डायरिया से पीड़ित ग्रामवासियों ने किया चक्काजाम : MLA प्रदीप लारिया, कमिश्नर–कलेक्टर पहुंचे क्षेत्र में : स्वास्थ्य सुरक्षा की व्यवस्थाओं को देखा

डायरिया से पीड़ित ग्रामवासियों ने किया चक्काजाम : MLA प्रदीप लारिया, कमिश्नर–कलेक्टर पहुंचे क्षेत्र में : स्वास्थ्य सुरक्षा की व्यवस्थाओं को देखा

तीनबत्ती न्यूज : 09 जुलाई, 2024

सागर : सागर जिले के नरयावली विधानसभा क्षेत्र के ग्राम मेहर में डायरिया फैलने से 400 से अधिक लोग उल्टी-दस्त से ग्रसित हुए हैं। दो लोगों की मौत हो चुकी है। गांव में अभी भी उल्टी-दस्त के मरीज निकल रहे हैं। लगातार 6 दिनों से स्वास्थ्य विभाग की टीमें गांव में डेरा जमाए हैं और लोगों का इलाज कर रही हैं।  आज मंगलवार को नरयावली विधायक प्रदीप लारिया, संभाग आयुक्त वीरेंद्र सिंह, कलेक्टर दीपक आर्य ने टीम के साथ गांव का निरीक्षण किया। मरीजों और गांव के हालातों की जानकारी ली और स्वास्थ्य सुरक्षा संबंधी निर्देश दिए ।

सड़क पर किया चक्काजाम

उल्टी-दस्त से पीड़ित मरीजों के परिवार वालों ने आक्रोशित होकर सागर-मालथौन हाईवे पर चक्काजाम कर दिया। हाईवे पर पत्थर रखकर वाहनों को रोका। महिला और पुरुष बड़ी संख्या में सड़क जमा हो गए। सूचना पर भारी पुलिस बल मौके पर पहुंचा और लोगों को समझाइश देकर शांत कराने के प्रयास शुरू किए। समझाइश के दौरान पुलिस अधिकारियों से महिलाओं ने कहा कि गांव में उल्टी-दस्त से लगातार लोग बीमार पड़ रहे हैं। लोग मर रहे हैं। लेकिन कोई स्थाई समाधान नहीं हो रहा है। उल्टी-दस्त का सही कारण भी नहीं बताया जा रहा है। उन्होंने गांव के पास में बनी शराब फैक्ट्री की जांच कराकर बंद कराने की भी बात कही। 

यह भी पढ़े : हैजा प्रकोप दुबारा नहीं फेले : समुचित इंतजाम कराने विधायक लारिया प्रदीप लारिया ने कलेक्टर को लिखा पत्र ▪️कांग्रेस का प्रतिनिधिमंडल पहुंचा मरीजों को देखने

विधायक प्रदीप लारिया, कमिश्नर, कलेक्टर साथ पहुंचे ग्राम मेहर


नरयावली विधायक प्रदीप लारिया, संभाग कमिश्नर डॉ. वीरेंद्र सिंह रावत, कलेक्टर  दीपक आर्य के साथ नरयावली विधानसभा क्षेत्र के ग्राम मेहर पहुंचे, जहाँ उन्होंने विगत दिवस उल्टी दस्त प्रभावित परिवारों से चर्चा की एवं अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। इस अवसर पर एसडीएम श्री विजय डेहरिया, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. ममता तिमोरे, पीएचई के अधिकारी श्री हेमंत कश्यप सहित अन्य अधिकारी, डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ मौजूद था।



विधायक प्रदीप लारिया ने ग्रामवासियों से कहा कि आप सभी चिन्ता न करें आपके साथ शासन प्रशासन हमेशा खड़ा है। ग्राम के सभी जल स्रोतों की जांच कराई जाएगी एवं अतिरिक्त नलकूप खनन भी कराया जाएगा।
 संभाग कमिश्नर डॉ. वीरेंद्र सिंह रावत, कलेक्टर श्री दीपक आर्य के साथ मेहर ग्राम पहुंचे, जहां उन्होंने संपूर्ण ग्राम का भ्रमण किया एवं जिस ट्यूबवेल के पानी से उल्टी दस्त होना बताया गया उसको देखा एवं आवश्यक जानकारी प्राप्त की। उन्होंने तत्काल प्रभाव से अतिरिक्त नलकूप खनन करने की निर्देश दिए।
उन्होंने संपूर्ण ग्राम में कीटनाशक दवाओं के लगातार छिड़काव करने के भी निर्देश दिए। साथ ही कहा कि तत्काल प्रभाव से अलग से पेयजल सप्लाई की जावे और पानी की जांच की जावे। उन्होंने आंगनवाड़ी, आशा कार्यकर्ताओं के माध्यम से संपूर्ण ग्राम में सर्वे एवं आवश्यक दवाओं का वितरण करने के निर्देश भी दिए और कहा कि जब तक मेहर ग्राम की स्थिति सामान्य नहीं होती तब तक यहां के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में चार डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ एवं दो एंबुलेंस 24 घंटे उपलब्ध रहे एवं आवश्यकता पड़ने पर तत्काल जिला चिकित्सालय या बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज में रेफर करें।
संभाग कमिश्नर डॉ. रावत ने कलेक्टर श्री आर्य को निर्देश दिए कि आवश्यकता पड़ने पर निजी चिकित्सालय में भी आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। निजी चिकित्सालय एवं जिला चिकित्सालय बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज में अलग से वार्ड एवं पलंग तैयार रखें ।


अच्छे से अच्छा इलाज कराए
उन्होंने कहा कि मेहर ग्राम से पीड़ित व्यक्ति यदि किसी भी अस्पताल में पहुंचता है उसका तत्काल अच्छे से अच्छा इलाज किया जाए और संपूर्ण जानकारी कलेक्टर को उपलब्ध कराएं। नरयावली विधायक प्रदीप लारिया, संभाग कमिश्नर डॉ. रावत कलेक्टर श्री आर्य एवं अन्य अधिकारियों ने ग्राम मेहर में बनी अस्थाई अस्पताल का भी निरीक्षण किया। उन्होंने निर्देश दिए कि अस्थाई अस्पताल में 24 घंटे डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ, मेडिसिन के साथ उपलब्ध रहे। किसी भी आपात स्थिति में तत्काल एंबुलेंस के माध्यम से जिला चिकित्सालय या बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज रेफर करें। इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य सर्वजीत सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी मौजूद थे।



शराब फैक्ट्री से निकलने वाली बदबू एवं शराब फैक्ट्री के गंदे पानी से नाले के संबंध में महिलाओं ने की शिकायत

 

उधर चक्काजाम के दौरान महिलाओं ने विधायक लारिया से चर्चा की और अपनी शिकायत बताई। एमएलए प्रदीप लारिया ने  मुख्यमंत्री एवं मुख्य सचिव म.प्र. शासन से दूरभाष पर चर्चा कर ग्राम मेहर चल रहे हैजा प्रकोप की जानकारी दी तथा मुख्य सचिव से शासन स्तर से एक विषेष दल भेजने को कहा। 

श्री लारिया से ग्राम वासियों एवं महिलाओं ने ग्राम में स्थापित शराब फैक्ट्री से हो रहे वायु प्रदूषण, जल प्रदूषण के संबंध में षिकायत की। महिलाओं ने कहा कि शराब फैक्ट्री से निकलने वाली बदबू एवं शराब फैक्ट्री के गंदे पानी से हम सभी ग्रामवासी परेषान हैं तथा उन्हांेने शराब फैक्ट्री बंद करने की चेतावनी दी ।


___________



____________________________
___________
एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885
________
तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे

X  फॉलो करें
वेबसाईट
इंस्टाग्राम
यूट्यूब लिंक
________________________



Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive