बीना नदी परियोजना का पानी किसानों के खेतों में अक्टूबर 2025 तक पहुंचने लगेगा : पूर्व मंत्री भूपेंद्र सिंह ▪️“एक पेड़ मां के नाम“ के तहत खुरई में 16 जुलाई को वृहद वृक्षारोपण

बीना नदी परियोजना का पानी किसानों के खेतों में अक्टूबर 2025 तक पहुंचने लगेगा : पूर्व मंत्री भूपेंद्र सिंह

▪️“एक पेड़ मां के नाम“ के तहत खुरई  में 16 जुलाई को वृहद वृक्षारोपण


तीनबत्ती न्यूज : 15 जुलाई ,2024
खुरई
। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा शुरू किए गए “ एक पेड़ मां के नाम अभियान“ के तहत 16 जुलाई मंगलवार को संपूर्ण खुरई नगर व खुरई ग्रामीण क्षेत्र में वृहद वृक्षारोपण अभियान चलेगा। इसमें सभी खुरई वासी, जनप्रतिनिधि, अधिकारी, कर्मचारी अपनी पूरी शक्ति, संकल्प व समर्पण के साथ वृक्ष लगाएं। यह अपील पूर्व गृहमंत्री, खुरई विधायक श्री भूपेन्द्र सिंह ने यहां आयोजित विधानसभा क्षेत्र स्तरीय विकास कार्यों की समीक्षा बैठक में सभी से की है।

पूर्वमंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने बताया कि 16 जुलाई को नगरपालिका द्वारा माडल स्कूल प्रांगण में, फारेस्ट डिपार्टमेंट व नवोदय विद्यालय द्वारा नवोदय परिसर में, जनपद पंचायत द्वारा गढ़ौला जागीर सहित सभी स्थानों पर वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित होंगे जहां सभी अपनी माता के नाम वृक्ष लगाएंगे। बाकि सभी जगहों पर शासकीय संस्थान व निजी भूमि पर नागरिक जन वृक्ष लगा कर इस पुण्य अभियान में अपनी हिस्सेदारी करें। उन्होंने बताया कि इसी तरह  मालथौन विकासखण्ड में भी वृहद वृक्षारोपण की तिथि निश्चित की जाएगी जिसके लिए सभी विभाग अपनी तैयारी रखें। पूरे जुलाई व अगस्त माह यह अभियान चलेगा।



डूब में आने वाले प्रकरणों का निपटारा जल्दी

पूर्व मंत्री श्री सिंह ने समीक्षा बैठक के बाद पत्रकारों से चर्चा करते हुए बताया कि विधानसभा क्षेत्र में चल रही गरीब और जन कल्याण की हितग्राही मूलक योजनाओं और व्यापक जनहित के विकास कार्यों की समीक्षा की गई। बैठक में यह जानकारी निकल कर आई है कि बीना नदी परियोजना का पानी किसानों के खेतों में अक्टूबर 2025 तक पहुंच जाएगा। बीना नदी व उल्दन बांध परियोजनाओं के बांध कंप्लीट हो चुके हैं अब पाइपलाइन डालने का काम चल रहा है। उन्होंने बताया कि हनौता बांध में 4/5 ग्रामों की जमीन डूब क्षेत्र में आई है। कर्मचारियों की त्रुटि से पूरी जमीन डूब में आने पर घरों को डूब क्षेत्र में नहीं लिया गया और एक गांव को आधा ही डूब क्षेत्र में बताया गया। इन प्रकरणों के तेजी से निराकरण के लिए जिला और शासन स्तर पर सक्रिय प्रयास चल रहे हैं। हनौता बांध में इस वर्ष सिर्फ क्रस्ट लेवल तक ही जलभराव किया जाएगा, अगले वर्ष पूरी क्षमता से जलभराव होगा। जल जीवन मिशन के तहत हर घर नल से जल पहुंचाने के काम की प्रगति मालथौन ब्लॉक में 70 प्रतिशत तक पहुंच चुकी है लेकिन खुरई ब्लाक में यही कार्य धीमी गति से चल रहा है जिसे तेज करने के लिए आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। पाइपलाइन बिछाने और ओवरहेड टैंक बनाने के कार्यों की विस्तार से जानकारी बैठक में ली गई। श्री सिंह ने कहा कि जल जीवन मिशन की योजनाएं पूरी होने पर खुरई व मालथौन विकासखंड में सौ साल तक पीने के पानी की कमी नहीं रहेगी।



खुरई व मालथौन विकासखण्डों में चल रहे सड़क निर्माण कार्यों की अद्यतन जानकारी ली गई और अधिकारियों से कार्यों में आ रहे गतिरोधों की जानकारी लिखित में देने को कहा ताकि सभी स्तरों पर गतिरोधों को दूर करके कार्य में तेजी लाई जा सके।  पूर्व मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने अधूरे सड़क निर्माण कार्यों की समय-सीमा तय करते हुए उन्हें पूरा करने के निर्देश दिए। पूर्व मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने बताया कि क्षेत्र की राशन दुकानों को महिला स्व-सहायता समूह, वन समितियां, उपभोक्ता भंडार व सोसायटी संचालित कर रही हैं। इनके कोटा आवंटन, उठाव व वितरण आदि सभी बिंदुओं पर विस्तार से बैठक में चर्चा हुई है। सीएम राइज व पीएम श्री स्कूलों के भवन निर्माण व स्टाफ आदि विषयों पर चर्चा की गई। खुरई विधानसभा क्षेत्र में 5 नई सीएम राइज स्कूलों के निर्माण के लिए भूमि आवंटन की प्रक्रिया को द्रुतगति से कराने के लिए चर्चा हुई।

पूर्व मंत्री श्री सिंह ने बताया कि खुरई नगर में रीडेंसीफिकेशन प्रोजेक्ट में खुरई बस स्टैंड, पशु चिकित्सालय, आफीसर क्वाटर्स, रेस्टहाउस के निर्माण कार्यों की समय-सीमा, गुणवत्ता व गतिरोधों पर चर्चा भी समीक्षा बैठक में हुई। हाउसिंग बोर्ड कालोनी में शेष रह गए विकास कार्यों पर आवश्यक निर्देश एजेंसी व नगर पालिका सीएमओ को दिए गए। खुरई में अर्बन डेवलपमेंट बोर्ड से 300 करोड़ की लागत से बनने वाले सीवर,भवन व रोड निर्माण प्रोजेक्ट्स पर चर्चा हुई। श्री सिंह ने बताया कि खुरई नगर पालिका क्षेत्र को गंदगी मुक्त करने के लिए सीवर प्रोजेक्ट बड़ी उपलब्धि है। पूर्व मंत्री श्री सिंह ने बैठक में अधिकारियों को संदेश दिया कि वे अपने कार्यों को सेवा के लिए मिले सौभाग्य की तरह लेकर पूरे दायित्व और लगाव के साथ व्यक्तिगत कार्यों की तरह करें। हम सभी जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों कर्मचारियों को मिल कर आने वाले चार सालों में खुरई विधानसभा क्षेत्र में बहुत से विकास कार्यों को सफलतापूर्वक संपन्न करना है। उन्होंने कहा कि इस तरह की समीक्षा बैठकें हर महीने आयोजित होंगी।



बैठक को संबोधित करते हुए एसडीएम श्री रवीश श्रीवास्तव ने कहा कि हम सभी को पूर्वमंत्री श्री भूपेंद्र सिंह जी के गहन अनुभव का लाभ लेते हुए हमारे सभी विभागों की जिम्मेदारी को व्यक्तिगत रूप से पर्श्यू करते हुए करना है। इससे हम लक्ष्य की शत प्रतिशत पूर्ति कर सकेंगे और हमारे विभाग की छवि भी उज्जवल होगी। उन्होंने 13 जुलाई को चलाए गए वृक्षारोपण अभियान की जानकारी बैठक में दी। बैठक में एसडीएम रवीश श्रीवास्तव, एसडीओपी सचिन परते, जनपद सीईओ श्रीमती मीना कश्यप, नपा सीएमओ दुर्गेश सिंह, तहसीलदार यशोवर्धन सिंह सहित सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें