Sagar : मुख्यमंत्री कन्यादान योजना : हजारों की संख्या में हुए विवाह : मंत्री, विधायक सहित जनप्रतिनिधियों ने दिया आशीर्वाद और पखारे पैर : निभाई शादी की रस्मे

Sagar : मुख्यमंत्री कन्यादान योजना : हजारों की संख्या में हुए विवाह : मंत्री, विधायक सहित जनप्रतिनिधियों ने दिया आशीर्वाद और पखारे पैर : निभाई शादी की रस्मे 



तीनबत्ती न्यूज : 15 उलाई, 2024
सागर : मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत इस दफा सागर जिले में भारी संख्या में सामूहिक विवाह संपन्न हुए। इसमें मंत्री, विधायक, महापौर और जनप्रतिंधियों ने उत्साह के साथ भागेदारी निभाई। शादी की रस्मों को निभाने के लिए आगे आए। तो कही विदाई पर आंखे नम हुई। इसके साथ ही पर्यावरण की रक्षा के लिए एक पेड़ मां के नाम का संकल्प दिलाया और पौधरोपण भी किया गया।  नव युगलों को पौधे भी वितरित किए गए। पूरे जिले में शादी का उत्सव देखने मिला।

वर वधु की कल्पनाओं को पूरा करने का दिन , एक मां के नाम एवं अपनी शादी के याद में एक पेड़ अवश्य लगाए : मंत्री गोविंद राजपूत



वर वधु की कल्पनाओं को पूरा करने का दिन आज है, आप सभी एक पेड़ मां के नाम एवं अपनी शादी के याद में एक पेड़ अवश्य लगाए। वक्त विचार खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत ने विधानसभा क्षेत्र की ग्राम जैसीनगर एवं राहतगढ़ में मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के अंतर्गत 1500 से अधिक कन्याओं के सामूहिक विवाह के अवसर पर व्यक्त कियें।


इस अवसर पर नरयावली विधायक प्रदीप लारिया, मंत्री श्री राजपूत की धर्मपत्नी एवं जिला पंचायत की पूर्व अध्यक्ष श्रीमती सविता सिंह राजपूत, जनपद अध्यक्ष श्री बृजेंद्र सिंह, जनपद पंचायत राहतगढ़ के अध्यक्ष श्री राजू बडोनिया, श्रीशैलम श्रीवास्तव, श्री विनोद ओसवाल, एसडीएम राहतगढ़ श्री अशोक सेन, जनपद पंचायत के मुख्य कार्य पालन अधिकारी श्री एसके प्रजापति, एसडीएम जैसी नगर रोहित वर्मा, जनपद पंचायत के मुख्य कार्य पालन अधिकारी श्री राम सोनी, तहसीलदार श्री सुनील वाल्मीकि सहित अनेक जनप्रतिनिधि एवं वर वधु के परिवारों के हजारों सदस्य मौजूद थे।



खाद्य मंत्री ने कहा कि आज बड़ी खुशी का दिन है जब हमारी बहने अपनी कल्पनाओं, सपनों को पूरा करने के लिए अपने जीवन को शुरू करेंगे। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश शासन के मुखिया मुख्यमंत्री डॉक्टर मोहन यादव के द्वारा मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के माध्यम से कन्याओं की शादी करने का जो अभियान चलाया है, इस अभियान से हमारे गरीब माता-पिताओं की माथे की चिंताएं दूर हो गई हैं। योजना के माध्यम से जैसीनगर में 516 विवाह संपन्न हुए जबकि राहतगढ़ में 800 से अधिक विवाह  संपन्न हुए हैं।
मंत्री श्री राजपूत ने आज प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की परिकल्पना एक पेड़ मां के नाम अभियान के अंतर्गत एवं मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के निर्देशों के अनुसार सभी नवदंपतियों को दो-दो पौधों का वितरण किया एवं संकल्प दिलाया कि सभी जाकर अपनी मां के नाम एवं एक पौधा अपनी शादी की याद के फलस्वरुप रोपण करेंगे उन्होंने कहा कि आप सभी का जीवन सुखमय एवं भरा पूरा रहे यही मेरी और मेरी सरकार की मनोकामना है।


इस अवसर पर मंत्री श्री राजपूत की धर्मपत्नी एवं पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती सविता राजपूत ने भाव विभोर होकर धार्मिक गीत गाकर सभी की आंखें नम कर दी। इस अवसर पर मंत्री श्री राजपूत भी अपने आप को नहीं रोक सके और उनकी आंखें भी आंसुओं से नहा गई। उन्होंने कहा कि आज मुझे लग रहा है कि हमारी इतनी बेटियां हमसे विदा ले रही है। उन्होंने कहा कि आप सभी हमसे विदा अवश्य ले रहे हैं किंतु आप सभी को जब भी जरूरत पड़े आपका भाई, आपका पिता तुल्य मंत्री हमेशा आपके साथ खड़ा है चिंता करने की कोई बात नहीं। मंत्री श्री राजपूत ने धर्मपत्नी के साथ सभी नवदंपतियों के ऊपर पुष्प वर्षा कर आशीर्वाद प्रदान किया।

सागर जनपद में हुए 1218 शादियां :जनपद अध्यक्ष सविता पृथ्वी सिंह ने दिया आशीर्वाद


मुख्यमंत्री कन्या विवाह/निकाह योजना के अंतर्गत रूद्राक्ष धाम स्टेडियम बामोरा (बहेरियागदगद) में जनपद पंचायत सागर द्वारा सामूहिक विवाह सम्मेलनं का आयोजन किया गया जिसमें 40 मुस्लिम जोडो सहित कुल 1218 जोडो के सामूहिक विवाह संपन्न हुए। जनपद पंचायत सागर द्वारा आयोजित विवाह सम्मेलन में वर वधु सहित उनके परिजन क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि अधिकारी/कर्मचारियों सहित लगभग 25000 व्यक्तियों नें कार्यक्रम में शिरकत की। जनपद पंचायत की ओर से सभी वर वधु एवं उनके परिजनों के नास्ता एवं भोजन की व्यवस्था की गई।
 

विवाह कार्यक्रम के दौरान सभी बधुओं को एक एक पौधा जनपद पंचायत की ओर से प्रदाय किया जाकर उन्हें पर्यावरण को संरक्षित करने हेतु प्रेरित किया गया। विवाह सम्मेलन के दौरान ही उन्हें नशा मुक्ति की शपथ भी दिलाई गई। कार्यक्रम को सफलतापूर्वक संपन्न किये जाने हेतु जनपद की ओर से वर वधुओं की पंजीयन हेतु पृथक पृथक काउन्टर बनाये गये थे साथ ही वर एवं वधुओं के लिये चेंन्जिग रूम तथा वर वधु के परिजनों के विश्राम हेतु भी पृथक पृथक पण्डाल बनाये गये थे। सामूहिक विवाह सम्मेलन में जनपद पंचायत सागर की अध्यक्ष श्रीमति सविता पृथ्वी सिंह उपाध्यक्ष श्रीमति राजकुमारी कुश्वाहा समस्त जनपद सदस्य, जिला पंचायत सदस्य श्रीमति शारदा जी ग्राम पंचायतों के सरपंच, सचिव ग्राम रोजगार सहायक, जनपद के समस्त अधिकारी कर्मचारी, महिला एवं बाल विकास के कर्मचारीगण, स्वास्थ्य विभाग एवं पुलिस विभाग के अधिकारी / कर्मचारियों नें उपस्थित रहकर कार्यक्रम को सफलतापूर्वक संपादित कराए।

नगर निगम द्वारा कराए गए सामूहिक विवाह सम्मेलन में 525 विवाह 


मु
ख्यमंत्री कन्यादान योजना के अंतर्गत नगर निगम द्वारा सामूहिक विवाह/निकाह सम्मेलन बालाजी मंदिर परिसर में आयोजित किया गया  जिसमें 525 जोड़ों का विवाह संपन्न हुआ जिसमें 41 मुस्लिम समुदाय की बेटियों का निकाह भी संपन्न कराया गया। कार्यक्रम में विधायक शैलेंद्र जैन , महापौर श्रीमती संगीता सुशील तिवारी ,जिला भाजपा अध्यक्ष  गौरव सिरोठिया, निगम अध्यक्ष  वृंदावन अहिरवार,नगर निगम आयुक्त  राजकुमार खत्री,महापौर प्रतिनिधि सुशील तिवारी,  निगम पार्षद, जनप्रतिनिधियों और नागरिकों ने शामिल होकर नवविवाहित वर-वधू को आशीर्वाद और शुभकामनाएं दी। आयोजन में योजना के अंतर्गत नवविवाहित बेटियों को शासन द्वारा दी जाने वाली 49 हजार रुपए की राशि का चेक और प्रमाण पत्र वितरित किये गये।इस अवसर पर नगर विधायक श्री शैलेंद्र जैन ने समस्त नवविवाहित दंपतियों को सुखी वैवाहिक जीवन के लिए शुभकामनाएं दी।

लड़कियां अब बोझ नहीं वरदान है-महापौर
महापौर श्रीमती संगीता सुशील तिवारी ने भी समस्त नवविवाहित वर-वधु को सुखी जीवन की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री कन्यादान योजना आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की कन्याओं के विवाह धूमधाम से संपन्न कराने हेतु मध्यप्रदेश की भाजपा सरकार द्वारा प्रारंभ की गई थी, यह योजना सबका साथ सबका विकास  के सिद्धांत को सार्थक करती है। नगर निगम द्वारा भी निःशुल्क पौधे उपलब्ध कराए जा रहे हैं इसलिए आप पौधारोपण अवश्य करें और उनकी सुरक्षा करें जिससे नगर हरा-भरा हो सके। उन्होंने  कहा कि शासन द्वारा बेटियों के कल्याण के लिए लाड़ली लक्ष्मी योजना भी  लिए प्रारंभ की गई है जिससे अब  बेटियां बोझ नहीं वरदान है।


निगम अध्यक्ष श्री वृंदावन अहिरवार ने कहा कि इस आयोजन की तैयारी के लिए नगर निगम के कर्मचारी, अधिकारी बधाई के पात्र हैं ।
महापौर प्रतिनिधि श्री सुशील तिवारी ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मोहन यादव की सोच है कि सबका साथ सबका विकास हो इसलिए मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के अंतर्गत सामूहिक विवाह सम्मेलनों का आयोजन कर गरीब परिवार की बच्चियों का विवाह बड़ी धूमधाम से हो रहा है।, 

घोड़ा- बैंड बाजे और डीजे के साथ निकली बारात-सामूहिक सम्मेलन के दौरान वर पक्ष को बनाए गए जनवासे से दूल्हे राजा घोड़े पर सवार होकर विवाह स्थल की ओर रवाना हुए तो उनके आगे -आगे बैंड बाजे और डीजे चल रहा था, साथ में विधायक शैलेंद्रजैन, महापौर श्रीमती संगीता सुशील तिवारी, निगम अध्यक्ष वृंदावन अहिरवार, निगमायुक्त श्री राजकुमार खत्री, महापौर प्रतिनिधि श्री सुशील तिवारी के साथ पार्षद, जनप्रतिनिधि और बड़ी संख्या मे द्वारचार किया ।
उसके पश्चात उन जोड़ों को मंच पर ले जाया गया जहां उनके स्वागत के उपरांत मंच पर दस जोड़ों की  वरमाला कराई गई,तो मुस्लिम समाज के पांच जोड़ों का निकाह कराया गया और उन्हें सांकेतिक रूप से 49- 49 हजार की राशि के चेक और प्रमाण पत्र अतिथियों द्वारा प्रदान किए गए ।इसके पश्चात विधिवत धार्मिक रीति- रिवाज से  विवाह संपन्न कराया गया। एक शिफ्ट में 115 जोड़ों ने एक साथ विवाह के संस्कार पूरे किए-पंडाल में 115 वेदियां बनाई गई थी, जिसमें एक शिफ्ट में  एक साथ बैठकर 115 वर वधुओं ने धार्मिक रीति रिवाज और मंत्रोचार के साथ विवाह संपन्न कराया गया।
नगर निगम आयुक्त श्री राजकुमार खत्री सुबह से ही सम्मेलन हेतु की गई तैयारियों पर निगरानी रखे हुये थे , ताकि सम्मेलन में शामिल होने आए वर- वधु तथा उनके परिजनों को कोई असुविधा न हो ।,
समाजसेवी रिशांक तिवारी ने सम्मेलन में शामिल सभी जोड़ों को मुख्यमंत्री जी की मंशानुशार एक पेड़ मां के नाम के तहत एक-एक पेड़ भेंट कर इस वृक्ष को अपने घर में लगाने की अपील की और कहा कि यह पेड़ बड़े होकर उन्हें वैवाहिक जीवन की शुरुआत की याद दिलाता रहेगा।
ये रहे मोजूद
कार्यक्रम में एम.आई.सी सदस्य श्री विनोद तिवारी, धर्मेंद्र खटीक अनूप उर्मिल, राजकुमार पटेल, मेघा दुबे संगीता जैन, श्री रूपेश यादव, श्रीमती रेखा नरेश यादव, श्रीमति कंचन सोमेश जड़िया, श्रीमति आशारानी नंदन जैन सहित समस्त पार्षदगण एवं बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि एवं नागरिकगण उपस्थित थे ।
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive