विश्वविद्यालयीन राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक : कई निर्णय हुए

विश्वविद्यालयीन राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक : कई निर्णय हुए

तीनबत्ती न्यूज : 26 जून, 2024

सागर. डॉक्टर हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय में राजभाषा के प्रगामी प्रयोग की प्रगति की समीक्षा एवं राजभाषा उन्नयन के लिए आवश्यक निर्णय लेने के लिए कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता की अनुमति से भाषा अध्ययनशाला की अधिष्ठाता प्रो. चंदा बैन की अध्यक्षता में विश्वविद्यालयीन राजभाषा कार्यान्वयन समिति की तिमाही बैठक आयोजित की गयी. उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय का शैक्षिक पाठ्यक्रम द्विभाषी होना चाहिए. विश्वविद्यालयीन राजभाषा कार्यान्वयन समिति के सदस्य-सचिव एवं प्रभारी हिन्दी अधिकारी ज्वाइंट रजिस्ट्रार श्री संतोष सोहगौरा ने बैठक की कार्यसूची प्रस्तुत की. उन्होंने समिति को राजभाषा हिन्दी के प्रचार-प्रसार के लिए राजभाषा प्रकोष्ठ  द्वारा आयोजित की गयीं विभिन्न‍ गतिविधियों तथा की गई कार्रवाई से समिति के सदस्यों को अवगत कराया. उन्होंने मंत्रालय द्वारा राजभाषा के प्रगामी प्रयोग एवम प्रचार प्रसार को लेकर जारी निर्देशों के बारे में सदस्यों को अवगत कराया.

MP : दो पूर्व CMHO सहित नौ लोगों पर FIR दर्ज : सवा चार करोड़ के घोटाले के मामले में

समिति के सदस्यों के सुझाव पर सर्वसम्मित से विश्वविद्यालय के दूरस्थ शिक्षा संस्थाबन के माध्यम से प्रयोजनमूलक हिन्दी में प्रमाण-पत्र कार्यक्रम संचालित करना, हिन्दी को राष्ट्रभाषा के रूप में प्रतिष्ठित कराने के लिए प्रयास करना, विश्वविद्यालय की गतिविधियों पर आधारित मासिक समाचार-पत्र जारी करना, समस्त विभागों के पाठ्यक्रमों को द्विभाषी में जारी करना, हिन्दी को बढ़ावा देने के लिए समस्त विभागों द्वारा हिन्दीं दिवस के अतिरिक्त वर्ष में कम-से-कम दो राजभाषा गतिविधि आयोजित करना, सामाजिक विज्ञान शिक्षण अधिगम केन्द्र  के सहयोग से प्रतिमाह आमंत्रित व्याख्यान आयोजित कराना तथा वैज्ञानिक एवं तकनीकी शब्दावली आयोग के सहयोग से कार्यशाला का आयोजन करने आदि जैसे महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए. 

बैठक में मुख्य रूप से प्रो. वर्षा शर्मा, प्रो. आनंद प्रकाश मिश्रा, प्रो. दिवाकर सिंह राजपूत, प्रो. नवीन कानगो, प्रो. अनिल कुमार जैन, प्रो. राजेन्द्र यादव, प्रो. नेत्रपाल सिंह, डॉ. आर.टी बेद्रे, डॉ. मोहन टी.ए., श्री कुलदीपक शर्मा, डॉ. संजय शर्मा, डॉ. विवेक जायसवाल, श्री रूपेन्द्र चौरसिया, श्री राजकुमार पाल, श्री दीपक कुमार शाक्य, श्री आशीष कुमार तिवारी, श्री ब्रजभूषण सिंह आदि शिक्षक एवम अधिकारीगण उपस्थित रहे. आभार ज्ञापन राजभाषा प्रकोष्ठ के श्री अभिषेक सक्सेना ने किया. विशेष सहयोग श्री विनोद रजक का रहा.

___________


____________________________
___________
एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885
________
तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे

X  फॉलो करें
वेबसाईट
इंस्टाग्राम
यूट्यूब लिंक
_________________________





कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें