मध्यप्रदेश सरकार का बजट 2047 तक विकसित भारत बनाने के संकल्प की पूर्ति में महत्वपूर्ण योगदान देगा : मंत्री प्रहलाद पटेल ▪️ पंचायती व्यवस्था बेहतर बनाने तीन दिन की कांफ्रेंस भोपाल में

मध्यप्रदेश सरकार का बजट 2047 तक विकसित भारत बनाने के संकल्प की पूर्ति में महत्वपूर्ण योगदान देगा : मंत्री प्रहलाद पटेल

▪️ पंचायती व्यवस्था बेहतर बनाने तीन दिन की कांफ्रेंस भोपाल में

तीनबत्ती न्यूज : 12 जुलाई ,2024

सागर। प्रदेश के पंचायत मंत्री प्रहलाद पटेल ने मध्यप्रदेश सरकार के बजट पर मीडिया से चर्चा करते हुए कहा है कि एमपी के बजट का पीएम नरेंद्र मोदी के विकसित भारत के संकल्प को पूरा करने में अहम योगदान रहेगा। बिना टैक्स के पांच साल में अपने कामों से इसे दुगना करने का लक्ष्य रखा गया है।  पत्रकार वार्ता में जिला अध्यक्ष गौरव सिरोठिया,विधायक शैलेंद्र जैन, निर्मला सप्रे,वीरेंद्र सिंह लंबरदार,जिला पंचायत अध्यक्ष हीरा सिंह राजपूत जिला महामंत्री श्याम तिवारी  उपस्थित रहें।

कैबिनेट मंत्री प्रह्लाद पटेल ने कहा कि  भाजपा कार्यकर्ताओं की अथक मेहनत और परिश्रम से भाजपा को मध्यप्रदेश सहित देशभर में इस लोकसभा चुनाव में ऐतिहासिक सफलता प्राप्त हुई है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में डबल इंजन सरकर द्वारा बीते दस वर्षों में किए गए गरीब कल्याण, सुशासन के कामों और जनहित की योजनाओं के कारण ही मध्यप्रदेश के लोकसभा चुनाव में भाजपा को सभी 29 लोकसभा सीटों पर विजय प्राप्त हुई है।  पिछले तीन लोकसभा चुनाव के परिणाम देखे तो मतों का प्रतिशत बढ़ा है। मध्य प्रदेश में पार्टी का मत प्रतिशत 2014 से सतत् बढ़ रहा है। 2019 में वोट प्रतिशत 58.00 था, जो 2024 के चुनाव में बढ़कर 59.27 हो गया है। इसके साथ ही दक्षिण के राज्यों के साथ देश भर में भाजपा का वोट प्रतिशत बढ़ा है। हाल ही में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के नेतृत्व में भाजपा सरकार द्वारा विधानसभा में जो बजट प्रस्तुत किया गया है, वह बजट जनता के हितों को ध्यान में रखते हुए लाया गया है। यह बजट 2024 विकसित भारत बनाने के संकल्प को पूरा करने में योगदान देने वाला है। 

यह भी पढ़ेVideo: पूर्व मंत्री गोपाल भार्गव ने सैकड़ों बटुकों संग अपने नाती आशुतोष का कराया मुंडन, उपनयन एवम दीक्षा संस्कार

कैबिनेट मंत्री प्रह्लाद पटेल ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के मन मस्तिक में मध्यप्रदेश का विशिष्ट स्थान है। यह यूं ही नहीं कहा गया है कि मोदी के मन में एमपी और एमपी के मन में मोदी है। बीते 10 वर्षों में प्रधानमंत्री श्री मोदी जी ने देश के हृदय मध्यप्रदेश मे बारम्बार, आगमन कर हमें गौरव प्रदान किया हैं, उन्होंने विश्वास भी दिया है और स्नेह, आर्शीवाद भी प्रदान किया है। 

बजट में वित्तीय अनुशासन

न्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी का वर्ष 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने का लक्ष्य है। हमारे कर्मठ व जुझारू मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के कुशल नेतृत्व में भाजपा सरकार का प्रयास है कि आगामी 5 वर्षों में प्रदेश के वार्षिक बजट के आकार को दोगुना किया जाए। इस संबंध में पहला कदम 2023-24 के बजट की तुलना में बिना कोई नया कर लगाये वर्ष 2024-25 के बजट में 16 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है। प्रदेश में निरंतर कुशल वित्तीय प्रबंधन एवं आर्थिक गतिविधियों के विस्तार से प्रदेश में प्रतिव्यक्ति आय में निरंतर वृद्धि हो रही है। 2003-04 में प्रति व्यक्ति आय मात्र 13 हजार 465 रूपये थी, जो कि बढ़कर अब लगभग 11 गुना हो गई है। जनवरी-2024 में जारी रिपोर्ट के अनुसार मध्यप्रदेश के 2 करोड़ 30 लाख लोग गरीबी से बाहर आये हैं। पिछले 10 वर्षो में चार करोड़ प्रधानमंत्री आवास बनाए गए हैं। तीसरे कार्यकाल में 3 करोड़ नए आवास बनाने का लक्ष्य रखा गया है, जिसके तहत मध्यप्रदेश में लाखों मकान बनाए जाएंगे। मध्यप्रदेश सरकार का यह बजट डॉ. मोहन यादव की  सरकार के कुशल वित्तीय प्रबंधन को दर्शाता है।

यह भी पढ़े : एक पेड़ मां के नाम अभियान में शामिल हुए मंत्री गोविंद राजपूत ▪️सुरखी में 25 हजार पौधे लगाने की हुई शुरुआत

एक्सप्रेसवे से मजबूत इंफ्रा स्ट्रक्चर बनेगा

उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में एक्सप्रेस-वे नेटवर्क के माध्यम से 299 किलोमीटर का अटल प्रगति पथ, 900 किलोमीटर का नर्मदा प्रगति पथ, 676 किलोमीटर के विंध्य एक्सप्रेस-वे, 450 किलोमीटर के मालवा-निमाड़ विकास पथ, 330 किलोमीटर के बुंदेलखण्ड विकास पथ एवं 746 किलोमीटर के मध्य भारत विकास पथ के कार्य गतिमान हैं। भोपाल, इन्दौर, जबलपुर एवं ग्वालियर में सुगम यातायात के लिये एलीवेटेड कॉरीडोर निर्माणाधीन हैं। पूरे देश से संपर्क बढ़ेगा और एमपी के उद्योग धंधों से लेकर हर क्षेत्र में ने रास्ते खुलेंगे।

उन्होंने कहा कि जल-जीवन मिशन प्रारंभ कर जल क्रांति को जन्म दिया है। इस योजना के तहत 70 लाख 86 हजार 293 घरों तक नल से जल की सुविधा पहुंची चुकी है। प्रति वर्ष प्रति किसान रूपये 12 हजार की सम्मान निधि लगभग 82 लाख किसानों को उपलब्ध कराई जा रही है। 

यह भी पढ़ेVideo: बुलडोजर पर निकला दूल्हा बारात लेकर : ससुराल ने उड़ाया था मजाक

रोजगार और स्वास्थ्य पर विशेष फोकस

कैबिनेट मंत्री प्रह्लाद पटेल ने कहा कि प्रदेश की भाजपा सरकार द्वारा स्वास्थ्य विभाग में 42 हजार पदों पर भर्ती प्रारंभ की जा रही है। इसके साथ ही 7500 से अधिक पुलिस और 11 हजार से अधिक शिक्षकों के पदों को भी भरने की प्रक्रिया शुरू होगी। इनके साथ ही अन्य विभागों के हजारों रिक्त पदों पर भी भर्ती की तैयारी है। युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने में भाजपा सरकार विशेष ध्यान दे रही है। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार आयुष्मान भारत योजना के तहत अब तक लगभग 1 करोड़ 8 लाख परिवारों के 4 करोड़ 1 लाख सदस्यों के आयुष्मान कार्ड बनाए जा चुके हैं। गरीबों को दूसरे शहरों में इलाज के लिए तुरंत पहुंचाने पीएम श्री एयर एंबुलेंस शुरू की गयी है। पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पीएम श्री पर्यटन हेलीकॉप्टर और वायुसेवा भी शुरू की गयी है। उपचार के दौरान दुर्भाग्य से किसी की मृत्यु हो जाने पर पार्थिव शरीर, परिजनों को सम्मानपूर्वक सौंप कर, घर तक पहुंचाने के लिये ’मध्यप्रदेश शांति वाहन सेवा प्रारंभ की गई है। 

महिला सशक्तिकरण और अनुसूचित जाति-जनजाति कल्याण के लिए प्रतिबद्ध

कैबिनेट मंत्री प्रह्लाद पटेल ने कहा कि  प्रधानमंत्री जी ने नारी शक्ति वंदन अधिनियम लाकर महिलाओं को बराबरी का हक दिया है। भाजपा सरकार की लखपति दीदी, ड्रोन दीदी, उज्जवला योजना, मातृ वंदना योजना, सुकन्या समृद्धि जैसी योजनाओं तथा प्रधानमंत्री आवास योजना में स्वामित्व का अधिकार दिए जाने से महिलाओं में आत्मविश्वास की वृद्धि हुई है। प्रदेश में लाड़ली लक्ष्मी योजना अंतर्गत योजना प्रारंभ से लेकर अब तक 48 लाख 3 हजार बालिकाओं को लाभान्वित किया जा रहा है। मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में पिछले वर्ष के बजट अनुमान रूपये 75 करोड़ में 3 गुना से अधिक वृद्धि की गई है। बैगा, भारिया, सहरिया जैसी विशेष पिछड़ी जनजाति समुदाय के बच्चों को बेहतर शिक्षा उपलब्ध कराने हेतु पी.एम. जन-मन योजना के अन्तर्गत इस वर्ष 22 नवीन छात्रावास प्रारंभ किये जा रहे हैं। क्रांति सूर्य टंट्या भील विश्वविद्यालय खरगौन, तात्या टोपे विश्वविद्यालय गुना एवं रानी अवंतीबाई लोधी विश्वविद्यालय सागर की स्थापना की गई है। सागर में संत रविदास स्मारक स्थापित किया जा रहा है। मंडला में वीरांगना रानी दुर्गावती की प्रतिमा स्थापित की गई है। 


हर वर्ग के लिए कार्य कर रही भाजपा सरकार

उन्होंने कहा कि इंदौर की हुकुमचंद मिल के 4 हजार 800 श्रमिक परिवारों को 224 करोड़ की राशि का भुगतान करने की सबसे लंबित मांग का प्रदेश सरकार ने समाधान किया है। तेंदूपत्ता संग्राहकों का मानदेय 3000 रू. प्रति बोरा से बढ़कर 4000 रू. किया गया है। 35 लाख तेंदूपत्ता संग्राहकों को लाभ देने का निर्णय किया गया है। 

पंचायतों को बेहतर बनाने भोपाल में तीन दिन का मंथन

पंचायत मंत्री प्रहलाद पटेल ने बताया कि  प्रदेश में पंचायत व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे है। भोपाल में तीन दिन की कांफ्रेंस अगले हफ्ते जुलाई में रखी गई है। जिसमे जिला पंचायत अध्यक्ष ,जनपद अध्यक्ष सहित प्रशासनिक अमला मोजूद रहेगा। इसमें ट्रांसाफर नीति से लेकर कामकाज की मानिट्रिंग और कामकाज संबंधी परेशानियों को दूर करने पर चर्चा होगी। इससे निकले निर्णयो पर कामकाज किया जाएगा।

पौधरोपण के  एक साल बाद इनकी गिनती भी होगी

एक पेड़ मां के नाम अभियान पर कहा कि एक पेड़ जरूर लगाए लेकिन उनकी रखवाली भी करे। उन्होंने कहा कि मेने निर्देश दिए है कि ग्रामीण क्षेत्रों में उन इलाको में पौधे लगाए जहा पर गर्मी में भी पानी की व्यवस्था रहे। नदिया, तालाब आदि बेहतर क्षेत्र है। उन्होंने कहा कि मेने तीन साल की समीक्षा करने के बाद तय किया है कि पौधरोपण के एक साल बाद जहा पर वृक्षारोपण होगा उसकी समीक्षा करेंगे।ताकि परिणाम बेहतर निकल सके। सरपंच को टारगेट के हिसाब से पौधे नही बल्कि उनके मांगने पर दिए जायेंगे। इसके साथ ही फेंसिंग और उनकी सुरक्षा की जिमीदारी भी रहेगी। उन्होंने कहा कि नगरीय सीमाएं गांवों की तरफ बढ़ रही है।इसलिए इन इलाको में सड़के और अन्य सुविधाएं बढ़ना भी जरूरी है। जमीनों की खरीद फरोख्त बढ़ी है। पंचायतों में इनको पैसा मिले आय के स्रोत बढ़े इस दिशा में कार्य चल रहा है। 

ये रहे मोजूद

पत्रकार वार्ता का संचालन प्रवक्ता प्रदीप राजौरिया ने एवं आभार जिला मीडिया प्रभारी श्रीकांत जैन ने व्यक्त किया। इस मौके पर जिला पंचायत सदस्य सर्वजीत सिंह, अंशुल सिंह परिहार, अंशुल हर्षेे,श्याम नेमा, रीतेश मिश्रा,पृथ्वी सिंह आदि मोजूद रहे। 


___________



____________________________
___________
एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885
________
तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे

X  फॉलो करें
वेबसाईट
इंस्टाग्राम
यूट्यूब लिंक
________________________

  

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive