Sagar : नोकरी दिलाने के नाम पर धोखाधड़ी करने वाली जिला प्रौढ शिक्षा अधिकारी कार्यालय की लेखापाल अनीता जैन निलंबित

Sagar : नोकरी दिलाने के नाम पर धोखाधड़ी  करने वाली जिला प्रौढ शिक्षा अधिकारी कार्यालय की लेखापाल अनीता जैन निलंबित


तीनबत्ती न्यूज : 13 जुलाई 2024

सागर: सागर के मकरोनिया में नोकरी लगाने के नाम पर धोखाधड़ी करने वाली प्रौढ़ शिक्षा अधिकारी को सस्पेंड कर दिया गया है। 
अभिनंदन नगर, रजाखेड़ी निवासी श्री अंकित कुमार जैन, अजीत कुमार जैन और अन्य के द्वारा जिला प्रौढ शिक्षा अधिकारी
कार्यालय की लेखापाल श्रीमती अनीता जैन के विरुद्ध 25 लाख की धोखाधड़ी का आरोप लगाकर अपराध पंजीबद्ध कराया गया। अपराध पंजीबद्ध होने के 27 दिन बाद भी थाना मकरोनिया द्वारा श्रीमती अनीता जैन को गिरफ्तार नहीं किया जाने के संबंध में आवेदन प्रस्तुत किया गया कि श्रीमती अनीता जैन द्वारा शासकीय नौकरी लगवाने के नाम पर 25 लाख रुपए की ठगी की गई है।

श्रीमती अनीता जैन का यह कृत्य शासकीय सेवक के आचरण के विपरीत है जो की अनुशासनहीनता की श्रेणी में आता है।  उक्त संबंध में कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने मध्यप्रदेश सिविल सेवा नियम के तहत श्रीमती अनीता जैन को  निलंबित किया।


ये है पूरा मामला 

पिछले महीने  प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे एक युवक को सरकारी नौकरी दिलाने का झांसा देकर 25 लाख रुपए की ठगी का मामला सामने आया था। युवक के साथ यह ठगी एक महिला ने की है जो खुद शासकीय सेवक है। जैन मंदिर में मिली ठग महिला ने पहले शिकायतकर्ता के परिवार के साथ मेलजोल बढ़ाया और भरोसा जीतने के बाद षडयंत्र शुरू किया। भोपाल में अच्छे संपर्क के सहारे सचिवालय कोटे से नायब तहसीलदार, अकाउंटेंट जैसे पदों पर सीधी भर्ती कराने जैसी बातों में फंसाया और धीरे-धीरे कर 25 लाख रुपए ऐंठ लिए। ठगी का शिकार हुए युवक ने इस बात की शिकायत मकरोनिया थाना पुलिस से की है। शिकायत के साथ नौकरी लगाने की बातचीत के दौरान बनाए वीडियो और लेन-देन व नौकरी की बातचीत के ऑडियो भी पुलिस को उपलब्ध कराए हैं। पुलिस ने आरोपी महिला के खिलाफ धोखाधड़ी सहित अन्य धाराओं में मामला पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया है।


बातचीत के बना लिए थे वीडियो 

मकरोनिया के अभिनंदन नगर निवासी 35 वर्षीय फरियादी अंकित पुत्र अजित कुमार जैन ने पुलिस से की गई शिकायत में बताया कि वह प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी कर रहा है। छह साल पहले 2018 में मेरी पहचान आनंद नगर निवासी प्रौढ़ शिक्षा विभाग सागर की अकाउंटेंट अनीता पत्नी अशोक जैन से हुई थी। वे मेरे घर के पास जैन मंदिर आती थीं। अनीता से पहचान होने के बाद वह एक दिन मेरे घर आई और मुझसे व मेरी मां से कहा कि मेरी सचिवालय भोपाल में अच्छी पहचान है आप लोग कहो तो मैं सचिवालय कोटे से सीधी भर्ती करा सकती हूं, जो नायब तहसीलदार, अकाउंटेंट के समकक्ष पदों की होगी। इसके लिए करीब 25 लाख रुपए खर्च करने पड़ेंगे। महिला ने यह सब इतने भरोसे के साथ कहा कि पूरा परिवार बातों में फंस गया। रुपयों की व्यवस्था करना शुरू कर दिया। इस दौरान अनीता बार-बार पीडि़त के घर जाती और जल्दी रुपयों का इंतजाम करने बोलती। अंकित ने भी चतुराई दिखाई और 22 मई 2018 को मोबाइल से अनीता जैन द्वारा रुपए लेकर नौकरी लगवाने की बात करते हुए दो वीडियो बना लिए। किश्तों में दिए रुपए अंकित ने शिकायत में बताया कि पिता अजित जैन ने 23 मई 2018 को पहली किश्त में पांच लाख रुपए दिए। इसके बाद अंकित के परिजनों ने एक-एक, दो-दो लाख की किश्तों में अनीता को 18 लाख रुपए दिए और कृषि व अन्य साधनों से अर्जित कर सात लाख रुपए मिलाकर कुल 25 लाख रुपए अनीता जैन को दिए।


आज-कल में निकाले दो साल 
शिकायत में बताया कि रुपए लेने के बाद अनीता जैन ने आज-कल करते हुए दो साल निकाल दिए। फर्जीवाड़ा होने की आशंका पर जब अनीता जैन के बारे में जानकारी जुटाई तो पता चला कि वह इसी तरह लोगों से ठगी करती रहती हैं। इसके बाद हम लोग अनीता जैन के घर पहुंचे और रुपए वापस मांगे तो वह आनाकानी करने लगी। हम लोगों के दबाव बनाने पर अनीता जैन ने 3 जून 2023 से 6 मार्च 24 के बीच 1.60 लाख रुपए ऑनलाइन ट्रांसफर किए। अब वह रुपए देने से मना करने लगी और महिला संबंधी झूठे केस में फंसाने की धमकी दे रही है। अनीता जैन के खिलाफ कुछ और लोगो ने भी नौकरी के नाम पर ठगे जाने की शिकायत मिली है। 


___________



____________________________
___________
एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885
________
तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे

X  फॉलो करें
वेबसाईट
इंस्टाग्राम
यूट्यूब लिंक
________________________

  



Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive