पूर्व मंत्री भूपेन्द्र सिंह के जन्मदिवस की पूर्व वेला में दूसरे दिन 471 यूनिट रक्तदान ▪️दूसरे दिन पूर्व मंत्री के 8 परिजनों ने रक्तदान किया

पूर्व मंत्री भूपेन्द्र सिंह के जन्मदिवस की पूर्व वेला में दूसरे दिन 471 यूनिट रक्तदान


▪️दूसरे दिन पूर्व मंत्री के 8 परिजनों ने रक्तदान किया



तीनबत्ती न्यूज : 18 मई,2024
सागर
। पूर्व गृहमंत्री खुरई विधायक श्री भूपेन्द्र सिंह के जन्मदिवस की पूर्व बेला में आयोजित तीन दिवसीय वृहद रक्तदान शिविर के द्वितीय दिवस का शुभारंभ उनके 8 परिजनों ने ही रक्तदान करके किया। दूसरे दिन प्रातः 9 बजे से शुरू हुई रक्तदान की प्रक्रिया में शाम तक 471 यूनिट रक्त एकत्रित हुआ है। 100 रक्तदाताओं ने शुरुआती दो घंटे में ही रक्तदान कर दिया। आज सागर जिले के अलावा दमोह जिले से भी रक्तदाता आए और 20 से अधिक महिला रक्त वीरांगनाओं ने भी रक्तदान किया।
पूर्व गृहमंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह के परिजनों में वरिष्ठ भाजपा नेता श्री लखन सिंह, अभिनव सिंह, वैभव सिंह, राज सिंह, अंकित सिंह, शुभांश सिंह, विशु सिंह, देवांश सिंह ने सबसे पहले रक्तदान की शुरुआत की। वृहद रक्तदान शिविर के दूसरे दिन रक्तदाताओं का उत्साह चरम पर दिखा। प्रात 9 बजे से 11 बजे तक ही सैकड़ों रक्तदाता दीपाली परिसर में रक्तदान कर चुके थे और यह निरंतरता देर शाम तक जारी थी। वृहद रक्तदान के लिए व्यवस्थाओं से सुसज्जित दूसरा हाल भी पूरी तरह भरा रहा।


पूर्व मंत्री की अनुपस्थिति में जबाबदेही

पूर्व मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने अपने संदेश में रक्तवीरों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि मेरी व्यक्तिगत अनुपस्थिति में उनके सभी शुभचिंतकों ने और अधिक जवाबदेही से आयोजन में योगदान दिया है, जिसे भुलाया नहीं जा सकता। उन्होंने कहा कि जन्मदिन को सार्थक आयोजन में परिवर्तित करने के लिए वे सभी का हृदय से धन्यवाद करते हैं। रक्तदान का  महात्म्य बताते हुए श्री सिंह ने कहा है कि देश में वर्षभर में 1.30 करोड़ यूनिट रक्त की आवश्यकता होती है। जबकि हम सिर्फ 90 लाख यूनिट रक्त ही एकत्रित कर पाते है। 


उन्होंने कहा कि यह वास्तव में चिंताजनक है। पर दुर्भाग्यवश हम में से अधिकांश को इसका आभास तभी होता है जब हमारा अपना कोई रक्त के लिए जीवन और मौत के बीच संघर्ष  कर रहा होता है। रक्तदान करने पर आप किसी परिवार के लिए भगवान बन जाते हैं। उन्होंने बताया कि एक बार रक्तदान से आप तीन व्यक्तियों को जीवन बचा सकते है। क्योंकि आपके द्वारा दान किए गये रक्त से रेड ब्लड सेल, प्लेटलेट्स व प्लाज्मा अलग किया जाता है। जोकि आवश्यकता अनुसार अलग अलग लोगों को चढ़ाया जाता है।
श्री सिंह ने कहा कि देश में प्रतिवर्ष 80 हजार थैलेसीमिया से पीड़ित बच्चे जन्म लेते है। जिन्हें आजीवन खून की आवश्यकता पड़ती है। इससे पीड़ित बच्चों को महीने में दो बार रक्त चढ़ाया जाता है।

भूपेन्द्र सिंह के जन्मदिवस की पूर्व वेला में रक्तदाताओं के उत्साह से दूसरे दिन भी शिविर में रक्तदान का गतवर्ष का रिकार्ड टूट गया। पहले दिन ही 329 रक्तदान के साथ गत वर्ष का रिकार्ड ब्रेक हो गया था। खुरई, देवरी, सागर, सुरखी, बंडा, बीना विधानसभा क्षेत्र के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों से भी बड़ी संख्या में रक्तवीर रक्तदान हेतु पहुंच रहे हैं। दमोह से दो बसों में भर कर महाविद्यालयीन छात्र छात्राएं इस अनूठे सेवा प्रकल्प का अवलोकन करने पहुंचे जिनमें से 9 छात्र छात्राओं ने शिविर स्थल पर ही प्रेरित हो कर रक्तदान करने की शुरुआत कर दी।


आज रक्तदान करने वालों में नगर निगम अध्यक्ष वृदांवन अहिरवार, रंजोर सिंह बुंदेला शाहगढ़, प्रदीप पाठक मालथौन, लक्ष्मीकांत मुढ़ौतिया बांदरी, हिमांशु विश्वकर्मा बंडा, जितेंद्र लोधी व दुर्जन सिंह रामछांयरी, बड़ोदिया कलां से वसीम खान, महेंद्र सिंह ठाकुर, अक्षय यादव, राजेंद्र सिंह ठाकुर, सौरभ विश्वकर्मा, खुरई से क्रांति चौधरी, विनोद राजहंस, नंदकिशोर अहिरवार, राहुल अहिरवार, अंकित जैन रजवांस सहित विभिन्न क्षेत्रों के सौ से अधिक रक्तवीर प्रातः 11 बजे के पूर्व रक्तदान कर चुके थे।  

महिलाएं भी रक्तदान हेतु आगे आईं



महिलाओं में रक्तदान के प्रति जागरूकता तेजी से बढ़ रही है। यह देखने के लिए पूर्व गृहमंत्री खुरई विधायक श्री भूपेन्द्र सिंह के जन्मदिवस पर आयोजित रक्तदान शिविर के यह दृश्य पर्याप्त हैं। खुरई नगरपालिका की युवा अध्यक्ष श्रीमती नन्हीं बाई अहिरवार, वीर सावरकर वार्ड की पार्षद रोशनी कुशवाहा, भगतसिंह वार्ड की पार्षद सपना विश्वकर्मा और जिला भाजपा की पदाधिकारी श्रीमती अर्चना सिंघई एक साथ रक्तदान के लिए दीपाली परिसर पहुंचीं।


खुरई की तीन बेटियों नंदिनी अहिरवार, पूनम अहिरवार, रोशनी चढ़ार, सागर की प्रतिभा दुबे और मकरोनिया की उर्मिला वर्मा ने यहां रक्तदान किया। देवरी विधायक श्री बृजबिहारी पटैरिया की बेटी प्रियंका पटैरिया ने देवरी क्षेत्र में अपने मोटीवेशन से 78 से अधिक रक्तदान कराए। मालथौन के बीकेटी कॉलेज के डायरेक्टर पं. आशीष पटैरिया की प्रेरणा से 35 युवाओं ने रक्तदान किया। टाइम्स कॉलेज दमोह के डायरेक्टर श्री सुशील कुमार गुप्ता के नेतृत्व में छात्र छात्राओं ने दीपाली परिसर पहुंच कर पूर्व गृहमंत्री वरिष्ठ विधायक श्री भूपेन्द्र सिंह के जन्मदिवस पर आयोजित वृहद रक्तदान शिविर में रक्तदान किया। रक्तदान करने वाले छात्र छात्राओं में शिवांगी पटैरिया, साक्षी सोनी, भावना सिंह, देवांश चौबे, रीतेश पटेल, ओम पांडे शामिल रहे। अबीर अरजरिया द्वारा प्रेरित किए गए 25 रक्तवीरों ने ब्लड डोनेट किया। विभिन्न संस्थाओं और एनजीओ से जुड़े लोगों ने इस वृहद रक्तदान शिविर में रक्तदान कराया बल्कि ऐसे लोगों को भी साथ लाए जो इस सेवा भावी वातावरण को देख कर प्रेरणा ले सकें।


पूर्व गृहमंत्री खुरई विधायक श्री भूपेन्द्र सिंह के जन्मदिवस पर जनप्रतिनिधियों और कार्यकर्ताओं के प्रति आस्था और विश्वास की यह तस्वीर महिलाओं में रक्तदान के लिए बढ़ते रुझान का भी प्रमाण है। सांसद राजबहादुर सिंह, महापौर प्रतिनिधि डा सुशील तिवारी, पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष हरिराम सिंह, वरिष्ठ नेता लखन सिंह, अशोक सिंह, रिशांक तिवारी,पार्षद नरेश यादव, नगर निगम अध्यक्ष वृंदावन अहिरवार, अजीत सिंह अजमानी, सोमेश जड़िया, खुरई सहित बड़ी संख्या में भाजपा नेता, पत्रकार मौजूद रहे। वरिष्ठ नेताओं ने रक्तदाताओं को प्रमाणपत्र सौंपे और यादगार तस्वीरें खिचाईं।



जिला चिकित्सालय से डॉ. आर के बिंदुआ, डॉ. मीतेश शास बीएमसी, डॉ. महेश जैन, प्रवीण दुबे, अखिलेश कुशवाहा, पंकज कोष्ठी, प्रेरणा गोयल, रानी राठौर सहित स्टाफ के अनेक सदस्य सक्रियता से बिना थके दिन भर रक्त संग्रहण के अपने काम में जुटे रहे। स्टाफ का मानना था कि रक्तदान के क्षेत्र में ऐसे आयोजन दुर्लभ ही दिखाई देते हैं।

Sagar News : जलकुम्भी में अज्ञात लोगों ने लगाई आग : लापरवाही वरतने पर, अश्वथइंफ्रा, स्मार्ट सिटी के प्रोजेक्ट मैनेजर, पीएमसी के प्रोजेक्ट मैनेजर, सहित निगम कर्मियों पर जुर्माना ▪️झील किनारे पालतू कुत्तों को ना घुमाए

_____

BribeNews : पंचायत सचिव को 5 हजार की रिश्वत लेते पकड़ा सागर लोकायुक्त पुलिस ने

_________

SAGAR Accident : खड़े ट्रक में जा घुसी कार, पति- पत्नी एक बच्ची की मौत, पुत्र गंभीर घायल ▪️ रायपुर से हरियाणा जा रहा था परिवार

________

___________


____________________________
___________
एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885
________
तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे
ट्वीटर  फॉलो करें
वेबसाईट
इंस्टाग्राम
यूट्यूब लिंक
_________________________

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive