पेयजल आपूर्ति, नालियों की सफाई और स्ट्रीट लाइट सुधारने 15 जून तक विशेष अभियान चलाएं - पूर्व मंत्री भूपेंद्र सिंह ▪️खुरई नगर पालिका की बैठक

पेयजल आपूर्ति, नालियों की सफाई और स्ट्रीट लाइट सुधारने 15 जून तक विशेष अभियान चलाएं - पूर्व मंत्री भूपेंद्र सिंह

▪️खुरई नगर पालिका की बैठक 



तीनबत्ती न्यूज : 08 जून,2024
खुरई : नगरपालिका परिषद खुरई और यहां के सभी अधिकारी 15 जून तक विशेष अभियान चला कर सभी वार्डों में पेयजल आपूर्ति की सुनिश्चितता, सभी नालों नालियों की सफाई और स्ट्रीट लाइटों को दुरुस्त कराने का काम प्राथमिकता से करें। यह निर्देश पूर्व गृहमंत्री, खुरई विधायक श्री भूपेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में संपन्न हुई खुरई नगर पालिका परिषद की बैठक में परिषद के सदस्यों व अधिकारियों को दिए हैं। पूर्व मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने पार्षदों को यह भी निर्देश दिए कि यदि वे अपने वार्डों में चल रहे विकास कार्यों में गुणवत्ता में कमी देखें तो वे उस काम को रुकवा कर सूचित करें।

  परिषद की बैठक में पूर्व गृहमंत्री, खुरई विधायक श्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि शहर के पेयजल संकट के समाधान के लिए उन्होंने बीना नदी परियोजना के मुख्य बांध से पानी छुड़वाया था लेकिन वह पानी परियोजना के अन्य बांधों तक ही पहुंच सका खुरई शहर के उपयोग में नहीं आ सका। उन्होंने कहा कि आशा है कि शीघ्र ही मानसून की अच्छी बारिश होगी और बीना नदी परियोजना के सभी बांधों में पानी की इफरात उपलब्धता रहेगी। इसलिए खुरई नगर के पेयजल संकट के यह आखिरी दस पंद्रह दिन शेष हैं। इसके पश्चात जल संकट का स्थायी समाधान हो जाएगा। पूर्व मंत्री श्री सिंह ने खुरई नगरपालिका सीएमओ और पार्षदों को निर्देश दिए कि वे सभी वार्डों में आवश्यकता के अनुसार पर्याप्त मात्रा में टेंकरों से जल सप्लाई करें। पार्षद टैंकरों से जलापूर्ति और डिमांड की स्वयं निगरानी करें और आवश्यकतानुसार सीएमओ को अपनी डिमांड से अविलंब अवगत कराएं। उन्होंने कहा कि जल सप्लाई में जितने भी टेंकर लगाने पड़ें लगाएं लेकिन नगर के सभी परिवारों व संस्थानों को पर्याप्त पानी उपलब्ध होना चाहिए। उन्होंने कहा कि जल की उपलब्धता वाले बोर वेलों में मोटरें डालें ताकि लोग उनसे भी पानी भर सकें। श्री सिंह ने बैठक में उपस्थित सभी जनप्रतिनिधियों से उनके क्षेत्रों में पानी की समस्या व उसके समाधान संबंधी सुझाव मांगे तदानुसार अधिकारियों को त्वरित निराकरण के निर्देश दिए।


  पूर्व मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि बारिश आने के पूर्व 15 जून तक सभी वार्डों के नाले नालियों की समुचित सफाई करें ताकि कहीं भी पानी के भराव की समस्या नहीं आए। सभी वार्डों की सभी छोटी बड़ी सड़कों गलियों की स्ट्रीट लाइटों को सुधार दें ताकि वर्षा काल में आवागमन में किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। उन्होंने कहा कि विगत तीन महीने चुनाव आचार संहिता लागू होने के कारण विकास कार्य प्रभावित हुए हैं लेकिन अब पुनः तेज गति से विकास कार्य शुरू होंगे। उन्होंने पार्षदों से कहा कि अपने वार्डों में निर्माण कार्यों की गुणवत्ता की निगरानी करें और गुणवत्ता में कमी पाएं तो उस कार्य को रुकवा दें। जिन विकास कार्यों में काम ठीक गुणवत्ता से हो रहा है उनको सुचारू रूप से चलने दें। पूर्व मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने बैठक में बताया कि नगर में आवासीय पट्टों के नवीनीकरण के काम में तेजी लाने के लिए वे तहसील कार्यालय से पट्टों का रिकॉर्ड नगरपालिका को शीघ्र ही स्थानांतरित करा रहे हैं। तत्पश्चात् केंप लगा कर पट्टों का नवीनीकरण कार्य समय सीमा में किया जाएगा। उन्होंने सीएमओ को निर्देश दिए कि यदि कोई कालोनाइजर पूर्व से बनी सड़कों को ओवर लोडेड वाहनों ट्रक डंफरों आदि से क्षतिग्रस्त करता है तो ऐसे वाहनों को जब्त करें और कालोनाइजर से सड़क की क्षतिपूर्ति कराएं।


पूर्व मंत्री श्री सिंह के निर्देश पर नगरपालिका के इंजीनियर कुलदीप रघुवंशी ने नगर में चल रहे 325 करोड़ की लागत के सीवर ट्रीटमेंट प्लांट के कार्य और उपयोगिता संबंधी जानकारी विस्तार से दी। उन्होंने बताया कि पूर्व नगरीय विकास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह के आदेश पर एडीबी द्वारा एमपी अर्बन डेवलपमेंट कारपोरेशन के माध्यम से पहली बार प्रदेश में दो नगरपालिकाओं खुरई और बुधनी को पायलट प्रोजेक्ट के रूप में चयनित कर स्वीकृत किया गया है। इसके पहले सिर्फ बड़े शहरों में ही सीवर ट्रीटमेंट प्लांट निर्माण हुए हैं। नगर के सभी घरों को अंडर ग्राउंड सीवर लाइन के नेटवर्क से जोड़ कर नगर की सभी नाले नालियों के गंदे पानी को सीवर ट्रीटमेंट प्लांट में भेजकर शुद्धीकरण करके छोड़ा जाएगा। इससे नगर में जलभराव, गंदगी, बदबू, बीमारियां खत्म होंगी और वे नदी नाले स्वच्छ होंगे जिनमें अभी नगर का गंदा पानी छोड़ा जाता है। इसी प्रोजेक्ट में पूरे नगर की सभी आठ सड़कों को डिवाइडर और नाली निर्माण सहित सहित फोर लेन बनाया जाएगा। तथा 5.50 करोड़ की लागत से नगरपालिका का भवन बनाया जाएगा। बैठक में अमृत योजना के तहत खुरई में निर्मित हो रही नवीन पेयजल आपूर्ति प्रणाली की जानकारी दी गई। इस प्रणाली में आठ ओवर हेड टैंक , नया इंटेकवेल और वाटर ट्रीटमेंट प्लांट बनाया जा रहा है।

 बैठक में नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती नन्हीं बाई अहिरवार, उपाध्यक्ष राहुल चौधरी, सीएमओ दुर्गेश सिंह, सभी पार्षद, एल्डरमैन, भाजपा के पदाधिकारी व गणमान्य नागरिक शामिल हुए। बैठक के दौरान नागरिकों ने अपनी समस्याओं का निराकरण भी पूर्व मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह से कराया। बैठक के पश्चात पूर्व मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने नगर पालिका के जल शोधन संयंत्र परिसर में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर वृक्षारोपण किया।

छात्रों को गुमराह करने वाले जिला शिक्षा केन्द्र के एपीसी को सस्पेंड किया सागर कमिश्नर ने

____

Sagar Loksabha Election Result : सागर लोकसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी डॉ .लता वानखेड़े 4,71,222 वोट से जीती ▪️सर्वाधिक लीड सुरखी से सबसे कम बीना विधानसभा से

____

BribeNews : पंचायत सचिव को 5 हजार की रिश्वत लेते पकड़ा सागर लोकायुक्त पुलिस ने





___________


____________________________
___________
एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885
________
तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे

X  फॉलो करें
वेबसाईट
वेबसाईट
इंस्टाग्राम
यूट्यूब लिंक
_________________________


Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive