सीएम के निर्देशों का गंभीरता से करे पालन : अधिकारी-कर्मचारी शालीन व्यवहार रखें, शिकायत नहीं मिलनी चाहिए ▪️प्रभारी अपर मुख्य सचिव एसएन मिश्रा की संभागीय समीक्षा

सीएम के निर्देशों का गंभीरता से करे पालन : अधिकारी-कर्मचारी शालीन व्यवहार रखें, शिकायत नहीं मिलनी चाहिए

▪️प्रभारी अपर मुख्य सचिव  एसएन मिश्रा की संभागीय समीक्षा 


तीनबत्ती न्यूज : 19 जून ,2024
सागर : मुख्यमंत्री डा. मोहन यादव द्वारा सागर संभाग की विगत 20 जनवरी को समीक्षा बैठक में दिए गए निर्देशों पर हुई कार्यवाही की आज संभाग के प्रभारी एवं अपर मुख्य सचिव श्री एसएन मिश्रा द्वारा जिलेवार विस्तृत समीक्षा की गई। बैठक में संभागायुक्त डा. वीरेन्द्र सिंह रावत, आईजी सागर जोन श्री प्रमोद वर्मा, डीआईजी श्री सुनील कुमार जैन, सागर जिला कलेक्टर श्री दीपक आर्य सहित अन्य जिलों के कलेक्टर, एसपी एवं जिला पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी मौजूद थे।
श्री एसएन मिश्रा ने कहा कि मुख्यमंत्री डा. मोहन यादव ने सागर में 20 जनवरी को जो निर्देश  विभागों एवं जिलों को दिए थे, उनका अक्षरशः पालन सुनिश्चित किया जाए। मुख्यमंत्री के निर्देशों का मात्र सतही पालन न हो बल्कि धरातल पर जाकर उसका निराकरण करें। योजनाओं के वास्तविक हितग्राहियों की समस्याओं का त्वरित निराकरण भी समय पर किया जाए। 
श्री एसएन मिश्रा ने कहा कि जो विषय मुख्यमंत्री समीक्षा बैठक में आये थे, उनका निराकरण समय-सीमा में होना चाहिए। प्रकरणों को लंबित न रखे बल्कि उचित स्तर पर उसका निराकरण भी करवाएं। मुख्यमंत्री डा. मोहन यादव की मंशा के अनुरूप गरीब वर्ग के कल्याण को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाए। उनकी समस्याओं का निराकरण भी तत्काल हो। मुख्यमंत्री ने ध्वनि विस्तारक उपकरणों पर रोकथाम और मांस-मछली की अवैध दुकानों के संबंध में जो निर्देश दिए है, उनका सख्ती से पालन किया जाए। मुख्यमंत्री द्वारा पिछली समीक्षा बैठक में अवैध शराब की बिक्री और जुआ सटटा की रोकथाम के जो निर्देश पुलिस को दिए थे, उसका भी पालन गंभीरता से किया जाए। आगामी बारिश को ध्यान में रखकर बाढ़ नियंत्रण के संबंध में अभी से कार्यवाही करें।
अपर मुख्य सचिव ने अधिकारियों से कहा कि राज्य स्तरीय कोई मुददा होने और उसके निराकरण में कठिनाई होने पर उन्हें सीधे फोन पर बताया जाए। सीएम हेल्पलाईन सहित अन्य शिकायतों का निराकरण भी समय पर हो, शिकायतों को लंबित न रखा जाए। जो अधिकारी लापरवाही बरते, उन्हें दंडित किया जाए। श्री एसएन मिश्रा ने जिला कलेक्टरों और अन्य अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे समय-समय पर जिले का भ्रमण कर रात्रि विश्राम भी करें। भ्रमण के दौरान वे गा्रमीण क्षेत्रों में खेती बाड़ी, पशु पालन, पीडीएस, उर्जा, सिंचाई आदि की जानकारी भी प्राप्त करें। कोशिश की जाए कि भ्रमण आकस्मिक हो। अनुसूचित जाति- जनजाति के हॉस्टल का निरीक्षण भी अवश्य करें, ताकि उनकी व्यवस्थाएं दुरूस्त की जा सकें। जिलों में जाति प्रमाण पत्र और विद्यार्थियों को मिलने वाली छात्रवृति न रूके, इसका ध्यान रखा जाए। जो ट्रांस्फार्मर खराब अथवा जल गए है, उन्हें तत्काल बदला जाए। उन्होंने वन विभाग के एनएचआई संबंधी प्रकरणों की जानकारी ली तथा जल जीवन मिशन के कार्यो तथा खाद्य बीज व आयुषमान कार्ड वितरण व उपलब्धता की समीक्षा भी की। श्री मिश्रा ने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देशों के अनुसार नामांकन सीमाकंन के प्रकरणों का स्थल पर जाकर निराकरण कराया जाए। बारिश के दौरान गौवंश सड़कों पर न बैठे, इसका विशेष ध्यान रखा जाए।  गौवंश संरक्षण के संबंध में पशु पालकों को समझाइश दी जाए।


श्री एसएन मिश्रा ने संभाग के जिला कलेक्टरों से कहा कि मुख्यमंत्री समीक्षा बैठक में दिए गए निर्देशों के पालन हेतु इसी माह जून में बैठक आयोजित करें । अपने-अपने जिले की प्राथमिकता तय कर कार्य करें। सभी अधिकारी कर्मचारी शालीन व्यवहार करें। इस संबंध में कोई शिकायत नहीं आनी चाहिए। श्री मिश्रा ने छतरपुर, टीकमगढ़, दमोह, पन्ना के मेडिकल कॉलेजों के संबंध में भी जिला कलेक्टरों से चर्चा की। उन्होंने सीएम राइज स्कूल सहित सार्थक एप और जिलों में चल रहे निर्माण कार्यो की समीक्षा कर गति लाने के निर्देश भी दिए। केन-बेतवा लिंक परियोजना की प्रगति के संबंध में जानकारी लेकर आवश्यक निर्देश दिए। जल जीवन मिशन के कार्यो की समीक्षा करते हुए उन्हांने कहा कि पाईप लाईन बिछाने के लिए सड़को की खुदाई करके उन्हें छोड़ा न जाए, बल्कि बारिश के पूर्व ही उनकी मरम्मत करा दी जाए।


संभागायुक्त डा. वीरेन्द्र सिंह रावत ने अपर मुख्य सचिव को आश्वस्त किया कि समीक्षा बैठक में जो भी निर्देश दिए गए है, उनका शत-प्रतिशत पालन सुनिश्चित किया जाएगा। डा. रावत ने जिला कलेक्टरों से कहा कि आज की बैठक में जो जानकारी दी गई है तथा जो निर्देश दिए गए है, उनकी अद्यतन जानकारी रखी जाए। बैठक में अपर मुख्य सचिव द्वारा विगत 27 दिसबंर 2023 एवं मुख्यमंत्री द्वारा 20 जनवरी 2024 को सागर संभाग की समीक्षा बैठक के प्रत्येक बिंदु की विस्तृत समीक्षा की गई। इस अवसर पर सागर नगर निगम के आयुक्त श्री राजकुमार खत्री सहित संभाग के जिलों के सभी विभागों के अधिकारी उपस्थ्ति  थे।

___________


____________________________
___________
एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885
________
तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे

X  फॉलो करें
वेबसाईट
वेबसाईट
इंस्टाग्राम
यूट्यूब लिंक
_________________________


Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive