मकरोनिया नगरपालिका करे 2 साल में पानी की व्यवस्था : 6 करोड़ रुपए वसूलना है नगर निगम सागर को ▪️ एक लाख के भीतर के कामों के टेंडर एक हफ्ते में हो ▪️नगर निगम परिषद के सम्मेलन में हुए अनेक निर्णय

मकरोनिया नगरपालिका करे 2 साल में पानी की व्यवस्था : 6 करोड़ रुपए वसूलना है नगर निगम सागर को

▪️ एक लाख के भीतर के कामों के टेंडर एक हफ्ते में हो

▪️नगर निगम परिषद के सम्मेलन में हुए अनेक निर्णय


तीनबत्ती न्यूज : 27 अगस्त ,2024

सागरनगर निगम परिषद का साधारण सम्मेलन निगमाध्यक्ष वृन्दावन अहिरवार की अध्यक्षता में सांसद श्रीमती लता बानखेड़े, विधायक  शैलेन्द्र जैन, महापौर श्रीमती संगीता सुशील तिवारी,निगमायुक्त राजकुमार खत्री एवं पार्षदों की उपस्थिति में आयोजित किया गया।  सम्मेलन में जोरदार हंगामा भी हुआ। इसके बीच अनेक निर्णय हुए और पार्षदों की समस्याओं को भी सुना गया। कुछ मुद्दों पर निगमायुक्त को सफाई भी देनी सम्मेलन में  सांसद लता बानखेड़े, विधायक शैलेन्द्र जैन एवं नगर निगम आयुक्त  राजकुमार खत्री का महापौर श्रीमति संगीता सुशील तिवारी एवं पार्षदों ने पुष्पगुच्छ भेंटकर स्वागत किया गया।

_____________

यह भी पढ़े नगर निगम सम्मेलन में निगमाध्यक्ष और बीजेपी पार्षदों के बीच जमकर बहस : सांसद– विधायक की मोजूदगी में ▪️ सत्ताधारी बीजेपी पार्षदों के हंगामे के चलते कांग्रेस पार्षदों ने किया बहिष्कार

_____________


साहुकार लाइसेंस शुल्क निर्धारित

बहस के बाद साहूकार लायसेंस के लिये 5 लाख रूपये की गारंटी और 5 हजार रूपये लायसंेस फीस निर्धारित करने का निर्णय लिया गया। टाटा एवं सीवर प्रोजेक्ट के अंतर्गत किये जा रहे कार्यो के संबंध में चर्चा की गई जिसमें पार्षदों ने टाटा एवं सीवर के कार्यो के कारण जनता को हो रही परेशानी के संबंध में अपनी आपत्ति दर्ज करायी। निगमाध्यक्ष वृृन्दावन अहिरवार ने कहा कि जनता की परेशानी को देखते हुये परिषद निर्णय लेती है कि 7 दिवस के अंदर टाटा एवं सीवर के अधिकारी वार्ड पार्षदों से मिलकर उनके वार्ड में समस्याओं का निराकरण करेंगे उसके बाद टाटा एवं सीवर के कार्यो के संबंध में विशेष सम्मेलन आहूत किया जायेगा। बाघराज वार्ड स्थित राजघाट चौराहे का नामकरण ‘‘ भगवान लव-कुश जी ’’ के नाम से नामकरण करने एवं कबीर धाम के सामने कबीर स्तम्भ का निर्माण एवं नामकरण के संबंध में चर्चा उपरांत स्वीकृति प्रदान की गई। 

मकरोनिया नगर पालिका पेयजल सप्लाई का मामला : वसूले बकाया राशि

मकरोनियॉं नगर पालिका को आगामी 2 वर्षो में स्वयं के जल स्त्रोत तैयार करने के संबंध में नगर निगम आयुक्त राजकुमार खत्री ने कहा कि मकरोनियॉं क्षेत्र बढ़ रहा है भविष्य में नगर में पेयजल सप्लायी की परेशानी होगी इस संबंध में टाटा प्रोजेक्ट एवं मकरोनियॉं सी.एम.ओ. के साथ में बैठक की गई थी तथा मकरोनियॉं को पेयजल हेतु स्वयं का जल स्त्रोत्र विकसित करने के संबंध में चर्चा की गई थी। नगर निगम को मकरोनियॉं नगर पालिका से लगभग 6 करोड़ रूपये की राशि लेना है। यह वसूली उनके माध्यम से की जायेगी। परिषद द्वारा निर्णय लिया गया कि बकाया राशि मकरोनियॉ नगर पालिका से लेने हेतु कार्यवाही की जाय। 

चंद्रशेखर वार्ड में पठा मंदिर क्षेत्र सहित परिसरों को चंद्रशेखर आजाद परिसर के नाम से नामकरण करने एवं चंद्रशेखर आजाद की प्रतिमा लगाने की स्वीकृति प्रदान की गई। नगर पालिक निगम सागर के कार्यरत, सेवानिवृत एवं फौत सफाई संरक्षक कर्मचारियों को पूर्व में 12 वर्ष एवं 24 वर्ष की सेवापूर्ण होने पर क्रमोन्नत वेतनमान परिषद प्रस्ताव क्रमंाक 20 दिनांक 12.01.2004 के अनुसार दिया गया था। क्रमोन्नति वेतनमान हेतु गठित समिति की अनुशंसा अनुसार क्रमोन्नत वेतनमान का लाभ प्रदान करने की स्वीकृति प्रदान की गई तथा राशि का भुगतान निगम की वित्तीय अनुसार किश्तों में किये जाने का निर्णय लिया गया। 

मार्केट के ऑफसेट रेट तय

निगम परिषद साधारण सम्मेलन प्रस्ताव क्रमंाक  5 दिनांक 06.10.2023 के निर्णयानुसार कलेक्टर सागर की अध्यक्षता मंे दिनांक 19.12.2023 को व्यवस्थापन समिति की बैठक में दिये गये निर्देशानुसार मीट मार्केट की दुकानों की संशोधित ऑफसेट कीमत की पुष्टि की गई। नगर पालिक निगम सागर द्वारा निर्मित नवीन मीट मार्केट तिलकगंज वार्ड की शेष दुकानों के आवंटन हेतु ई-निविदा आमंत्रित की गई। जिसमें केवल द्वितीय तल के 3 आफर पृथक-पृथक सिंगल स्वीकार योग्य पाये गये। द्वितीय तल में दुकान क्रमंाक 12, दुकान क्रमंाक 15 एवं दुकान क्रमंाक 16 हेतु आफसेट के उच्चतम आफर को स्वीकृति प्रदान की गई। निगम औषधालय कटरा के स्थान पर व्यवसायिक दुकानों के आवंटन हेतु तृतीय ई-निविदा आफर में दुकान नं. 5 भूतल के लिये उच्चतम आफर स्वीकृति प्रदान की गई। भगतसिंह वार्ड राहतगढ़ बसस्टेण्ड के पास निगम की तकनीकी समिति द्वारा निर्मित मार्केट का  स्थल निरीक्षण किया गया। मार्केट का ऊपरी तल, स्लेव, छज्जा, दीवार, कालम, बीम क्षतिग्रस्त है। जिससे जनहानि व दुर्घटना की संभावना रहती है। अतः मार्केट की दुकानों को नियमानुसार खाली कराया जाकर नियमानुसार गिराये जाने की कार्यवाही जनहित में आवश्यक होने से समिति के प्रतिवेदन अनुसार निर्णय लिया गया कि मार्केट की जांच हेतु समिति का गठन किया जाय तथा जांच उपरांत प्रतिवेदन प्रस्तुत किया जाय इस संबंध में विधायक श्री शैलेन्द्र जैन ने कहा कि राहतगढ़ बसस्टेण्ड मार्केट की दुकानों का निर्माण को 15 वर्ष हुये है। कार्य गुणवत्ता नहीं है। कम से कम निर्माण 50 वर्ष चलना चाहिये इसलिये तत्कालीन निर्माण एंजेसी पर कार्यवाही क्यों नहीं होना चाहिये। 

निगमाध्यक्ष श्री वृन्दावन अहिरवार ने कहा कि लोकनिर्माण विभाग के पुनः प्रतिवेदन अनुसार कार्यवाही की जावेगी। शहीद साबूलाल मार्केट के निगम प्रशासन द्वारा तोड़कर नवीन मार्केट का निर्माण किया जा रहा है जिसमें मार्केट की दुकानें तोड़ी जा चुकी है, अतः दुकानदारों का पूर्व का बकाया किराया लिये जाने एवं वित्तीय वर्ष 2024-25 का किराया मांग शून्य करने के संबंध में निर्णय लिया गया कि पूर्व का किराया स्थिगित किया जाय एवं मार्केट निर्माण के उपरांत संबंधित से किराये का जमा किया जाय। तोडे़ मार्केट से निकली गई सामग्री के सत्यापन हेतु समिति का गठन किया जाय। इस संबंध में विधायक श्री शैलेन्द्र जैन ने कहा कि जो भी बड़े प्रोजेक्ट बनाते है तो उसके संबंध में संपूर्ण जानकारी का बोर्ड लगाया जाना चाहिये तथा वार्ड पार्षदों को उसकी जानकारी उपलब्ध करायी जावे।  सी.एण्ड.डी.वेस्ट कलेक्शन एवं टिपिंग रिसाइकिलिंग प्रोसेस की दरें अन्य शहरों के समकक्ष दर निर्धारण के संबंध में निर्णय लिया गया कि रू. 500/- प्रति टन लेने की स्वीकृति प्रदान की गई। सागर जलावर्धन राजघाट योजना के द्वितीय चरण अंतर्गत राजघाट बांध की ऊॅचाई बढ़ाने जाने के संबंध में निगमायुक्त श्री राजकुमार खत्री ने जानकारी देते हुये बताया कि केंचमेंट क्षेत्र बढ़ेगा और डूब में आने वाली जमीनों के लिये लगभग 100 करोड का मुआवजा देना पड़ेगा। इस संबंध में निर्णय लिया गया कि 5 समिति का गठन किया जाय जो संबंधित अधिकारियांे के साथ परीक्षण उपरांत अपना प्रतिवेदन प्रस्तुत करेगी।

निगमाध्यक्ष श्री वृन्दावन अहिरवार ने कहा कि पार्षदों द्वारा समस्याओं के निराकरण हेतु संबंधित अधिकारी पत्रों को प्राथमिकता दें अन्यथा निगमायुक्त परिषद में निलंबन की कार्यवाही करें। निगम की आर्थिक स्थिति को देखते हुये वार्डो के कार्य पार्षद निधि से किये जाय।

पार्षद श्री अनूप उर्मिल ने कहा कि महाकवि सभागार से अभी तक क्या आय हुई है क्योंकि आज दिनांक 18 लाख रूपये बिजली का बकाया है। अगर ऐसी स्थिति है तो स्टेडियम की तरह सभागार को भी किसी एंजेसी को संचालन हेतु दे दिया जाय। इस संबंध में विधायक श्री शैलेन्द्र जैन ने कहा कि महाकवि पद्माकर सभागार के संबंध में शीघ्र निर्णय लेना होगा जिससे उसका रखरखाव बना रहें। इस संबंध में सर्वसम्मति से स्वीकृति प्रदान की गई। विधायक जी ने कहा कि शी-लांज टायलेट के संचालन प्रारंभ किया जाय। सफाई व्यवस्था को लेकर समस्या रहती है सफाई कर्मचारी सेवानिवृत हो रहे है तथा बड़ी संख्या में सफाई कर्मचारियों की आवश्यकता है इस संबंध में निगमाध्यक्ष ने एक सप्ताह में सफाई कर्मचारी उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। 

एक लाख के टेंडर होंगे

बीजेपी पार्षद शैलेंद्र ठाकुर ने अपने परकोटा वार्ड की नाली की रेलिंग टूटने का मामला उठाते कहा कि यह कार्य नगर निगम इंजीनियर ने इस आधार पर मना कर दिया कि निगमायुक्त द्वारा एक लाख से भीतर के कार्यों की मंजूरी नहीं दी जा रही है। इस पर कुछ अन्य पार्षदों ने भी कार्यों को बताया। इस पर निगमायुक्त ने सफाई दी कि ऐसा नहीं है। कामों को कराया जाएगा।इस दौरान नगर निगम में अति आवश्यक कार्यो के लिये अलग से फंड की व्यवस्था करने के संबंध में चर्चा की गई। इस संबंध में निगमाध्यक्ष ने कहा कि एक लाख रूपये के कार्यो का टेंडर तीन दिवस में जारी किया जाय।

कायाकल्प योजना में वार्डो की महत्वपूर्ण सड़को के लिये.महापौर  विधायक के साथ चर्चा उपरांत निर्णय लिया जायेगा। आवारा कुत्तों के बधियाकरण के संबंध में श्रीमति संगीता सुशील तिवारी ने कहा कि अवारा कुत्तों की रोकथाम हेतु इंदौर के एन.जी.ओ से बात हुई है उन्हंे एक निर्धारित राशि के साथ ही जगह की व्यवस्था करके देना होगी।

निगमाध्यक्ष श्री वृन्दावन अहिवार ने कहा कि अतिक्रमण प्रभारी आवारा जानवरों को हटाने के लिये 12 कर्मचारियों की एक अलग से टीम का गठन करें जो सूचना प्राप्त होते ही आवारा पशुओं को पकड़ने का कार्य करेगी। इसके अलावा नगर विकास के अन्य विषयों पर चर्चा उपरांत निर्णय लिये गये।

ये हुए बैठक में शामिल

चर्चा में पार्षद श्री विनोद तिवारी, श्री अनूप उर्मिल, श्री धर्मेन्द्र खटीक, श्री रूपेश यादव, मेघा दुबे, श्रीमति रेखा नरेश यादव, श्री राजकुमार पटैल, याकृति जड़िया, श्री शैलेन्द्र ठाकुर, रूबी पटैल, पूजा सोनी, डॉली सोनी, श्री शैलेष केशरवानी, श्री बाबूसिंह यादव, रिचासिंह, शिवशंकर यादव, कंचन सोनी, रानी अहिरवार, किसबर बी, आशारानी नंदन जैन, रोमा हासानी, नीरज कोरी, सूरज घोषी, संगीता जैन, सविता साहू,,मनोज चौरसिया, देवेन्द्र अहिरवार सहित अन्य पार्षदांे ने भी भाग लिया।

गरीब जनता को सूदखोरों के कर्ज में धकेलना चाहती है भाजपा - नेता प्रतिपक्ष बब्बू यादव 


नेता प्रतिपक्ष बाबू सिंह यादव ने नगर निगम की आज की कार्यवाही को असंसदीय ठहराते हुए हुए कहा कि निगम परिषद को आम जनता की समस्याओं और शहर के विकास से कोई लेना-देना नहीं है। वह तो अपनी पार्टी के सूदखोरों को गरीबों का खून चूसने का लाइसेंस देने की चिंता में डूबी हुई है। उपनेता प्रतिपक्ष ताहिर खान कहा कि एक तरफ कांग्रेस पार्टी है जिसने बैंकों का राष्ट्रीयकरण कर सूदखोरों से पूरे देश की जनता को मुक्ति दिलाई थी वहीं दूसरी तरफ भाजपा एक बार फिर गरीब और मजबूर जनता को सूदखोरों की जाल में धकेलना चाहती है, जो कांग्रेस को कतई मंजूर नहीं है। कांग्रेस पार्षद दल में शामिल नीलोफर चमन अंसारी, सुलेखा राकेश राय, शिवशंकर गुड्डू यादव, अशोक साहू चकिया, रोशनी वसीम खान, रिचा सिंह, शशि महेश जाटव ने कहा है कि भाजपा शासित नगर निगम परिषद द्वारा अपनी साधारण सभा में जनहित और शहर विकास के मुद्दों पर चर्चा नहीं किया जाना शहर की जनता के साथ खुला धोखा है जिसके लिए कांग्रेस पार्षद दल सदन की बात को सड़क पर लाकर आम जनता के सामने भाजपा की कलई को खोलेगा।

कांग्रेस पार्षदों ने किया सम्मेलन का बहिष्कार 

नगर निगम परिषद में सत्ता पक्ष भाजपा के पार्षदों और निगम अध्यक्ष के बीच लगातार चलती तनातनी और हंगामा को देखकर  नेता प्रतिपक्ष बाबूसिंह यादव और कांग्रेस पार्षदों ने भी हंगामा शुरू कर दिया। अध्यक्ष द्वारा हंगामा शांत कर चर्चा शुरू करने की बात पर कांग्रेस पार्षदों ने कहा कि बीजेपी के पार्षद आपस में ही झगड़ रहे है। पहले आप लोग आपस के अपने मुद्दे तो सुलझा लो, हम फिर बात करेंगे। जिसके तुरंत बाद ही कांग्रेस पार्षदों ने सम्मेलन के बहिष्कार की घोषणा कर सभाकक्ष से बाहर चले गए। इस दौरान कांग्रेस पार्षदों को रोकने की कोशिश भी की गई लेकिन वे नहीं माने।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें