Sagar News: जिन ब्रांचों में छात्र नही उनकी जगह दूसरी ब्रांच खोले: मंत्री इंदर सिंह परमार ▪️ इंजीनियरिंग कालेज के बोर्ड की बैठक ▪️उच्च शिक्षा मंत्री ने सागर संभाग के कालेजों की समीक्षा की

Sagar News: जिन ब्रांचों में छात्र नही उनकी जगह दूसरी ब्रांच खोले: मंत्री इंदर सिंह परमार

▪️ इंजीनियरिंग कालेज के बोर्ड की बैठक

▪️उच्च शिक्षा मंत्री ने सागर संभाग के कालेजों की समीक्षा की

तीनबत्ती न्यूज : 29 अगस्त ,2024

सागरतकनीकी शिक्षा, उच्च शिक्षा एवं आयुष विभाग मंत्री इंदर सिंह परमार की अध्यक्षता में इंदिरा गांधी इंजीनियरिंग महाविद्यालय  स्वशासी निकाय की 23 वीं बैठक संपन्न हुई। बैठक में  मंत्री श्री परमार द्वारा कॉर्पस फंड के युक्तियुकरण का प्रस्ताव शासन को भेजने का निर्देश दिया । उन्होने बारिश का पानी रोकने तालाब बनवाने, संस्था की जमीन का सीमांकन कराने, बाउंड्री वॉल बनाने, जिन ब्रांचों में प्रवेश नहीं हो रहे है उन ब्रांचों के स्थान पर अन्य ब्रांच खोलने का प्रस्ताव बनाने एवं आई. टी. ब्रांच में पद निर्मित करने संबंधी प्रस्ताव बनाकर भेजने के निर्देश दिए।


बैठक के प्रारंभ में महाविद्यालय परिसर में सरस्वती मां की प्रतिमा का अनावरण किया गया। इंदिरा गांधी इंजीनियरिंग महाविद्यालय की स्वशासी निकाय की 23 वीं बैठक एवं संचालक मंडल की 6 वीं बैठक मंत्री इंदर
 सिंह परमार की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। स अवसर पर सांसद डॉ श्रीमती लता बानखेडे , सागर विद्यायक शैलेन्द्र जैन, नरयावली विद्यायक प्रदीप लारिया सहित स्वशासी निकाय एवं संचालक मंडल के सदस्य डां. एच. के. मिश्रा प्राध्यापक, डां. अनिल कोरी प्राध्यापक, डां.एस.डी.शर्मा, डां. एस.के. भट्ट एवं विभाग के वरिष्ठ अधिकारी गण उपस्थित हुए।


बैठक का संचालन संस्था के प्राचार्य डॉ.अनुराग त्रिवेदी ने किया। सर्व प्रथम बैठक में शासी निकाय की 22 वीं बैठक का पालन प्रतिवेदन प्रस्तुत किया गया। उसके बाद संस्था के स्वशासी निकाय का अनुमानित आय-व्यय का  4 करोड 76 लाख रुपये का व्यय पारित किया गया।
ये निर्णय लिए बोर्ड ने
प्रमुख पारित प्रस्तावों में वर्ष 22-23 की ऑडिट रिपोर्ट का अनुमोदन, क्रिप्स से बेवसाइड संधारण किये जाने के एम.ओ.यू. का अनुमोदन इस निर्देश के साथ कि संस्था द्वारा आगे से स्वयं यह कार्य कराया जावे, संस्था के प्राध्यापकों चार सहायक प्राध्यापकों को कैश के तहत उन्नत वेतनमान प्रदान किये जाने का अनुमोदन हुआ, चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को वर्दी देने के प्रस्ताव का अनुमोदन, श्री रोहित सेन कर्मशाला निर्देशक का संविलयन कराने संबंधी आगामी कार्यवाही का अनुमोदन , भवन निर्माण मरम्मत एवं रिफर्विशमेंट मद से 79.93 लाख की राशि स्वीकृत हुई,  उपकरणों के क्रय उन्नयन, मरम्मत एवं कैलीब्रेशन के मद में 76.64 लाख रुपये स्वीकृत किये गये, स्मार्ट क्लास रूम, पुस्तकालय, फर्नीचर का कय एवं मरम्मत मद में 80.15 लाख रुपये स्वीकृत हुए, संस्था की सुरक्षा के कार्य हेतु .58.50 लाख रुपये स्वीकृत हुए, साफ-सफाई हेतु लगभग 17 लाख रुपये स्वीकृत, अन्य आकस्मिक कार्याे हेतु  22.05 लाख रुपये की स्वीकृति प्रदान की गई। बैठक के पश्चात मंत्री श्री परमार ने महाविद्यालय परिसर का भ्रमण भी किया।

महाविद्यालय परिसर में किया पौधारोपण
एक पेड़ मां के नाम अभियान के अंतर्गत मंत्री श्री परमार ने मोलश्री का पौधारोपण किया तथा उसे संरक्षित करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर नरयावली विधायक श्री प्रदीप लारिया ने भी पौधारोपण किया। इस दौरान कॉलेज प्रोफेसर और स्टॉफ भी मौजूद था।


 

सागर संभाग के महाविद्यालयों की समीक्षा बैठक संपन्न
 उच्च शिक्षा शिक्षा एवं आयुष विभाग मंत्री श् इंदर सिंह परमार की अध्यक्षता में सागर संभाग के सभी महाविद्यालयों के प्राचार्यों की बैठक संपन्न हुई।  उन्होंने कहा कि शिक्षा का उद्देश्य छात्र का समग्र विकास करना है साथ ही पुरुषार्थ तथा परिश्रम की भारतीय शिक्षा परंपरा को जीवंत रखना है इसके लिए विद्यावन जैसे अभियान चलाए जा रहे हैं जो विद्यार्थियों को प्रकृति के प्रति कृतज्ञता प्रकट करने का माध्यम देते हैं। 
समीक्षा बैठक में उन्होंने महाविद्यालयों के प्राचार्यों से कहा कि शिक्षा समर्पण का क्षेत्र है , सभी अपने महाविद्यालय में बेहतर से बेहतर कार्य करें साथ ही नवीन प्रवेश के विषय को गंभीरता से लें। उन्होंने कहा है कि छात्र-छात्राओं की काउंसलिंग बहुत आवश्यक है। उन्हें शिक्षा के विभिन्न आयामों से अवगत कराएं, नए पाठ्यक्रमों के संबंध में जानकारी दें साथ ही उचित मार्गदर्शन दें तथा उन्हें मोटिवेट करें। उन्होंने कहा कि आज के विद्यार्थी बहुत सजग हैं, जरूरत है तो उन्हें सही समय पर उचित मार्गदर्शन मिलने की।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ़ एक्सीलेंस जैसे महाविद्यालयों में नवीन पाठ्यक्रमों , प्रोफेशनल कोर्स के साथ-साथ सेल्स फाइनेंसिंग कोर्स भी उपलब्ध हैं , विद्यार्थियों को उनके बारे में सही जानकारी मिले, ऐसी व्यवस्था करें। बैठक में उन्होंने संभाग के सभी जिलों सागर, दमोह टीकमगढ़ , पन्ना, छतरपुर निवाड़ी के लीड प्राचार्यों से विस्तृत चर्चा की तथा उनकी संस्थाओं में विभिन्न संकायों से संबंधित बच्चों के प्रवेश तथा उपस्थित आदि की भी जानकारी ली। उन्होंने कहा कि सभी जिलों में इस प्रकार से कार्य किए जाएं जिससे कि विद्यार्थियों को सभी विकल्पों की जानकारी रहे। सभी प्राचार्य तथा शिक्षक पोर्टल फ्रेंडली रहें। समय-समय पर जो आवश्यकता हो उसके अनुसार स्वयं को अपडेटेड रखें। मंत्री श्री परमार ने ने ऐसे महाविद्यालय जहां पिछले वर्ष की तुलना में कम प्रवेश दर्ज किए गए हैं उन विद्यालयों से स्थिति का कारण जाना तथा और प्रयास करने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर आयुक्त उच्च शिक्षा निशांत बरबडे, उच्च शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारी तथा सागर संभाग के सभी जिलों के लीड प्राचार्य और प्राचार्य उपस्थित थे।

उच्च शिक्षा मंत्री श्री परमार ने पूर्व ग्रंत्री भूपेंद्र सिंह से की सौजन्य भेंट


मध्यप्रदेश शासन के उच्च शिक्षा, तकनीकी शिक्षा एवं आयुष विभाग के मंत्री इंदरसिंह परमार ने पूर्व गृहमंत्री विधायक  भूपेन्द्र सिंह के निवास पर सौजन्य भेंट की। इस अवसर पर सांसद डॉ श्रीमती लता वानखेड़े और विधायक श्री शैलेन्द्र जैन भी उपस्थित थे।

___________


____________________________

___________
एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885
________
तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे
X  फॉलो करें
वेबसाईट
इंस्टाग्राम
यूट्यूब लिंक
_____________________







कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें