सागर शहर की बारिश ने खोली पोल: जिला हॉस्पिटल सहित कालोनियों और निचले इलाको में भरा पानी ▪️ महापौर ने कलेक्टर के साथ किया निरीक्षण : 10 जेसीबी मशीनों के साथ निगम अमला मैदान में उतरा

सागर शहर की बारिश ने खोली पोल: जिला हॉस्पिटल सहित कालोनियों और निचले इलाको में भरा पानी

▪️ महापौर ने कलेक्टर के साथ किया निरीक्षण : 10 जेसीबी मशीनों के साथ निगम अमला मैदान में उतरा

    (तुलसी नगर में सड़क पर डूबी कार)

तीनबत्ती न्यूज : 24 जुलाई ,2024

सागर। सागर में पिछले तीन दिनों से लगातार बारिश का दौर जारी है। बारिश से सड़कें तालाब में तब्दील हो गई हैं। वहीं निचली बस्तियों में बारिश का पानी घुस गया। जिला हॉस्पिटल की गैलरी में पानी भर आया। कई कालोनियों में घरों के अंदर तक पानी भर गया। स्मार्ट सिटी सागर में बारिश से जनजीवन तहस नहस हो गया। शहर में बिखरे पड़े निर्माण  कार्यों ने कई जगह बाढ़ के हालात बना दिए।सागर की श्रीराम कालोनी , एसबीआई कॉलोनी, मोमिनपुरा, तुलसीनगर, त्तिरुपतिपुरम कालोनी, ककदयाऊ मार्ग, बस स्टैंड मार्ग, पीलीकोटी से डिग्री कॉलेज जाने वाला मार्ग समेत अन्य स्थानों पर जलजमाव की स्थिति बनी।  घरों में पानी भरनेसे घर गृहस्थी का सास नष्ट हो गया।अप्सरा टाकीज से स्टेशन जाने वाली सड़क पर बनी दुकानों में पानी भर गया। जिला अस्पताल में बारिश का पानी घुस गया। पानी अस्पताल की गैलरी में जमा हुआ। जिससे मरीज के परिजन को आवाजाही में परेशानी हुई। शहर में कई स्थानों पर दुकानों में पानी भर गया। लोगो के सामन आदि खराब हो गया।


यह भी पढ़े : Sagar : भारी बारिश से बाढ़ जैसे हालात : SDRF ने 100 से अधिक लोगो का किया रेस्क्यू ▪️चार दिन के नवजात का भी किया गया रेस्क्यू : दादा दादी को बचाने पोते ने किया फोन ▪️कलेक्टर – एसपी ने किया प्रभावित इलाको का निरीक्षण, दिए निर्देश

महापौर और कलेक्टर ने किया निरीक्षण

महापौर श्रीमती संगीता सुशील तिवारी ने कलेक्टर  दीपक आर्य ,नगर निगम आयुक्त  राजकुमार खत्री, महापौर प्रतिनिधि  सुशील तिवारी , वृंदावन वार्ड पार्षद श्रीमती संगीता जैन,  बाघराज वार्ड पार्षद श्री राजकुमार पटेल, रिशांक तिवारी  एवं स्थानीय नागरिकों के साथ वृंदावन वार्ड स्थित अहमदनगर की ओर जाने वाली सड़क के बाजू में खाली पड़ी निजी भूमि पर  बारिश के दौरान हो रहे जल भराव का निरीक्षण किया और इसकी निकासी हेतु आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के संबंध में संबंधित वार्ड पार्षद सहित नागरिकों से भी जानकारी ली । इस संबंध में नागरिकों ने  बताया कि इस क्षेत्र का पानी निकलने के लिए जो पुलिया बनाई गई है वह ठीक है लेकिन आगे उसमें कम डाया के पाइप डाले गए हैं इसलिए पाइप का डाया बढ़ा दिया जाए तो यह समस्या दूर हो जाएगी ।

___________

देखे : जिला हॉस्पिटल में भरा पानी

_________

इस संबंध में कलेक्टर दीपक आर्य ने निर्देश दिए की पुलिया के पाइपों का डाया बढ़ाने का काम वर्षा पश्चात किया जाए, फिलहाल तात्कालिक रूप में पुलिया की सफाई कराई जाए तथा एकत्रित जल की निकासी हेतु खाली पड़ी निजी भूमि में  जेसीबी मशीन से कच्ची नाली बना दी जाए ताकि खाली भूमि पर भरा हुआ पानी इस पुलिया के माध्यम से बाहर निकल जाए। 

यह भी पढ़े"कल्याणोन्मुखी विश्वदृष्टि संवर्धन पुरस्कार" 2024 से सम्मानित हुए वसुधैव कुटुम्बकम शोध परियोजना के प्रधान अन्वेषक सुरेंद्र पाठक


कच्ची नाली बनाने के निर्देश

उन्होंने अमन मैरिज गार्डन के पास भी निजी भूमि पर कच्ची नाली बनाने के निर्देश दिए ताकि श्री राम कॉलोनी और आसपास के क्षेत्रों का पानी आसानी से स्मार्ट सिटी द्वारा बनाए गए नाले के माध्यम से बाहर निकल सके। इसी प्रकार उन्होंने बाघराज वार्ड में हुए जल भराव का भी स्थल निरीक्षण किया और वहां जल की निकासी हेतु तत्काल  रोड के नीचे बनी पुरानी पुलिया के पाइपों को साफ कराने तथा  निजी भूमि पर नाली बनाकर जल निकासी का रास्ता बनाने हेतु निर्देशित किया।

यह भी पढ़े : Panna Diamond : हीरों की नगरी पन्ना में चमकी मजदूर की किस्मत: एक करोड़ का हीरा मिला, रातोरात करोड़पति बना मजदूर ▪️ट्रेक्टर ड्राइवर बना 19 कैरेट हीरे का मालिक: सिर्फ 200 रुपए की रसीद कटाकर ली थी हीरा खदान


 नगर निगम कार्यालय के कंट्रोल रूम में 10 जेसीबी,डंफर एवं आवश्यक उपकरण सहित 24 घंटे कर्मचारी तैनात 

 


शहर में हो रही तेज बारिश के कारण शहर में जहां-जहां से  जल जमाव की सूचनाएं मिलने पर नगर निगम का बाढ़ नियंत्रण दस्ता तुरंत उस स्थान पर पहुंचकर जल जमाव को निकालने के काम में लग जाता है।  नगर निगम आयुक्त राजकुमार खत्री के निर्देश अनुसार नगर निगम कार्यालय के कक्ष क्रमांक 46 में कंट्रोल रूम बनाया गया है इसमें लगातार 10 जेसीबी ,डम्फर एवं आवश्यक उपकरण सहित 24 घंटे कर्मचारी उपस्थित हैं।


 जो सूचना प्राप्त होने पर तत्काल स्थल पर पहुंचकर जल निकासी का कार्य प्रारंभ कर देते हैं। कंट्रोल रूम में अलग-अलग तीन शिफ्टों में बाढ़ राहत के कर्मचारियों के साथ-साथ कंट्रोल रूम के नोडल अधिकारी श्री एस एस बघेल, लिंक अधिकारी श्री विजय दुबे सहित संबंधित वार्डों के सब इंजीनियर, जोन प्रभारी और संबंधित वार्ड के सफाई दरोगा भी परस्पर सामंजस्य बनाकर काम कर रहे हैं।

स्टेडियम के पास क्रास नाली की जेसीबी से सफाई कराकर जल की निकासी करवाई

  नागरिकों ने जीवन रेन बसेरा के पास बारिश के कारण जल भराव होने की शिकायत की जिस पर उन्होंने स्वयं स्थल पर जाकर निरीक्षण किया और स्टेडियम की ओर जाने वाली सड़क पर क्रॉस नाली की  जेसीबी से मलवा की सफाई कराई । नाली के सफाई के दौरानउसमें बड़ी मात्रा में प्लास्टिक की बोतल कचरा एवं पॉलीथिन पाए जाने के कारण यह नाली पूरी तरह से चोक हो चुकी थी । इसके साथ ही संगीत महाविद्यालय के सामनेनाली की सफाई कराई तथा उसमें एकत्रित मलवे को बाहर निकलवाया  उसके उपरांत बारिश की जल की निकासी कराई गई।


___________


____________________________
___________
एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885
________
तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे

X  फॉलो करें
वेबसाईट
इंस्टाग्राम
यूट्यूब लिंक
________________________


                                                             



 

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive