Panna Diamond : हीरों की नगरी पन्ना में चमकी मजदूर की किस्मत: एक करोड़ का हीरा मिला, रातोरात करोड़पति बना मजदूर ▪️ट्रेक्टर ड्राइवर बना 19 कैरेट हीरे का मालिक: सिर्फ 200 रुपए की रसीद कटाकर ली थी हीरा खदान

Panna Diamond : हीरों की नगरी पन्ना में चमकी मजदूर की किस्मत: एक करोड़ का हीरा मिला, रातोरात करोड़पति बना मजदूर 

▪️ट्रेक्टर ड्राइवर बना 19 कैरेट हीरे का मालिक: सिर्फ 200 रुपए की रसीद कटाकर ली थी हीरा खदान

तीनबत्ती न्यूज : 24 जुलाई , 2024

पन्ना :  दुनियां भर में चमचमाते बेशकीमती हीरों के लिए विख्यात  मध्यप्रदेश के पन्ना (Panna Madhya Pradesh) में फिर एक मजदूर की किस्मत  चमकी। आदिवासी मजदूर युवक को पन्ना की उथली हीरा खदान से खुदाई में एक बेशकीमती चमचमाता हीरा मिला । उसे मिले 19.22 केरेट के हीरा (Diamond ) की करीब एक करोड़ कीमत आंकी जा रहा हे।अब यह मजदूर रातोरात करोड़पति बन गया हे।

कलेक्टर कार्यालय में जमा कराया हीरा


देश दुनिया में उज्जवल किस्म के हीरो के लिए प्रसिद्ध मध्य प्रदेश के पन्ना जिले में कब किसकी किस्मत बदल जाए इसका अंदाजा लगाना मुश्किल है । यहां की धारा किसी को भी रातों-रात रंक से राजा बना देती है। कुछ ऐसा ही आज एक बार यहां फिर देखने को मिला जहां एक मजदूर की किस्मत रातों-रात बदल गई और मजदूर को चमचमाता हुआ जेम्स क्वालिटी का हीरा मिला जिसे लेकर मजदूर परिवार पन्ना संयुक्त कलेक्ट्रेट स्थित हीरा कार्यालय पहुंचा और हीरे का वजन करवा कर उसे हीरा कार्यालय में जमा किया।

यह भी पढ़े : Video : भजनों पर नाच रहे थे श्रद्धालु कथावाचक को व्यास पीठ परआया हार्ट अटैक : भजन सुनाते समय हुई मौत

दो माह पहले दो सौ की रसीद कटाकर ली थी खदान

हीरा धारक राजू गोंड़ ने पिता चुनवादा गोंड़ के नाम से हीरा कार्यालय से पट्टा बनवाकर करीब दो माह पूर्व खदान लगाई थी। सिर्फ 200 रुपए की रसीद कटाकर पट्टा लिया था। पैसे से ट्रेक्टर ड्राइवर राजू मजदूरी करके अपना और अपने परिवार का भरण पोषण करता था। इसके साथ ही बारिश के दिनों में पूरे परिवार के साथ हीरे की खदान भी लगाया करता था। उसमे अभी करीब दो माह पूर्व ही पन्ना हीरा कार्यालय से लीज पर पट्टा लेकर  कृष्णा कल्याणपुर पटी क्षेत्र में एक हीरे की खदान लगाई थी।

यह भी पढ़ेMP : असली बताकर थमाया 4 किलो नकली सोना : लालच में 19 लाख का लगा चूना

जहां खुदाई में उसे बेशकीमती जेम क्वालिटी का 19 कैरेट 22 सेंट का चमचमाता हीरा मिला हे।राजू गौड़ ने बताया कि वह इस से पहले करीब 10 सालों से हीरे की खदान लगाए हुए था और उसे  विश्वास था कि एक न एक दिन उसे एक नग बड़ा हीरा जरूर मिलेगा । आज उसे कृष्णा कल्याणपुर पटी उथली हीरा खदान में चमचमाता हुआ हीरा मिला जिसे देख मजदूर और उसके परिवार की आंखें चौंधिया गई और खुशी का कोई ठिकाना नहीं रहा।जिसे लेकर वह हीरा कार्यालय पन्ना पहुंचा और जब हीरे का वजन करवाया तो वह 19 कैरेट 22 सेंट का बड़ा हीरा निकला। 

मजदूर ने बताया कि उक्त हीरे की नीलामी से मिलने वाले पैसों से वह अपने बच्चों को पढ़ाएगा और अच्छी शिक्षा देगा इसके साथ ही परिवार की आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए जमीन भी खरीदेगा जिसमे वह खेती करेगा।इसके अलावा उसके ऊपर करीब चार लाख रुपए का कर्ज भी हे,जिसे वह अब पटा  पाएगा।

यह भी पढ़ेकेबिनेट में नई आईटी पॉलिसी को मंजूरी : रक्षाबंधन पर लाडली बहनों को ढाई सौ रुपए का गिफ्ट : एक अगस्त को खाते में होंगे जमा ▪️उच्च शिक्षा विभाग के 7 क्षेत्रीय कार्यालयों के सुदृढ़ीकरण की स्वीकृति ▪️सीएम डॉ. यादव की अध्यक्षता में केबिनेट के निर्णय

जेम्स क्वालिटी का है हीरा, नीलामी होगी

वहीं हीरा निरीक्षक अनुपम सिंह का कहना है कि यह जेम्स क्वालिटी का हीरा है। जिसकी मार्केट में अच्छी डिमांड होती है और इसे आगामी हीरा नीलामी में रखा जाएगा। वहीं मजदूर को बड़ा हीरा मिलने पर पन्ना कलेक्टर सुरेश कुमार ने मजदूर के लिए खुशी का इजहार करते हुए बताया की मजदूर को उथली हीरा खदान की खुदाई में 19.22कैरेट का हीरा प्राप्त हुआ हे जिसे आज पन्ना हीरा कार्यालय में जमा कराया गया हे।इस हीरा की अनुमानित कीमत करीब 80लाख हे।इस हीरे को अगली हीरा नीलामी में खुली बोली के लिए रखा जाएगा। 

बताते चलें की इस हीरे को पन्ना कलेक्ट्रेट में होने वाली हीरा नीलामी में रखा जाएगा और हीरा बोलीदारों द्वारा बोली गई बोली में जो उच्चतम बोली आयेगी उसमे नीलम होगा।और उसमे जो राशि आएगी उसमे से करीब 12 प्रतिशत राशि रॉयल्टी काट कर शेष 80 प्रतिशत राशि हीरा धारक पट्टेदार के खाते में हीरा अधिकारी हस्तांतरित कर देगा। पन्ना में हीरे के एक जानकर ने इस हीरे की वाहरी कीमत का अंदाजा लगाते हुए करीब एक करोड़ से ऊपर की कीमत भी आंकी गई हे।

 ___________


____________________________
___________
एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885
________
तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे

X  फॉलो करें
वेबसाईट
इंस्टाग्राम
यूट्यूब लिंक
_______________________



Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive