नगर निगम सागर की महापौर परिषद की बैठक में हुए अनेक निर्णय : ▪️ जलभराव के स्थायी समाधान हेतु 5 सितम्बर तक बनेगी डी.पी.आर ▪️ आवारा पशुओं को पकड़ने विशेष चलेगा अभियान ▪️ कुत्तों की रोकथाम के लिए योजना

नगर निगम सागर की महापौर परिषद की बैठक में हुए अनेक निर्णय : 

▪️ जलभराव के स्थायी समाधान हेतु 5 सितम्बर तक बनेगी डी.पी.आर 

 ▪️ आवारा पशुओं को पकड़ने विशेष चलेगा अभियान 

▪️ कुत्तों की रोकथाम के लिए योजना  



तीनबत्ती न्यूज : 23 अगस्त ,2024

सागर:   मेयर-इन-काउंसिल की बैठक महापौर श्रीमती संगीता सुशील तिवारी की अध्यक्षता में, नगर निगम आयुक्त  राजकुमार खत्री समस्त एम.आई.सी.सदस्यों एवं विभागीय प्रमुखों की उपस्थिति में आहूत की गई, जिसमें नगर विकास एवं सौन्दर्यीकरण के विभिन्न विषयों पर चर्चा उपरांत निर्णय लिये गये।

जलभराव का होगा स्थाई समाधान

बैठक में महापौर ने कहा कि प्रतिवर्ष बारिश के दौरान शहर के विभिन्न स्थानों पर जलभराव की समस्या उत्पन्न हो जाती है जिस कारण लोगांे को बहुत ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है साथ ही नगर निगम की बाढ़ राहत टीम पानी निकालने के लिये कार्य करती रहती है। उन्होने कहा कि शहर में जलभराव को रोकने के लिये स्थायी समाधान किया जाना बहुत आवश्यक है जिन-जिन स्थानों पर बारिश के दौरान जलभराव की समस्या उत्पन्न होती है। ऐसे स्थानों को चिन्हित कर उसकी डी.पी.आर 5 सितम्बर तक तैयार कर प्रस्तुत करें। 

प्रकाश विभाग के कार्यो की समीक्षा के दौरान एम.आई.सी.सदस्यों द्वारा पार्षद निधि से कार्य कराने हेतु चर्चा की गई। इस संबंध में निगमायुक्त  राजकुमार खत्री ने कहा कि किन-किन वार्डो में किस कार्य की आवश्यकता है उसका वार्डवार सूची तैयार कर प्रस्तुत करें जिससे प्रकाश विभाग के अंतर्गत जो भी आवश्यक कार्य है उन्हें कराया जा सकें। लोककर्म विभाग के अंतर्गत किये जा रहे कार्यो की समीक्षा के दौरान निर्णय लिया गया कि जिन निर्माण कार्यो के कार्यादेश अभी तक नहीं हुये है उन्हे शीध्र जारी किये जाय।



डेयरी व्यवस्थापन को लेकर नाराज एमआईसी 

डेयरी व्यवस्थापन के संबंध में चर्चा की गई इस दौरान एम.आई.सी.सदस्यों ने नाराजगी व्यक्त करते हुये कहा कि डेयरी व्यवस्थापन स्थल रतौना से कई डेयरी मालिक अपने जानवर वापिस ले आये है तथा मुख्य मार्गो पर जानवर विचरण करते रहते है जिससे लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इस संबंध में निगमायुक्त ने कहा कि निराश्रित पशुओं को सख्ती से बाहर करने की कार्यवाही की जायेगी तथा साड़ों को बाहर करने की योजना तैयार करायी जा रही है। इस संबंध मे निर्णय लिया गया कि डेयरी व्यवस्थापन योजना के अंतर्गत मुख्य मार्गो पर विचरण करने वाले पशुओं को शहर से बाहर करने हेतु अभियान प्रारंभ किया जाय।

आवारा कुत्तों की रोकथाम होगी

 शहर में आवारा रूप से घूम रहे कुत्तों के संबंध में निर्णय लिया गया कि कुत्तों के बधियाकरण करने हेतु आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित की जाय। शहर में नगर निगम क्षेत्र मेें स्ट्रीट लाईट में विद्युत की बचत करने करने हेतु सोलर एनर्जी की डी.पी.आर.तैयार करने का निर्णय लिया गया। शहीद साबूलाल मार्केट को तोड़कर नवीन मार्केट का निर्माण किया जा रहा है जिसमें दुकानदारों का पूर्व का बकाया किराया लिये जाने एवं वित्तीय वर्ष 2024-25 का किराया मांग शून्य करने के संबंध में नियमानुसार कार्यवाही करने का निर्णय लिया गया। 

सी.एण्ड.डी.बेस्ट कलेक्शन एवं टिपिंग रिसाईकिलिंग प्रोसेस की दरें अन्य शहरों के समकक्ष दर निर्धारण करने के संबंध में दरें बुलाये जाने हेतु आवश्यक कार्यवाही करने का निर्णय लिया गया। निगम औषधालय कटरा के स्थान पर व्यवसायिक दुकानों के आवंटन हेतु तृतीय ई-निविदा आफर में दुकान नं. 5 , नवीन मीट मार्केट तिलकगंज वार्ड की शेष दुकानों के आवंटन हेतु ई-निविदा आमंत्रित की गई जिसमें द्वितीय तल के तीन आफर प्राप्त हुये जिसमें उच्चतम आफर को स्वीकृति प्रदान की गई। 

राजघाट जलावर्धन परियोजना के द्वितीय चरण अंतर्गत राजघाट बांध की उॅचाई बढ़ाये जाने के संबंध में निर्णय लिया गया कि प्रस्ताव पुनः शासन को स्वीकृति हेतु भेजा जाय। नेशनल क्ली एयर प्रोग्राम योजनान्तर्गत  प्लांटनेशन के तहत् एक पेड़ मॉ के नाम योजना के क्रियान्वयन हेतु जारी निविदा की पुष्टि की गई। वेयर हाउस तिराहे से स्तुति गार्डन तक रोड एवं पुलिया चौडीकरण, सी.सी.रोड़, पेवर ब्लाक कार्य कराये जाने की पुष्टि की गई। राजीव आवास पायलट प्रोजेक्ट योजना अंतर्गत आई.एच.एस.डी.पी.आवासों के समीप ई.डब्ल्यू.एस.आवासों के निर्माण हेतु समयावधि में वृद्वि एवं संशोधित परियोजना प्रपत्र को स्वीकृति प्रदान की गई। इसके साथ ही अनय महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा उपरांत निर्णय लिये गये।

ये रहे मोजूद

बैठक में महापौर परिषद सदस्य सर्वश्री विनेाद तिवारी, अनूप उर्मिल, धर्मेन्द्र खटीक, रूपेश यादव, श्रीमति रेखा नरेश यादव, सुश्री मेघा दुबे, श्री राजकुमार पटैल, श्रीमति कंचन सोमेश जड़िया, श्रीमति आशारानी नंदन जैन,श्रीमति संगीता शैलेष जैन, उपायुक्त वित्त श्रीमती हेमलता पटैल, उपायुक्त श्री एस.एस.बघेल, सहायक आयुक्त श्री राजेशसिंह राजपूत, कार्यपालन यंत्री विजय दुबे, उपयंत्री रामाधार तिवारी, उपयंत्री दिनकर शर्मा, निगम सचिव श्री मुन्नालाल रैकवार सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

___________


____________________________
___________
एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885
________
तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे
X  फॉलो करें
वेबसाईट
इंस्टाग्राम
यूट्यूब लिंक
__________________________

    

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive