UP Vegetable Masale Ban : स्वाद के लिए सेहत को खतरा : गोल्डी, अशोक और भोला सहित 16 मसाला कंपनियों के मसाले खाने लायक नही : उत्पादों की बिक्री प्रतिबंधित, जांच में मिले पेस्टीसाइट्स

UP Vegetable Masale Ban : 

स्वाद के लिए सेहत को खतरा : गोल्डी, अशोक और भोला सहित 16 मसाला कंपनियों के मसाले खाने लायक नही : उत्पादों की बिक्री प्रतिबंधित, जांच में मिले पेस्टीसाइट्स


UP Vegetable Masale Ban

तीनबत्ती न्यूज : 27 जुलाई ,2024

कानपुर : सब्जी के स्वादिष्ट मसाले आपकी सेहत तो नहीं बिगड़ रहे। यूपी खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन (FSDA)की कार्रवाई के बाद हर कोई चिंतित है। FSDA द्वारा कराई गई जांच में गोल्डी, अशोक, भोला सब्जी मसाले समेत 16 कंपनियों के उत्पाद अमानक मिले हैं। कुछ में तो खतरनाक पेस्टीसाइड की उपलब्धता मिली है। इन कंपनियों के मसालों के सैंपल जांच में फेल हो गए हैं। इन मसालों की जांच यूपी Food Safety and Drug Administration (FSDA) ने की है। जिसके बाद FSDA का कहना है कि कंपनियों के मसाले खाने योग्य नहीं हैं। यूपी में इनकी बिक्री पर रोक लगाई है। 

यह भी पढ़े : केबिनेट मंत्री राम निवास रावत से ठगी की कोशिश : BJP संगठन मंत्री के नाम पर मांगे 5 लाख रुपए

अलग-अलग मसालों की कंपनियों पर की थी रेड 

FSDA ने इसी साल मई 2024 को कानपुर में अलग-अलग 16 कंपनियों के ऊपर रेड की थी। जिनमें 35 तरह के मसालों को टेस्ट के लिए भेजा गया था। जिसमें से अब 23 की रिपोर्ट सामने आ गई है। मसालों में पेस्टीसाइड और कीटनाशक (इंसेक्टिसाइड) की मात्रा काफी अधिक पाई गई। कीड़े भी मिले हैं। मसाले के पैकेट में कीड़े भी मिले हैं। FSDA ने जांच रिपोर्ट के बाद इन मसालों की बिक्री पर रोक लगा दी है।

यह भी पढ़े : Sagar : चलती ट्रेन से गिरने से दो युवकों की मौत : यात्रियों के ऊपर वेंडर से चाय गिरने से मची थी अफरातफरी

खतरनाक कीटनाशक कार्बेंडाजिम मिला

16 सैंपल में खतरनाक कीटनाशक और 7 में माइक्रो बैक्टीरिया मिले हैं। पहली बार इतनी बड़ी मात्रा में मसालों में जानलेवा बैक्टीरिया पाए गए हैं। साथ ही कार्बेंडाजिम भी मिला है, जिसका इस्तेमाल फफूंदी नियंत्रण के लिए होता है। 

कंपनियों को नोटिस भेजकर जवाब मांगा: होगी FIR

उत्तर प्रदेश के सहायक खाद्य आयुक्त संजय प्रताप सिंह ने बताया कि MDH और एवरेस्ट मसालों के नमूने फेल होने के बाद सरकार के निर्देश पर सैंपल लिए गए थे। जांच में अशोक और गोल्डी जैसे 14 कंपिनयों के 23 नमूने फेल हो गए। जिसके बाद कंपनी प्रबंधन को नोटिस भेजकर जवाब मांगा गया है। संतोषजनक जवाब न मिलने पर FIR दर्ज किया जाएगा। साथ ही ADM सिटी कोर्ट में वाद दायर किया जाएगा। इसके बाद जुर्माने की कार्रवाई की जाएगी।

अशोका  और भोला के तीन –तीन मसाले घातक सेहत को

मसालों की ज्यादातर कंपनियां कानपुर में हैं। FSDA के अफसरों ने कानपुर की कंपनियों से सैंपल कलेक्ट किए थे। अशोक मसालों की दो कंपनियों के प्रोडक्ट में कमियां मिलीं। इनके प्रोडक्ट - धनिया पाउडर, गरम मसाला और मटर पनीर मसाला खाने योग्य नहीं मिले। इसी तरह भोला मसाले के बिरियानी, मीट और सब्जी मसाले की बिक्री पर रोक लगा दी गई है। लोकल लेवल पर बिकने वाली 14 अन्य कंपनियों के प्रोडक्ट में हानिकारक पदार्थ पाए गए हैं। इन कंपनियों के हल्दी पाउडर में भी पेस्टिसाइट्स मिला ।



जिनके सैंपल फेल हुए

जांच में गौरव इंटरप्राइजेज, बिनगवां का हल्दी पाउडर ,गोविंद गृह उद्योग, पनकी का गरम मसाला, पद्मा प्रोडक्ट, टीपी नगर का गरम मसाला सब्जी मसाले मंगलम इंटरप्राइजेज, चकेरी का मिर्चा पाउडर,विनीस मसाला, चमनगंज का चिकन मटन कोरमा मसाला मोहम्मद ओसामा, बेकनगंज का भुना जीरा पाउडर, अरावली मसाले प्राइवेट लिमिटेड, चौबेपुर का हल्दी पाउडर मिर्चा पाउडर,स्पाइस फूड एलएलपी, मंधना का सब्जी मसाला, हर्ष ट्रेडिंग, पनकी का गरम मसाला, श्री साहिब जी गृह उद्योग, पनकी का गरम मसाला, रौनियार इंटरप्राइजेज, यशोदा नगर का सब्जी मसाले और गरम मसाला शामिल है। 

___________

____________________________
___________
एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885
________
तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे

X  फॉलो करें
वेबसाईट
इंस्टाग्राम
यूट्यूब लिंक
_______________________


Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive