Sagar : दूषित पानी पीने से 250 से अधिक बीमार ,एक की मौत ▪️विधायक प्रदीप लारिया ने स्वास्थ्य मंत्री से की चर्चा ▪️कलेक्टर पहुंचे प्रभावित क्षेत्र में, ट्यूबवेल कराया बंद

Sagar : दूषित पानी पीने से 250 से अधिक बीमार ,एक की मौत

▪️विधायक प्रदीप लारिया ने स्वास्थ्य मंत्री से की चर्चा

▪️कलेक्टर पहुंचे प्रभावित क्षेत्र में, ट्यूबवेल कराया बंद


तीनबत्ती न्यूज : 05 जुलाई ,2024

सागर : सागर के झांसी-सागर रोड पर स्थित नरयावली  विधानसभा क्षेत्र के मैहर ग्राम में  दूषित पानी पीने से करीब 250 से अधिक लोगों की तबीयत बिगड़ गई।  उनको उल्टीदस्त की शिकायत  होने लगी । हालत बिगड़ने पर मरीजों को बीएमसी और आसपास के स्वास्थ्य केंद्रों और अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मामले की सूचना मिलते ही जिला प्रशासन हरकत में आया। स्वास्थ्य विभाग की टीम गांव भेजी गई है। टीम गुरुवार की देर रात तक गांव में मरीजों का उपचार करती रही। वहीं पीएचई विभाग की टीम ने पानी के सैंपल लिए हैं जो जांच के लिए भेजे जा रहे हैं। इस मामले में क्षेत्रीय विधायक प्रदीप लारिया ने कलेक्टर से चर्चा की और इलाज के समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए। कलेकटर दीपक आर्य मेहर ग्राम में पहुंचे और बीएमसी में मरीजों का हालचाल जाना। इसमें ललन बंसल नामक व्यक्ति की मौत की खबर भी सामने आई है।
 

कलेक्टर पहुंचे ग्राम में और अस्पताल में देखा मरीजों को

कलेक्टर दीपक आर्य नरयावली विधानसभा क्षेत्र के ग्राम मैहर पहुंचे, जहां उन्होंने गतरात्रि उल्टी दस्त प्रभावित परिवारों से चर्चा की एवं आवश्यक अधिकारियों को निर्देश दिए। इस अवसर पर एसडीएम विजय डेहरिया, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. ममता तिमोरे, पीएचई के अधिकारी श्री हेमंत कश्यप सहित अन्य अधिकारी, डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ मौजूद था।

कलेक्टर दीपक आर्य आज प्रातः मेहर ग्राम पहुंचे जहां उन्होंने संपूर्ण ग्राम का भ्रमण किया एवं जिस ट्यूबवेल के पानी से उल्टी दस्त होना बताया गया उसका परीक्षण किया एवं आवश्यक जानकारी प्राप्त की। उन्होंने तत्काल प्रभाव से उक्त ट्यूबवेल का बिजली कनेक्शन निरस्त कराया एवं आगामी आदेश तक ट्यूबवेल बंद रखने के निर्देश दिए। उन्होंने संपूर्ण ग्राम में कीटनाशक दावाओं के छिड़काव करने के भी निर्देश दिए साथ ही कहा कि तत्काल प्रभाव से अलग से पेयजल सप्लाई की जावे और जांच की जावे।  उन्होंने आंगनवाड़ी, आशा कार्यकर्ताओं के माध्यम से संपूर्ण ग्राम में सर्वे एवं आवश्यक दवाओं का वितरण करने के निर्देश दिए और कहा कि जब तक मेहर ग्राम की स्थिति सामान्य नहीं होती तब तक यहां के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में चार डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ एवं दो एंबुलेंस 24 घंटे उपलब्ध रहे एवं आवश्यकता पड़ने पर तत्काल जिला चिकित्सालय या बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज में रेफर करें।


कलेक्टर पहुंचे जिला चिकित्सालय

कलेक्टर  दीपक आर्य मेहर ग्राम के बाद जिला चिकित्सालय पहुंचे, जहां उन्होंने सभी उल्टी-दस्त प्रभावितों से अलग-अलग जाकर चर्चा की और उनके स्वास्थ्य की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि आप सभी को किसी प्रकार से चिंता करने की जरूरत नहीं है। आपके साथ जिला प्रशासन खड़ा है आपका अच्छे से अच्छा इलाज किया जाएगा, इलाज में किसी प्रकार की कमी नहीं रहने दी जाएगी। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी सिविल सर्जन को निर्देशित किया कि, उल्टी-दस्त प्रभावित व्यक्तियों की 24 घंटे लगातार निगरानी करें एवं आवश्यक होने पर तत्काल व्यक्तिगत मुझे सूचना दें। उन्होंने कहा कि जिला चिकित्सालय,  बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज में भर्ती उल्टी-दस्त प्रभावित ग्रामवासियों को सभी आवश्यक स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। उन्होंने सभी ग्रामवासियों से अपील भी की कि, आप सभी चिंता न करें अच्छे से अच्छा इलाज किया जाएगा एवं सर्वे के उपरांत आवश्यक प्रबंध किए जाएंगे। इस अवसर पर सिविल सर्जन डॉ. आर. एस. जयंत, डॉ. अभिषेक ठाकुर सहित अन्य अधिकारी एवं डॉक्टर मौजूद थे।

विधायक लारिया ने उप मुख्यमंत्री एवं स्वास्थ्य मंत्री से की चर्चा ,  स्वास्थ्य सुविधा हेतु विषेष टीम भेजने का अनुरोध


नरयावली विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत ग्राम मेहर में हुए हैजा के प्रकोप से प्रभावित मरीजों को तत्काल और अच्छी स्वास्थ्य सुविधा प्राप्त हो सके इस हेतु नरयावली विधायक इंजी. प्रदीप लारिया ने उप मुख्यमंत्री एवं लोक स्वास्थ्य मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल से चर्चा कर जांच हेतु एक विषेष टीम भेजने का अनुरोध किया। विधायक लारिया के अनुरोध पर उप मुख्यमंत्री एवं स्वास्थ्य मंत्री ने शीघ्र विषेष टीम भेजने की सहमति प्रदान की।   

अस्थाई अस्पताल की गई तैयार

ग्राम मेहर में उल्टी दस्त से प्रभावित व्यक्तियों का हर संभव इलाज किया जा रहा है। मुख्य चिकित्सा में स्वास्थ्य अधिकारी डा. ममता तिमोरे द्वारा कार्रवाई करते हुए ग्राम मेहर में अस्थाई अस्पताल तैयार की गई एवं डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ की तैनाती सुनिश्चित की गई है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि ग्राम मेहर में सेक्टर मेडीकल ऑफिसर डॉ. अंकिता राय ने ग्राम मेंहर में उल्टी दस्त फेलने की सूचना दी गयी, उसके बाद तत्काल ग्राम मेहर में कामवेट टीम को भेजा गया जिसमें सीबीएमओ डॉ. विकेश फुसकेले, डॉ. अंकिता राय द्वारा ग्राम का भ्रमण किया गया एवं ट्यूब बेल का पानी दूषित होने से ग्राम वासियो में उल्टी दस्त की बीमारी होना पाया गया।
 251 मरीजों का हुआ इलाज
अब तक 251 उल्टी दस्त के मरीजो का इलाज किया गया। जिसमें से 42 मरीजो को ग्राम मेहर के अस्थाई अस्पताल में ही आई व्ही फ्लूड लगाकर इलाज किया गया एवं 63 गम्भीर मरीजो को इलाज हेतु जिला चिकित्सालय एव बीएमसी भेजा गया। जिसमें 42 मरीजो को जिला चिकित्सालय में 14 मरीजो को बीएमसी में एवं 7 मरीज भाग्योदय अस्पताल में भर्ती है। डॉ. ममता तिमोरे सीएमएचओ ने बताया कि कामवेट टीम को उचित इलाज एवं बीमारी की रोकथाम हेतु निदेर्शित किया गया। उल्टी दस्त के मरीजों के इलाज हेतु कामवेट टीम जो कि अस्थाई अस्पताल में सीबीएमओ के निदेशन में मरीजों का इलाज निरंतर जारी है । दूषित ट्यूब वेल के पानी का उपयोग ग्रामवासियो को न करने की सलाह दी गयी है। ग्रामवासियो को उबला पानी पीने की सलाह दी गयी है एवं ग्राम में मरीजो के इलाज हेतु अस्थाई अस्पताल बनायी गयी है। बीमारी की रोकथाम तक कामवेट टीम को गांव में ही चिकित्सा सेवा देने हेतु आदेशित किया गया है।  आशा एवं ए.एन.एम. द्वारा बीमारी की रोकथाम हेतु ओआरएस पैकेट का वितरण किया जा रहा है। ग्राम मैहर की अस्थाई अस्पताल में डॉ. अंकिता राय SMO नरयावली, डॉ. तपस्या रानी कबीरपंथी AMO नरयावली, डॉ. भूपेन्द्र अहिरवार AMO SHC मेहर ,डॉ. पायल CAMO अलग-अलग समय पर डॉक्टर उपलब्ध रहेंगे

________
तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे

X  फॉलो करें
वेबसाईट
इंस्टाग्राम
यूट्यूब लिंक
________________________




Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive