्गत जनभागीदारी मद से एक महिला स्वीपर रखने का प्रस्ताव तथा  विधायक द्वारा महाविद्यालय में ट्रांसफर किये गये जिम का परीक्षण करवाये जाने के निर्देश विधायक जी द्वारा दिये तथा उसकी नियमानुसार मरम्मत कराने के निर्देश दिये। 
बैठक में प्रमुख रूप से जनभागीदारी के सदस्य व पदाधिकारियों में आदित्य उपाध्याय, संतोष जैन, मधुकर जाटव, गुलझारी लाल जैन, मुकेश यादव, अजय श्रीवास्तव, श्रीमति क्रान्ति नामदेव, राजेन्द्र गौड़, सुखदेव कोरी, वासु सैनी आदि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन डॉ. ए. सी. जैन ने एवं आभार डॉ. ए. एस. ठाकुर ने व्यक्त किया।

___________


____________________________
___________
एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885
________
तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे

X  फॉलो करें
वेबसाईट
इंस्टाग्राम
यूट्यूब लिंक
__________________________

         


Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive