डा गौर विवि: लायब्रेरी में आनलाईन सिस्टम की शुरुआत , बार कोड तकनीक शुरू : ऑटोमेशन पद्धति आधुनिक पुस्तकालय की पहचान : कुलपति

डा गौर विवि: लायब्रेरी में आनलाईन सिस्टम की शुरुआत , बार कोड तकनीक शुरू : ऑटोमेशन पद्धति आधुनिक पुस्तकालय की पहचान : कुलपति


तीनबत्ती न्यूज : 17 अगस्त , 2024

सागर : डॉक्टर हरीसिंह विश्वविद्यालय (dr GourUniversitySagar ) के जवाहरलाल नेहरू पुस्तकालय में अब पुस्तकों का आगत-निर्गत ऑनलाइन पद्धति से शुरू हो गया है। पुस्तकों की सुरक्षा के लिए आरएफआईडी तकनीक का इस्तेमाल होगा। सभी पुस्तकों, संदर्भ ग्रंथों की जानकारी ऑनलाइन सिस्टम पर अपलोड कर दिया गया है। अब विद्यार्थी, शोधार्थी, शिक्षक घर बैठे विवि में उपलब्ध पुस्तकों के बारे में जान सकेंगे। अपने कार्ड पर आगत-निर्गत कर सकेंगे और उनके ईमेल पर सभी प्रकार की जानकारी उन्हें मिलती रहेगी। लाइब्रेरी में उपलब्ध ई सामग्री भी को भी वे एक्सेस कर सकेंगे।  


विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो नीलिमा गुप्ता ने रंगनाथन भवन में आयोजित कार्यक्रम में ऑनलाइन ओपेक सिस्टम का उद्घाटन करते हुए कहा कि लाइब्रेरी ऑटोमेशन आधुनिक पुस्तकालय की पहचान है। पूरी दुनिया की बेहतरीन लाइब्रेरी इसी सिस्टम से संचालित हो रही हैं। हमारा विश्वविद्यालय अब इस सिस्टम को अपनाकर समृद्ध हो रहा है और प्रगति का एक नया मुकाम हासिल कर चुका है। इससे सभी लाइब्रेरी उपयोगकर्ताओं को सुविधा होगी। विश्वविद्यालय के साथ-साथ पूरी दुनिया के अध्येता हमारी समृद्ध लाइब्रेरी में उपलब्ध ज्ञान संपदा से परिचित हो सकेंगे और इसका लाभ भी ले सकेंगे। उन्होंने जवाहरलाल नेहरू पुस्तकालय के सभी अधिकारियों, कर्मचारियों को इस महत्त्वपूर्ण उपलब्धि के लिए बधाई एवं शुभकामनाएं दीं।


कार्यक्रम में स्वागत भाषण देते हुए पुस्तकालयाध्यक्ष डॉ. मोहन टी ए ने लाइब्रेरी ऑटोमेशन की पूरी प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी और इसके विविध चरणों को बताया।संचालन करते हुए सहायक पुस्तकालयाध्यक्ष डॉ. अनुराग ने ओपेक सिस्टम एवं इसके महत्त्वपूर्ण सॉफ्टवेयर के बारे में बताते हुए पुस्तकों की जानकारी सर्च करने, इसके माध्यम से लाइब्रेरी का उपयोग करने एवं पुस्तक आगत-निर्गत की प्रविधि को समझाया। आभार डॉ दयानंदपा कोरी ने दिया।

इस अवसर पर विवि के प्रभारी कुलसचिव डॉ एस पी उपाध्याय, वित्त अधिकारी कुलदीपक शर्मा, डॉ अनिल तिवारी, डॉ मुकेश साहू, डॉ विवेक जायसवाल सहित विवि के कई शिक्षक, विद्यार्थी एवं शोधार्थी उपस्थित थे।

___________


____________________________
___________
एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885
________
तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे

X  फॉलो करें
वेबसाईट
इंस्टाग्राम
यूट्यूब लिंक
__________________________

          





Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive