वृक्ष हमें विनम्रता के साथ देना सिखाते हैं, उनकी परिजनों जैसी देखभाल करें : पूर्व मंत्री भूपेंद्र सिंह ▪️ खुरई में बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण

वृक्ष हमें विनम्रता के साथ देना सिखाते हैं, उनकी परिजनों जैसी देखभाल करें : पूर्व मंत्री भूपेंद्र सिंह

▪️ खुरई में बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण 


तीनबत्ती न्यूज : 16 जुलाई ,2024

खुरई। हमारे जन्म से लेकर मृत्यु तक जीवन भर वृक्ष हमें कई रूपों में सौगातें देते हैं। वृक्ष लगा कर हम अपने माता पिता की तरह उनकी भी देखभाल करें तो ही प्राकृतिक संतुलन बना रहेगा। पूर्व गृहमंत्री, खुरई विधायक भूपेन्द्र सिंह ने यह विचार यहां के जवाहर नवोदय विद्यालय और शासकीय माडल स्कूल के विद्यार्थियों के साथ “एक पेड़ मां के नाम“ अभियान के तहत वृहद स्तर पर वृक्षारोपण करने के पूर्व अपने संबोधन में व्यक्त किए। दोनों परिसरों में पूर्व मंत्री श्री सिंह ने अपनी माता जी स्व श्रीमती लक्ष्मी देवी की स्मृति में पीपल और अमरूद के वृक्ष लगाए।

यह भी पढ़े : श्री सुधासागर महाराज का वर्षायोग चातुर्मास सागर में होगा :भाग्योदय के ट्रस्टी उनके चमचो व दलाल भूमिगत हो जाए

पूर्व मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने अपने प्रेरक उद्बोधन में छात्र छात्राओं से कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश भर में ’एक पेड़ मां के नाम’ अभियान के रूप में करोड़ों वृक्ष लगाने और उनकी देखभाल करते हुए बड़ा करने की प्रेरणा हम सभी को दी है। वृक्ष हमें जीवन में देना सिखाते हैं। वे हमारे जीवन के लिए आवश्यक प्राणवायु आक्सीजन, वर्षाजल, पूजा के लिए सामग्री, फल, छाया, पक्षियों का आश्रय, ईंधन और उपयोग के लिए लकड़ी सभी कुछ देते रहते हैं। वृक्षों के बिना हमारा जीवन संभव नहीं है। श्री सिंह ने कहा कि इतना सब देते हुए जब-जब वृक्ष फलों से लद जाते हैं तो और ज्यादा विनम्रता के साथ अपनी डालियां झुका देते हैं ताकि हम फल तोड़ सकें। इस तरह देखें तो वृक्ष भी दान, विनम्रता, दृढ़ता आदि सीखने के लिए पाठशाला ही है।


पूर्व मंत्री श्री सिंह ने विद्यार्थियों से कहा कि ये वृक्ष जो आज आप लगा रहे हैं भविष्य में आने वाले विद्यार्थी इनके नीचे छाया में बैठ कर पढ़ेंगे, लंच करेंगे, अपनी साइकल और स्कूटर खड़े करेंगे और मौसम आने पर इनसे फल फूल लेंगे। इसके लिए आज हम इन वृक्षों के पौधों को लगा कर अपने परिवार के सदस्य की तरह समय समय पर इनकी देखभाल करें। पूर्व मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि वैज्ञानिक तथ्य है कि एक वृक्ष औसतन 80 लीटर वर्षा जल के संग्रहण की क्षमता रखता है। यही जल नदी नालों से हमें वर्ष भर प्राप्त होता रहता है। सभी नदियां वृक्षों से भरे पहाड़ों से ही निकलती हैं।


उन्होंने कहा कि बिना जनता और खासतौर पर युवाओं के सहयोग के बिना कोई भी अभियान सफल नहीं होता। स्वच्छता अभियान की देशव्यापी सफलता हमारे सामने है। वृक्षों को परिवार मान कर उन्हें भी अपने साथ बड़ा करने का यह जीवनदायिनी अभियान भी सफल सिद्ध होगा। उन्होंने कहा कि खुरई की जनता ने “क्लीन खुरई - ग्रीन खुरई ग्रीन“ नारे के साथ स्वच्छता में खुरई नगर पालिका क्षेत्र को नंबर वन बनाया था। अब वृक्षों के संरक्षण में भी हम सबसे आगे रहने का संकल्प पूरा करेंगे। उन्होंने बताया कि खुरई में सेवानिवृत्त अधिकारी कर्मचारियों के पेंशनर्स एसोसिएशन वृक्षारोपण और वृक्षों की देखभाल को अपना उद्देश्य बना कर इसके लिए समर्पित होकर कार्य कर रहा है। इन बुजुर्गो के इस कार्य का अभिनंदन है। उनके अभिनंदन के लिए हम एक अलग से बड़ा आयोजन करेंगे।

नवोदय विद्यालय खुरई तथा माडल स्कूल प्रांगण में प्रांगण में जनप्रतिनिधियों, विद्यालय परिवार के सभी शिक्षकों, सभी विद्यार्थियों ने  उत्सव के रूप में वृक्षारोपण कार्य किया। एसडीएम रवीश श्रीवास्तव, नपा अध्यक्ष श्रीमती नन्हीं बाई अहिरवार सहित अनेक जनप्रतिनिधियों व अधिकारी कर्मचारियों ने अपनी मां के नाम से इस कार्यक्रम में वृक्ष रोपे। कार्यक्रम में नगर परिषद अध्यक्ष श्रीमती मीना कुशवाहा, एसडीओपी सचिन परते, ब्लाक शिक्षा अधिकारी, भाजपा मंडल अध्यक्ष प्रवीण जैन गढ़ौला, नपा उपाध्यक्ष राहुल चौधरी, पार्षद देशराज यादव, नीतिराज पटेल, बलराम यादव, अजीत सिंह अजमानी, श्रीमती अर्चना सिंघई, दोनों विद्यालयों के प्राचार्य सहित सैकड़ों की संख्या में छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

सीएम राइज स्कूल गढ़ौला जागीर में एक पेड़ मां के नाम के तहत पौधे रोपे


’एक पेड़ मां के नाम’ के तहत यहां निर्माणाधीन सीएम राइज स्कूल के निकट वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम हुआ। कार्यक्रम में युवा भाजपा नेता श्री अबिराज सिंह के नेतृत्व में एसडीएम श्री रवीश श्रीवास्तव, जनपद सीईओ श्रीमती मीना कश्यप, नपा सीएमओ श्री दुर्गेश सिंह, एसडीओपी श्री सचिन परते सहित अनेक अधिकारियों, भाजपा कार्यकर्ताओं, स्थानीय बहिनों ने वृक्षारोपण किया।


 ’एक पेड़ मां के नाम’ कार्यक्रम के तहत वृहद वृक्षारोपण कार्य के लिए यहां पहुंचे युवा भाजपा नेता श्री अबिराज सिंह ने सीएम राइज स्कूल गढ़ौला जागीर के विद्यार्थियों को वृक्ष और वृक्षारोपण के महत्व पर प्रेरक उद्बोधन दिया और सभी विद्यार्थियों को बताया कि वृक्ष हमारे जीवन में किस प्रकार उपयोगी हैं। वृक्षों से हमें शुद्ध ऑक्सीजन, और कई प्रकार की औषधियॉं प्राप्त होती है। एक पेड़ मॉं अभियान के माध्यम से सभी नागरिक पर्यावरण को शुद्ध बनाएं रखने के लिए पेड़ पौधे जरूर लगाए। यहां निर्माणाधीन सीएम राइज स्कूल भवन के कार्य का निरीक्षण एसडीएम खुरई श्री रवीश श्रीवास्तव के साथ युवा भाजपा नेता श्री अबिराज सिंह ने किया।


___________


____________________________
___________
एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885
________
तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे

X  फॉलो करें
वेबसाईट
इंस्टाग्राम
यूट्यूब लिंक
________________________




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें