जल संरचनाओं के गहरीकरण से क्षेत्र का जल स्तर समृद्ध होता है : पूर्व मंत्री भूपेंद्र सिंह

जल संरचनाओं के गहरीकरण से क्षेत्र का जल स्तर समृद्ध होता है : पूर्व मंत्री भूपेंद्र सिंह


तीनबत्ती न्यूज : 14 जून, 2024
ललोई, (मालथौन)। जल सरंचनाओं में श्रमदान कर गहरीकरण करते रहने से आसपास का जल स्तर समृद्ध होता है। खुरई तालाब के गहरीकरण कार्य से खुरई नगर के जलस्तर में बढ़ोतरी हुई है। यह बात पूर्व गृहमंत्री, खुरई विधायक भूपेन्द्र सिंह ने यहां गंगा जल संवर्धन अभियान के तहत तालाब में श्रमदान और पंचायत क्षेत्र में वृक्षारोपण कार्य के शुभारंभ कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने 11 लाख की लागत से निर्मित ललोई माध्यमिक शाला की बाउंड्री वॉल का लोकार्पण भी किया।

Gaming Betting in Ujjain : उज्जैन में करोड़ों का सट्टा पकड़ाया, 15 करोड़ नगदी नोट और सोना चांदी बरामद : नोट गिनने मंगाई मशीने

पूर्व मंत्री श्री सिंह ने कहा कि जल स्तर और वृक्षों का सीधा संबंध है। जहां पेड़ होगा वहां पानी होगा। वन और वृक्षों की कमी होगी तो वर्षा में कमी होगी और जलस्तर घटता जाएगा। अतः ज़रूरी है कि अधिक-से-अधिक वृक्ष लगाए जाएं और लगे हुए वृक्षों का संरक्षण किया जाए। साथ ही वर्षा से मिले जल का संग्रहण हो और एक एक बूंद पानी की उपयोगिता समझते हुए जल का अपव्यय रोका जाए। श्री सिंह ने कहा कि आज बढ़ते हुए तामपान, ग्लोबल वार्मिंग के कारण जनसाधारण में पर्यावरण के प्रति चेतना आई है। इस चेतना को रचनात्मक स्वरूप देकर जल संरचनाओं के संवर्धन और वृक्षारोपण में लगाया जाना चाहिए। उन्होंने निर्देश दिए कि वृक्षारोपण के लिए स्वीकृत 3 लाख की राशि से ललोई ग्राम पंचायत के भवन के साथ स्कूल की नवनिर्मित  बाउंड्री वॉल के दोनों तरफ सघन वृक्षारोपण किया जाए।



उपस्थित जनसमुदाय को संबोधित करते हुए श्री सिंह ने प्रधानमंत्री पद पर श्री नरेन्द्र मोदी जी को तीसरी बार आसीन करने के लिए सभी को बधाई व धन्यवाद दिया। उन्होंने बताया कि अब विकास का दौर तेजी से शुरू होगा। संकल्प पत्र में बताई गई गारंटियों को मूर्त रूप दिया जाएगा। सभी के पीएम आवास बनेंगे, 70 वर्ष से अधिक के बुजुर्गों के आयुष्मान कार्ड बनेंगे, 5 वर्षों तक फ्री राशन मिलता रहेगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री सूर्य किरण योजना के तहत 70 प्रतिशत सब्सिडी के साथ सोलर सिस्टम लगाया जा रहा है जिससे बिजली का बिल जीरो हो सकता है,सभी इसको अपनाएं।  
Yogasana Bharat : योगाचार्य विष्णु आर्य को मिला लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड :

पूर्व मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने बताया कि खुरई विधानसभा क्षेत्र में अच्छी शिक्षा के लिए 38 करोड़ की लागत के सीएम राईज स्कूल खोले गए हैं। बांदरी का बन चुका है । रजवांस और बरोदिया का भी स्वीकृत हो गया है। उन्होंने बताया कि ललोई ग्राम पंचायत में ही विभिन्न विकास कार्यों के लिए लगभग एक करोड़ के काम स्वीकृत हो चुके हैं। यहां 35 बीपीएल परिवार हैं, 164 को पेंशन मिल रही है, 274 लाडली बहना हैं, 126 पीएम आवास यहां बने हैं और 299 को राशन पर्ची मिली हैं। पीएम आवास की वेटिंग लिस्ट में 265 हितग्राही शामिल हैं।
Sagar: बसों के रूट को लेकर विरोध , बसो के पहिए थमे : बस संचालकों की अनिश्चितकालीन हड़ताल : यात्री हुए परेशान ▪️ पूर्व मंत्री गोपाल भार्गव ने सीएम को लिखा पत्र: जनप्रतिनिधियों से नही हुई चर्चा ,जमीनों का धंधा करने वालो की रही रुचि ▪️प्रशासन ने की बसों की वैकल्पिक व्यवस्था ▪️ रघु ठाकुर ने किया हड़ताल का समर्थन

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सागर जिला पंचायत के सीईओ  पी.सी. शर्मा ने बताया कि 16 जून गंगा दशहरा तक जारी जल संवर्धन अभियान के तहत जिले में 50 करोड़ के 2464 कार्यों पर काम चल रहा है जिसमें मालथौन के 69 कार्य शामिल किए गए हैं। कार्यक्रम में जिला पंचायत सीईओ श्री शर्मा, एसडीएम खुरई रवीश श्रीवास्तव, जनपद अध्यक्ष बुंदेल सिंह, उपाध्यक्ष रणवीर सिंह, विश्वनाथ सिंह लोधी, बांदरी मंडल अध्यक्ष पप्पू मुकद्दम, रामकुमार बघेल,आशीष पटैरिया, जिला पंचायत सदस्य अजीत सिंह चील पहाड़ी, प्रमोद तिवारी सहित अनेक जनप्रतिनिधि, अधिकारी, कार्यकर्ता शामिल हुए।

____

Sagar Loksabha Election Result : सागर लोकसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी डॉ .लता वानखेड़े 4,71,222 वोट से जीती ▪️सर्वाधिक लीड सुरखी से सबसे कम बीना विधानसभा से

____

BribeNews : पंचायत सचिव को 5 हजार की रिश्वत लेते पकड़ा सागर लोकायुक्त पुलिस ने



___________


____________________________
___________
एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885
________
तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे

X  फॉलो करें
वेबसाईट
वेबसाईट
इंस्टाग्राम
यूट्यूब लिंक
_________________________






कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें