सागर लोकसभा सीट के 13 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला 4 जून को : सबसे पहले होगी पोस्टल बैलेट की गिनती ▪️मतगणना स्थल पर रहेगी त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था

सागर लोकसभा सीट के 13 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला 4 जून को : सबसे पहले होगी पोस्टल बैलेट की गिनती

▪️मतगणना स्थल पर रहेगी त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था




तीनबत्ती न्यूज : 03 जून, 2024

सागर :  सागर लोकसभा सीट से सांसद का चुनाव लड़ रहे 13 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला 4 जून को होने वाली मतगणना से तय होगा। सागर संसदीय क्षेत्र में 5 विधानसभा क्षेत्र सागर, सुरखी, खुरई, बीना और नरयावली आते हैं तो विदिशा के सिरोंज, कुरवाई और शमशाबाद भी इसी में शामिल है। जबकि सागर जिले के 3 विधानसभा क्षेत्र देवरी, रहली और बंडा दमोह संसदीय क्षेत्र में शामिल है। इन तीनों विधानसभा क्षेत्र की काउटिंग भी सागर जिले के अन्य विधानसभा क्षेत्रों के साथ शासकीय इंदिरा गांधी इंजीनियरिंग कॉलेज में सुबह 8 बजे से होगी। मतगणना को सफलतापूर्वक सम्पन्न करवाने के लिये सभी आवश्यक व्यवस्थाएं और तैयारियां पूर्ण की जा चुकी हैं।

जिन उम्मीदवारों के भाग्य का होगा फैसला

सागर संसदीय क्षेत्र से जिन उम्मीदवारों ने 13 चुनाव मैदान में अपना भाग्य अजमाया है, उनके नाम एवं राजनैतिक दल इस प्रकार है - एस.यू.सी.आई. (कम्युनिस्ट) के प्रत्याशी डा. रामअवतार शर्मा, भारतीय जनता पार्टी की डा. लता वानखेड़े चुनाव,  इंडियन नेशनल कांग्रेस के श्री चंद्रभूषण सिंह बुंदेला ”गुडडू राजा ”,  निर्दलीय प्रत्याशी सर्वश्री धर्मेन्द्र बनपुरिया, श्री रामभजन बंसल, समता पार्टी,  भारतीय शक्ति चेतना पार्टी के श्री सुरेश बंसल,  बहुजन समाज पार्टी के श्री भगवती प्रसाद जाटव, निर्दलीय श्री तोषमनी पंथी, निर्दलीय श्री राजकुमार अहिरवार, निर्दलीय श्री संग्राम सिंह यादव, पिछड़ा समाज पार्टी यूनाइटेड की सुश्री लक्ष्मी कुशवाहा, निर्दलीय मोहम्मद आरिफ मकरानी तथा महानवादी पार्टी के श्री भीकम सिंह कुशवाहा शामिल है।

मतगणना

सुबह सर्वप्रथम कड़ी सुरक्षा के बीच उम्मीदारों एवं उनके द्वारा नियुक्त अभिकर्ताओं की मौजूदगी में स्ट्रांग रूम खोला जायेगा तथा ईवीएम को निर्धारित कक्षों में लाया जायेगा। सुबह आठ बजे एक अलग कक्ष में डाक मतपत्रां की गिनती होगी। उसके पश्चात् साढ़े आठ बजे से ईवीएम में दर्ज वोटों की गिनती होगी। जिला निर्वाचन अधिकारी दीपक आर्य ने बताया कि सागर जिले के पांचों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र एवं दमोह संसदीय क्षेत्र के सागर जिले के तीन विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की मतगणना सागर के शासकीय इंदिरा गांधी इंजीनियरिंग कॉलेज स्थित मतगणना केंद्र पर भूतल सहित तीन तलों पर की जाएगी।

उन्होंने बताया कि सागर संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत सुरखी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की मतगणना भूतल पर की जाएगी। जबकि खुरई एवं सागर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की प्रथम तल पर की जाएगी। इसी प्रकार नरयावली विधानसभा क्षेत्र की मतगणना द्वितीय तल पर की जाएगी। डाक मत पत्रों की गिनती भूतल पर ही की जाएगी।

जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दीपक आर्य ने बताया कि दमोह संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत सागर जिले के तीन विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र देवरी, रहली, बंडा की मतगणना भी शासकीय इंदिरा गांधी इंजीनियरिंग कॉलेज में होगी। जिसमें रहली विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की मतगणना इंजीनियरिंग कॉलेज के भूतल, देवरी की प्रथम तल एवं बंडा की द्वितीय तल पर होगी। सागर संसदीय क्षेत्र में शामिल कुरवाई, सिरोंज एवं शमशाबाद विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की मतगणना विदिशा के मतगणना स्थल पर ही की जाएगी।

त्रि-स्तरीय सुरक्षा

पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक तिवारी के अनुसार मतगणना स्थल पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम रहेगें। त्रि-स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था मतगणना केन्द्र पर रहेगी, बिना प्रवेश पत्र एवं जांच के किसी को भी प्रवेश नही दिया जायेगा। उन्होंने मीडिया कर्मियों से भी अपने प्राधिकार पत्र साथ रखने को कहा है। मतगणना कक्षों में मोबाईल, कैमरा आदि ले जाना प्रतिबंधित है। मीडिया कर्मी मीडिया सेंटर तक मोबाईल, कैमरा ला सकेंगे।

कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री दीपक आर्य ने भारत निर्वाचन आयोग के निर्देर्शों एवं दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा-144 में प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए मतगणना स्थल शासकीय इंदिरा गांधी इंजीनियरिंग महाविद्यालय पर सुरक्षा हेतु निर्देश जारी किये है। तैनात पुलिस बल के पास सुरक्षा साधन लाठी,शस़्त्र आदि को छोड़कर, जिला निर्वाचन कार्यालय तथा पुलिस अधीक्षक द्वारा आदेशित निर्वाचन दायित्वों में संलग्न पासधारी अधिकाकरी-कर्मचारी मतगणना एजेंट को मतगणना परिसर के अंदर हैण्ड बैंग,इंक पेन पानी बॉटल, मोबाईल, बीडी, सिगरेट, तंबाकू, शराब, धूम्रपान, आग्नेय अस्त्र-शस्त्र, ज्वलनशील पदार्थ तथ माचिस ले जाने तथा जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा प्राधिकृत अधिकारी/कर्मचारी को छोड़कर अन्य व्यक्ति द्वारा किसी भी प्रकार की फोटो, वीडियोग्राफी एवं मतगणना स्थल के 200 मीटर की परिधि में धरना, प्रदर्शन, जुलूस, नारेबाजी, पुतला दहन आदि के आयोजन तथा पटाखों के प्रयोग को प्रतिबंधित किया गया है। साथ ही मतगणना स्थल शायकीस इंदिरा गांधी इंजीनियरिंग महाविद्यालय में 100 मीटर की परिधि में वाहनों की आवाजाही पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगी। इसी प्रकार मतगणना कार्य में लगे समस्त अधिकारी-कर्मचारी एवं मतगणना एजेंट के लिये भी किसी भी प्रकार की इलेक्ट्रानिक डिवाईस, इलेक्ट्रानिक घड़ी, मोबाईल, इलेक्ट्रानिक फोर व्हीलर की चाबी सहित अन्य वस्तुएं ले जाना प्रतिबंधित रहेगी।

14-14 टेबिल पर होगी मतगणना

मतगणना के लिये प्रत्येक कक्ष में 14-14 टेबल लगाई गई हैं। जहां अलग-अलग चक्र के हिसाब से मतगणना की जायेगी। सागर के बीना विधानसभा में 14 टेबलां पर 17 चक्र की मतगणना की जायेगी, खुरई विधानसभा में 14 टेबल पर 19 चक्र में मतगणना होगी, सुरखी विधानसभा में 14 टेबल पर 20 चक्र में मतगणना होगी, नरयावली विधानसभा में 14 टेबल पर 20 चक्र में गणना होगी जबकि सागर विधानसभा में 14 टेबल पर 18 चक्र में मतगणना की जायेगी। इसी प्रकार विदिशा जिले के तीन विधानसभा क्षेत्र कुरवाई, सिरोंज एवं शमशाबाद की मतगणना को जोड़कर परिणाम घोषित किया जायेगा। विदिशा जिले की विधानसभा क्षेत्र कुरवाई में 14 टेबल पर 22 चक्र में मतगणना होगी, सिरोंज विधानसभा में 14 टेबलों पर 19 चक्र में मतगणना होगी, जबकि शमशाबाद में 14 टेबल पर 18 चक्र में मतगणना की जायेगी। सभी आठ विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की मतगणना होने के उपरांत अंतिम परिणाम घोषित होगा। इसी प्रकार सागर जिले के शेष तीन विधानसभा क्षेत्र जो दमोह लोकसभा संसदीय क्षेत्र में आते है। उनमें देवरी विधानसभा क्षेत्र में 14 टेबलां पर 19 चक्र में मतगणना होगी, रहली विधानसभा क्षेत्र की 14 टेबलों पर 22 चक्र मतगणना होगी, जबकि बंडा विधानसभा क्षेत्र के लिये 14 टेबलों पर 21 चक्र में मतगणना की जायेगी। इनके परिणाम दमोह जिला निर्वाचन अधिकारी को भेजे जाएंगे। दमोह संसदीय क्षेत्र में अंतर्गत सागर जिले की तीन विधानसभा देवरी, रहली एवं बंडा की मतगणना भी सागर के शासकीय इंदिरा गांधी इंजीनियरिंग कॉलेज में बनाए गए मतगणना केंन्द्र से की जायेगी।

1600 से अधिक कर्मचारी करायेगें मतगणना

सागर संसदीय क्षेत्र की मतगणना के लिये शासकीय इंजीनियरिंग कॉलेज में बनाए गए मतगणना स्थल पर 1600 से अधिक अधिकारी-कर्मचारियों को तैनात किया गया है। जिसमें जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन के अधिकारी कर्मचारी शामिल रहेंगे।

सागर जिले के 8 विधानसभा क्षेत्र बीना, खुरई, सुरखी ,नरयावली ,सागर , देवरी, रहली बंडा के मतगणना कक्ष में 800 से अधिक अधिकारी-कर्मचारी मतगणना का कार्य संपन्न कराएंगे। इसी प्रकार लगभग 800 से अधिक पुलिस अधिकारी-कर्मचारी मतगणना को शांतिपूर्ण रूप से संपन्न कराने में अपनी अहम भूमिका को निभाएंगे।  

जिले के सभी आठ विधानसभा क्षेत्र के मतगणना कक्ष में लगाई गई 14-14 टेबल पर मतगणना पर्यवेक्षक, मतगणना सहायक एवं पर्यवेक्षक तैनात रहेंगे। इसके अतिरिक्त सहायक रिटर्निग अधिकारी एवं उनकी टीम और साथ में कंप्यूटर का कार्य करने वाली टीम, स्ट्रांग रूम से मतगणना कक्ष तक लाने वाली टीम इस प्रकार सभी को मिलाकर 800 से अधिक अधिकारी-कर्मचारी मतगणना का कार्य करेंगे। इसी प्रकार मतगणना कार्य को निर्विघ्न एवं शांतिपूर्ण रूप से संपन्न कराने के लिए पुलिस विभाग के अधिकारी-कर्मचारी तैनात रहेंगे। यह व्यवस्था त्रिस्तरीय रहेगी, जिससे कि सभी कार्य शांतिपूर्ण रूप से संपन्न हो सकें। इसमें पुलिस अधीक्षक, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, नगर पुलिस अधीक्षक सहित ट्रैफिक व्यवस्था के अधिकारी एवं अन्य पुलिस अधिकारी एवं कर्मचारी पूरे समय तैनात रहेंगे।

मीडिया सेंटर

मतगणना के लिए जो कक्ष बनाये गये हैं, उन कक्षों में सिक्योरिटी के जो प्रोटोकॉल है उसके अनुसार सारी व्यवस्थाएं की गई हैं। टेबल, कुर्सी, जालियां, बेरीकेटिंग लगाने का काम लगभग कंप्लीट हो चुका है। इसके अलावा बाहरी परिसर में टेंट लगाया जा रहा है, जिसमें अभ्यर्थियों, मतगणना स्थल पर मीडिया कर्मियों के लिए मीडिया सेंटर और मेडिकल टीम की व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जा रही है। पेयजल, फायर ब्रिगेड, एम्बुलेंस, जनरेटर इन सभी की व्यवस्थाएं भी की गई है। मीडिया सेंटर में बड़ी एलईडी लगाई जा रही है। पूरे परिसर को सीसीटीव्ही कैमरा से लैस किया गया है। इसके अलावा सीसीटीव्ही कैमरे के फुटेज़ देखने के लिए एक-एक स्क्रीन प्रेक्षक और आर.ओ. के कक्ष में लगाई गई हैै। पुलिस भी उन पर लगातार निगरानी रखेगी ताकि किसी भी प्रकार की कोई भी घटना न होने पाये।

कमिश्नर, आईजी ने जिला निर्वाचन अधिकारी के साथ किया मतगणना स्थल का निरीक्षण

 सागर लोकसभा निर्वाचन की 4 जून को होने वाली मतगणना को शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष  रूप से संपन्न कराने के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जा रही है । इसी परिप्रेक्ष्य में आज सागर संभाग के कमिश्नर डॉ. वीरेंद्र सिंह रावत और पुलिस महानिरीक्षक श्री प्रमोद वर्मा ने कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दीपक आर्य  एवं पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक तिवारी के साथ शासकीय इंदिरा गांधी इंजीनियरिंग कॉलेज में बनाए गए मतगणना स्थल पहुंचकर अंतिम तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने आवश्यक निर्देश भी दिए। संभागीय कमिश्नर डॉ. वीरेंद्र सिंह रावत ने कहा कि निर्वाचन आयोग के निर्देशों के तहत सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जावे । उन्होंने कहा कि प्रत्याशी एवं गणना अभिकर्ताओ के लिए भी आयोग के अनुसार व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जावे। मीडिया कक्ष में भी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित रखी रखें जायें।
 कमिश्नर ने निर्देश दिए कि मतगणना स्थल पर भीषण गर्मी को देखते हुए एक अस्थाई अस्पताल भी तैयार किया जाए, जिसमें डॉक्टर,पैरामेडिकल स्टाफ एवं मेडिसिन की उपलब्धता सुनिश्चित रहे। उन्होंने मतगणना स्थल पर फायर ब्रिगेड की तैनाती करने के निर्देश दिए।
पुलिस महानिरीक्षक ने कहा कि मतगणना स्थल पर संपूर्ण पुलिस बल तैनात किया जाएगा एवं पार्किंग स्तर पर भी पुलिस की जाएगी। उन्होंने कहा कि संपूर्ण मतगणना स्थल पर सीसीटीवी कैमरा के माध्यम से भी निगरानी की जा रही है। इस अवसर पर नगर निगम कमिश्नर श्री राजकुमार खत्री, अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री रुपेश उपाध्याय, संयुक्त कलेक्टर श्री गगन बिसेन, संयुक्त कलेक्टर श्रीमती अदिति यादव,डिप्टी कलेक्टर श्रीमती भव्या त्रिपाठी, सिटी मजिस्ट्रेट श्रीमती जूही गर्ग सहित समस्त सहायक रिटर्निंग अधिकारी मौजूद थे।     

BribeNews : पंचायत सचिव को 5 हजार की रिश्वत लेते पकड़ा सागर लोकायुक्त पुलिस ने





___________


____________________________
___________
एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885
________
तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे

ट्वीटर  फॉलो करें
वेबसाईट
वेबसाईट
इंस्टाग्राम
यूट्यूब लिंक
_________________________




Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive