विधायक शैलेन्द्र जैन ने जलकुम्भी सफाई करने वाली फ्लोटिंग मशीन का कराया शुभांरम्भ : सागर तालाब के अलावा आस-पास के अन्य नदी, तालाबों को भी साफ किया जा सकेगा

विधायक शैलेन्द्र जैन ने जलकुम्भी सफाई करने वाली फ्लोटिंग मशीन का कराया शुभांरम्भ :  सागर तालाब के अलावा आस-पास के अन्य नदी, तालाबों को भी साफ किया जा सकेगा 


तीनबत्ती न्यूज : 30 अगस्त ,2024

सागर : सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड अंतर्गत प्रगतिरत परियोजना कार्यों की विधायक श्री शैलेन्द्र जैन ने निगमायुक्त सह कार्यकारी निदेशक एवं सीईओ सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड राजकुमार खत्री के साथ समीक्षा की।  समीक्षा बैठक में विधायक  शैलेन्द्र जैन ने लाखा बंजारा झील जीर्णोद्धार पुनर्विकास एवं सौंदर्यीकरण अंतर्गत विभिन्न कार्यों की विस्तार से जानकारी ली और शेष बचे छोटे-मोटे सभी कार्यों को सितंबर माह के तीसरे सप्ताह तक पूरे कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा की झील हमारे शहर की ऐतिहासिक धरोहर और जनभावनाओं का मुख्य केंद्र है। इसमें एकत्र बारिश का पानी हमेशा साफ-स्वच्छ रहे इसके समुचित प्रबंध करें। उन्होंने पुराने समय में झील में सीधे जुड़े 41 से अधिक नालों को नाला टैपिंग कर झील से अलग किये जाने की चर्चा करते हुये कहा की ग्रेविटी बार और वृंदावन मंदिर के पास बनाये गये इनलेट चेम्बरों के स्लूस गेट अतिवृष्टि के दौरान तत्काल खोले जा सकें ऐसा प्रबंध करें ताकि शहर में जलभराव की स्थिति न बने। सामान्य दिनों में नालों से बहकर आने वाला ग्रे-वॉटर झील किनारे बिछाई गई पाईप लाईन से ग्रेवीटी माध्यम से सीधे मोंगा बधान पहुँचता है। सामान्य बारिश के दौरान भी ग्रे-वॉटर और स्टॉर्म वॉटर पाईप लाईन से होते हुये मोंगा बधान की ओर से बाहर निकलता है। अचानक अधिक बारिश के दौरान निश्चित मात्रा से अधिक स्तर पर आने वाला वर्षाजल इनलेट चेम्बर से ओवर फ्लो होता है। इस स्टॉर्म वॉटर के साथ झील में प्लास्टिक कचरा आदि बहकर न पहुँचे इसके लिए जालियां भी लगाएं। झील के पानी का ऑक्सीजन लेबल बेहतर रहे इसके लिए फाउंटेन अधिक समय तक चलते रहें। म्यूजिकल फाउंटेन को भी जल्द से जल्द ट्रायल करके दिखायें ताकि नागरिकों के मानोरंजन और झील के आकर्षण का एक नया अध्याय प्रारम्भ किया जा सके। शहर ही नहीं बल्कि दूरदूर से लोग इस आकर्षक झील के किनारे बने ओपन एयर थिटर पर बैठकर म्यूजिकल फाउंटेन का शो देखने के लिए सागर आयें। यहाँ फूडकोर्ट, योगाडेक और अन्य सुविधाओं का लाभ लें। झील किनारे गंगा मंदिर के पास बनाये गये स्पोर्ट्स एरीना में क्रिकेट पिच, बेडमिंटन, वॉलीबॉल आदि खेल सुविधाओं की जानकारी लेते हुये उन्होंने यहाँ एक ऑटोमेटिक बॉलिंग मशीन भी इंस्टॉल कराने हेतु कहा। उन्होंने कहा की झील किनारे बनाये गये टॉयलेटस की संख्या बढ़ाये ताकि यहाँ घूमने आने वालों को सुविधा आसानी से मिल सके और स्वच्छता सुनिश्चित हो। इसके साथ ही उन्होंने संजय ड्राइव ब्रिज के पास पानी जमा न हो इसके भी समुचित प्रबंध करने और राजघाट तिराहा को व्यवस्थित करने हेतु कहा। उन्होंने छोटी झील में भी सुंदर विकासकार्य करने हेतु निर्देश दिये।

नगर निगम आयुक्त  राजकुमार खत्री ने बैठक के दौरान कहा की बड़ी झील के चारों ओर लगभग 4.5 किलोमीटर पाथवे तैयार किया गया है पाथवे के साथ-साथ झील किनारे अलग-अलग सुविधाओं का जोन बनाकर विकास किया गया है किले की ओर चकराघाट से लेकर गणेश घाट तक धार्मिक मंदिरों की विशाल श्रंखला है इसे एक विशाल घाट, रॉयल छतरियों और आकर्षक लाइटिंग से सजाते हुये एक आकर्षक स्वरूप प्रदान करने का प्रयास किया गया है। 

 नवीन एक्सकेबेटर फ्लोटिंग मशीन का विधायक ने किया शुभारम्भ

विधायक श्री शैलेन्द्र जैन ने संजय ड्राइव की ओर लाखा बंजारा झील में नवीन एक्सकेबेटर फ्लोटिंग मशीन का पूजन आदि कराकर शुभारम्भ किया और मशीन को झील में उतरवाकर साफ-सफाई कराकर देखी। झील में लगातार पनपने वाली जलकुम्भी और अन्य कचरे की साफ-सफाई कम समय में की जा सके इस उद्देश्य से यह एक्सकेबेटर फ्लोटिंग मशीन सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा क्रय की गई है। विधायक श्री जैन ने शुभारम्भ के दौरान मशीन की जानकारी ली और कहा की यह मशीन सागर तालाब के साथ ही अन्य आस-पास के नदी तालाब आदि की सफाई में भी महत्वपूर्ण होगी। जिस प्रकार भोपाल और अन्य स्थलों से सागर के तालाब की जलकुम्भी निकालने के लिए फ्लोटिंग मशीन बुलानी पड़ती थी अब हमारा सागर भी ऐसी सेवा देने में सक्षम बना है। अब झील की सफाई त्वरित रूप से सुनिश्चित की जा सकेगी।उन्होंने मशीन की मदद से छोटी झील को साफ स्वच्छ कराने के निर्देश भी दिये।कोबेल्को इंडिया की यह विशालकाय फ्लोटिंग मशीन झील से जल कुम्भी सहित अन्य कचरा आदि झील के पानी पर तैरते हुये निकालने में सक्षम है। 12-14 टन क्षमता वाली इस मशीन की बकेट साइज.4 मीटर क्यूब है। यह मशीन लगभग 2-3 मीटर से अधिक गहराई तक झील से कीचड़ कंकड़ पत्थर आदि निकालने में सक्षम है। और अधिक लम्बाई का बूम होने के कारण यह मशीन एक ही स्थल पर खड़ी होकर लम्बी दूरी तक साफ-सफाई आदि कार्य कर सकती है। विभिन्न अनुप्रयोगों के लिए इंजन और पावरट्रेन, उच्चतम ईंधन दक्षता, उन्नत मेक्ट्रोनिक्स, तथा सुरक्षा और आराम की दृस्टि से भी बेहतर है। मोटी स्टील प्लेट का बड़ा क्रॉस-सेक्शन बूम, ढीली चट्टानों पर आसान आवागमन के लिए शक्तिशाली यात्रा प्रणाली, प्रबलित ट्रैक गाइड बेहतर निस्पंदन प्रणाली हेतु निर्मित है। इसके साथ ही विधायक श्री जैन ने झील किनारे मोंगा बधान और अन्य स्थलों का निरीक्षण भी किया किया।

___________


____________________________

___________
एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885
________
तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे
X  फॉलो करें
वेबसाईट
इंस्टाग्राम
यूट्यूब लिंक
_____________________


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें