MP : दो पूर्व CMHO सहित नौ लोगों पर FIR दर्ज : सवा चार करोड़ के घोटाले के मामले में

MP : दो पूर्व CMHO सहित नौ लोगों पर FIR दर्ज : सवा चार करोड़ के घोटाले के मामले में 

तीनबत्ती न्यूज : जून 26, 2024 

देवास। मध्यप्रदेश के देवास में  सीएमएचओ कार्यालय में करोड़ों रुपये की अनियमितताओं के मामले में कलेक्टर ऋषव गुप्ता की रिपोर्ट के आधार पर मंगलवार रात को कोतवाली पुलिस ने नौ लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। अनियमित भुगतान का मामला 4.26 करोड़ रुपये का है। 74 लोगो के बैंक खाते क्लेम राशि ट्रांसफर कर गबन किया गया था। स्वास्थ्य विभाग के नोडल अधिकारी और एडीएम अभिषेक शर्मा की रिपोर्ट पर देर रात पुलिस ने यह कार्रवाई की। आरोपियों में दो पूर्व सीएमएचओ, एक टीकाकरण अधिकारी, तीन बाबू और तीन अस्पताल कर्मचारी शामिल हैं।

सीएमएचओ कार्यालय हुआ था सील

इसी साल मार्च में सामने आए इस मामले की जांच के दौरान, संयुक्त संचालक कोषालय उज्जैन ने सीएमएचओ कार्यालय को सील कर दिया था। करीब ढाई महीने की जांच के बाद, उन्होंने कलेक्टर को रिपोर्ट सौंपी। इसके बाद कलेक्टर गुप्ता ने पिछले सप्ताह से रिपोर्ट का विस्तृत अध्ययन करवाया और जांच पूरी होने पर मंगलवार रात एफआईआर के लिए आवेदन दिया गया।

MP : video: नशे में चढ्ढा-बनियान पहने बाइक पर स्टंटबाजी करने वाले CMHO को हटाया : स्टंट करते हुए वीडियो हुआ था वायरल

इन पर दर्ज हुई FIR 

प्रारंभिक जांच और पुलिस को दिए गए आवेदन के आधार पर  कोतवाली पुलिस ने पूर्व सीएमएचओ एमपी शर्मा, विष्णुलता उइके, टीकाकरण अधिकारी डॉ. कैलाश कल्याणे, ऑपरेटर प्रकाश साठे, रवि वर्मा, अश्विन सूर्यवंशी और जिनके खातों में पैसे जमा हुए उन कर्मचारियों अंकित घाडगे, योगेश कहार, पंकजसिंह गुर्जर के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

Indore : टीसीएस की प्रोजेक्ट मैनेजर ने 8 वी मंजिल से कूदकर की आत्महत्या ▪️ प्रोजेक्ट मैनेजर सुरभि जैन कुछ समय से डिप्रेशन में थी

76 बैंक खातों में लेनदेन :कोरोना काल का उठाया फायदा

मंगलवार को एक प्रेस वार्ता में, कलेक्टर गुप्ता ने इस मामले की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जांच में 4.26 करोड़ रुपये का अनियमित भुगतान पाया गया है, जिसमें कुल 74 लेनदेन शामिल हैं। अभी तक 1.32 करोड़ रुपये की वसूली हो चुकी है और वसूली की कार्रवाई जारी है। ये अनियमितताएं 2018-2019 से 2022-2023 के बीच की हैं। कोरोना काल के वक़्त स्वास्थ्य विभाग में करोड़ों रुपये की खरीदी-बिक्री हुई थी. इस आपदा का स्वास्थ्य विभाग के अफसर ने पूरी तरह से उठाया। विभाग में करोड़ों रूपये के सामानों की खरीदी हुई थी. इसमें सीएचएचओ ने अधीनस्थ कर्मियों के साथ मिलीभगत करके  4 करोड़ 26 लाख रूपये के गबन कर लिया. करीबन 76 बैंक अकाउंट्स में अनियमितता की राशि ट्रांसफर की थी.इसकी भनक लगते ही जांच हुई. अब कलेक्टर ऋषभ गुप्ता ने FIR दर्ज कराने के निर्देश दिए. कलेक्टर के निर्देश के बाद अतिरिक्त कलेक्टर अभिषेक शर्मा ने कोतवाली पहुंच मामल दर्ज करा लिया है.

श्रीमद् भागवत महापुराण के 18 हजार श्लोकों का संगीतमय आडियो वीडियो संकलन "श्री कृष्णार्पण " का लोकार्पण समारोह 30 जून को ▪️बाल विदुषी राजराजेश्वरी देवी ने दो साल में बनाया, संस्कृत भाषा में पहली प्रस्तुति : गिनीज बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड करेगा आकलन

आगे की कार्रवाई

जांच में कुल 74 लोग दोषी पाए गए हैं, जिनमें से 9 के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। अब बाकी 65 लोगों की जांच की जाएगी और आवश्यकता होने पर उनके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।सीएसपी विशेष अग्रवाल ने कहा, “मामले में 9 लोगों के खिलाफ नामजद एफआईआर की गई है। बाकी खाताधारकों की जांच के बाद आगामी कार्रवाई की जाएगी।”

___________


____________________________
___________
एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885
________
तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे

X  फॉलो करें
वेबसाईट
इंस्टाग्राम
यूट्यूब लिंक
_________________________




Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive