नवागत कलेक्टर संदीप जी आर ने कार्यभार संभाला : शाहपुर हादसे में घायल बच्चों से ली स्वास्थ्य की जानकारी ▪️ जर्जर भवनों पर कार्यवाई के निर्देश : जन सहयोग से बनाएंगे बेहतर व्यवस्थाएं

नवागत कलेक्टर संदीप जी आर ने कार्यभार संभाला : शाहपुर हादसे में घायल बच्चों से ली स्वास्थ्य की जानकारी

▪️ जर्जर भवनों पर कार्यवाई के निर्देश : जन सहयोग से बनाएंगे बेहतर व्यवस्थाएं



तीनबत्ती न्यूज :  05 अगस्त 2024
सागर
: नवागत कलेक्टर संदीप जी आर ने कार्यभार ग्रहण के लिया है। वे पूर्व कलेकटर दीपक आर्य के भोपाल ट्रांसफर होने पर स्थानांतरित हुए है। कार्यभार संभालने के बाद कलेक्टर ने
 जिला चिकित्सालय में शाहपुर हादसे में घायल इलाजरत दोनों बच्चों एवं उनके परिजनों से मुलाकात की तथा उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली। इसके साथ ही जिला हॉस्पिटल का निरीक्षण कर स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को देखा। प्रशासनिक बैठक के बाद उन्होंने मीडिया से चर्चा की और जनसहयोग और सभी से मिलकर बेहतर व्यवस्थाएं बनाने की प्रथामिकता जताई।


मीडिया को बताई अपनी प्रथामिकता

नवागत कलेक्टर संदीप जी आर ने मीडिया से चर्चा में प्राथमिकताओं और शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन के संबंध में चर्चा की। उन्होंने कहा कि वर्षा ऋतु, अतिवृष्टि को ध्यान में रखते हुए यह आवश्यक है कि सभी लोग जागरुक रहें साथ ही तत्पर होकर सूचना दें, और निर्णय लें। कोई अप्रिय घटना ना घटे इसके लिए हम सभी को जागरूक रहना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि शासन , प्रशासन के द्वारा कार्यवाही निश्चित रूप से की ही जा रही है साथ ही मीडिया के माध्यम से भी मैं यह अपील करना चाहता हूं कि शहर, गांव में किसी भी जर्जर या जीर्ण-शीर्ण हो रहे।


भवन आदि की सूचना दें

उन्होंने कहा कि एक पेड़ मां के नाम अभियान के अंतर्गत किए जा रहे पौधारोपण कार्य में 'फ्रूट फॉरेस्ट' कॉन्सेप्ट के साथ एक ही स्थान पर कई फलदार पौधे लगाने की कार्य योजना रहेगी जिससे भविष्य में ये विकसित पौधे हरियाली, स्वच्छ वायु , स्वच्छ वातावरण के साथ-साथ फूड सेफ्टी में भी सहयोगी बनेंगे। उन्होंने कहा कि जिले में ट्रैफिक व्यवस्था, स्वास्थ्य और स्वच्छता के साथ-साथ शिक्षा , जल जीवन मिशन, सीएम राईज़ स्कूल के निर्माण तथा संचालन को भी प्राथमिकता से देखा जाएगा। इसी प्रकार राजस्व महा अभियान के अंतर्गत नामांतरण, बटवारा , सीमांकन आदि से संबंधित सभी प्रकरणों को समय सीमा के अंदर निराकृत किया जाने का लक्ष्य है। 



उन्होंने कहा कि ट्रैफिक व्यवस्था में पैदल चलने वाले लोगों का विशेष ध्यान रखते हुए फुटपाथ पर पार्किंग/ दुकान न हों, यह सुनिश्चित किया जाएगा। इसके साथ ही स्मार्ट सिटी के अंतर्गत चल रहे सभी प्रोजेक्ट्स का सुचारु क्रियान्वयन और जिले वासियों को बेहतर सुविधा मिले , इसका ध्यान रखते हुए सभी योजनाएं क्रियान्वित की जाएंगी।




जिला अस्पताल पहुंचने वाले शत प्रतिशत पात्र व्यक्तियों का बने आयुष्मान कार्ड

जिला अस्पताल में निरीक्षण के दौरानउन्होंने क्षेत्रीय संचालक स्वास्थ्य डॉक्टर ज्योति चौहान, सीएमएचओ डॉक्टर ममता तिमोरी , सिविल सर्जन डॉक्टर आर.एस. जैन तथा अन्य संबंधित डॉक्टर, पैरा मेडिकल स्टाफ को निर्देश दिए कि इन बच्चों सहित यहां इलाज ले रहे सभी मरीजों को बेहतर से बेहतर इलाज मिले। उन्होंने निर्देश दिए कि जिला अस्पताल में इलाज ले रहे और यहां इलाज के लिए आ रहे सभी पात्र व्यक्तियों के शत प्रतिशत आयुष्मान कार्ड बनाना सुनिश्चित करें।


गुटखा मुक्त बनाएं परिसर

उन्होंने कहा कि इस सप्ताह एक विशेष अभियान चलाते हुए अस्पताल के संपूर्ण परिसर को गुटका मुक्त बनाएं। इस संबंध में सभी चौनल गेट पर सिक्योरिटी गार्ड की व्यवस्था रहे तथा सभी जगह संबंधित स्थानों पर डस्टबिन रखें जिससे कि परिसर में आ रहे व्यक्ति की जांच के के उपरांत गुटका या अन्य संबंधित पदार्थ डस्टबिन में फेंका जा सके।
उन्होंने जिला अस्पताल के महिला वार्ड का निरीक्षण करते हुए वार्ड के पीछे बरामदे में रखे पुराने सामान, कबाड़ आदि को हटाने, सफाई करने और आवश्यक कार्रवाई करने के लिए निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि हमें संपूर्ण परिसर को स्वच्छ रखना है। उन्होंने मरीजों के पलंग के चादर दैनिक रूप से धुलवाने और बदलवाने के भी निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि अनावश्यक रूप से एक मरीज के साथ एक से ज़्यादा अटेंडर न आएं, जिससे अस्पताल पर अनावश्यक भार भी नहीं पड़ेगा और परिसर व्यवस्थित, स्वच्छ भी रहेगा।




वार्डों में डिस्प्ले करें संपर्क नंबर

कलेक्टर श्री संदीप जी आर ने निर्देश दिए कि वार्डों में मरीज और उनके परिजनों की सुविधा के लिए संपर्क नंबर डिस्प्ले करें। जिससे कि आवश्यकता होने पर दिए गए नंबर पर संपर्क करते हुए परिजन / मरीज बात कर जानकारी और मदद ले सकें।निरीक्षण के दौरान एडीएम  रूपेश उपाध्याय, सिटी मजिस्ट्रेट श्रीमती जूही गर्ग भी मौजूद रहे।

यह भी पढ़े : Sagar Wall Falling Case: : दीवार गिरने से 9 बच्चों की मौत ,दो घायल : शिवलिंग निर्माण के दौरान हुआ हादसा ▪️सीएम डा मोहन यादव ने किया सीएमओ और उपयंत्री को निलंबित ▪️ राष्ट्रपति, कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे सहित अनेक ने जताया शोक ▪️ मंत्री गोविंद राजपूत ने जर्जर भवनों की जांच के दिए निर्देश ▪️पूर्व मंत्री गोपाल भार्गव पहुंचे घटना स्थल पर

समाज की अंतिम पंक्ति के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे योजनाओं का लाभ

नवागत कलेक्टर संदीप जी. आर. ने आधिकारियों को निर्देश दिए हैं दिए शासन की लोक हितकारी योजनाओं का लाभ समाज की अंतिम पंक्ति के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने का कार्य  करें। उन्होंने कहा कि शासन की लोक हितकारी योजनाओं जिसमें प्रमुख रूप से आयुष्मान कार्ड, राशन पात्रता पर्ची, प्रधानमंत्री आवास योजना, उज्ज्वला योजना आदि सभी योजनाओं का लाभ समाज की अंतिम पंक्ति के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे, इसके लिए सभी अधिकारी कार्य करें।
कलेक्टर श्री जी. आर. ने कहा कि सभी लोक हितकारी योजनाओं का लाभ समय सीमा में एवं सरल रूप से मिले इसकी विशेष व्यवस्था की जावे। उन्होंने आदेश दिया कि प्रत्येक मंगलवार को आयोजित होने वाली जनसुनवाई में आने वाली शिकायतों का निराकरण समय-सीमा में हो इसके लिए सभी अधिकारी जनसुनवाई में समय पर उपस्थित हों और आमजन की शिकायतों का निराकरण करें।
कलेक्टर संदीप जी. आर. ने कहा कि जिले में हो रही बारिश से कहीं कोई जनहानि न हो इसके लिए सभी अधिकारी क्षतिग्रस्त एवं जीर्ण-शीर्ण सरकारी एवं निजी भवनों, स्कूलों, आंगनवाड़ियों, मकानों आदि को चिन्हित करें एवं उनको ठीक करने अथवा डिसमेंटल करने की कार्रवाई करें। उन्होंने कहा कि जल भराव वाले क्षेत्रों में आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं, एवं जहां आवश्यक हो बैरीकैटिंग करें। उन्होंने निर्देश दिए कि जिला चिकित्सालय सहित जिले के समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ आवश्यक दवाओं के साथ मौजूद रहे।



संभाग कमिश्नर डॉ . रावत से नवागत कलेक्टर ने की सौजन्य भेंट

सागर संभाग कमिश्नर डॉक्टर वीरेंद्र सिंह रावत से नवागत कलेक्टर  संदीप जी आर ने कार्यभार ग्रहण करने के पश्चात् सौजन्य भेंट की । इस अवसर पर अपर कमिश्नर  पवन जैन , जॉइंट कमिश्नर विनय द्विवेदी आदि अधिकारी मौजूद थे ।


नवागत कलेक्टर श्री संदीप जी. आर. ने ग्रहण किया कार्यभार

नवागत कलेक्टर श्री संदीप जी. आर. ने आज सागर पहुंचकर तत्कालीन कलेक्टर श्री दीपक आर्य से कार्यभार ग्रहण किया। कार्यभार ग्रहण करने के पश्चात् कलेक्टर श्री संदीप जी. आर. ने कलेक्टर कार्यालय में पदस्थ सभी अधिकारियों से चर्चा की। इस अवसर पर  अपर कलेक्टर  रुपेश उपाध्याय, संयुक्त कलेक्टर श्रीमती अदिति यादव, सिटी मजिस्ट्रेट श्रीमती जूही गर्ग, जिला कोषालय अधिकारी  शशिकांत पौराणिक सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।


2013 बेच के आईएएस है संदीप जी आर

उल्लेखनीय है कि कलेक्टर संदीप जी आर 2013 बेच के आइएएस अधिकारी हैं। इसके पहले वे सतना और जबलपुर नगर निगम आयुक्त की जिम्मेदारी निभा चुके हैं। बेंगलुरु के मूल निवासी श्री संदीप जी आर ने कम्प्यूटर साइंस से बीई और पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन से एम.ए करने की। इनकी पहली पदस्थापना सहायक कलेक्टर के रूप में जबलपुर में हुई थी। जिला पंचायत उज्जैन में भी संदीप जी आर सीईओ की जिम्मेदारी निभा चुके हैं। जहां से इनका ट्रांसफर आयुक्त, नगर निगम सतना के पद पर हुआ था। संदीप जीआर सागर में पूर्व में अपर कलेक्टर के पद पर भी रह चुके है। सागर के पूर्व वे छतरपुर में कलेक्टर रहे हैं और अब सागर कलेक्टर का पदभार संभालेंगे।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें