सुपर स्पेशलिटी एवम कैंसर हॉस्पिटल बनाने सागर पहुंची टीम: विधायक शैलेंद्र जैन के साथ किया निरीक्षण

सुपर स्पेशलिटी एवम कैंसर हॉस्पिटल बनाने सागर पहुंची टीम: विधायक शैलेंद्र जैन के साथ किया निरीक्षण


तीनबत्ती न्यूज : 07 अगस्त ,2024

सागर : विधायक शैलेंद्र जैन ने भोपाल से आए स्वास्थ्य विभाग के आर्किटेक्ट अजय शुक्ला और उनकी टीम के साथ संयुक्त संचालक डा ज्योति चौहान, सीएमएचओ डा ममता तिमोरी,आरएमओ डा अभिषेक ठाकुर की उपस्थिति में कैंसर हॉस्पिटल के लिए स्थान का निरीक्षण किया।

उल्लेखनीय है कि विधायक जैन के भोपाल प्रवास के दौरान उच्च अधिकारियों के साथ महत्वपूर्ण बैठक कर सागर में सुपर स्पेशलिटी सेवाओं को शुरू करने को लेकर निर्णय लिया गया। इसी के परिपालन में आज भोपाल से टीम सागर पहुंची और विधायक शैलेंद्र जैन के नेतृत्व में प्रस्तावित निर्माण स्थल का आर्किटेक्ट के साथ निरीक्षण किया। इसमें प्लानिंग के तहत जिला चिकित्सालय में प्रसूति रोग एवं शिशु रोग विभाग को संचालित किया जाएगा ।इसमें प्रसूति रोग विभाग की ओपीडी, ऑपरेशन थियेटर एवम नई प्लानिंग के लिए स्थानीय अधिकारियों के साथ भी चर्चा की गई ।

यह भी पढ़ेप्रसिद्ध श्री पहलवान बब्बा हनुमान मंदिर के संचालन हेतु सरकारी समिति गठित

विधायक जैन ने बताया कि हम सागर में उच्च स्तरीय स्वास्थ सुविधाए उपलब्ध कराने की दिशा में कार्य कर रहे हैं बहुत जल्द सागर ने भी महानगर की तर्ज पर गंभीर बीमारियो के लिए सुपर स्पेशलिटी सेवाओं की सुविधा मिलेगी। उन्होंने बताया कि अभी हम प्रारंभिक तौर पर जिला चिकित्सालय में पीडियाट्रिक एसएनसीयू वार्ड की क्षमता अभी 20 की है इसका विस्तार कर इसे 40 कर दिया जाएगा। पीआईसीयू की क्षमता अभी 10 बेड की है इसके विस्तार कर 20 बेड का कर दिया जाएगा, उन्होंने कैंसर हॉस्पिटल की प्लानिंग को समझा जिसमे अभी 80 बेडेड हॉस्पिटल रहेगा और कीमो के लिए 20 बेडेड डे केयर में उपलब्ध रहेंगे,कैंसर हॉस्पिटल के रेडिएशन को रोकने के लिए 1- 1मीटर की दीवारों के 2 बंकर बनाए जाएंगे।

यह भी पढ़ेहाईकोर्ट में समय पर नहीं दिया जवाबदावा : जिला पंचायत दमोह के एडिशनल सीईओ निलंबित

पैथालॉजी की सेंट्रल लैब एवम ब्लड बैंक जिला चिकित्सालय में रहेगी 

उन्होंने बताता कि स्पाइन सर्जिकल हॉस्पिटल को लेकर भी चर्चा की गई इसके माध्यम से स्पाइन के मरीजों को थेरेपी और उनका इलाज किया जाएगा।शेष विभाग बीएमसी बिल्डिंग में शिफ्ट हो जाएंगे। इसके बाद उन्होंने बीएमसी पहुंचकर कैथ लैब की स्थापना के लिए जगह का निरीक्षण किया। बीएमसी में उन्होंने जिस स्थान पर कैथ लैब लगाई जाना है उसका फिजिकली निरीक्षण किया। बीएमसी में जो ओटी कॉम्प्लेक्स बनाया जाना है इसमें 10 ऑपरेशन थिएटर बनाए जाएंगे,इसको 5 -5 के पेयर में बनाया जाएगा ताकि एक पेयर यदि व्यस्त हो या उसमे कोई इन्फेक्शन हो तो हम दूसरे पेयर का उपयोग कर सके,इसके बाद दूसरे फेस में न्यूरो,नेफ्रो जैसे विभाग भी शुरू किए जाएंगे,इस अवसर पर डा रमेश पांडे, डा एस पी सिंह, डा के के ओझा,नितिन बंटी शर्मा सहित बीएमसी एवम जिला चिकित्सालय का स्टाफ उपस्थित था।


___________


____________________________
___________
एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885
________
तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे

X  फॉलो करें
वेबसाईट
इंस्टाग्राम
यूट्यूब लिंक
______________________


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें