चकराघाट स्थित भट्टो घाट पर हुई गंगा आरती : श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर सजाई गई श्री कृष्ण झांकी

चकराघाट स्थित भट्टो घाट पर हुई गंगा आरती : श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर सजाई गई श्री कृष्ण  झांकी 


तीनबत्ती न्यूज : 26 अगस्त ,2024

 सागर: सागर स्मार्ट सिटी एवं नगर निगम द्वारा चकराघाट स्थित भट्टो घाट पर भव्य गंगा आरती का आयोजन  कैबिनेट मंत्री  गोविंद सिंह राजपूत, सांसद श्रीमती लता वानखेड़े , विधायक शैलेंद्र जैन, नगर निगम अध्यक्ष  वृंदावन अहिरवार,सागर , नगर निगम श राजकुमार खत्री , पार्षदों एवं विशाल जनसमूह की उपस्थिति में भगवान श्री गणेश जी की स्तुति, मंत्रोच्चार एवं आतिशबाज़ी के साथ किया गया । श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर सजाई गई श्री कृष्ण जी की झांकी का भक्ति और उत्साह के साथ नागरिकों ने झूला झुलाया। आकर्षण का केंद्र रही सुंदर झांकी ।

यह भी पढ़ेरुद्राक्ष धाम मंदिर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के रंगारंग महोत्सव ने स्थायी छाप छोड़ी, श्रद्धालु उमड़े ▪️पूर्व मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कहा भक्ति में लीन हों तो नृत्य स्वतः प्रकट होता है

प्रति सप्ताह सोमवार को आयोजित होने वाले इस सांस्कृतिक कार्यक्रम में सोमवार को श्री कृष्णजन्माष्टमी होने के बाबजूद बड़ी संख्या में नागरिक अपने परिवार जन एवं इष्ट मित्रों सहित शामिल हुये। नागरिक पूरे उत्साह के साथ गंगा आरती में जयकारे लगाते हुये नजर आये। चकराघाट के पास भट्टो घाट पर विठ्ठल नारायण मंदिर घाट पर नवग्रह छतरियों के पास हो रही जल गंगा आरती का मनमोहक नजारा था । मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने कहा कि गंगा आरती के  इस आयोजन में विशाल जनसमूह की उपस्थिति से इस आयोजन का महत्व और बढ़ गया है इससे नगर वासियों में धार्मिक एवं सांस्कृतिक चेतना का संचार होगा और चकराघाट जैसे धार्मिक महत्व के ऐतिहासिक और प्राचीन धार्मिक आस्था के केंद्र चकराघाट और लाखा बंजारा झील को स्वच्छ एवं सुंदर बनाए रखने के लिए लोगों में नई ऊर्जा का संचार हो रहा है  तथा सागर में नई परंपरागत की शुरुआत हुई है । 


सांसद श्रीमती लता वानखेड़े ने कहा कि सागर के ऐतिहासिक स्थल चकराघाट पर गंगा आरती की शुरुआत होने से एक नई परंपरा प्रारंभ हुई है। गंगा आरती का आयोजन हरिद्वार, ऋषिकेश काशी की गंगा आरती की याद दिलाता है । विधायक  शैलेंद्र जैन  ने कहा कि गंगा आरती के प्रारंभ होने से सागर झील का वैभव बढ़ रहा है तथा सागर झील को स्वच्छ बनाए रखने के लिए लोग संकल्पित हो रहे हैं सागर के प्राचीन एवं धार्मिक आस्था के केंद्र चकराघाट पर प्रतिदिन हजारों लोगों का आना-जाना रहता है इसलिए इस स्थल पर गंगा आरती प्रारंभ होने से इसका महत्व और बढ़ गया है। निगमायुक्त राजकुमार खत्री ने गंगा आरती में शामिल होने के लिए आभार व्यक्त किया।

यह भी पढ़ेदेवतुल्य जनता और पार्टी कार्यकर्ता मेरी ताकत: मंत्री गोविन्द राजपूत ▪️ जनता का अपार स्नेह और प्रेम देख अभिभूत हुए खाद्य मंत्री

आयोजन को विशेष आकर्षित और भव्य बनाने के लिये किये गये प्रबंध

जल गंगा आरती के लिए सारे घाट और छतरियों को आकर्षक लाइटिंग और साजसज्जा से मनमोहक बनाया गया। गंगा और नर्मदा आरती की तर्ज पर 11 बड़ी आरतियों की श्रंखला व्यवस्था बनाई गई। छतरियों पर रंगबिरंगी रोशनी जगमगा रही थी। झील में तैरती हुई विभिन्न नाव में से एक पर माँ गंगा की सुंदर मूर्ति विराजमान थी तो अन्य नावों में डमरूदल कलाकार और श्रद्धालुगण बैठे थे। झील में चलने वाले विशाल क्रूज पर भी बैठकर नागरिक गंगा आरती के रमणीक आयोजन में शामिल हुये। रमतूला ,ढपली दल  ने अपनी लोककला का बेहतर प्रदर्शन करते हुये नागरिकों को अपनी ओर आकर्षित किया। पहली छतरी पर रमतूला एवं ढपला के कलाकारों , दूसरी छतरी पर तबला वादन के कलाकारों द्वारा प्रस्तुति  दी गई। सुरक्षा की दृष्टि से मोटर बोट और पेडल बोट पर लाईव जैकेट सहित तैराक तैनात थे इसके साथ ही पुलिस बल को भी तैनात किया गया।

कैबिनेट मंत्री का जन्मदिन मनाया

गंगा आरती के उपरांत मंत्री गोविंद सिंह राजपूत के जन्मदिन के उपलक्ष्य में जिला कुश्ती संघ द्वारा केबिनेट मंत्री से  केक काटकर जन्मदिन मनाया। इस अवसर पर सांसद श्रीमती लता वानखेड़े, विधायक श्री शैलेंद्र जैन, निगम अध्यक्ष श्री वृंदावन अहिरवार नगर निगम आयुक्त श्री राजकुमार खत्री, पार्षदों एवं नागरिकों ने उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं प्रेषित कीं।

___________


____________________________

___________
एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885
________
तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे
X  फॉलो करें
वेबसाईट
इंस्टाग्राम
यूट्यूब लिंक
_________________________



Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive