Sagar : भारी बारिश से बाढ़ जैसे हालात : SDRF ने 100 से अधिक लोगो का किया रेस्क्यू ▪️चार दिन के नवजात का भी किया गया रेस्क्यू : दादा दादी को बचाने पोते ने किया फोन ▪️कलेक्टर – एसपी ने किया प्रभावित इलाको का निरीक्षण, दिए निर्देश

Sagar : भारी बारिश से बाढ़ जैसे हालात : SDRF ने 100 से अधिक लोगो का किया रेस्क्यू

▪️चार दिन के नवजात का भी किया गया रेस्क्यू : दादा दादी को बचाने पोते ने किया फोन

▪️कलेक्टर – एसपी ने किया प्रभावित इलाको का निरीक्षण, दिए निर्देश


तीनबत्ती न्यूज : 24 जुलाई ,2024
सागर
: सागर जिले में पिछले दो दिन से हो रही
 मूसलाधार बारिश से जगह-जगह जल भराव की स्थिति निर्मित हो गई है। नदी नाले उफान पर है। कई गांवों में पानी भर गया। कालोनियों से लेकर सरकारी संस्थानों में पानी भरने की खबरे है। एसडीआरएफ की टीम ने जिले के विभिन्न इलाकों में फंसे 100 से अधिक लोगो का रेस्क्यू किया। कलेक्टर दीपक आर्य के निर्देश पर होमगार्ड एवं एसडीआरएफ की टीम द्वारा लगातार रेस्क्यू का कार्य किया जा रहा है।



होमगार्ड कमांडेंट संतोष शर्मा ने बताया कि नरयावली थाना अन्तर्गत ग्राम जेरई में बाढ़ में फंसे 2 लोगों को सुरक्षित निकाला गया। टीम के सदस्य- हवलदार सुशील शर्मा, सैनिक प्रयास, मुकुल, करण, शिवम चौबे, नरयावली थाना अन्तर्गत ग्राम बेरखेड़ी गोपाल में खेत में बने घर पर बाढ़ में फंसे दो बुजुर्ग महिला एवं पुरुष को सुरक्षित निकाला गया। टीम सदस्य (सैनिक शिशुपाल एवं साहब सिंह) ने थाना भानगढ़ अंतर्गत ग्राम बिल्थोर में बाढ़ में 25 फंसे  लोगो को निकाला। टीम सदस्य सैनिक मनीष तिवारी, अशोक, विक्रम ने जिला सागर थाना भानगढ़ में 20 लोगों को सुरक्षित निकाल लिया है बाकी लोगांे को भी निकाला जा रहा है। रेस्क्यू कार्य में 4 दिन के बच्चे का भी रेस्क्यू किया गया है।




कलेक्टर पुलिस अधीक्षक ने किया निरीक्षण दिए आवश्यक निर्देश

कलेक्टर दीपक आर्य, पुलिस अधीक्षक  अभिषेक तिवारी ने अन्य अधिकारियों के साथ आज जिले के विभिन्न अनुविभागों में पहुंचकर जल भराव वाले क्षेत्र का निरीक्षण किया एवं प्रभावित व्यक्तियों से चर्चा की।
 कलेक्टर श्री दीपक आर्य द्वारा तत्काल रूप से सर्वे दल का गठन कराया गया एवं निर्देश दिए गए कि सर्वे दल द्वारा शीघ्रता से सर्वे करें, जिससे कि सर्वे रिपोर्ट शासन को भेजी जा सके और मुआवजा राशि का वितरण कराया जा सके।  कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने निर्देश दिए कि जल भराव वाले क्षेत्रों में व्यक्तियों को राहत केंप में ठहरायें जहां स्वास्थ्य विभाग स्वास्थ्य शिविर लगाकर सभी का स्वास्थ्य परीक्षण करें।


कलेक्टर दीपक आर्य ने बताया कि सभी प्रभावित व्यक्तियों को तत्काल रूप से भोजन उपलब्ध कराया गया है। सूखे राशन की भी व्यवस्था की जा रही है। साथ में हल्दी, नमक, तेल, मिर्च, शक्कर, पत्ती, आटा, चावल भी प्रदान किया जा रहा हैं। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रभावित व्यक्ति को कोई समस्या नहीं आने दी जाएगी, सभी के लिए समुचित व्यवस्थाएं की जा रही हैं। कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने बताया कि जल भराव वाले क्षेत्र की वीडियोग्राफी भी कराई जा रही है, जिससे कि नुकसान की वास्तविक स्थिति का पता लगाया जा सके ।


कलेक्टर श्री दीपक आर्य के निर्देश पर विभिन्न ग्रामों में राहत कैंप स्कूल भवन, आंगनबाड़ी केंद्र, पंचायत भवनों में बनाए गए हैं, जहां समुचित व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराई गई हैं। राहत कैंप में प्रभावित परिवारों को लाकर ठहराया गया है, जहां उनको  पेयजल, भोजन सहित अन्य सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं ।

कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक तिवारी के साथ नरयावली विकासखंड के ग्राम जेरई पहुंचे। जहां ग्राम में जल भराव की स्थिति निर्मित हुई थी और कुछ ग्रामवासी पानी में फंस गए थे उन्हे होमगार्ड एवं एसडीआरएफ की टीम के द्वारा तत्काल जल भराव क्षेत्र से बाहर निकाला गया एवं सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है।

Video : भजनों पर नाच रहे थे श्रद्धालु कथावाचक को व्यास पीठ परआया हार्ट अटैक : भजन सुनाते समय हुई मौत

कलेक्टर श्री दीपक आर्य बीना विकासखंड के ग्राम बिल्धव, गाडोली, वेदई ग्रामों में जल प्रभावित जल भराव क्षेत्र में पहुंचे, जहां उन्होंने प्रभावित व्यक्तियों से चर्चा की और तत्काल   वहां से अन्यत्र उनको राहत कैंप पर लाकर शिफ्ट किया गया। बिल्हौर ग्राम के प्रभावित व्यक्तियों को वहां पंचायत भवन एवं स्कूल भवन में राहत कैंप लगाए गए हैं, जहां रुकने एवं खाने-पीने की व्यवस्था सुनिश्चित कराई गई है।
                     मेहर क्षेत्र में रेस्क्यू


कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने तत्काल प्रभाव से सर्वेदल का गठन करने की निर्देश दिए एवं कहां कि सर्वेदल द्वारा तत्काल प्रभावित क्षेत्र का सर्वे करें एवं प्रतिवेदन प्रस्तुत करें। जिससे कि शासन को रिपोर्ट भेजी जा सके और नुकसान  का मुआवजा प्रदान किया जा सके।  उन्होंने कहा कि कोई भी प्रभावित व्यक्ति चिंतित न हो, सभी को नुकसान के हिसाब से मुआवजा प्रदान किया जाएगा।  उन्होंने निर्देश दिए कि मकान टूटने एवं सामग्री नष्ट होने का भी सर्वे किया जाए। एसडीएम बीना श्री देवेंद्र प्रताप सिंह, तहसीलदार श्री हेमराज मेहर, श्री सुनील शर्मा के द्वारा लगातार जल भराव क्षेत्र में पहुंचकर प्रभावितों को बाहर निकालने की कार्रवाई जारी है।


सागर जिले के बंडा विकासखंड के ग्राम उल्दन बांध का पानी ग्राम सलैया, बहरोल, उल्दन की निचली बस्तियों में आ जाने से वहां जल भराव की स्थिति निर्मित हो गई जिससे कि एसडीएम श्री गगन बिषेन, तहसीलदार श्री जीएस राय के द्वारा कार्रवाई करते हुए निचली बस्तियों के लगभग 70 परिवारों को जल भराव क्षेत्र से बाहर निकाला गया एवं उनको पंचायत भवन, आंगनवाड़ी, स्कूल भवन में तत्काल राहत कैंप तैयार किए गए एवं रोकने के लिए संपूर्ण व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराई गई है। सभी राहत कैंप में पानी भोजन की व्यवस्था भी कराई जा रही है। पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक तिवारी ने निर्देश दिए कि जल भराव क्षेत्र में संपूर्ण सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की जाए एवं राहत कैंप जो बनाए गए हैं, उन में भी पुलिस तैनात रहे जिससे की सुरक्षा बनी रहे। उन्होंने सभी लोगों से अपील भी की है कि जल भराव वाले क्षेत्रों में ना जाएं और यदि कोई व्यक्ति या परिवार जल भराव में फंसता है तो उसकी जानकारी संबंधित थाने में अवश्य दें जिससे कि समय से उसका रेस्क्यू किया जा सके
   

बाढ़ में फंसे दादा दादी को बचाने के लिए पोते ने कॉल कर मांगी मदद


जिले के  राहतगढ थाना अंतर्गत ग्राम बेरखेड़ी गोपाल गाँव मे तेज बारिश होने से पानी का बहाव बढ़ जाने से खेत मे बने घर मे कॉलर के दादा-दादी फँस गए हैं। ऐंसी सूचना राज्य स्तरीय पुलिस कंट्रोल रूम डायल-100 भोपाल में दिनाँक 24-07-2024 को सुबह 4 बजे प्राप्त हुई। सूचना प्राप्ति पर तत्काल सागर जिले के राहतगढ़ थाना क्षेत्र में तैनात डायल-100 वाहन को मदद के लिए रवाना किया गया। डायल-112/100 स्टाफ आरक्षक रणछोड़ पटेल एवं पायलट विष्णु राजपूत ने घटना स्थल पर पहुँचकर बताया कि सागर निवासी योगेश यादव ने डायल 100 को कॉल किया कि बेरखेडी गोपाल गाँव मे तेज बारिश के दौरान पानी का बहाव बढ़ जाने से खेत में बने घर में उनके दादा राजेन्द्र यादव तथा दादी मुन्नी यादव फंस गए हैं, उन्हे बाहर निकालने के लिए पुलिस सहायता की आवश्यकता है, वह अभी सागर में है।  डायल-112/100 स्टाफ ने परिजनों के साथ योगेश यादव के दादा-दादी को बाढ़ से सुरक्षित बाहर निकालने में मदद की।  


जिले में अब तक 419 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज

सागर जिले में इस वर्षा सीजन में अभी तक 419 मि.मी. औसत बारिश दर्ज की गई है। जिले में स्थापित वर्षामापी केन्द्रों के रिकार्ड के अनुसार एक जून से आज तक बीना केन्द्र पर सर्वाधिक 682.6 मि.मी. वर्षा दर्ज हुई है।
अधीक्षक, भू-अभिलेख कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार जिले में स्थापित विभिन्न वर्षामापी केन्द्रों में एक जून से आज तक सागर केन्द्र में 633.3 मि.मी., जैसीनगर में 349.4 मि.मी., राहतगढ़ में 350 मि.मी., बीना में 682.6 मि.मी., खुरई में 430.4 मि.मी, मालथौन में 412.7 मि.मी., बण्डा में 329.5 मि.मी, शाहगढ में 238  मि.मी, गढ़ाकोटा में 369.8 मि.मी, रहली में 418.2 मि.मी, देवरी में 403.6 मि.मी. तथा केसली में 416.9 मि.मी. वर्षा दर्ज की गई है।

___________


____________________________
___________
एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885
________
तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे

X  फॉलो करें
वेबसाईट
इंस्टाग्राम
यूट्यूब लिंक
________________________


                                                             





   

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें